Upstox App क्या है जानिए इससे पैसे कमाने के 5 आसान तरीके | Upstox App se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पैसा इंसान की वह जरूरत है जिसके बिना उसके लिए जीवन जीना संभव नही है। इसीलिए लोग पैसा कमाने के लिए नये – नये तरीके खोजते रहते हैं। ऐसा ही एक तरीका है Upstox App के ज़रिये पैसे कमाने का, जोकि कि एक काफी अच्छा तरीका है पैसे बनाने का जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में बात करने जा रहे हैं। 

यहाँ पर काफी सारे लोगो को नही पता होगा कि Upstox App आखिर क्या है और यह किस तरह काम करता है, तो आपको बता दें अपस्टोक्स एक ट्रेडिंग प्लेटफार्म है जिसके जरिए आप अपना पैसा स्टॉक मार्केट, म्यूच्यूअल फण्ड, IPO आदि मेें इन्वेस्ट कर सकते है एवं अच्छा रिटर्न कमा सकते है।

यदि आप एक बिजनेसमैन हैं तो आप जानते ही होंगे ट्रेडिंग कितना अच्छा विकल्प है जिससे आप कम समय में शेयर मार्केट में पैसा लगाकर उस पैसे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और साथ ही यदि आपको ट्रेडिंग में रूचि नही है तो अपस्टोक्स एप से रेफर एंड अर्न के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

म्यूच्यूअल फण्ड एक ऐसा विकल्प है जो आपको कम से कम पैसा, कम से कम समय के साथ लॉन्ग-टर्म मनी इन्वेस्टमेंट करने का बेहतर प्लान प्रदान करता है जिससे आप अपने हिसाब से इसमे इन्वेस्ट कर सकते हैं एवं उसी हिसाब से आपको रिटर्न मिलता है। आज के टाइम में काफी कम ऑनलाइन ट्रेडिंग कम्पनीज हैं जो फ्री में डीमैट अकाउंट खोलने का विकल्प देती है। 

Upstox App se Paise Kaise Kamaye

यदि आप भी अपस्टोक्स में फ्री डीमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। इसमें हमने अपस्टोक्स क्या है और यह कैसे कार्य करता है एवं Upstox se Paise Kaise Kamaye इसकी पूरी जानकारी दी है।

Upstox App Review in Hindi

मुख्य बिंदुविवरण
एप का नामUpstox- Stocks & Demat Account
एप केटेगरीडीमैट अकाउंट, ट्रेडिंग, स्टॉक और म्यूच्यूअल फण्ड
एप लॉन्च वर्ष2009
एप के फाउंडररवि कुमार और रघु कुमार
प्ले स्टोर रेटिंग4.5★
कुल डाउनलोड1 करोड़ से अधिक डाउनलोड
रेफेरल कमाई₹1000 से अधिक
डाउनलोड लिंकक्लिक करें

अपस्टोक्स ऐप क्या है (What is Upstox App in Hindi)

अपस्टोक्स एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म हैं जो भारत के लीडिंग ब्रोकरेज कम्पनीज में से एक जानी मानी कंपनी है। इसका प्ले स्टोर पर एक एप एवं गूगल पर एक वेबसाइट मौजूद है जिसके जरिए आप डिस्काउंट ब्रोकर, इक्विटी एवं कमोडिटी जैसे ट्रेडिंग सोलूशन्स एवं कई प्रकार के ऑफर का लाभ उठा सकते है। जिसमें रतन टाटा जैसे लोग भी इन्वेस्टमेंट करते हैं। इससे आप अपस्टोक्स की पॉपुलैरिटी एवं बेहतर प्लेटफार्म होने का अंदाजा लगा सकते है।

अपस्टॉक्स एप की स्थापना 2009 में की गयी थी और इस एप के फाउंडर रवि कुमार और रघु कुमार है| ये एप Best Trading App in India की सूची में शामिल है| इस कंपनी का मुख्य ऑफिस मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है|

