शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं 2024 | Share market se paise kaise kamaye (How to Earn Money from Share Market)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं (Share market se paise kaise kamaye)। Share Market  एक ऐसी जगह है जहां से लोग काफी पैसा कमा सकते हैं। पर यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी पड़ती है। अगर जरा सी चूक हो जाए तो आपका सारा पैसा डूब सकता है।

 ‌इसलिए यदि आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपने स्किल्स बेहतर करने होंगे। यदि आप Proper discipline के साथ Share Bazar में Investment करते हैं तो आप बेशुमार पैसा कमा सकते हैं। अगर आप Share market se paise kaise kamaye के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को विस्तार से जरूर पढ़ें।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

शेयर मार्केट क्या है (What is Share Market In Hindi)

शेयर मार्केट हमारे देश का एक ऐसा बाजार है जहां पर बहुत सारी कंपनियों के Shares  को खरीदा और बेचा जाता है। किसी भी Company के शेयर को कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी से किसी भी समय Buy  और Sell कर सकता है। 

आपको बता दें कि Share Market से पैसा वैसे तो काफी जल्दी कमाया जा सकता है लेकिन यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपका पैसा जल्दी डूब भी जाता है। पैसा डूबने के पीछे सबसे बड़ा कारण होता है लोगों का शेयर बाजार के बारे में Knowledge कम होना। पर जो लोग शेयर बाजार में आने से पहले अपनी Learning पर Focus करते हैं वे इस सेक्टर से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Share market se paise kaise kamaye

इसलिए अगर आप भी शेयर मार्केट से खूब कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको शेयर मार्केट का गणित अच्छी तरह से समझना पड़ेगा ताकि आपको कोई नुकसान ना हो।

डिमैट अकाउंट कैसे खोलें (How To Open Demat Account in hindi)

शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके पास एक डीमैट अकाउंट (Demat Account) हो। डिमैट अकाउंट ऑनलाइन बहुत आसानी के साथ खोला जा सकता है। इसके लिए आप Angel One, Grow, Upstox और Paytm Money जैसे ब्रोकर के साथ अपना Demat Account खोल सकते हैं।

अगर आप फ्री में या फिर डिस्काउंट में अपना डीमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए Links पर अपना अकाउंट Create कर सकते हैं |

डीमैट अकाउंटडाऊनलोड लिंक
UpstoxDownload Now
GrowDownload Now
Angel OneDownload Now
Paytm MoneyDownload Now
Choice IndiaOpen Free Demat Account

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं  (How to invest money in share market in hindi)

जो लोग शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाना चाहते हैं उन्हें हम जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए दो कंपनियां हैं। इन कंपनियों में आप तभी ट्रेडिंग कर सकते हैं जब आपके पास डीमैट अकाउंट होगा। 

पहली कंपनी दिल्ली में है जिसका नाम नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) है और  इसे NSE भी कहते हैं। जबकि दूसरी कंपनी मुंबई में है जिसका नाम बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) है और उसे BSE भी कहते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि ये दोनों ही सप्ताह में 5 दिन Monday से लेकर Friday तक Open होते हैं। इनके खुलने का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम को 3:30 बजे तक होता है। 

See also  नेशनल स्टॉक एक्सचेंज क्या है । National Stock Exchange in Hindi 2024

तो अब आपको हम बताते हैं कि शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाते हैं। जब आप अपना ब्रोकर चुनकर अपना डिमैट अकाउंट खोल लेते हैं तो उसके बाद आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे डिपाजिट कर के अपने किसी भी पसंदीदा शेयर में Investment कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि अपने डिमैट अकाउंट से आप अपने घर से ही ट्रेडिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। लेकिन आप सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर में ही अपने पैसे को इन्वेस्ट करें ताकि आपको प्रॉफिट अच्छा हो सके।

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के तरीके (Share market se paise kaise kamaye)

अगर आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत सारे तरीके हैं जिनके बारे में जानकारी हम निम्नलिखित दे रहे हैं –

1. शेयर खरीद कर और बेचकर

शेयर मार्केट में जो अनुभवी निवेशक हैं वे ज्यादातर इसी तरह से अपना पैसा बनाते हैं। इसलिए जब भी किसी शेयर का दाम कम होता है तो आपको उसे खरीदना चाहिए और उसे फिर भाव बढ़ने पर बेच देना चाहिए। 

