Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो फ्रेंड्स, आज के समय में हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है। कुछ लोग अपने मनोरंजन के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया का यूज करते है तो वहीं बहुत से लोग इसके इस्तेमाल से बहुत अच्छी अर्निंग भी कर रहे है। आपने सुना होगा कि सोशल मीडिया से पैसे कमाने वाले ज़्यादातर यूजर Affiliate Program को यूज करते है।

एफिलिएट मार्केटिंग में बिजनेसमैन और बिजनेस का प्रमोशन करने वाला ब्लॉगर शामिल होता है। ब्लॉगर किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के तहत कंपनी के प्रोडक्ट लिंक को अपने ब्लॉग में लगाता है तथा ऐसा करने पर उसे एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के तहत कंपनी द्वारा कुछ कमीशन दिया जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से कई बिजनेसमैन ऑनलाइन कमीशन के जरिए महीने का 30000 से लेकर 500000 तक कमा रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में काम करके आप 20% तक तथा उससे ज्यादा कमीशन हर महीने कमा सकते हैं।
अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन अर्निंग करना चाहते है तो Affiliate Program जॉइन कर सकते है। चाहे आप स्टूडेंट है या फिर कोई जॉब करते है, आप पार्ट टाइम भी इस काम को करके अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है।

यदि आप Affiliate Marketing kya hai और Affiliate Marketing se paise kaise kamaye के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते तो इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा पढ़े।
क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको Affiliate Marketing kya hai? एफ़िलिएट मार्केटिंग कैसे करते है? और Affiliate Marketing se paise kaise kamaye के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। तो चलिये जानते है-

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing क्या है? (Affiliate Marketing in Hindi)

दोस्तो सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग एक ऑनलाइन मार्केटिंग मॉडल है जिसमें एक व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह किसी अन्य कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देता है अर्थात उत्पादो को प्रोमोट करता है। बदले में कंपनी द्वारा उसे कमीशन दिया जाता है।

यह Affiliate मॉडल आजकल बहुत प्रचलित है और बहुत सी कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। Affiliate Marketing में, आपको किसी उत्पाद या सेवा के बारे में अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनल जैसे यूट्यूब आदि पर जानकारी साझा करना और इसे बढ़ावा देना है। यदि कोई उपयोगकर्ता आपके द्वारा साझा किए गए लिंक के माध्यम से उत्पाद या सेवा खरीदता है, तो कंपनी आपको बहुत अच्छा कमीशन देती है।

Affiliate Program आपके और कंपनी दोनों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि Affiliate Marketing के द्वारा कंपनी के प्रोडक्टस की सेल बढ़ती है और आपको अपनी ऑडियंस के माध्यम से पैसे कमाने का सुनहरा अवसर मिलता है।

एफ़िलिएट मार्केटिंग से जुड़े महत्वपूर्ण शब्द

Affiliate Marketing में ऐसे कई शब्द यूज किए जाते है जिनके बारे में नए यूजर्स को पता नहीं होता। इसलिए मैं आपको नीचे उन शब्दो को विस्तारपूर्वक बताने वाला हूँ। आप इन्हे अच्छे से पढ़े और याद रखे।

1. Affiliate Program

एफिलिएट प्रोग्राम एक मार्केटिंग रणनीति है जिसमें एक कंपनी या एक ऑनलाइन रिटेलर सहयोगी कंपनियों यानी, व्यक्तियों या अन्य कंपनियों को उनके उत्पादों को प्रोमोट करने और बिक्री बढ़ाने के लिए कुछ प्रतिशत तक कमीशन देता है।

सहयोगी आमतौर पर अपनी blog या सोशल मीडिया चैनलों पर विशेष रेफ़रल लिंक या बैनर लगाकर कंपनी के प्रॉडक्ट प्रोमोट करता है। जब कोई ग्राहक लिंक पर क्लिक करके खरीदारी करता है, तो संबद्ध बिक्री का एक प्रतिशत कमीशन के रूप में अर्जित करता है।

See also  Student Paise Kaise Kamaye (स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए)- 30+ शानदार तरीके

2. Affiliate Link

एफ़िलिएट लिंक एक विशेष Link होता है जो कोई कंपनी या ऑनलाइन सेलर अपने प्रॉडक्ट प्रोमोट करने वाले यूजर्स को देता है। वह यूजर इस लिंक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी ऑडियंस के साथ शेयर करके उस कंपनी के प्रॉडक्ट की बिक्री को बढ़ता है। कंपनी इस लिंक को ट्रैक करती है और अपने सहयोगी को कमीशन देती है।

3. High Tickets Products

एफिलिएट प्रोग्राम के तहत जिन प्रोडक्ट्स पर 20% से अधिक कमीशन मिलता है उन प्रोडक्ट्स को हाई टिकट प्रोडक्ट कहा जाता है।

4. Low Tickets Products

एफिलिएट प्रोग्राम के तहत जिन प्रोडक्ट्स पर 20% से कम कमीशन मिलता है उन प्रोडक्ट्स को Low Tickets Products कहा जाता है।‌

Affiliate Marketing कैसे करें?

