दिवाली के लिए बेस्ट बिज़नेस आइडियाज 2024 (Best Diwali Business Ideas in Hindi)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Best Diwali Business Ideas in Hindi: नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज की इस पोस्ट में जिसका नाम है – दिवाली के लिए बेस्ट बिज़नेस आइडियाज 2024 (Best Diwali Business Ideas in Hindi). दोस्तों दिवाली आ रही है और ऐसे में हम आपके लिए ढेरों बिज़नेस आइडियाज लेके आये है जिस से आप लाखों रूपये कमा सकते है.  दिवाली खुशियों का त्यौहार है. इस मौके पर आप ये बिज़नेस करके अपनी खुशियों को दोगुना कर सकते है.

दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसमे पुरे भारत में सबसे ज्यादा खरीददारी होती है. दिवाली आने से पहले जितने भी व्यवसायी है वो अपनी दुकान में साफ सफाई करके बहुत सारा माल भरते है और उनका ये माल दिवाली में पूरा का पूरा निकल जाता है. तो ऐसे में अगर आप कोई बिज़नेस करते है तो आप भी बहुत सारा मुनाफा कमा सकते है.

तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे ऐसे बिज़नेस आइडियाज जो आप दिवाली के मौके पर कर सकते है और पैसे कमा सकते है.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

बेस्ट बिज़नेस आइडियाज कैसे ढूंढे

अगर आप बिज़नेस करना चाहते है तो आपको सबसे पहले पूरा प्लान बनाना होगा. आपको अपने पास देखना होगा कि ऐसा कौनसा बिज़नेस है जो सबसे ज्यादा चल रहा है. आपको ऐसा बिज़नेस ढूँढना चाहिए जिसे आप आसानी से कर सके और वो बिज़नेस आज के समय में ट्रेंडिंग पर हो. क्यूंकि अगर आप ऐसा बिज़नेस करते है तो आपको कमाई होने के ज्यादा चांस होते है.

Best Diwali Business Ideas in Hindi

आपको कोई भी बिज़नेस करने से पहले उसके दोनों पहलुओं के बारे में सोचना चाहिए. अगर हम वो बिज़नेस करते है तो उस से हमें कितना फायदा होगा और कितना नुकसान हो सकता है. और अगर वो हम बिज़नेस करते है तो हमें कितना निवेश करना होगा. उसके लिए किस किस चीज की आवश्यकता होगी? उसके लिए क्या क्या लाइसेंस लेना होगा?  अगर हम बिज़नेस करने से पहले ये सब प्लान बनाते है तो हमारे बिज़नेस करने की प्रक्रिया आसान हो जाती है.

आपको वो ही बिज़नेस करना चाहिए जो आप कर सके और जिसमे आपकी रूचि है. अगर आप ऐसा करते है तो आप बिज़नेस में अवश्य सफल होंगे.

दिवाली के लिए बेस्ट बिज़नेस आइडियाज (Best Diwali Business Ideas in Hindi)

दिवाली के मौके पर ऐसे अनेक बिज़नेस होते है जो आप कर सकते है और उनसे आप मोटा मुनाफा कमा सकते है. दिवाली के अवसर पर यह सबसे खास बात है कि जितना मुनाफा आप साल भर नही कमा पाते है उतना मुनाफा आप दिवाली के अवसर पर कमा सकते है. तो चलिए हम Best Diwali Business Ideas in Hindi के बारे में जानते है-

See also  मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे शुरू करे | Mineral Water Plant Business in Hindi

1. पटाखों का बिज़नेस

ये तो आप जानते है कि दिवाली पटाखों का त्यौहार है. दिवाली पर सबसे ज्यादा पटाखे चलाये जाते है. पटाखों का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो दिवाली के समय में ही ज्यादा चलता है. दिवाली के समय में आप इस बिज़नेस को करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है.

लेकिन ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे सबसे ज्यादा जोखिम भी है. ये बिज़नेस करने के लिए आपको सरकारी गाइडलाइन्स का पालन भी करना पड़ता है. उसके अलावा आप इस बिज़नेस को बिना अनुमति और बिना लाइसेंस के नही कर सकते है. अगर कोई बिना लाइसेंस और बिना अनुमति के करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है और उसे दंड भी दिया जा सकता है.

पटाखों का बिज़नेस करने के लिए आप दो तरह के लाइसेंस प्राप्त कर सकते है. पहला – अस्थायी लाइसेंस और दूसरा अस्थायी लाइसेंस. इसके लाइसेंस के लिए आपको अपने स्थानीय पुलिस प्राधिकारी से संपर्क करना पड़ता है.

इस बिज़नेस को आप कम लागत में शुरू कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है. पटाखे खरीदने के लिए आपको अपने स्थानीय होलेसेलर से संपर्क कर सकते है.

