2024 Me DJ Ka Business Kaise Kare( डीजे का बिजनेस कैसे करें)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्वागत है दोस्तों आपका एक और  बेहतरीन आर्टिकल में आज की पोस्ट में जिसका नाम है – DJ Ka Business Kaise Kare.  अगर आप डीजे के बिजनेस के बारे में नहीं जानते तो इस पोस्ट को  शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें.

दोस्तों डीजे का बिजनेस  एक ऐसा बिजनेस है जो पूरे वर्ष डिमांड में रहता है. अगर आप डीजे का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप यहां से पूरे साल कमाई कर सकते  है. इस बिजनेस के लिए आपको एक बेहतर प्लानिंग, मार्केटिंग और थोड़े बहुत निवेश की जरूरत होती है.

अगर आप डीजे के बिजनेस को लेकर थोड़ी सी भी रूचि रखते हैं और जानना चाहते हैं कि डीजे का बिजनेस कैसे करें- DJ Ka Business Kaise kare. तो इस पोस्ट में हमने आपको डीजे के बिजनेस के बारे में सभी बातें बिल्कुल विस्तार से बताइए बस आपको इसके लिए हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़ना है.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

डीजे का बिजनेस क्या होता है

जब आप कभी किसी शादी, जन्मदिन या पार्टी जैसे अवसर पर साउंड सिस्टम के लिए डीजे बुक करते हैं तो आपको डीजे मालिक को पैसे देने पड़ते हैं. डीजे मालिक आप से पैसे लेकर आपके किसी भी अवसर में डीजे साउंड सिस्टम बजाता है जिसके बदले में उसे कमाई होती है इसे ही डीजे का बिजनेस कहते हैं.

2022 Me DJ Ka Business Kaise Kare

डीजे का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई लिखाई की जरूरत नहीं है. बस आप को थोड़ी बहुत साउंड सिस्टम के बारे में जानकारी होनी चाहिए. फिर आप थोड़े बहुत निवेश और बेहतर प्लानिंग के साथ डीजे के बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं.

डीजे की डिमांड कब होती है

कुछ समय पहले तक डीजे की मांग सिर्फ शहरों तक ही सीमित थी. लेकिन बदलते जमाने में अब डीजे शहर के साथ-साथ गांव में भी डिमांड में हैं. अगर कोई फंक्शन बिना डीजे के किया जाए तो ऐसा लगता है कि वह फंक्शन हुआ ही नहीं है.

बहुत बार तो ऐसा हुआ है कि डीजे ना होने की स्थिति में फंक्शन में आने वाले मेहमान भी नाराज हो  गए. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस समय डीजे की डिमांड कितनी ज्यादा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीजे सिर्फ शादी जैसे मौके पर ही नहीं बजाया जाता है. शादी के अलावा भी बहुत सारे ऐसे अवसर और फंक्शन होते हैं जिन पर डीजे की डिमांड होती है.

  • शादी (Wedding)
  • जन्मदिन (Birthday)
  • सत्संग (Satsang)
  • त्योहार (Festival
  • प्रोग्राम (Live Events)

क्योंकि भारत में अलग-अलग संस्कृति के लोग रहते हैं. इसलिए यहां पर पूरे वर्ष शादी जैसे अन्य फंक्शन होते रहते हैं इसलिए डीजे की डिमांड पूरे वर्ष रहती है. और आप यहां पर पूरे साल डीजे की वजह से कमाई भी कर सकते हैं.

See also  Best Online Business Ideas: ये हैं टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस, घर बैठे ही होगी बंपर कमाई

अगर आप 2022 में एक अच्छा बिजनेस तलाश कर रहे हैं तो डीजे का बिजनेस आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

डीजे का बिजनेस कैसे करें (DJ Ka Business Kaise Kare )

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में पहले पूरी जानकारी कर लेनी चाहिए. अन्यथा आप बहुत बड़े घाटे का सामना कर सकते हैं. किसी भी क्षेत्र में जो अनुभव प्राप्त होता है उसे आप खरीद नहीं सकते और अनुभव के बारे में तो आप जानते ही है.