Affiliate Marketing शुरू करने से पहले आपको अपनी रुची और योग्यता का विशेष ध्यान रखना है। इसके बाद ही आप Affiliate Marketing करने में सफल हो सकते है। 

आप नीचे बताए स्टेप्स की मदद से ओर बेहतर ढंग से समझ सकते है-

Step.1 Niche (विषय) चुनें

एफ़िलिएट मार्केटिंग को बिजनेस के रूप में शुरू करने के लिए जरूरी है की आप अपनी रुची और योग्यता के अनुरूप सही विषय का चयन करें। क्योंकि हर व्यक्ति अपनी रुची वाले विषय में बेहतर ढंग से काम कर सकता है। 

ज़्यादातर नए लोग अपनी योग्यता के अनुरूप सही विषय का चयन नहीं कर पाते जिस वजह से वे एफ़िलिएट मार्केटिंग में सफल नहीं हो पाते।

मान लें की आप Food, Diet और Gym करने में रुचि रखते है तो आप इसी कैटेगरी से जुड़े प्रॉडक्ट को प्रोमोट करें। क्योंकि आप इस कैटेगरी के प्रॉडक्ट के बारे में अच्छे से जानते है और इन्हे बेहतर ढंग से explain कर सकते है।

Step.2 Create Audience

अपने विषय का सही चुनाव करने के बाद आपको ऑडियंस बनानी है। ऑडियंस से मतलब है की आपके पास लोगो का ऐसा समूह हो जो आपके प्रोमोट किए प्रॉडक्ट को खरीदे। यदि आपके पास पहले से ऑडियंस है तो आपके लिए पैसे कमाना बहुत आसान है। वहीं जिनके पास ऑडियंस नहीं उन्हे ऑडियंस बनाने के लिए कम से कम 6 महीने काम करना होगा।

ऑडियंस बनाने के लिए आप Youtube Channel, Telegram Channel, Whatsapp Group, Facebook Page, Instagram page, Blog बना सकते है। जैसे आप Gym traning और body बनाने की कैटेगरी सेलेक्ट करते है तो आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी उसी से जुड़ी जानकारी सांझा करें।

इससे आपको ये बेनीफिट मिलेगा की जो लोग आपसे जुड़ेंगे वो आपके प्रॉडक्ट भी खरीदेंगे। इससे आपको अच्छी अर्निंग होगी।

Step. 3 Popular Affiliate प्रोग्राम जॉइन

अपने विषय का सही चुनाव करने और Audience बनाने के बाद आपको अपनी कैटेगरी से जुड़े लोकप्रिय एफ़िलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना है। आसान शब्दो में समझे तो आपको अपनी कैटेगरी से रिलेटड प्रोडक्टस की वैबसाइट में जाना है और उनके Affiliate Program को जॉइन करना है। बिना किसी Affiliate Program join किए आप पैसे नहीं कमा सकते।
जैसे आपने Gym से जुड़ी कैटेगरी को सेलेक्ट किया है तो आपको जिम प्रोडक्टस की वैबसाइट पर जाना है और उनके एफ़िलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना है। इसका ऑप्शन वैबसाइट में मिल जाएगा। यहाँ एक फॉर्म मिलेगा, जिसमे अपनी सारी डीटेल अच्छे से फ़िल करके सबमिट करनी है।

फॉर्म सबमिट करने के 2-4 दिनों के अंदर अप्रूवल मिल जाएगा। और कंपनी द्वारा आपको एक एफ़िलिएट लिंक दिया जाएगा, जिसे शेयर करना होगा |

Step.4 प्रॉडक्ट प्रोमोट करें

एफ़िलिएट प्रोग्राम में जॉइन होने के बाद आपको कंपनी के प्रोडक्टस को अपने सोशल मीडिया अकाउंट, यूट्यूब, ब्लॉग आदि पर शेयर करना है। क्योंकि जब तक आपके शेयर किए लिंक से प्रोडक्ट Buy नहीं होंगे तब तक आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा। इसलिए आपको कंपनी के प्रॉडक्ट को ज्यादा से ज्यादा प्रोमोट करना होगा।

See also  इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाये | Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye

प्रॉडक्ट प्रोमोट करने के लिए आपके पास कोई प्लेटफॉर्म होना चाहिए, इसके लिए आप नीचे बताए प्लेटफॉर्म का यूज कर सकते है। जैसा कि मैंने step 2 में बताया है।

