टॉप 10 बिज़नेस आइडियाज जिस से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है | Top 10 Business Ideas From Which You Can Make The Most Money

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Best business ideas to make money, best business ideas in india, hot new business ideas, most successful small business ideas, Top 10 Business Ideas From Which You Can Make The Most Money, top money making businesses आदि के बारे में पूरी जानकारी |

 

 

जब से भारत में शार्क टैंक जैसा टीवी शो चालू हुआ है. तब से लोग जॉब को छोड़कर बिज़नेस और स्टार्टअप आईडिया सर्च कर रहे है. दुनिया में बहुत से विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आपको अपना घर चलाना है या अपनी आवश्यकताओ या इच्छाओं को पूरा करना है तो आपको नौकरी करना बहुत जरुरी है. परन्तु आज की इस महंगाई में आप नौकरी करके अपनी आवश्यकताओ को बड़ी मुश्किल से पूरा कर सकते है इच्छा और शौंक तो बड़ी दूर की बात है. लेकिन अगर आप अमीर बनना चाहते है और अपने हर शौंक पूरा करना चाहते है तो आपको कोई ना कोई बिज़नेस करना ही होगा. बिज़नेस करके आप अच्छी लाइफस्टाइल जी सकते है परन्तु नौकरी में ऐसा नही है.

 

10 20business 20ideas

बिज़नेस में आप खुद के मालिक होते है परन्तु नौकरी में ऐसा नही है. अगर आप अमीर बनना चाहते है तो आपको बिज़नेस करना ही पड़ेगा. अगर आप भी खुद का बिज़नेस करना चाहते है और आप कुछ आईडिया की तलाश में है कि ऐसे कौनसे बिज़नेस है जिस को करके हम ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है. तो आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बिज़नेस बता रहे है जिनकी शुरुआत में आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

यह जरुरी नही है कि ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको कोई बड़ा बिज़नेस करना होगा और उसमे ज्यादा निवेश करना होगा. आप अपने निवेश के हिसाब से छोटे बिज़नेस से शुरुआत कर सकते है. जैसे ही आप का बिज़नेस बढ़िया चलने लग जाता है तो आप उस बिज़नेस से की गयी कमाई को अपने बिज़नेस में लगाकर अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है. इसलिए आप शुरुआत जरुर करे.

तो इस पोस्ट में हम आपको इस विषय के बारे में विस्तार से बतायेंगे. इसलिए इन बिज़नेस के बारे में अच्छे से जानने के लिए हमारा ये आर्टिकल टॉप 10 बिज़नेस आइडियाज जिस से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है को अंत तक जरुर पढ़े. उम्मीद करते है कि आपको हमारी ये पोस्ट जरुर पसंद आएगी.

 

ऐसा बिज़नेस जिस से हम सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है

जब से भारत में शार्क टैंक शो शुरू हुआ है, आजकल के युवाओ में बिज़नेस और स्टार्टअप करने की होड़ मची हुई है. आज के युवाओ की सोच कुछ अलग हटके करने की है और उनकी सोच भी यूनिक है . इसलिए वो स्टार्टअप के लिए कुछ ऐसे यूनिक आइडियाज ला रहे है जिनमे वह बहुत ही ज्यादा पैसा और प्रसिद्धि पा सकते है.

भारत सरकार भी स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए कुछ ऐसी योजनाये ला रही है जिसमे अगर कोई व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस करना चाहता है और उसके बिज़नेस में निवेश करने के लिए फण्ड नही है  तो इस योजना के तहत वह उन्हें फण्ड देती है. जिस से वे अपना बिज़नेस आसानी से कर सकते है.

भारत सरकार द्वारा मुद्रा योजना और अन्य लोन योजना है जिस के तहत आप बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कर सकते है और अपना बिज़नेस कर सकते है. अगर आप बिज़नेस के लिए अच्छे से प्लानिंग करते है तो अपने छोटे से बिज़नेस को अलग ही ऊँचाइयों पर ले जा सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है और प्रसिद्धि पा सकते है.

