Blog क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाए | 2024 me Blogging se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 इंटरनेट की इस दुनिया के अंदर हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सोचता है. Online Income के लिए बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से Blogging भी एक तरीका है. ब्लॉगिंग करना बहुत सारे लोग चाहते हैं लेकिन यह एक आसान प्रोसेस नहीं है. 

अगर आप एक बार ब्लॉगिंग करना सीख जाते हैं तो उसके बाद आप इसमें बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं. Blog अथवा Blogging के माध्यम से लोग अपनी नॉलेज को किसी वेबसाइट के माध्यम से दुनिया के साथ शेयर करते हैं. 

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या होता है और किस प्रकार से आप ब्लॉगिंग (Blogging se paise kaise kamaye)  करके लाखों रुपए महीने की कमाई कर सकते हैं? 

आपको ऐसे हजारों लोग मिल जाएंगे जिन्होंने ब्लॉगिंग को ही अपना कैरियर बनाया हुआ है. Blogging की वजह से बहुत सारे लोग लाखों रुपए की कमाई हर महीने करते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में ब्लॉगिंग के बारे में डिटेल से जानकारी देंगे.

Blogging se paise kaise kamaye

Blog, Blogger & Blogging क्या है?

Blogging के बारे में जानने से पहले आपको यह समझना होगा कि एक Blog क्या होता है. जब हम गूगल पर किसी भी जानकारी के बारे में सर्च करते हैं तो हमें लाखों की संख्या में सर्च रिजल्ट मिलते हैं. हम उनमें से कोई भी एक सर्च रिजल्ट पर क्लिक करते हैं. फिर हमारे सामने एक वेबसाइट खुल जाती है जिस पर हमें हमारी जरूरत की जानकारी मिलती है. क्या आप जानते हैं कि Google पर यह जानकारी किसने लिखी है?

यह सभी जानकारी एक कंटेंट राइटर अथवा ब्लॉगर द्वारा वेबसाइट के ऊपर लिखी जाती है. इस वेबसाइट को हम Blog कहते हैं और इस पर कंटेंट लिखने वाले व्यक्ति को Blogger कहते हैं और इस संपूर्ण कार्य को हम Blogging कहते हैं.

ब्लॉगर हमेशा अपनी वेबसाइट पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) के अनुसार ही कंटेंट लिखते हैं, ताकि जब लोग गूगल पर उस ब्लॉग से संबंधित कुछ भी सर्च करें तो सर्च रिजल्ट में उनका लिखा हुआ आर्टिकल सबसे ऊपर आ जाए. जितना अच्छा हमारा ब्लॉग का SEO होता है उतनी ही अच्छी हमें कमाई होती है.

Blogging के प्रकार (Types of Blogging)

ब्लॉगिंग मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है –

  • Event Blogging
  • Permanent Blogging
  • Professional Blogging

1. Event Blogging

इस प्रकार की ब्लॉगिंग सिर्फ कुछ समय के लिए की जाती है. जैसे दिवाली पर शुभकामना संदेश वाली वेबसाइट बनाना. इस प्रकार की वेबसाइट पर ब्लॉगिंग करने के बाद इसको इंटरनेट और सोशल मीडिया पर वायरल किया जाता है. जब कोई भी यूजर इन वेबसाइट पर विजिट करता है तो उसको गूगल एड्स नजर आते हैं, जिसके जरिए ब्लॉगर को अच्छी खासी कमाई हो जाती है.

Note :- अभी आईपीएल आ रहे है तो आप आईपीएल पर एक ब्लॉग बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है. आईपीएल से सम्बंधित ब्लॉग बनाना भी Event Blogging के अंतर्गत आता है.

2. Permanent Blogging

परमानेंट ब्लॉगिंग के अंदर ब्लॉगर को बहुत ज्यादा धैर्य रखने की जरूरत होती है. इसमें शुरुआत में मेहनत ज्यादा होती है और इनकम बहुत कम होती है. इसमें आपको रोजाना बहुत ज्यादा मात्रा में ब्लॉग पोस्ट करने होते हैं.  

नियमित रूप से मेहनत करने पर अगर आपका ब्लॉग गूगल सर्च में आने लगता है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने से आपकी इनकम बढ़ने लगती है. इस प्रकार के ब्लॉग पर मेहनत करने पर आप लंबे समय के लिए अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

3. Professional Blogging

इस प्रकार की ब्लॉगिंग करने से आप अपनी जिंदगी भर का खर्चा आराम से निकाल सकते हैं. प्रोफेशनल ब्लॉगिंग से बहुत ज्यादा इनकम होती है. अगर आप एक अच्छे प्रोफेशनल ब्लॉगर हैं और आपका ब्लॉग गूगल सर्च में आता है तो आप हर महीने 200000 से ₹300000 तक भी कमा सकते हैं.

Blog कैसे बनाये?