अब अगर आपके शेयर किए लिंक से कोई व्यक्ति प्रॉडक्ट खरीदता है तो आपको कंपनी द्वारा अच्छा कमीशन दिया जाएगा, जो प्रॉडक्ट कीमत पर निर्भर करता है।

Affiliate Marketing Program के लिए आवश्यक योग्यता

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ने के लिए निम्नलिखित योग्यताओं का होना जरूरी है-:

  • किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ने के लिए उम्मीदवार निम्नलिखित 15 साल या अधिकतम की आयु का होना चाहिए।
  • किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के लिए उम्मीदवार को इंटरनेट तथा संबंधित एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ी जानकारी का होना बेहद जरूरी है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए (Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye)

दोस्तो यहाँ तक आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको ये तो अंदाजा लग ही गया होगा की Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाते है? लेकिन मैं आपको बता दूँ की एफ़िलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है। क्योंकि जब तक हमारे पास कोई ऑडियंस नहीं होगी तब तक हम पैसे नहीं कमा सकते, अकेले एफ़िलिएट प्रोग्राम जॉइन करने से कुछ नहीं होता। जब कोई आपके शेयर किए लिंक से प्रॉडक्ट खरीदेगा ही नहीं तो कमीशन भी नहीं आएगा।

इसलिए आपको कम से कम 6 महीने अपनी सेलेक्ट की कैटेगरी से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Youtube, Facebook, instagram आदि पर शेयर करनी है और ऑडियंस बनानी हैं। बाद में आप इस ऑडियंस के साथ अपना एफ़िलिएट लिंक शेयर करके अर्निंग कर सकते है। 

हाँ, अगर आपका कोई youtube channel, Blog, Instagram Page या फिर किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर ऑडियंस पहले से जुड़ी है तो आपके लिए पैसा कमाना बहुत सिम्पल है।

लेकिन वहीं अगर आप इस फील्ड में नए है तो आपको आगे का लेख अच्छे से पढ़ना होगा, तभी आप अच्छे से समझ सकते है और एफ़िलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के तरीके

एफ़िलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। आप अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एफ़िलिएट लिंक शेयर करके प्रॉडक्ट को प्रोमोट कर सकते है। नीचे बताए step पढ़कर आप बेहतर ढंग से समझ सकते है।

1. Instagram Page बनाकर

हम सभी जानते है कि आजकल Instagram सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लिकेशन में से एक है। प्रत्येक स्मार्टफोन यूजर इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करता है। इसलिए आप instagram पर आसानी से ऑडियंस क्रिएट कर सकते है। और Affiliate Marketing के लिए ऑडियंस का होना सबसे महत्वपूर्ण है। जिसके साथ आप अपना एफ़िलिएट लिंक शेयर करके प्रॉडक्ट बेच सके।

इसके लिए आप अपने bio में प्रॉडक्ट लिंक दे सकते है। इसके अलावा रील विडियो और इंस्टाग्राम स्टोरी में भी एफ़िलिएट लिंक लगा सकते है।

2. Youtube चैनल बनाकर

दोस्तो अगर आप थोड़ी मेहनत करके youtube channel पर ऑडियंस बना लेते है तो आप कई तरह से बहुत अच्छी अर्निंग कर सकते है। अगर आपके 10 हजार Subscribers भी हो जाते है तो आप Affiliate Marketing करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

आप अपनी विडियो में उस प्रॉडक्ट के बारे में बता सकते है और description में प्रॉडक्ट लिंक लगा दें। जिससे जो भी यूजर उस प्रॉडक्ट को खरीदना चाहेगा वह आपके लिंक से प्रॉडक्ट buy कर लेगा।

3. Blog बनाकर

अगर आपका ब्लॉग है तो इसके माध्यम से भी आप Affiliate Marketing करके अच्छी अर्निंग कर सकते है। आप अपने Blog में प्रॉडक्ट का रिव्यु कर सकते है और उसके साथ अपना एफ़िलिएट लिंक लगा दें।

क्योंकि आजकल हर व्यक्ति ऑनलाइन प्रॉडक्ट खरीदता है और प्रॉडक्ट खरीदने से पहले इंटरनेट पर उसके बारे में रिसर्च करता है। ऐसे में यहाँ से भी आपकी ऑडियंस प्रोडक्ट buy करेगी जिससे आपको अर्निंग होगी।

मैं स्वयं इस तरीके का इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसा कमाता हूँ।

4. Telegram Group बनाकर

ऑडियंस बनाने के लिए Telegram भी अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। टेलीग्राम पर ग्रुप बनाकर आप ऑडियंस को जोड़ सकते है। और इस ऑडियंस का यूज Affiliate Marketing के लिए कर सकते है। 

See also  NFT क्या है और NFT से पैसे कैसे कमाए | What is NFT and How to Earn Money From NFT in Hindi

