मोबाइल शॉप कैसे शुरू करें 2024 (Mobile Shop Kaise Shuru Kare)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज की हमारी इस पोस्ट में, जिसका नाम है – मोबाइल शॉप कैसे शुरू करें 2024 (Mobile Shop Kaise Shuru Kare). दोस्तों मोबाइल फ़ोन तो आजकल हर किसी के पास है. एक अनुमान के मुताबिक हमारे देश में 50 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फ़ोन के यूजर है जो कि समय के साथ साथ तेजी से बढ़ते जा रहे है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2025 तक भारत में मोबाइल फ़ोन के 80 करोड़ से ज्यादा यूजर हो जायेंगे.

आज के समय में हर कोई ज्यादा से ज्यादा 1 साल तक मोबाइल फ़ोन रखता है और उसके बाद वह नया मोबाइल फ़ोन ले लेता है. क्यूंकि आज कल जो भी मोबाइल लांच हो रहे है उनमें बहुत सारे नये नये फीचर्स आ रहे है. इसलिए हर कोई नया मोबाइल लेना चाहता है. आपने देखा होगा कि आजकल हर घर में एक स्मार्टफोन तो जरुर होगा चाहे उस घर की आर्थिक स्थिति ख़राब हो.

आजकल युवाओं में स्मार्टफोन का बहुत ज्यादा क्रेज है. कोई भी नया स्मार्टफोन लांच होने पर वे खरीदने के लिए लालायित रहते है. ऐसे में अगर आप कोई बिज़नेस करना चाहते है तो मोबाइल शॉप आपके लिए एक बेहतर विकल्प है.

आज के इस आर्टिकल में हम यही जानने वाले है कि मोबाइल शॉप कैसे शुरू करे? साथ में हम ये जानेंगे कि मोबाइल शॉप के बिज़नेस में कितना प्रॉफिट कमा सकते है, मोबाइल शॉप खोलने में कितना खर्च आता है, मोबाइल शॉप खोलने के लिए क्या क्या चाहिए आदि. अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

Mobile Shop Kaise Shuru Kare
पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

मोबाइल शॉप क्या है (Mobile Shop Kaise Shuru Kare)

एक ऐसी शॉप जिसमे आप मोबाइल और मोबाइल से जुड़े सारे सामान रखते है और मोबाइल से जुडी सारी सेवाएँ अपने ग्राहकों को प्रदान करते है, मोबाइल शॉप कहलाती है.

इस में आपको मोबाइल तो रखने ही होते है. इसके अलावा आपको मोबाइल से जुड़े सारे सामान जैसे – इयरफोन, चार्जर, स्पीकर, एयरपोड, कवर और लेमिनेशन आदि रखने होते है. इसके अलावा आपको मोबाइल की रिपेयरिंग की सुविधा देनी होती है. इसके अलावा आप सिम भी दे सकते है. अगर आप अपनी दुकान में मोबाइल और मोबाइल से जुडी सारी सेवाएँ देते है तो आपका बिज़नेस बढ़ने का ज्यादा चांस रहता है.

मोबाइल शॉप का भविष्य

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले हमारे मन में यह ख्याल आता है कि क्या यह बिज़नेस भविष्य के लिए सुरक्षित है? क्या यह बिज़नेस लम्बे समय तक चलेगा? यदि आपके मन में भी यही विचार है तो आपको बता दे कि मोबाइल शॉप का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो भविष्य में बहुत ही ज्यादा ग्रो करने वाला है.

जैसे पहले के समय में रोटी, कपडा और मकान हमारी जरुरत थी, उसी तरह आज के समय में स्मार्टफोन हर व्यक्ति की आवश्यकता है. आजकल छोटे बच्चे को भी मोबाइल चाहिए क्योंकि उसे ऑनलाइन स्टडी करनी होती है. स्टूडेंट को तो मोबाइल की आवश्यकता होती ही है. और जो व्यक्ति बिज़नेस करता है वो व्यक्ति आज के समय में अपना ज्यादातर बिज़नेस मोबाइल पर ही मैनेज करता है.

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी  बढ़ रही है वैसे वैसे बहुत सारे नये मोबाइल नये फीचर्स के साथ लांच हो रहे है. आज के समय में मोबाइल एक जरुरत ना होकर शौंक और स्टेटस सिम्बल बन गया है. आजकल हर व्यक्ति के दिन की शुरुआत मोबाइल के साथ होती है और दिन का अंत भी मोबाइल के साथ होता है. हम सुबह उठकर सबसे पहले अपना मोबाइल ही सँभालते है.