इसलिए अगर आप डीजे का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पहले थोड़ी बहुत जानकारी और अनुभव का होना जरूरी है. इसके लिए आप किसी डीजे बिजनेस एक्सपर्ट से बातचीत कर सकते हैं या फिर अपने पड़ोसी डीजे शॉप पर जाकर बिजनेस के बारे में बातचीत कर सकते हैं.

जब आप  डीजे के बिजनेस के बारे में किसी Expert से बात करेंगे तो आप कुछ ही समय के बाद जान जाएंगे कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको क्या-क्या चीजें करनी है और किस Planning के साथ करनी है.

डीजे का बिजनेस शुरू करने के लिए स्टेप

दोस्तों नीचे हमने उन सभी स्टेप के बारे में आपको जानकारी दी है जो एक डीजे का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी होते हैं. अगर आप भी वास्तव में डीजे का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इन्हें ध्यान से पढ़ो.

प्लानिंग करें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए प्लानिंग सबसे पहला स्टेप होता है. अगर आप अपने बिजनेस के लिए  सही तरीके से प्लान बना लेते हैं तो आपके बिजनेस के सफल होने की संभावनाएं बढ़ जाती है.

इसी तरह डीजे के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक बेहतर प्लान बनाना है.

इस प्लान में आप डीजे के बिजनेस को क्यों शुरू करें, डीजे के बिजनेस को इस स्तर पर शुरू करें, इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी निवेश की जरूरत होगी और इस बिजनेस को आप किस तरह से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा कर मुनाफा कमा सकते हैं आदि बातों पर विचार करें.

अगर आपको डीजे का बिजनेस शुरू करने के लिए प्लान बनाने में समस्या आ रही है तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं जो पहले से डीजे का बिजनेस कर रहा है या फिर आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं.

जरूरी चीजों की खरीदारी करें

डीजे के बिजनेस को शुरू करने में अगला स्टेप है निवेश करने का. निवेश करने में बेसिकली आपको कुछ ऐसी चीजें खरीदनी होती है जिन से आपने डीजे के बिजनेस को शुरू करते हैं.

डीजे के बिजनेस को शुरू करने में आपको CD Player, Laptop, Channel Master, Sound Box, Dj Mixer, Park Light, Mic, Cable, Dj Turntable, Dance Floor, Amplifier आदि की जरूरत होती है.

इन सभी उपकरणों को खरीदने से पहले आपको इनके रेट के बारे में पता करना जरूरी है. फिर आप अपने बजट के हिसाब से इन सभी उपकरणों को खरीद कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि आप सस्ते उपकरणों के लालच में आकर क्वालिटी पर ध्यान नहीं देते.

लेकिन आपको क्वालिटी के साथ बिल्कुल भी समझौता नहीं करना है. अगर आप अपने डी जे के बिजनेस में लोगों को क्वालिटी ही नहीं दे पाएंगे तो वह चलेगा ही नहीं  और आपकी कमाई भी नहीं हो पाएगी.

शुरुआत में आप Ahuja Company के साउंड सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस कंपनी के उत्पादों की कीमत और क्वालिटी दोनों सही होते हैं. शुरुआत में आपको नीचे का बिजनेस शुरू करने में 3 से 4 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं.

See also  Evergreen Business Ideas: जोरदार कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, चलेगा साल के 12 महीने

बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराएं

डीजे के बिजनेस को शुरू करने में अगला स्टेप है रजिस्ट्रेशन. अगर आप डीजे के बिजनेस को बड़े लेवल को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी प्राधिकरण से अनुमति लेनी होगी और प्रदूषण विभाग में अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा.

अगर आपका डीजे का बिजनेस छोटे स्तर पर है तो आप बिना रजिस्ट्रेशन के उसे शुरू कर सकते हैं. अभी के समय में ऐसे  लोगो पर ज्यादा भरोसा किया जाता है जिनकी डीजे का बिजनेस रजिस्टर्ड है.