शेयर मार्केट में अचानक गिरावट हो सकती है और अचानक से उछाल भी आ सकता है। इसलिए जब कोई स्टॉक गिरता है तो वह आपके लिए कमाई करने का एक अच्छा चांस होता है। ऐसे में अगर आप गिरावट के वक्त पर निफ्टी में या फिर सेंसेक्स की मजबूत कंपनियों में अपने पैसे को निवेश करते हैं। तो वह थोड़े समय बाद ही रिकवर हो जाता है जिसकी वजह से आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

 पर यहां आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि अगर आप चाहते हैं कि आपको ज्यादा Profit हो तो तब आपको उस Stock को उसकी Intrinsic value से कम मूल्य पर ही खरीदें। इससे आपको Future  में मोटा रिटर्न मिल सकता है।

2. इंट्राडे ट्रेडिंग करके पैसे कमाएं

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए Intraday trading भी एक बहुत अच्छा तरीका है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है किसी शेयर को उसी दिन खरीद कर फिर उसी दिन बेच देना।

पर यहां आपको हम यह भी बता दें कि इंट्राडे ट्रेडिंग में बहुत ज्यादा Risk होता है क्योंकि अगर आपके खरीदे हुए स्टॉक का Price यदि उस दिन बढ़ता नहीं है तो ऐसे में आपको काफी नुकसान हो सकता है। 

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो पहले इसके बारे में अच्छी तरह से नॉलेज ले लें। इसके अलावा आपको यह पता होना चाहिए कि शेयर मार्केट चार्ट कैसे समझे। बिना शेयर मार्केट के चार्ट को समझे आप एक सफल ट्रेडर नहीं बन सकते।

3. ऑप्शन ट्रेडिंग से शेयर बाजार से पैसा कमाए

शेयर मार्केट से पैसा आप ऑप्शन ट्रेडिंग करके भी कमा सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि Option Trading में आप काफी कम पैसों के साथ अधिक Shares खरीद सकते हैं। कुछ लोग अकसर पूछते हैं कि शेयर मार्केट से रोजाना 1,000 रुपए कैसे कमाए या रोज ₹500 कैसे कमाए? इसका सीधा सा जवाब है कि वो ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते हैं। 

लेकिन ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि मार्केट ऊपर जाएगा या फिर नीचे। यदि आपको लगता है कि शेयर मार्केट ऊपर जाएगा तो ऐसे में आप Call Option  को खरीद लें। वहीं अगर आपको यह लगता है कि मार्केट नीचे जाने वाला है तो तब आप Put Option खरीद लें। इस तरह से आप ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे बना सकते हैं। 

यहां पर हम आपको यह बताना चाहेंगे कि Option Trading से आप बहुत तेजी से काफी पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं है तो तब आपका पैसा कुछ सेकंड में डूब सकता है। ऑप्शन में आप कुछ ही समय में लाखों रुपया कमा भी सकते हैं और लाखों रुपया गंवा भी सकते हैं।वैसे आपको बता दें कि ज्यादातर लोग Nifty और BankNifty में Trading करते हैं जिसमें वे Lot के हिसाब से शेयर्स खरीदते हैं।

4. मार्केट उतार-चढ़ाव के दौरान बनाएं पैसा

शेयर मार्केट में आए दिन बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव होता रहता है जिसका फायदा निवेशक उठाते हैं। आपको बता दें कि जब मार्केट में Volatility बहुत ज्यादा होती है तो उस दौरान निवेशक अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं जिस वजह से मार्केट के रिकवर होने पर उन्हें अच्छा Profit हो जाता है। 

See also  Threads App क्या है और Threads App से पैसे कैसे कमाएं (सम्पूर्ण जानकारी)

इसी तरह से आप भी शेयर मार्केट के क्रैश होने पर फायदा उठाकर मोटा पैसा बना सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप स्विंग ट्रेडिंग करते हैं तो आपको Volatility का काफी ज्यादा फायदा होगा। 

जानकारी दे दें कि Swing trading का मतलब होता है कि किसी स्टॉक को उस वक्त खरीदें जब उसकी कीमत बहुत ज्यादा कम हो जाती है। ऐसे में कम कीमत पर स्टॉक खरीद कर शेयर मार्केट से बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं।