ऐसे में हमारे मन में एक सवाल तो जरुर उठता है कि जिस व्यक्ति ने एक बार मोबाइल ले लिया वह दुबारा मोबाइल क्यों लेगा? आजकल बाजार में मोबाइल के बहुत सारे ब्रांड आ रहे है जो अपने मोबाइल में नए नए फीचर्स लेके आ रहे है. और ये मोबाइल कंपनी जो भी नये फीचर्स देती है ये फीचर्स ग्राहकों को अपनी तरफ बहुत ही ज्यादा आकर्षित करते है. ऐसे में कोई भी व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा मोबाइल को अपने पास सिर्फ एक साल ही रखता है और एक साल के बाद वह नया मोबाइल ले लेता है. यही एक मुख्य कारण है कि एक मोबाइल शॉप का बिज़नेस भविष्य के लिए बहुत अच्छा है.

मोबाइल शॉप कैसे खोले

किसी भी बिज़नेस को करने के लिए आपको कई चीजों की आवश्यकता होती है. एक बिज़नेस को करने के लिए आपको उस बिज़नेस के बारे में पुरी जानकारी होनी चाहिए. अगर आप मोबाइल शॉप शुरू करते है तो आपको मोबाइल के बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. अगर आप को इस बिज़नेस में कोई अनुभव नही है तो आप 5-6 महीने किसी मोबाइल शॉप पर काम कर सकते है और इसका अनुभव प्राप्त कर सकते है.

इसके अलावा आपको कोई भी बिज़नेस करने के लिए उसमे निवेश भी करना पड़ता है. मोबाइल शॉप में आपको सबसे ज्यादा निवेश मोबाइल खरीदने में करना पड़ता है. उसके अलावा आपको मोबाइल एक्सेसरीज भी खरीदनी होती है. 

मोबाइल शॉप खोलने के लिए आपके पास दुकान का होना अनिवार्य है. ये दुकान आप खुद की जमीन पर बना सकते है अथवा किराये पर ले सकते है.

इसके अलावा आपको कुछ दस्तावेज की जरुरत भी होती है जिसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे. आपको अपनी शॉप में फाइनेंस की सुविधा भी देनी होती है ताकि जिस ग्राहक के पास मोबाइल खरीदने के लिए ज्यादा पैसे नही है तो वह emi पर मोबाइल खरीद सके.

मोबाइल शॉप खोलने में कितना खर्च आता है?

मोबाइल की शॉप खोलने के लिए आपके पास लगभग 5 से 10 लाख का निवेश होना चाहिए. इसमें आपका सबसे ज्यादा निवेश मोबाइल खरीदने में आता है. आजकल कोई भी मोबाइल 10 से 15 हजार से नीचे नही आता है. और आपको अपनी दुकान के लिए कम से कम 20-30 मोबाइल तो चाहिए ही होते है. इसके अलावा आपको मोबाइल एक्सेसरीज भी खरीदनी होती है.

उसके बाद आपको अपने शॉप के लिए फर्नीचर भी बनाना पड़ता है.मोबाइल रखने के लिए आपको फर्नीचर और कांच की अलमारी बनवानी पड़ती है. फर्नीचर बनवाने के लिए आपको 30 से 40 हजार रूपये खर्च करने पड़ते है.

इसके अलावा आपको दुकान बनवाने के लिए जमीन की आवश्यकता पड़ती है. अगर आप के पास खुद की जमीन है तो आपको सिर्फ दुकान बनवाने में निवेश करना पड़ता है. और अगर आप दुकान के लिए जमीन लेते है तो आपको 3 से 4 लाख रूपये खर्च करने पड़ते है और अगर आप किराये पर लेते है तो आपको महीने का 5 से 10 हजार रूपये किराया देना पड़ता है. इसके अलावा आपको अपनी दुकान में 2 से 3 जनों का स्टाफ भी रखना पड़ता है जिसकी सैलरी भी आपको अपने खर्चे में गिननी पड़ती है

मोबाइल शॉप के लिए आवश्यक लोकेशन

किसी भी बिज़नेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण है उसकी लोकेशन या जगह. अगर आपकी दुकान की लोकेशन अच्छी है तो आपका बिज़नेस अच्छा चलेगा. अगर आप सही जगह और लोकेशन का चुनाव नही करते है तो आपको अपने बिज़नेस को बंद करने की नौबत आ सकती है.

मोबाइल शॉप के लिए आपको ऐसी लोकेशन चुननी चाहिए जहाँ पर ज्यादा भीड़ भाड़ हो. ऐसी जगह मुख्य बाजार, मॉल, एयरपोर्ट, बस स्टैंड आदि हो सकती है.

आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहां पर लोगों को मोबाइल फोन और टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी होनी चाहिए. जहां के लोग मोबाइल फ़ोन को अफ्फोर्ड कर सकते है. इसके अलावा आपको अपने आस पास की मोबाइल शॉप पर नजर रखनी होगी कि वहां पर कितने ग्राहक आते जाते है और कितनी बिक्री होती है.

यह सब बातें आपको मोबाइल शॉप शुरू करने से पहले पता होनी चाहिए. उसके बाद आपको अपनी दुकान लेनी चाहिए. आपकी दुकान का साइज़ 10 से 15 वर्ग फूट होना चाहिए. दुकान खोलने के लिए आप जमीन खरीद सकते है या किराये पर ले सकते है. परन्तु मैं आपको यहीं सलाह देना चाहूँगा कि आप दुकान किराये पर ही ले.

अगर आपकी दुकान किराये पर ली होती है तो आपको दुकान यहाँ से वहां शिफ्ट करने में आसानी होती है. क्योंकि अगर आप का एक जगह पर  बिज़नेस चल नही पाता है तो आप अपनी दुकान को एक लोकेशन से दूसरी लोकेशन में शिफ्ट कर सकते है.

मोबाइल शॉप का इंटीरियर डिजाईन

दूकान लेने के बाद आपको अपनी दूकान का इंटीरियर भी डिजाईन करवाना पड़ता है. किसी भी दुकान का इंटीरियर डिजाईन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. जितनी ज्यादा आपकी दुकान दिखने में अच्छी होंगी उतने ज्यादा ग्राहक आपकी दूकान की तरफ आकर्षित होंगे.

अगर आपने कोई मोबाइल शॉप देखी है तो आपको पता होगा कि मोबाइल शॉप में जो काउंटर लगे होते है उनमें डिस्प्ले हॉल होता है जो कि ग्लास यानि कांच का होता है. इस काउंटर में आप नये नये मोबाइल के सैंपल रख सकते है. जिस से ग्राहक उन सैंपल को देखकर आपसे मोबाइल खरीदता है.

इसके अलावा आपको दूकान में अलमारी भी बनानी पड़ती है जिसमे आपको ग्लास यानी कांच के डोर लगाने होंगे जिस से आपके ग्राहकों को वो मोबाइल दिखे. इसके अलावा आपको ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था करनी होगी जिसके लिए आप टेबल या कुर्सियां ले सकते है.

आपको अपनी शॉप में लाइटिंग की व्यवस्था भी करनी होगी ताकि आप की दुकान का पूरा इंटीरियर आकर्षक लगे.

इसके अलावा आपको अपनी दुकान में कंप्यूटर और प्रिंटर की व्यवस्था  भी करनी होगी जिस से आपको ग्राहकों को बिल प्रिंट करके दे सकते है.

मोबाइल शॉप के लिए आवश्यक सामान

जब आप अपनी दुकान ले लेते है और उसका इंटीरियर डिजाईन करवा लेते है तो उसके बाद आपको अपनी दुकान में सामान रखना होगा.

मोबाइल शॉप के लिए आपको छोटे कीपैड मोबाइल से लेकर स्मार्टफोन तक सभी मोबाइल रखने होंगे. मोबाइल फोन आप केवल उसी कंपनी के रखे जो कि आजकल ज्यादा बिकते है जैसे – एप्पल, सैमसंग, रियल मी, ओप्पो, विवो और एमआई आदि. इन ब्रांड्स के स्मार्टफोन को लोग ज्यादा पसंद करते है और ये ज्यादा बिकते है.

इसके अलावा आपको मोबाइल एक्सेसरीज भी रखनी पड़ती है जैसे – बैटरी, चार्जर, इयरफोन, पॉवरबैंक, डाटा केबल, एयरपोड और स्मार्टवाच आदि. इन सभी को आपको दुकान में रखना होगा.

अगर आप अपने शॉप में मोबाइल रिपेयरिंग की सेवा देते है तो आपको मोबाइल रिपेयरिंग से जुड़े सारे उपकरण खरीदने होंगे.

इसके अलावा और भी बहुत सी चीजें है जो आपको अपनी दुकान में रखना आवश्यक है. इनकी सूची निम्नलिखित है –

  • आपको अपनी दुकान में कंप्यूटर और प्रिंटर रखना होगा जिस से आप ग्राहकों को बिल दे सके.
  • दुकान की सेफ्टी के लिए आपको cctv कैमरे भी लगवाने होंगे.
  • ग्राहकों से ऑनलाइन पेमेंट लेने के लिए आपको स्वाइप मशीन भी लेनी पड़ती है.
  • इसके अलावा आपको अपनी दुकान में सिम भी रखनी होती है.