कई बार पेमेंट के लेनदेन के लिए आपसे Bill भी मांगा जा सकता है तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा आप चाहे तो अपने साउंड सिस्टम का इंश्योरेंस भी करा सकते हैं ताकि गुम होने की स्थिति में आपको पूरा पैसा मिल जाएगा.

ट्रांसपोर्टऔर मेनपावर की व्यवस्था करें

डीजे के बिजनेस में जब आपको किसी अन्य स्थान पर जाकर अपना डीजे बजाना होता है तो डीजे को ले जाने की जिम्मेदारी आप की ही होती है. इसके लिए आपको ट्रांसपोर्ट और मैन पावर की आवश्यकता होती है.

आपको ऐसे लोगों से पहले से ही संपर्क रखना होगा जो जरूरत पड़ने पर तुरंत आपके पास उपस्थित हो सके और आपके DJ Sound System को  संबंधित स्थान पर ले जा सके.

इसके अलावा आप ट्रांसपोर्ट के लिए कोई बड़ा वाहन खरीद सकते हैं जिसमें आपका साउंड सिस्टम आ जाए.

अगर आप का डीजे का बिजनेस बड़े स्तर का नहीं है  तो आप साउंड सिस्टम के ट्रांसपोर्टेशन के लिए किसी अन्य टेंट वाले या फिर ऑटो रिक्शा वाले लोगों से संपर्क कर सकते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत आपके सामान को संबंधित स्थान पर पहुंचाया जा सके.

जब आपका बिजनेस बड़े स्तर पर चलने लगे और आप वहां से अच्छे पैसे कमाने लगे तब आप अपना खुद का एक पिकअप वाहन खरीद सकते हैं अपने साउंड सिस्टम को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए.

जब आप अपने साउंड सिस्टम के लिए इस तरह की ट्रांसपोर्ट सर्विस का सहारा लेते हैं तो आप उनसे पैसे के बारे में पहले से ही बातचीत कर ले ताकि आपको डीजे बजने वाले स्थान पर पैसे के लेनदेन को लेकर उनसे बहस ना करनी पड़े.

डीजे बिजनेस की मार्केटिंग करें

किसी भी बिजनेस को सफलतापूर्वक स्थापित करने के लिए मार्केटिंग बहुत अहम रोल निभाती है. अगर आप  भी अपने डीजे सिस्टम बिजनेस को जल्द सफल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप मार्केटिंग पर विशेष रूप से ध्यान दे.

डीजे बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आप चाहे तो लाउडस्पीकर से अपने नजदीकी गांवों तथा शहरों में अपने डीजे बिजनेस के बारे में प्रचार करवा सकते हैं और पंपलेट, होल्डिंग आदि की भी हेल्प ले सकती है.

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो अपने डीजे बिजनेस के नाम से सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेज बनाएं और नियमित रूप से अपने बिजनेस के संबंध में उस पर पोस्ट करें साथ में संपर्क करने के लिए आप ईमेल एड्रेस या मोबाइल नंबर दे सकते हैं.

इसके साथ-साथ आप अपने डीजे बिजनेस का एक अच्छा सा नाम रखें और किसी ऐसी लोकेशन पर दुकान खरीदें जहां पर आवागमन बहुत ज्यादा हो. अगर आपके पास थोड़ा बहुत भी बजट है तो आप Paid Ads के द्वारा भी अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं.