2. मिठाई का बिज़नेस

दिवाली पर अगर घर में मिठाई न हो तो घर में दिवाली का माहौल लगता ही नही है. हमारे देश में भिन्न भिन्न प्रकार की मिठाइयाँ बनाई जाती है. और दिवाली पर सबसे ज्यादा मिठाई बिकती है. हलवाई दस दिन पहले ही घर में मिठाई बनाने लग जाते है.

यह एक बिज़नेस है जिसमे आपको 10 से 15 दिन पहले ही मिठाई बनानी पड़ती है और दिवाली पर सारी मिठाई बिक जाती है. यह बिज़नेस आप कम इन्वेस्टमेंट से शुरुआत कर सकते है. और इसे बड़े लेवल पर ले जा सकते है. इस बिज़नेस में आप जितना ज्यादा इन्वेस्ट करेंगे उतना ज्यादा आप मुनाफा कमा पाएंगे.

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको फ़ूड लाइसेंस लेना पड़ता है. बिना फ़ूड लाइसेंस के आप इस बिज़नेस को नही कर पाएंगे. और आप मिठाई बनाने के लिए जो भी प्रोडक्ट use करे वो सारे प्रोडक्ट आपको ओरिजिनल ही use करना होगा. बहुत से लोग नकली मावा और केमिकल मिठाइयों में मिलते है जो कि लोगो के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है और इसके लिए आपको जेल भी हो सकती है.

3. दीपक व मोमबती का बिज़नेस

दिवाली प्रकाश का त्यौहार है. दिवाली पर सभी लोग अपने घर में दीपक और मोमबती जलाते है. ऐसे में इस समय में इस बिज़नेस की सबसे ज्यादा डिमांड होती है. अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

इस बिज़नेस की सबसे खास बात यह है कि आप इस बिज़नेस को कम निवेश में शुरू कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. आप दीपक और मोमबती खुद भी बना सकते है और बने बनाये भी होलसेल में खरीद सकते है.

4. सजावटी आइटम्स का बिज़नेस

दिवाली से 5 या 10 दिन पहले ही लोग अपने घरों में साफ सफाई शुरू कर देते है और अपने पुरे घर को सजाते है. दिवाली में सभी लोग अपने घर की सजावट के लिए बाजार से कुछ रेडीमेड आइटम्स खरीदते है और उस से अपने घर को सजाते है.

See also  पेट्रोल पंप कैसे शुरू करे 2024 (Petrol Pump Business full Details in Hindi)

सजावटी आइटम्स में रेडीमेड मालाएं, कागज और प्लास्टिक के छोटे छोटे फूल, झालर और अन्य तरह की सजावटी वस्तुएं आती है. इस बिज़नेस को आप 10 से 20000 रूपये में शुरू कर सकते है और 1 लाख रूपये तक कमा सकते है.

5. पेंटिंग्स का बिज़नेस

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था कि दिवाली पर लोग अपने घरों की सफाई करते है और अपने घर को सजाते है. ऐसे में बहुत से लोग है जो हर साल अपने घर में पेंट करवाते है. ऐसे में अगर आपको पेंटिंग का काम करना आता है तो आप इस को कर सकते है.

ये काम आप दो तरीके से कर सकते है. पहला आप पेंटर बन सकते है और लोगो के घरों को पेंट करने का काम ले सकते है. इसके बदले में आपको 500 से 800 रूपये दिन के मिलते है. इसमें आपको किसी प्रकार का निवेश नहीं करना पड़ता है.

दूसरा तरीका ये है कि आप पेंटिंग कलर की शॉप खोल सकते है और जो भी अपने घर में पेंट करवाना चाहते है उनको आप कलर बेच सकते है. इसके लिए आपको इसमें थोडा ज्यादा निवेश करना होगा. परन्तु आप इस बिज़नेस से अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है.

6. इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का बिज़नेस

ये बिज़नेस दिवाली के समय में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग पर चलता है. बहुत से ऐसे लोग है जो दिवाली पर अपने लिए और अपने घर के लिए इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स खरीदते है. दिवाली पर लोगो की यह राय है कि इस समय पर कोई भी चीज खरीदना शुभ होता है. इसलिए लोग इस समय पर बहुत सी इलेक्ट्रॉनिक चीजें खरीदते है जैसे – मोबाइल, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी, गीजर आदि.

तो अगर ऐसे समय पर आप इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का बिज़नेस करते है तो आप इस से मोटा मुनाफा कमा सकते है. इस बिज़नेस को करने के लिए आप को कम से कम 5 से 10 लाख तक का निवेश करना पड़ता है. परन्तु अगर आप इस बिज़नेस को करते है तो एक महीने में ही निवेश के पैसे पुरे कर सकते है.