आइये जानते है कि ऐसे कौनसे बिज़नेस है जो हम कर सकते है और उसमें ज्यादा पैसे कमा सकते है

 

1.       चाय की दूकान का बिज़नेस

आपको चाय का काम बेहद छोटा लग रहा होगा. पर क्या आपको पता है कि पानी के सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय चाय ही है. हमारे देश में चाय प्रेमियों की कोई कमी नही है, चाहे गर्मी हो या सर्दी हो वे हमेशा चाय पिने के बहाने ढूंढते रहते है. इस चाय के बिज़नेस के जरिये आप बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते है.

See also  घर की छत से कमा सकते है लाखों रूपये, आज ही शुरू करें ये काम | Rooftop Business Ideas in Hindi

भारत में चाहे कोई भी त्यौहार या प्रोग्राम हो, चाहे शादी हो, चाहे पार्टी हो हर जगह चाय होती है. भारत में लोग चाय को खाने के बाद लेते है. हमारे अगर कोई बीमारी हो तो भी लोग चाय की सलाह देते है. अगर आपको बुखार है या सिरदर्द  है तो लोग कहेंगे की चाय पी लो. अगर आपको खांसी या मलेरिया है तो लोग आपको कहेंगे कि निम्बू वाली चाय पी लो. और हमारे भारत में चाय भी कई प्रकार की होती है. इसलिए अगर आप चाय का बिज़नेस करना चाहते है तो आप बिलकुल सही बिज़नेस चुन रहे है. चाय के बिज़नेस में बहुत ज्यादा पैसा है.

इसका सबसे ताजा उदाहरण है एम बी ए चाय वाला और चाय सुट्टा बार. वह जिस मुकाम पर है अपने चाय के बिज़नेस के दम पर है | हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी भी बचपन में चाय बेचा करते थे. अगर आप चाय के बिज़नेस को छोटा समझ रहे है तो आप गलत है. अगर आप इसमें रूचि रखते है तो आपको ये बिज़नेस करना चाहिए. आपको अपने आप पता लग जायेगा कि आज के समय में चाय की कीमत है.

2.       रेस्टोरेंट का बिज़नेस

हम भारतीय प्राचीन काल से ही खाने के बड़े शौंकीन रहे है. हमारे यहाँ आपको खाने की इतनी चीजे मिल जाएगी जितनी आप गिन भी नही सकते है. यह बिज़नेस हम भारतीयों का हमेशा से ही फेवरेट और ज्यादा कमाई करने वाला बिज़नेस रहा है. रेस्टोरेंट के छोटे रूप को ढाबा कहा जाता है. लेकिन छोटे होने के बावजूद भी ढाबे से काफी कमाई होती है.

आजकल हर किसी की लाइफस्टाइल बहुत ही व्यस्त हो गयी है. आजकल ज्यादातर लोग कामकाजी हो गये है. उनके पास सुबह खाना बनाने का समय नही होता है और ना ही खाना बनाने का समय होता है. ऐसे में लोग अपना खाना रेस्टोरेंट में ही खाते है. तो इस स्थिति में आपका रेस्टोरेंट का बिज़नेस चलना तय ही है.

यह बिज़नेस आम तौर पर ऐसी जगह ही चलता है जहां ज्यादा भीड़भाड़ हो या आसपास कंपनी या काम करने की जगह हो. या जहां पर स्कूल, कॉलेज या हॉस्पिटल्स हो. ये बिज़नेस उस जगह पर भी चल सकता है जहां पर कोई विशेष स्थान हो या उस जगह पर कोई मन्दिर मस्जिद या गुरुद्वारा हो. इस जगह पर अगर आप बिज़नेस करते हो तो आपका बिज़नेस खूब चलेगा.