आप अगर ब्लॉगिंग को अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और एक ब्लॉग की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक Domain Name और Web Hosting की जरूरत पड़ने वाली है. हम आपको बताने वाले हैं किस प्रकार से आप एक डोमेन एंड होस्टिंग का सेटअप कर सकते हैं और कहां से खरीद सकते हैं .

Domain Name & Hosting क्या होता है?

आपके ब्लॉग को शुरू करने के लिए एक डोमेन नेम की आवश्यकता होती है. डोमेन नेम आपकी ब्लॉग का नाम होता है जो .com अथवा .in से समाप्त होता है. इसके अलावा भी कई प्रकार के डोमेन नाम उपलब्ध होते है. डोमेन नेम को होस्टिंग से जोड़ने की जरूरत होती है. होस्टिंग के ऊपर आपके ब्लॉग का सारा डाटा सेव होता है. डोमेन नेम और होस्टिंग को एक साथ मिलाने पर ही आप एक ब्लॉग को स्टार्ट कर सकते हैं.

Domain & Hosting खरीदने में कितना खर्चा आएगा?

अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप Hiox India  से अपना डोमेन नेम खरीद सकते हैं. यहां से आप डॉट कॉम और डॉट इन डोमेन नेम बहुत ही कम रेट पर खरीद सकते हैं. इस समय Hiox India  पर सेल चल रही है जिसकी वजह से आपको बहुत ही कम प्राइस पर डोमेन नेम मिल जाएगा. 

एक डोमेन नेम खरीदने के लिए आपको सालाना 1000 से ₹1500 के बीच में खर्चा करना होता है. डोमेन नेम खरीदने के लिए आपको नीचे लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं. नीचे दी गयी इमेज पर क्लिक करके बेहद ही आसान तरीके से डोमेन नेम खरीद सकते हैं.

ब्लॉग  को शुरू करने के लिए हमें Hosting की जरूरत होती है. हमारे ब्लॉग का सारा डाटा Hosting के अंदर ही सेव रहता है. होस्टिंग से हम अपना डोमेन नेम जोड़ कर एक ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं. होस्टिंग के लिए आप Cloudways Hosting  खरीद सकते हैं.  यहां पर बहुत ही सस्ते प्राइस पर आपको भारत की सबसे अच्छी वेब होस्टिंग मिल जाती है. इनका 24/7 कस्टमर सपोर्ट बहुत ही अच्छा है. एक अच्छी डोमेन होस्टिंग के लिए आपको हर साल 2 हजार से लेकर 5 हजार रूपये तक फीस चुकानी होगी.

नीचे दी गयी इमेज पर क्लिक करके आप वेब होस्टिंग ले सकते है.

Load WordPress Sites in as fast as 37ms!imp

इसके अलावा वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने वाले डेवलपर और डिज़ाइनर आपके ब्लॉग को सेटअप करने के लिए 5 हजार से 10 हजार रूपये तक की फीस ले सकते है. इस प्रकार आपका एक ब्लॉग शुरू करने में आपको 10 हजार से लेकर 15 हजार रूपये का खर्चा करना पड़ सकता है. लेकिन आप चाहे तो अपने ब्लॉग सेटअप करने का खर्चा बचा सकते है. इसके लिए आपको जानकारी नीचे दी जा रही है.

हमारे लिंक से Domain Hosting खरीदने का फायदा

अगर आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके डोमेन नेम अथवा वेब होस्टिंग खरीदते हैं तो हमारी तरफ से आपके ब्लॉग का फुल सेटअप फ्री में करके दिया जाएगा. इसके लिए आपको होस्टिंग और डोमेन नेम हमारे Affiliate लिंक से खरीदना होगा होगा. और उसके बाद आपको हमारी ई-मेल आईडी के माध्यम से संपर्क करना होगा.

हमारी ई-मेल आईडी निम्नलिखित है –

[email protected]

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

Online Income करने के बारे में आपने हमेशा ही सर्च किया होगा. आप यह जानना चाहते होंगे कि Blogger हर महीने लाखों रुपए की कमाई कैसे करते हैं. इतना बड़ा अमाउंट निश्चित रूप से आपको हैरान कर सकता है. क्योंकि जॉब करने पर तो हमें 10 ₹20000 महीने से ज्यादा की सैलरी नहीं मिलती है.
हम आपको बताना चाहते हैं कि ब्लॉगर बहुत सारे तरीकों से कमाई करते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख तरीके आज हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं.