5. फ्यूचर में आने वाले शेयरों में इन्वेस्ट करके

आप शेयर बाजार के फ्यूचर में आने वाले शेयरों में अपना निवेश करके भी बहुत पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल यह देखना है कि भविष्य में कौन सी कंपनी के स्टॉक की Demand बढ़ने वाली है। मिसाल के तौर पर टाटा पावर , TCS, NTPC, HDFC Bank, Icici Bank जैसे सेक्टर में पैसा लगाया जा सकता है। इस प्रकार से भविष्य में बनने वाले शेयर पर पैसा लगाना आपके लिए मुनाफे का सौदा होगा। 

इस तरह से आपको हमेशा ऐसे Stocks पर नजर रखनी होगी जिनकी डिमांड बढ़ने वाली हो। जब आप ऐसी कंपनियों के शेयर खरीदते हैं तो उनसे आपको काफी अच्छा रिटर्न मिल जाता है। किसी भी कंपनी में जब आप पैसा लगाएं तो उससे पहले आप उस कंपनी के Fundamental अच्छी तरह से जरूर देख लें। अगर कंपनी का मैनेजमेंट अच्छा होगा तो वो Company आने वाले समय में बहुत ज्यादा Grow  कर सकती है जिसका फायदा आपको भी मिलेगा।

6. लंबे समय के लिए निवेश करें

आज शेयर मार्केट में जो लोग सबसे ज्यादा सक्सेसफुल हैं उन्होंने लंबे समय के लिए इन्वेस्टमेंट किया था। यह तरीका निवेशकों के बीच में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि Long Term Investment करके बड़े-बड़े इन्वेस्टर्स ने काफी पैसा कमाया है जैसे कि Warren Buffett, Vijay kedia, Rakesh jhunjhunwala इत्यादि। दुनिया के ज्यादातर अमीर लोगों ने Long Term Investment के द्वारा ही बहुत पैसा बनाया है। इसके लिए जरूरी है कि आप जितना जल्दी हो सके शुरुआत करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट में कंपाउंडिंग के जरिए से आपका पैसा कई गुना हो जाता है।

शेयर बाजार से पैसा बनाते समय आप को क्या सावधानी रखनी चाहिए

शेयर मार्केट से जब आप पैसा बनाते हैं तो उस समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिससे कि आपको नुकसान ना हो वो बातें निम्नलिखित हैं –

1. समझदारी से शेयर खरीदें

अगर आपने अभी अपना डिमैट अकाउंट ओपन किया है और आपको शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा पता नहीं है तो ऐसे में आप हमेशा शुरुआत कम पैसों के साथ करें। इसके अलावा किसी भी स्टॉक में लंबे समय के लिए Investment ना करें। 

इसके साथ ही अगर आप अपने स्टॉक मार्केट के कैरियर में किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले लेते हैं तो आपके लिए अच्छा रहेगा। वैसे आप न्यूज़ चैनल की भी मदद ले सकते हैं पर इन पर आप ज्यादा भरोसा ना करके अपनी खुद की रिसर्च करने के बाद ही किसी शेयर को खरीदें।

2. किसी एक ही कंपनी में ज्यादा इन्वेस्टमेंट ना करें

जैसा कि आपको पता ही होगा कि शेयर मार्केट को एक जोखिम भरा बाजार कहा जाता है जो कि बिल्कुल सही है। जिन लोगों को इस मार्केट का अच्छा Experience होता है केवल वही इस बात का सही से अंदाजा लगा सकते हैं कि कौन सी कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए। 

इसलिए जब आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करने की सोचें तो कई कंपनियों में इन्वेस्ट करें। इस तरह से आप अपने Risk को कम कर सकते हैं।साथ ही साथ आप इस बात को भी ध्यान में रखें कि Future में जिस कंपनी के Grow होने के चांस सबसे ज्यादा हों आप उसमें ही सबसे ज्यादा अपनी इन्वेस्टमेंट करें।

3. बाजार पर पूरी नजर रखें

यदि आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अप टू डेट रहना होगा। इसके लिए आप हमेशा बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव पर नजर रखें। अगर आप यह देखें कि किसी कंपनी का शेयर एकदम से बहुत ज्यादा गिर गया है लेकिन अगर आपको लगे कि अब वह स्टॉक ऊपर जाएगा तो तब आप उसमें अपना पैसा निवेश कर दें। 