अपस्टॉक्स पिछले 10 सालों से अपने कस्टमर्स को लगातार एक से बढ़कर एक कनविनिएंट प्लेटफार्म प्रदान कर रहा है जहाँ से आप किसी कंपनी के शेयर्स को खरीद सकते हैं एवं उसे बेंच सकते है। इसमें स्टॉक्स, म्यूच्यूअल फंड्स एवं SIP में इन्वेस्टमेंट काफी सरलता से कर सकते हैं।

आज के दौर में अपस्टोक्स एप एक सबसे अच्छी कंपनी है जो कम वैल्यू पर सबसे अच्छी NSE, MCX एवं BSE के लिए ट्रेडिंग सर्विसेज आपको उपलब्ध करवाता है। अपस्टोक्स ही एक अकेली ऐसी कंपनी है जिसमें एक महीने में एक लाख से ज्यादा डीमैट अकाउंट खुले हैं। इस बात से आप अपस्टोक्स पर विश्वास कर सकते हैं कि अपस्टोक्स एक अच्छी कंपनी है। इसका करोड़ो लोग इस्तेमाल करते हैं, अपस्टोक्स एप ने अपने प्लेटफार्म को इतना सरल एवं भरोसेमंद बनाया है जहाँ आपको फुल ट्रांसपेरेंसी देखने को मिलती है।

अपस्टोक्स की यह बात भी अच्छी है कि आपको इसमें कोई भी पेपरवर्क करने की जरुरत नहीं पड़ती है। चाहे वह ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने हो, अकाउंट ओपन करना हो या फिर किसी भी प्रोडक्ट एवं सर्विसेज से जुड़ा काम हो आप सब कुछ ऑनलाइन ही कर सकते है।

अपस्टोक्स कैसे काम करता है?

जैसा कि हमने बताया अपस्टोक्स एप एक ट्रेडिंग प्लेटफार्म है जहाँ आप अपने पैसों को इन्वेस्ट कर सकते है। अब यह काम इस तरह करता है कि सबसे पहले आपको अपस्टोक्स पर एकाउंट बनाना होता है, जिसमें आप ट्रेडिंग एवं म्यूच्यूअल फण्ड जैसे एकाउंट बनाने होते है। इसके बाद आपको पैसो को म्यूच्यूअल फण्ड, गोल्ड एवं शेयर मार्केट में लगाना होता है। 

जैसे; मान लीजिये आपको शेयर मार्केट पैसे लगाना है तो आपको कुछ पैसे ऐड करने होगे। अब आपको उसे छोड़ देना है और जब शेयर मार्केट में तेजी आएगी तो आपके पैसे ज्यादा हो जायेंगे, यदि तेजी की जगह शेयर मार्केट नीचे चला जाता है तब आपके पैसे कम हो जायेंगे। शायद आप अच्छे से समझ गए होंगे कि अपस्टोक्स क्या है और यह कैसे काम करता है।

अपस्टोक्स में ट्रेडिंग कैसे करे?

अपस्टोक्स एप में ट्रेडिंग करना वैसे तो काफी सरल है जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि अपस्टोक्स क्या है एवं नीचे दिए गये तरीके आपके काम को और भी सरल कर देंगें। इसको पढ़कर एक बिगिनर काफी सरलता से अपस्टोक्स से किसी भी टॉप कम्पनीज के शेयर्स खरीद एवं बेच सकता है एवं पैसे कमा सकता है।

1. अपस्टोक्स में वॉचलिस्ट कैसे क्रिएट करें?