डीजे के बिजनेस से कितनी कमाई हो सकती है

डीजे के बिजनेस से आप कितना पैसा कमाते हैं यह पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है अगर आप अपने बिजनेस को बड़े लेवल को शुरू करते हैं तो निश्चित रूप से अपनी कमाई ज्यादा होती है।

See also  रतन टाटा की इस कंपनी के साथ मिलकर शुरू करें ये बिज़नेस, हर महीने होगी शानदार कमाई

पोस्ट लिखने के लिए हमने इस संबंध में जितने भी डीजे मालिकों से बात की है उन्होंने बताया है कि वह एक डीजे बुकिंग के बदले में ₹6000 से लेकर ₹30000 तक का चार्ज लेते हैं यह चार्ज लोकेशन के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।

अगर हम आपके डीजे साउंड सिस्टम बिजनेस का किराया ₹10000 मानकर चलें और आपको 1 साल में 3 महीने मतलब 90 दिन की DJ Booking मिलती है तो आप 1 साल में ₹900000 अपने डीजे बिजनेस से कमा सकते हैं।

इसमें से अगर आप ₹200000 सभी खर्चे जैसे मेन पावर, ट्रांसपोर्ट, इलेक्ट्रिसिटी हटा देते हैं तो बचे हुए ₹700000 आपके मुनाफे के होते हैं जो कि 1 साल में बहुत अच्छी कमाई मानी जाती है। यहां पर अपने आप को समझाने के लिए सिर्फ 90 दिन का आंकड़ा लिया है लेकिन वास्तव में आपको 90 दिन से अधिक की डीजे बुकिंग मिलती है अब आप इसी हिसाब से अंदाजा लगा सकते हैं कि डीजे बिजनेस से आप कितना पैसा कमा सकते हैं।

डीजे के बिज़नेस से जुड़े कुछ प्रश्न ( FAQ )

  1. एक मध्यम स्तर पर डीजे बिजनेस शुरू करने में कितना खर्चा होता है?

    मध्यम स्तर पर डीजे का बिजनेस शुरू करने में आपको ₹600000 से लेकर ₹800000 तक का खर्चा आ सकता है हालांकि यह साउंड सिस्टम उपकरण की क्वालिटी को देखते हुए थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है।

  2. डीजे बिजनेस शुरू करने में कौन सा लाइसेंस चाहिए  होता है?

    आप अपने डीजे बिजनेस में किस ध्वनि स्तर तक साउंड बजा सकते हैं इसको निर्धारित करते हुए संबंधित विभाग के द्वारा आप को लाइसेंस दिया जाता है आप अगर नॉर्मल इंसान भी है तो भी आपको डीजे  बजाने के लिए लाइसेंस चाहिए।

  3. डीजे  बिजनेस से साल में कितना पैसा कमा सकते हैं?

    अगर औसत की बात करें तो आप अपनी डीजे के बिजनेस में 1 साल में ₹800000 से लेकर 1500000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं यह आपके डीजे बिजनेस के स्तर पर  भी निर्भर करता है।

  4. डीजे बिजनेस को किस प्रकार बढ़ावा दें?

    बिजनेस बढ़ाने के लिए आप लाउडस्पीकर से प्रचार करवा सकते हैं, सोशल मीडिया की हेल्प ले सकते हैं, पंपलेट और होर्डिंग की मदद ले सकते हैं।

  5. डीजे बिजनेस के लिए किस विभाग में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है?

    क्योंकि डीजे बिजनेस में ध्वनि प्रदूषण का खतरा होता है इसलिए आपको भारत के प्रदूषण विभाग की ध्वनि प्रदूषण शाखा में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है इसके साथ आप को जीएसटी और इनकम टैक्स  रजिस्ट्रेशन भी करवाने पड़ते हैं।

यह भी देखे –

टॉप 10 बिज़नेस आइडियाज जिस से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है

2022 में कॉमन सर्विस सेण्टर कैसे शुरू करे

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस Post के द्वारा अपने डीजे बिजनेस कैसे करें- DJ Business Kaise Kare के बारे में सभी बातें Step By Step विस्तार से जानी है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट के द्वारा डीजे बिजनेस शुरू करने के संबंध में अच्छी और गुणवत्तापूर्ण जानकारी मिली होगी और आप इसे अधिक से अधिक  लोगों तक  पहुंचाने में हमारी मदद  करेंगे।

अगर आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो हमें कमेंट जरूर करे. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

Leave a Comment