See also  आर्टिकल लिखकर महीने के कमायें 30,000 रूपये | Article Writing Se Paise Kaise Kamaye

ठीक इसी तरह से जब कोई स्टॉक बहुत ज्यादा ऊपर चला गया हो और आपको लगे कि अब यह गिरेगा तो ऐसे में आप वहां से अपना पैसा तुरंत निकाल लें। 

इस तरह से आप शेयर मार्केट में सिर्फ उन्हीं कंपनियों पर अपना पैसा लगाएं जिनका भविष्य अच्छा हो। ‌अगर किसी कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट हो रही हो तो ऐसे में अपना पैसा वहां पर ना फंसाने में ही समझदारी होती है।

4. लालच बिल्कुल ना करें

हम सब जानते हैं कि लालच करना बहुत बुरी चीज है और इसलिए हमेशा हमें इस बात की कोशिश करनी चाहिए कि हम लालच से दूर रहें। ऐसे में अगर Share Market की बात करें तो अगर आप इस बाजार में लालच करते हैं तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है। 

कभी भी किसी कंपनी में पैसा लगाते वक्त बिलकुल भी लालच ना करें और ना ही किसी दूसरे के बहकावे में आकर अपनी मेहनत की कमाई को निवेश करें। इन्वेस्टमेंट करने से पहले हमेशा अच्छी तरह से अपनी Research करें और अगर आपको वाकई में लगता है कि किसी कंपनी का शेयर आपको Profit दे सकता है तो तभी उसमें पैसा Invest करें। 

Note – शेयर बाजार बहुत ही जोखिम भरा क्षेत्र है इसलिए आप इसकी तरफ तभी जाए जब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए?

    इसके लिए आपको सबसे पहले डिमैट अकाउंट खोलना होगा। आपको उसके बाद फिर अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने होंगे। इस तरह से फिर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए किसी भी स्टॉक को खरीद सकते हैं या फिर बेच सकते हैं।

  2. शेयर मार्केट कैसे सीखे?

    शेयर मार्केट सीखने के लिए सबसे जरूरी है कि पहले आप इसकी बेसिक चीजों को समझें। उसके बाद आप Fundamental Analysis अच्छे से सीखे और इसके साथ-साथ Technical Analysis भी सीखें।
    शेयर बाजार से जुड़ी हुई किताबों को पढ़ें और शेयर मार्केट पर आधारित कोर्स भी करें। फिर आप पेपर ट्रेडिंग करने की प्रैक्टिस करें। इस तरह से आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना सीख जाएंगे।

  3. शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं?

    शेयर मार्केट में आप अपनी मर्जी के अनुसार पैसा लगा सकते हैं जो कि 100 रूपए से लेकर शुरू होती है और आप लाखों रुपए तक की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

  4. शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोलें?

    शेयर मार्केट में अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है इसके लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए। आपके पास जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए जैसे कि आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि। इस तरह से आप किसी भी ब्रोकर एप्प में अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

  5. शेयर मार्केट से कितना पैसा कमा सकते हैं?

    शेयर बाजार से होने वाली कमाई इस बात के ऊपर निर्भर करती है कि आपने निवेश कितना किया है। अगर आपने निवेश ज्यादा किया होगा तो आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और अगर आपने कम निवेश किया होगा तो ऐसे में आपको कम कमाई होगी।

यह भी देखे :-

निष्कर्ष

दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट share market se paise Kaise kamaye । हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि शेयर मार्केट क्या होता है और शेयर मार्केट कैसे सीखे। इसके अलावा हमने आपको बताया कि Share Market में आप कौन से तरीकों से खूब पैसा बना सकते हैं। 

साथ ही साथ हमने आपको यह जानकारी भी दी की शेयर बाजार में आप अपना अकाउंट कैसे खोल सकते हैं। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि जब भी आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो उससे पहले आपको कौन-कौन सी सावधानी रखनी चाहिए। 

हमें पूरी आशा है कि हमारा यह लेख आपके लिए Useful रहा होगा। यदि आपको जानकारी Helpful लगी हो तो हमारे आर्टिकल को उन लोगों के साथ भी शेयर करें जो शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं।

Leave a Comment