मोबाइल शॉप के लिए आवश्यक स्टाफ

आपको अपनी मोबाइल शॉप के लिए 2 से 3 जनों का स्टाफ रखना पड़ता है. जिसमे से एक व्यक्ति मोबाइल रिपेयरिंग का काम देखेगा. उनमे से बाकि दो व्यक्ति ग्राहकों को मोबाइल फ़ोन और एक्सेसरीज दिखायेंगे और सिम एक्टिवेट करके देंगे.

आज के समय में कोई भी व्यक्ति इतना फ्री नही होता है कि वह आपकी दुकान में अपनी बारी का इंतज़ार करे. और अगर दुकान में सिर्फ एक ही है तो आप सभी  ग्राहकों को एक साथ संभाल नही सकते है.  ऐसे में आपको स्टाफ रखना ही पड़ता है.

इन स्टाफ को आप मंथली सैलरी पर रख सकते है अथवा कमीशन पर रख सकते है. जैसे जो व्यक्ति  रिपेयरिंग करता है वो जितने रिपेयरिंग करेगा आप उतनी पेमेंट देंगे. और बाकि जो दो व्यक्ति है वो जितने ज्यादा सेल करेंगे आप उस हिसाब से पेमेंट दे सकते है.

मोबाइल शॉप के लिए आवश्यक लाइसेंस

आज के समय में आप चाहे कोई भी बिज़नेस करे आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है. जब आप मोबाइल शॉप शुरू करते है तो आपको भी जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होता है. जिसके लिए आपको अपने और दुकान के दस्तावेज दिखने होते है. जीएसटी नंबर लेने के बाद आपको किसी भी प्रकार की असुविधा नही होगी.

मोबाइल शॉप शुरू करने के बाद आपको अपना बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होता है जिसके लिए आप अपने स्थानीय प्राधिकारी से संपर्क कर सकते है.

मोबाइल शॉप के लिए सामान कहाँ से ख़रीदे?

मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए आपको मोबाइल और एक्सेसरीज का सारा सामान खरीदना होता है. ये सामान खरीदने के लिए आपको अपने एरिया के डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होता है. हर ब्रांड के लिए अलग डिस्ट्रीब्यूटर होता है. मान लो कि आपने रियल मी के प्रोडक्ट खरीदने है तो आपको अपने एरिया के रियल मी के डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होगा.

इसके अलावा आपको सिम भी खरीदनी होती है जिसके लिए आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते है. जिओ की सिम खरीदने के लिए आपको जिओ के डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होगा और अन्य सिम खरीदने के लिए आपको उनके डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होगा.

आप ये सामान ऑनलाइन भी खरीद सकते है. बहुत सी ऐसी कंपनियां है जो मोबाइल शॉप का सामान ऑनलाइन देती है. ऐसा ही एक app है जिसका नाम है – उड़ान  app. इस app के माध्यम से आप अपने मोबाइल शॉप के लिए सामान खरीद सकते है.

मोबाइल शॉप की मार्केटिंग कैसे करे?

मोबाइल शॉप करने के बाद आपका सबसे महत्वपूर्ण काम है अपने शॉप की मार्केटिंग करना. अगर आप चाहते है कि आप का बिज़नेस अच्छे से चले और आप की सेल ज्यादा हो तो इसके लिए आपको मार्केटिंग का सहारा लेना पड़ेगा.

मोबाइल शॉप की मार्केटिंग आप निम्नलिखित तरीके से कर सकते है –

  • मार्केटिंग के लिए आप न्यूज़पेपर का सहारा ले सकते है. आप पम्फलेट छपवा ले और आपके एरिया में जो न्यूज़पेपर सप्लाई करता है उनसे संपर्क करे और उनसे कहे कि आपका पम्फलेट अख़बार के साथ साथ बाँट दे. जिस से आपकी मार्केटिंग होगी. इसके लिए आपको उन को कुछ फीस देनी होती है.
  • आप अपने एरिया में लाउड स्पीकर के द्वारा अनाउंसमेंट करवा सकते है और मार्केटिंग कर सकते है.
  • आप अपने शॉप की नाम से इन्स्टाग्राम और फेसबुक पर पेज बना ले और उसमे ग्राहकों को नये नये ऑफर दे जिस से ग्राहक आपकी दुकान की तरफ ज्यादा आकर्षित होंगे.
  • इसके अलावा आप अपने शॉप की फेसबुक ऐड और गूगल ऐड द्वारा ऐड चला सकते है. इस से आपके एरिया में जितने भी लोग फेसबुक, इन्स्टाग्राम देखते है उन सब को आपकी ऐड दिखेगी और आपके शॉप के बारे में पता चलेगा.