अपस्टोक्स एप में आपको वॉचलिस्ट क्रिएट करने का एक विकल्प मिलता है, जिससे आप किसी कंपनी के शेयर्स के लिए वॉचलिस्ट क्रिएट कर सकते हैं। यह वॉचलिस्ट आपको ट्रेडिंग करने में एवं कंपनी में होने वाले उतर-चढाव को ट्रैक करने में आपकी सहायता करती है जब आपको लगे कि कंपनी के शेयर डॉउन हो गए हैं तब आप उन शेयर्स को खरीद कर अपने इनवेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते है।

वॉचलिस्ट में आप एक कंपनी के साथ-साथ दूसरी कंपनियो को भी जोड़ सकते हैं। जिसमें आप देख सकते हैं कि कौन सी कंपनी के शेयर्स डॉउन हुए हैं एवं कौनसे शेयर्स में तेजी आई है। जिससे आप शेयर्स खरीद सकते हैं एवं मार्केट में तेजी आने पर शेयर्स बेचकर पैसे कमा सकते हैं। एक साथ बहुत सी कंपनियो की वॉचलिस्ट बनाना काफी सरल है इसके लिए आप मेनू में जाकर क्रिएट न्यू वॉचलिस्ट पर क्लिक करके दूसरी वॉचलिस्ट बनाकर सेव कर सकते हैं।

2. अपस्टोक्स से स्टॉक्स कैसे खरीदें?

किसी कंपनी के शेयर्स या स्टॉक्स खरीदने हेतु आपको होम पेज पर एक पोर्टफोलियो का विकल्प नज़र आएगा। आपको उसपर क्लिक करना है एवं फण्ड ऐड करना है। इसी ऐड किये हुए फण्ड से आपको स्टॉक्स खरीदने हैं। तो सबसे पहले ऐड फण्ड पर क्लिक करे एवं जो भी एमाउंट आप चाहते हैं ऐड वो अमाउंट लिखे एवं दिये गये पेमेंट मेथड से पेमेंट प्रॉसेस पूरा करें। जैसे ही आपका पेमेंट पूरा हो जाता है उतने पैसे ऐड हो जायेंगे जिसका इस्तेमाल करके आप स्टॉक्स खरीद सकते हैं।

3. अपस्टोक्स से स्टॉक्स कैसे सेल करें?

जब आपको लगता है कि स्टॉक्स में तेजी आई है तो स्टॉक्स बेचने का वही सबसे अच्छा टाइम होता है। आप पोर्टफोलियो से स्क्वायर ऑफ ऑप्शन में जाए एवं वहाँ आपको एक सेल का ऑप्शन मिलेगा जहाँ से आप काफी सरलता से अपने स्टॉक्स बेच सकते है।

4. अपस्टोक्स से फंड्स विथड्रॉ कैसे करें?

जब आप किसी भी कंपनी के खरीदे गए स्टॉक्स बेचते हैं, तो उसका 80% पैसा तुरंत आपको मिल जाता है बाकी का 20% एक दिन बाद आपको मिलता है। यदि आप इसे अपने एकाउंट में विथड्रॉ करना चाहते है तो आपको एमाउंट के नीचे एक विथड्रॉ का विकल्प मिल जाता है।

जिस पर क्लिक करके आप जितना अमाउंट विथड्रॉ करना चाहते है उतना अमाउंट डालकर विथड्रॉ कर सकते हैं। जब आप विथड्रॉ लगायेंगे उससे 2 दिन बाद विथड्रॉ का पैसा आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।

अपस्टोक्स एप से पैसे कैसे कमाए (Upstox App se Paise Kaise Kamaye)

अपस्टोक्स से पैसे कमाने के लिए 6 सबसे बेस्ट तरीके हैं, जिसमें पहला ट्रेडिंग करके पैसे कमाना, दूसरा म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करके पैसे कमाना, तीसरा IPO में निवेश करके पैसे कमाना, चौथा गोल्ड में निवेश करके पैसे कमाना, पांचवा रेफर एंड अर्न करके पैसे कमाना और आखिर में अपस्टोक्स पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाना है। इन तरीको से आप अपस्टोक्स एप से पैसे कमा सकते है।

मगर यदि आप बिना कुछ किये अपस्टोक्स से पैसे कमाना चाहते हैं, तो अपस्टोक्स का रेफर एण्ड अर्न प्रोग्राम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। तो चलिए एक–एक करके इन सभी तरीको के बारे में जानते है।