आप अपने रेस्टोरेंट को पहले छोटे से शुरुआत कर सकते हो. जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढे आप अपने बिज़नेस को बड़ा कर सकते है और अपने बिज़नेस में कर्मचारी भी रख सकते है.

3.       ट्यूशन क्लासेज या कोचिंग का बिज़नेस

हर माता पिता यह चाहते है कि उनका बच्चा पढाई में अच्छा हो और प्रतियोगी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सके. इसलिए वे अपने बच्चो को ट्यूशन क्लासेज या कोचिंग भेजते है. इसलिए अगर आप किसी विषय में अच्छे है तो आप कोचिंग या ट्यूशन क्लासेज का बिज़नेस कर सकते है. अगर आप किसी विषय में अच्छे नही है तो भी आप ये बिज़नेस कर सकते है और अपने बिज़नेस में टीचर्स को HIRE कर सकते है.

आप ये बिज़नेस ऑनलाइन भी कर सकते है. इस बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए कई प्लेटफार्म उपलब्ध है जैसे – youtube, classplus आदि. भारत में जब से कोरोना आया है तब से ऑनलाइन कोचिंग का प्रचलन बढ़ा है.

इस बिज़नेस में आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरुरत नही है. इस बिज़नेस को आप कम पैसे लगाकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है.

इस बिज़नेस का सबसे बड़ा उदाहरण फिजिक्स वाला है. जो कि आज के समय में देश की यूनिकॉर्न कंपनियों में से एक है. ये बिज़नेस एक यूट्यूब से स्टार्ट हुआ था और आज के समय में एक बड़ी कंपनी बन चूका है.

 

4.       वेबसाइट डिजाइनिंग बिज़नेस

आज के समय में आप चाहे कोई भी बिज़नेस कर लो आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता जरुर पड़ती है. आज का जमाना ऑनलाइन है. और अगर आपको अपने बिज़नेस को बड़ा करना है तो आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता जरूर होगी. अगर आपकी कोई वेबसाइट नही है तो लोग आपके बिज़नेस में ज्यादा रूचि नही दिखाते है. आज का जमाना ऑनलाइन है और आपकी एक वेबसाइट जरुर होनी चाहिए.

See also  बैंक मित्र बनकर महीने के कमायें 50000 रूपये ( Bank Mitra Registration Process, Eligibility & Income Details in Hindi 2024 )

ऐसे में अगर आप पैसे कमाना चाहते है और अपना बिज़नेस करना चाहते है तो वेबसाइट डिजाइनिंग का बिज़नेस आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है. आज के इस ऑनलाइन जमाने में वेबसाइट डिज़ाइनर की बहुत ज्यादा मांग है.

वेबसाइट डिजाइनिंग की सबसे खास बात यह है कि आप इस काम को बहुत ही कम निवेश में शुरू कर सकते है | अगर आपको कंप्यूटर अच्छी तरह से चलाना आता है और आपकी वेबसाइट डिजाइनिंग में रूचि है तो आप इस बिज़नेस को शुरु कर सकते है.

इसके लिए आपको अधिक पैसे लगाने की भी कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि क्लाइंट आपको जो पैसा एडवांस के रूप में देगा, आपका काम उसी पैसे में बन जायेगा.

 

वेबसाइट डिजाइनिंग के काम के लिए आप ऑफलाइन दुकान खोल सकते हैं और आप चाहें तो घर बैठे बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी वेबसाइट डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं.

5.       वेडिंग प्लानर बिज़नेस

अगर आप सबसे ज्यादा पैसे वाले बिजनेस की खोज कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही बेहतरीन विकल्प है, हमारे देश में हर कोई अपनी क्षमता से ऊपर उठकर शादियों में खर्च करता है.

भारत में हर रोज शादियों के फंक्शन होते रहते हैं और इन फंक्शन को संभालने के लिए Wedding Planner की जरूरत तो पड़ती ही है, वर्तमान में Wedding Planner की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ रही है.