मोबाइल शॉप से होने वाली कमाई

मोबाइल शॉप का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आप प्रोडक्ट पर  50% तक मार्जिन कमा सकते है. इसमें आपको मोबाइल से इतना प्रॉफिट नही होता है जितना आपको मोबाइल एक्सेसरीज बेचने से होता है. जिस इयरफोन की कीमत बाजार में  100 रूपये है वो इयरफोन मोबाइल शॉप ओनर को 40 या 50 रूपये में मिलता है.

इसके अलावा आपको रिपेयरिंग में भी अच्छा खासा मुनाफा मिल जाता है. लेकिन आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होंगा कि आप ग्राहकों को जिस रेट पर सामान बेचे वो रेट बाजार में समान होना चाहिए जैसे की एक इयरफोन को बाकि दुकान वाले 100 रूपये में बेच रहे है जबकि आप उसको 120 रूपये में बेच रहे है. ऐसा नही होना चाहिए. इस से ग्राहक आपकी दूकान पर आने की बजाय दूसरी दूकान पर जाना पसंद करेंगे.

कोशिश यही करे कि शुरुआत में प्रोडक्ट का रेट कम ही रखे जिस से आपके पास ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आये. ऐसा करके आप अपने बिज़नेस में अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है.

अगर आप मोबाइल शॉप शुरू करते है तो आप इस से शुरूआती महीने में सभी खर्चे निकालकर 40 से 50 हजार रूपये कमा सकते है. जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढेगा वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ेगी.

मोबाइल शॉप में ध्यान रखने योग्य बातें

  • आपको मोबाइल शॉप के बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही है तो आप किसी मोबाइल शॉप में 5 से 6 महीने कार्य करके अनुभव प्राप्त कर सकते है.
  • शुरुआत में आप को अन्य दुकानों से रेट कम रखना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके दूकान पर आयें.
  • आपको अपने दुकान में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा देनी होगी.
  • आप अपने शॉप में emi पर मोबाइल की सुविधा अवश्य दे जिस से ज्यादा से ज्यादा ग्राहक खरीददारी कर सके.
  • आपको अपनी दूकान में रिपेयरिंग की सुविधा देनी होगी जिस से ग्राहक अपने मोबाइल की रिपेयरिंग करवा सके.
  • रिपेयरिंग के वक़्त ग्राहक के मोबाइल में कोई अतिरिक्त समस्या नही होनी चाहिए वर्ना आपको उस मोबाइल का भुगतान करना पड़ सकता है.
  • मोबाइल शॉप की सेल बढाने के लिए आपको मार्केटिंग का सहारा लेना होगा.

मोबाइल शॉप से जुड़े कुछ प्रश्न (FAQ)

  1. मोबाइल शॉप शुरू करने में कितना खर्च आता है?

    मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए आपको 5 से 10 लाख रूपये निवेश करने पड़ते है.

  2. क्या मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए लाइसेंस बनवाना जरुरी है?

    जी हाँ, मोबाइल शॉप शुरू करने करने के लिए आपको लाइसेंस बनवाना होगा और जीएसटी रजिस्टर करना होगा.

  3. मोबाइल शॉप शुरू करके कितनी कमाई कर सकते है?

    मोबाइल शॉप खोलकर आप महीने के 40 से 50 हजार रूपये आसानी से कमा सकते है. जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढेगा वैसे वैसे आपकी कमाई बढ़ेगी.

यह भी देखें –

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डीलरशिप कैसे ले

गैस एजेंसी कैसे शुरू करें

पेट्रोल पंप कैसे शुरू करे

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने यह जाना कि मोबाइल शॉप कैसे शुरू करें 2024 (Mobile Shop Kaise Shuru Kare).  आजकल हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है. जितने भी मोबाइल लांच हो रहे है उनमे नए नए फीचर्स आ रहे है जिस से हर कोई एक साल के बाद अपना मोबाइल बदलता है. इस बिज़नेस की आने वाले समय में बहुत ज्यादा डिमांड है. मोबाइल शॉप का बिज़नेस आपके लिए के बेहतर विकल्प है.

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको जो भी जानकारी दी है वो जानकारी हमने अपने रिसर्च के आधार पर दी है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप अपनी नजदीकी मोबाइल शॉप पर विजिट कर सकते है. अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो हमें अवश्य कमेंट करे. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर बार बार विजिट करे.

Leave a Comment