1. अपस्टोक्स से ट्रेडिंग करके

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है अपस्टोक्स एक स्टॉक ब्रोकर है जो आपको शेयर्स खरीदने एवं बेचने में सहायता करता है। इसके जरिए आप कम पैसो में शेयर्स खरीद कर अधिक दाम में बेचकर पैसे कमा सकते हैं। मगर इसके लिए आपको स्टॉक मार्केट के बारे में कुछ अच्छी जानकारी होनी चाहिए। यदि आपको इसकी जानकारी नही है तो फायदे की जगह आपका नुकसान भी हो सकता है।

क्योंकि यहा आप अपने पैसे लगाकर स्टॉक खरीदते हैं। जब मार्केट ऊपर जाता है तो आपके स्टॉक की कीमत बढ़ती है मगर मार्केट जब नीचे आता तो आपके स्टॉक की कीमत भी कम होती है। इसलिए यहाँ अच्छी तरह सोच समझ कर निवेश करें तभी आप इससे पैसे बना सकते हैं।

2. IPO में इन्वेस्ट करके

अपस्टोक्स में इन्वेस्ट करने के लिए IPO भी एक अच्छा ऑप्शन है जिसमें आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं एवं यहाँ से अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने पैसे IPO में इन्वेस्ट करने हैं जब आप अपस्टोक्स एप ओपन करते हैं तो नीचे आपको इन्वेस्ट का ऑप्शन नज़र आएगा। जब आप इसपर क्लिक करेंगे तो आपको IPO में इन्वेस्ट करने का ऑप्शन मिलता है।

यहाँ से आप किसी भी IPO में अप्लाई कर सकते हैं एवं आपके द्वारा अप्लाई किये गये IPO का अलॉटमेंट हो जाता है, तो आपको इसके काफी अच्छे पैसे मिलते हैं जो अपस्टोक्स से पैसे कमाने के लिए सही तरीका है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आप आज किसी IPO में अप्लाई करते हैं और आपको 15000 रूपये जमा करने होते हैं यानी इन्वेस्ट करने होते हैं एवं यह IPO आपको मिल जाता है तो आप इसके शेयर प्राइस से 1000 से 5000 रूपये की अधिक अर्निंग कर सकते है।

3. म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश

अपस्टोक्स एप में म्यूच्यूअल फण्ड भी एक अच्छा विकल्प है जिसमें आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह भी स्टॉक की तरह ही है लेकिन स्टॉक की अपेक्षा म्यूच्यूअल फण्ड में थोड़ा रिस्क कम रहता है। यहाँ आपको काफी सारे ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड भी मिल जायेंगे जिसमें बिल्कुल ना के बराबर रिस्क रहता है। इसमें आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं जिससे आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलता है।

यहाँ आपको किसी अच्छी कंपनी में अपने पैसे इन्वेस्ट करने है एवं लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट करने हैं। जहाँ आप हर महीने कुछ फिक्स अमाउंट इन्वेस्ट कर सकते हैं। जहाँ फ्यूचर में आपको एक काफी बड़ा एकाउंट मिलता है, जो अपस्टोक्स के जरिए पैसे कमाने का बिल्कुल सही विकल्प है।

4. गोल्ड में निवेश करके

इस इन्वेस्टमेंट में बिल्कुल भी 1% का भी रिस्क नही रहता है एवं 100% गारंटी है कि इस इन्वेस्टमेंट से केवल प्रॉफिट ही होता है। क्योकि यहाँ स्टॉक मार्केट के उतर-चढाव से कोई लेना-देना नही है यहाँ आपके पैसे की वैल्यू कम नही होती है। आप यहाँ गोल्ड का कोई भी रिकार्ड देख लीजिये हमेशा गोल्ड का प्राइस बढ़ता है एवं कम नही होता है। इसलिए आप अपने पैसे गोल्ड में बेफिक्र होकर इन्वेस्ट कर सकते हैं यहाँ रिस्क नही है एवं यह निवेश स्टॉक, म्यूच्यूअल फण्ड से कम रिटर्न भी नही देगा।