Wedding Planner एक Event Management की तरह भी काम करता है, इस Business में आप एक बार के निवेश के जरिए ही बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.

6.       फर्नीचर का बिज़नेस

हर कोई जब भी अपना घर तैयार करता है तो वो अपने घर में फर्नीचर तैयार जरुर करवाता है. कोई भी लक्ज़री घर हो उसमे फर्नीचर एक खास अहमियत रखता है. मेज, कुर्सी, पलंग, अलमारी और भी अन्य सामान है जो फर्नीचर के अंतर्गत आता है. भारत में ज्यादातर लोगो का यह मानना होता है कि फर्नीचर रोज रोज नही ले सकते है इसलिए घर में जो भी फर्नीचर तैयार किया जाये वो बढ़िया क्वालिटी वाला ही लिया जाये.

ऐसे में अगर आप फर्नीचर का काम अच्छी तरह से जानते है तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही मुनाफे वाला साबित हो सकता है. इस बिज़नेस में आप कम समय में ही काफी अच्छे पैसे कमा सकते है. आप खुद की फर्नीचर की दुकान खोल सकते है और अपने सामान को ऑनलाइन बेच सकते है.

और अगर आपको फर्नीचर का काम नही आता है या आप फर्नीचर के काम में पारंगत नही है. लेकिन आप के पास इस बिज़नेस में निवेश करने के लिए पैसे है तो आप अपने बिज़नेस के लिए कुशल कारीगर रख सकते हो. आज के समय में फर्नीचर के बिज़नेस के जरिये कई लोग काफी पैसे कमा रहे है.

7.       इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस

इंटीरियर डिजाइनिंग के बिज़नेस की आजकल हमारे देश में बहुत ज्यादा डिमांड है. अगर आप इस बिज़नेस को करते है तो इसमें काफी पैसा है. Interior Designing Business की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि भारत में Interior Designer हर साल 20 से 30 बिलियन डॉलर से भी अधिक की कमाई करते हैं.

इस बिज़नेस में आपके अनुमान से कही ज्यादा पैसा है. और यह बिज़नेस सबसे ज्यादा पैसा कमाने वालो में से एक है. इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस करने के लिए आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स भी कर सकते है.

आप इसके लिए ऑनलाइन कोर्स में भी एनरोलमेंट कर सकते है. इसके अलावा आपको यूट्यूब पर भी काफी tutorial विडियो भी मिल जायेंगे जहां से आप आसानी से सीख सकते हो.

8.       ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस

हमारे भारत एक पर्यटन स्थल के रूप में पुरे विश्व में प्रसिद्ध है. हमारे भारत में घुमने लायक काफी जगह है. आज के समय में देश विदेश से लाखो पर्यटक हमारे देश में घुमने आते है. भारत में travel agency business का कितना बड़ा स्कोप है इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि विश्व में पर्यटन स्थलों की सूचि में भारत देश 10 वें नंबर पर आता है.

See also  राजस्थान में ई-मित्र का बिज़नेस कैसे शुरू करें 2024 (Rajasthan Emitra full details in hindi)

आप travel agency का बिज़नेस खोलके इसमें काफी अच्छे पैसे कमा सकते है. आज के समय में कई ऐसी travel कंपनीज है जिनसे आप डील कर सकते है और काफी अच्छा कमीशन कमा सकते है. अगर आप के पास निवेश करने के लिए काफी अच्छे पैसे है तो आप अपनी खुद की कंपनी भी शुरू कर सकते है.

9.       सोशल मीडिया मेनेजर का बिज़नेस

अगर आप किसी ऐसे बिज़नेस की तलाश में है जो आप घर बैठे कर सके तो सोशल मीडिया मेनेजर का बिज़नेस काफी अच्छा है.

इस काम में आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरुरत नही है. आपको ये काम अपने लैपटॉप और मोबाइल से ही करना होता है. इसमें मुख्य कार्य कंपनी या किसी व्यक्ति के सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, instagram, ट्विटर, linkedin आदि अकाउंट को मैनेज करना होता है.