7. नमकीन और फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस

पहले के ज़माने में लोग अपने घर में ही दिवाली के लिए मिठाई और नमकीन बनाया करते थे. परन्तु आजकल लोगो के पास समय की कमी है. दिवाली पर लोग मिठाई के साथ साथ फ़ास्ट फ़ूड और नमकीन भी खरीदते है. ऐसे में अगर आप फास्टफूड और नमकीन का व्यवसाय करते है तो आप दिवाली के अवसर पर तो अच्छे पैसे कमा सकते ही है परन्तु यह एक ऐसा बिज़नेस है जो सदाबहार चलता रहता है. इस से आप महीने के 40 से 50000 रूपये शुरू से ही कमा सकते है. अगर आप फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते है.

8. जनरल स्टोर का बिज़नेस

जनरल स्टोर के बारे में तो आप जानते ही है. हमें अपने घर के लिए जो भी जरुर सामान चाहिए वो हम जनरल स्टोर से ही खरीदते है. इस समय में बहुत से लोग अपने घर के लिए एक या दो महीने का राशन और सामान एक बार में ही खरीदते है.

तो ऐसे में अगर आप ये बिज़नेस करते है तो आप दिवाली के मौके पर तो पैसे कमा ही सकते है. इसके अलावा भी आप पुरे साल पैसे कमा सकते है. क्योंकि ये एक ऐसा बिज़नेस है जो सदाबहार चलता रहता है. इस बिज़नेस को आप कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है और जैसे जैसे आपका बिज़नेस ग्रो होगा वैसे वैसे आप अपने स्टोर में ज्यादा सामान डाल सकते है.

See also  Financial Advisor Business Idea: बिना पैसे के शुरू करें ये बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई 

9. ड्राई फ्रूट का बिज़नेस

दिवाली के समय में लोग एक दुसरे के घर पर जाते है और उन्हें गिफ्ट देते है. आजकल लोग गिफ्ट में ड्राई फ्रूट देते है जो देखने में अच्छा लगता है. और इसके अलावा इस त्यौहार में बहुत सी मिठाइयाँ बनती है जिस में ड्राई फ्रूट की आवश्यकता होती ही है.

तो ऐसे में अगर आप ड्राई फ्रूट का बिज़नेस करते है आप इस से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. इस बिज़नेस में आपको ज्यादा पैसे निवेश करने पड़ते है.

10. फल और सब्जी का बिज़नेस

फल और सब्जी का बिज़नेस ऐसा बिज़नेस है जो 12 महीने चलता ही रहता है. और दिवाली के समय में इस बिज़नेस की ज्यादा डिमांड होती है. दिवाली के समय में फल और सब्जी की ज्यादा डिमांड होने के कारण ये महँगी होती है. क्योंकि फल और सब्जी की डिमांड घर में तो होती ही है इसके अलावा फ़ास्ट फ़ूड और मिठाई की शॉप पर भी जरुरत होती है.

आप इस बिज़नेस को कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

दिवाली के बिज़नेस आइडियाज से जुड़े कुछ प्रश्न (FAQ)

  1. दिवाली पर सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस कौनसा है?

    आप दिवाली पर पटाखे और मिठाई का बिज़नेस कर सकते है. ये बिज़नेस सबसे ज्यादा चलने वाला है.

  2. दिवाली के सीजन में बिज़नेस करके हम कितने पैसे कमा सकते है?

    आप दिवाली पर बिज़नेस करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. कमाई आपके बिज़नेस पर निर्भर करती है.

  3. दिवाली पर बिज़नेस करने में कितनी लागत आती है?

    आप दिवाली पर 15 से 20000 में बिज़नेस कर सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

यह भी देखें –

फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस कैसे शुरू करे

मैकडोनाल्ड की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

एम बी ए चाय वाला की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने यह जाना कि दिवाली के लिए बेस्ट बिज़नेस आइडियाज 2022 (Best Diwali Business Ideas in Hindi). दिवाली का समय में अगर आप ये बिज़नेस करते है तो इस से आप अच्छी कमाई कर सकते है. जिस बिज़नेस में आपकी रूचि है और जो प्रोडक्ट आप बेच सको वो ही प्रोडक्ट आप बेचिए. और अपने बिज़नेस के लिए आप उतना ही प्रोडक्ट ले जितना आप बेच सके. क्योंकि कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते है जिन्हें आप लम्बे समय तक नही रख सकते है और वे ख़राब हो जाते है.

हम यही आशा करते है कि इस दिवाली के सीजन में आप खूब सारी कमाई करे और अपने घर में खुशियाँ फैलाएं. अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो आप हमें कमेंट जरुर करे. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर बार बार विजिट करते रहे.

1 thought on “दिवाली के लिए बेस्ट बिज़नेस आइडियाज 2024 (Best Diwali Business Ideas in Hindi)”

Leave a Comment