यहाँ आपको प्योर 24K 99.9% शुद्धता वाले गोल्ड को खरीदना है एवं लम्बे समय तक उसे होल्ड करके रखना है। जब गोल्ड की कीमत बढ़ेगी तब आप गोल्ड सेल करके अपना प्रॉफिट कमा सकते है जो आपके लिए अपस्टोक्स से पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका है।

5. अपस्टोक्स एप को रेफर करके (Upstox Refer & Earn)

अपस्टोक्स में आपको रेफर एंड अर्न एक काफी अच्छा ऑप्शन मिलता है जिसमें आपको प्रत्येक रेफरल पर 500 रूपये मिलते हैं। ये अमाउंट कम ज्यादा होता रहता है। कभी ये अमाउंट बढ़कर 1200 रूपये तक चला जाता है तो कभी यह 300 रूपये तक भी आ जाता है। इस ऱेफर एंड अर्न से पैसे कमाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नही है। बस आपको अपस्टोक्स का एकाउंट बनाना है एवं अपना रेफरल लिंक निकाल कर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना है। जो भी आपके रेफरल लिंक पर क्लिक करके अपस्टोक्स का एकाउंट बनायेगा उसके लिए आपको 500 रूपये मिलेंगे।

यहाँ यह रेफरल कमीशन पाने के लिए अलग–अगल शर्ते हो सकती हैं। जैसे कोई आपके रेफरल लिंक पर क्लिक करके एकाउंट बनाता है 500 रूपये में से 300 रूपये तुरंत मिल जाते हैं फिर 200 रूपये तब मिलते हैं जब वह व्यक्ति ट्रेडिंग करना शुरू करता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. अपस्टोक्स से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

    अपस्टोक्स से पैसे कमाने के लिए एक नही बल्कि कई तरीके है जिसमें स्टॉक, म्यूच्यूअल फण्ड, IPO, गोल्ड आदि में इन्वेस्ट करके पैसे कमाना, रेफर एंड अर्न, अपस्टोक्स पार्टनर प्रोग्राम आदि शामिल हैं।

  2. अपस्टोक्स रेफरल कमीशन कितना है एवं अपस्टोक्स से कितना कमा सकते है?

    रेफरल कमीशन ऊपर-नीचे होता रहता है जो 300 रूपये से लेकर 1200 रूपये तक अभी हुआ है। आप रेफरल करके जितना चाहे पैसे कमा सकते हैं इसमें कोई सीमा नहीं है।

  3. अपस्टोक्स में क्या होता है?

    अपस्टोक्स एक इन्वेस्टमेंट एप है जिससे स्टॉक, म्यूच्यूअल फण्ड, IPO, गोल्ड आदि में अपने पैसे को इन्वेस्ट किया जाता है।

  4. अपस्टोक्स में अकाउंट खोलने का शुल्क क्या है?

    अपस्टोक्स में अकाउंट खोलने का कोई शुल्क नहीं है अर्थात इसके लिए कोई पैसा नहीं लगता है। मगर कभी-कभी 249 कंपनी चार्ज लेती है इसलिए अभी यह फ्री है तो इस समय ही एकाउंट ओपन कर लेना चाहिए।



निष्कर्ष 

अपस्टोक्स एप की मदद से आप कई तरीके से पैसे कमा सकते है जिसमें सबसे लोकप्रिय तरीका रेफ़र और अर्न का है| इस एप की मदद से लोग लाखों रूपये कमा रहे है| उसके अलावा आप शेयर मार्केट में निवेश करके भी पैसे कमा सकते है|

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट Upstox se Paise Kaise Kamaye पसंद आई होगी| अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें| अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो आप हमें कमेंट कर सकते है| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हरसंभव कोशिश करेंगे|

ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहें और कमाते रहें|

Leave a Comment