अगर आपको इस काम में बढ़िया नॉलेज है तो आप शुरू में फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हो और जब आपको इस से अच्छा कमाई होने लगे तो आप अपने बिज़नेस को बढ़ा भी सकते है.

इस काम में ज्यादातर पैसे आपको घंटे के हिसाब से दिया जाता है. लेकिन अगर आपका काम अच्छा होता है और आपकी इस काम में अच्छी रेपुटेशन बन जाती है तो बड़ी बड़ी कम्पनीज आपको सोशल मीडिया मेनेजर का काम दे देती है जिस से आप उनके सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज कर सकते है.

और अगर आप इस काम में बढ़िया पैसे कमाने लग जाते है और आपको ढेरो काम मिलने लग जाते है तो आप अपनी टीम भी तैयार कर सकते है. और अपने काम को टीम में बाँट सकते है. आपको अपनी टीम के हर काम का इंस्पेक्शन करना होगा की वो अपना काम सही से कर रहे है या नही. इस तरह से आप अपने बिज़नेस को नेक्स्ट लेवल पर ले जा सकते है. और ये काम अभी बहुत ज्यादा पोपुलर है और इस बिज़नेस की मांग भी बहुत है.

10.   फोटोग्राफी का बिज़नेस

अगर आपको फोटो खींचने में मजा आता है और आपको कैमरा का पूरा ज्ञान है तो आप फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है.

इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का कैमरा होना चाहिए और फोटोज को एडिट करने के लिए एक लैपटॉप होना चाहिए.

आजकल लोगो को फोटोज का बहुत ज्यादा शौंक है. आप सोशल मीडिया INFLUENCER के लिए भी फोटो खिंच सकते है और उनसे फीस ले सकते हो. शादी ब्याह हो या कोई पार्टी हो फोटोग्राफी की हर जगह मांग है. आप अपना फोटोग्राफी का कोर्स शुरू कर सकते है और लोगो को सिखा सकते है.

कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां पर आप अपना अकाउंट बना सकते है और अपने फोटोज बेच सकते हो. और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. आप इसके लिए एक टीम भी तैयार कर सकते हो और अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते हो.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको टॉप 10 बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताने की कोशिश की है जिस से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है. ये बिज़नेस आप छोटे से शुरुआत कर सकते है और जैसे जैसे आप इसमें सफल हो वैसे वैसे आप इन को ग्रो भी कर सकते है. और अपनी एक टीम भी बना सकते है.

इसमें से कुछ ऐसे बिज़नेस है जो घर बैठे भी कर सकते है. आपको अपनी रुचि के अनुसार जो बिज़नेस अच्छा लगे वो बिज़नेस आप कर सकते है.

अगर आपके मन में कोई सुझाव या शिकायत है तो हमें कमेंट जरुर करे. आप जब हमें कमेंट करते है तो हमें एक मोटिवेशन मिलता है और इस से हमारी गलतियों में भी सुधार होता है.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर जरूर करे.

FAQ




  1. कम पैसे में कौनसा बिज़नेस शुरू किया जा सकता है ?

    अगर आप कम पैसे में कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप सोशल मीडिया मेनेजर का बिज़नेस शुरू कर सकते है | इसमें आपको शुरू में मोबाइल की आवश्यकता ही होगी.

  2. आजकल कौनसा बिज़नेस सबसे ज्यादा चल रहा है ?

    ट्यूशन और कोचिंग का बिज़नेस आजकल सबसे ज्यादा चल रहा है.

  3. मुझे फोटो खीचने का शौक है तो मैं कौनसा बिज़नेस कर सकता हूँ ?

    अगर आपको फोटो खींचने का शौक है तो आप फोटोग्राफी का बिज़नेस कर सकते है .

Leave a Comment