Telegram Group में ऑडियंस जोड़ने के लिए आप अपने यूट्यूब चैनल, instagram पेज और फ़ेसबूक पेज में लिंक दें सकते है। 

इसमे भी आपको अपनी कैटेगरी से जुड़े छोटे बड़े अपडेट रेगुलर देते रहना है। तभी आपकी ऑडियंस जुड़ी रहेगी, अन्यथा आपके द्वारा शेयर किया एफ़िलिएट लिंक कोई नहीं देखेगा।

5. Facebook Page बनाकर

Facebook पर भी आप ऑडियंस क्रिएट करके Affiliate Marketing कर सकते है। इसके लिए आपको अपनी कैटेगरी से जुड़ा फेस्बूक पेज बनाना है और उसी कैटेगरी से जुड़ा कंटैंट शेयर करना है। इसके साथ अपना एफ़िलिएट लिंक भी एड कर देना है। 

जैसे मान लें आप Gym से जुड़ा कंटैंट शेयर करते है तो आप अपनी विडियो में प्रोटीन या फिर किसी अन्य जिम प्रॉडक्ट का रिवियू कर सकते है। इसके साथ ही प्रॉडक्ट लिंक शेयर कर दें। इससे लोग आपके लिंक से प्रॉडक्ट खरीदेंगे और आपको प्रॉडक्ट कंपनी द्वारा कमीशन मिलेगा।

दोस्तो ऊपर मैंने आपको Affiliate Marketing से पैसे कमाने के महत्वपूर्ण तरीके बताए है। ऊपर बताए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऑडियंस जोड़कर आप एफ़िलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

लेकिन मैं आपको बता दूँ की केवल इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चैनल/पेज बनाने से कुछ नहीं होगा। इसके लिए आपको रेगुलर काम करना होगा। ऑडियंस को जोड़े रखना होगा जो सबसे मुश्किल काम है।

लोकप्रिय एफ़िलिएट प्रोग्राम – Best Affiliate Program

फ्रेंड्स ऊपर मैंने आपको 0 लेवल से एफ़िलिएट मार्केटिंग के बारे में समझाया है। अब मैं आपको Best Affiliate Program के बारे में बताने वाला हूँ। जिसे जॉइन करके आप अच्छा कमीशन कमा सकते है।

एफ़िलिएट प्रोग्रामऑफिसियल लिंक
FlipkartClick Here
AmazonClick Here
Earn KaroClick Here
ClickbankClick Here
HostingerClick Here
GodaddyClick Here
SemrushClick Here
eBayClick Here
CanvaClick Here
FiverClick Here
Cuelinks AffiliateClick Here
VCommissionClick Here
Bigrock AffiliateClick Here
Reseller ClubClick Here
ShopifyClick Here
MakeMyTripClick Here
HostagatorClick Here
Commission JunctionClick Here

आप अपने कैटेगरी से जुड़े किसी भी एफ़िलिएट प्रोग्राम को जॉइन कर सकते है। ऊपर बताए सभी बेस्ट एफ़िलिएट प्रोग्राम है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा मिलता है?

    इसका कोई स्टिक जवाब नहीं है क्योंकि आप कौनसा प्रॉडक्ट सेल कर रहे है उसकी कीमत कितनी है। इसके साथ में वह प्रॉडक्ट आपको कितना कमीशन देता है इनहि सब बातों के आधार पर ही आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे मिलते है।

  2. क्या एफिलिएट मार्केटिंग आपको करोड़पति बना सकती है?

    जी हाँ इस फील्ड में बहुत Scope है, अगर आप एक टार्गेट के साथ में काम करते है तो आप Affiliate Marketing से करोड़पति बन सकते है।

  3. सबसे बढ़िया Affiliate Programme कौनसा है?

    वैसे तो हर कैटेगरी में अलग अलग Affiliate Programe बढ़िया है परंतु शुरुआत में नयें Affiliate Marketer के लिए Amazon का Affiliate System काफी बढ़िया है जिसमें 10 मिलियन से भी ज्यादा प्रॉडक्ट आपको मिल जाते है।

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में मैंने Affiliate Marketing kya hai और Affiliate Marketing se paise kaise kamaye के अलावा एफ़िलिएट मार्केटिंग से जुड़े सभी महत्वपूर्ण टॉपिक से जुड़ी जानकारी सरल व सपष्ट शब्दो में देने का प्रयास किया है।

आशा करते है की आर्टिकल पढ़ने के बाद आप Affiliate Marketing के बारे में अच्छे से जान गयें होंगे। अगर कुछ समझ नहीं आया हो तो कमेंट करके पूछ सकते है।

इसके अलावा अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एफ़िलिएट मार्केटिंग के बारे में जान सकें ।

Leave a Comment