  • Google Adsense
  • Affiliate Marketing
  • Online Courses
  • URL Shortening Income
  • Advertisement
  • Sponsored Post
  • Guest Post
  • E-Book

1. Google Adsense

जब आप अपने नए ब्लॉग की शुरुआत करते हैं तो कुछ दिनों तक उस पर ब्लॉग पोस्ट करने के बाद आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए भेजते हैं. अगर आपका गूगल ऐडसेंस अप्रूवल (AdSense Approval) हो जाता है तो सीपीसी (CPC) के आधार पर आपको ऐड रेवेन्यू (Ad Revenue) दिया जाता है. अलग-अलग प्रकार के Niche ब्लॉगर के लिए इनकम भी अलग-अलग प्रकार की होती है. 

आपके ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट अथवा कंपनियों के एड नजर आने लगते हैं जिसके आधार पर गूगल ऐडसेंस के माध्यम से आपको कमाई होती है. गूगल ऐडसेंस के जरिए आप हर महीने लाखों रुपए की कमाई अपने ब्लॉग के माध्यम से कर सकते हैं.

2. Affiliate Marketing

दुनिया के सभी बड़े-बड़े ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के जरिए लाखों रुपए की कमाई करते हैं. आप एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट का लिंक प्रमोट करते है. इसके लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कुछ प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक ऐड करते हैं. 

जब कोई भी व्यक्ति आपका ब्लॉग पोस्ट पढता है और उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन के रूप में इनकम प्राप्त होती है. जिस प्रोडक्ट के बारे में आप ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक अपने पोस्ट में जरूर ऐड करें. इससे आपको इनकम प्राप्त होने लगती है. दुनिया भर के अंदर बहुत सारे पॉपुलर एफिलिएट प्लेटफार्म है जहां पर प्रोडक्ट को शेयर करने पर आपको अच्छा खासा कमीशन प्राप्त होता है.

कुछ पॉपुलर एफिलिएट प्लेटफार्म की बात करें तो भारत के अंदर Amazon, Flipkart बहुत ज्यादा पॉपुलर है. वही ग्लोबल लेवल पर बात करें तो ClickBank, कमीशन जंक्शन आदि बहुत पॉपुलर है.

3. Online Courses

आजकल इंटरनेट पर सर्फिंग करने के दौरान आपको बहुत सारे कोर्स खरीदने के एडवर्टाइजमेंट दिखाई देते होंगे. आप भी अपने ब्लॉग के माध्यम से इस प्रकार के कोर्स सेल करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक विशेष Niche पर कोर्स बनाना होता है अथवा खरीद कर आप उसे प्रमोट भी कर सकते हैं. अगर आप अपने रीडर्स को वैल्युएबल कंटेंट उपलब्ध करवाते हैं तो आपसे कोर्स जरूर खरीदेंगे.

कोर्स खरीदने पर आपको अच्छा खासा कमीशन मिलता है जिसकी वजह से आपकी इनकम में बहुत ज्यादा इजाफा देखने को मिलेगा. एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि कोर्स आपको लोगों की हेल्प करने के लिए बनाना है ना कि सिर्फ इनकम करने का उद्देश्य रखना है.

4. URL Shortening Income

इंटरनेट पर जब हम कई बार कोई वीडियो अथवा फाइल डाउनलोड करने के लिए सर्च करते हैं तो URL Shortening वेबसाइट के माध्यम से हमें अंतिम लिंक प्राप्त होता है. 

URL Shortening एक ऐसी सर्विस होती है जिससे हमारी URL को छोटा और शोर्ट कर दिया जाता है. जिसको हम अपने ब्लॉग पोस्ट में शेयर करते हैं. शॉर्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद ही व्यक्ति मैन वेबसाइट पर पहुंचेगा. इसके लिए उसको कम से कम URL Shortener वेबसाइट पर 5 से 10 सेकंड का इंतजार करना होगा. इस दौरान उसको कुछ विज्ञापन देखने होते हैं. यह विज्ञापन देखने की वजह से ही हमें इनकम होती है. 

बहुत सारी वेबसाइट होती है जो 1000 यूआरएल शार्टनर विजिट करने पर $5 से $10 तक की इनकम देती है. अगर आपके ब्लॉग पर बहुत अच्छा ट्रैफिक है तो आप इसका उपयोग इनकम के लिए कर सकते हैं.

5. Advertisement

गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) की बात करें तो इसकी पॉलिसी बहुत ही ज्यादा सख्त है. इसकी वजह से कई बार हमें गूगल ऐडसेंस से ब्लॉक भी कर दिया जाता है. ऐसे में हम किसी दूसरे एड नेटवर्क का ऐड भी अपने गूगल पर लगा सकते हैं. 

आप चाहे तो अपने किसी प्रोडक्ट का अथवा किसी कंपनी के प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट भी आपने ब्लॉग पर कर सकते हैं. इससे आपको बहुत अच्छी इनकम प्राप्त हो सकती है. गूगल ऐडसेंस के अलावा दूसरे ऐडसेंस प्लेटफार्म भी है जिनका एडवर्टाइजमेंट भी आप अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं.

6. Sponsored Post

जब हमारा ब्लॉग बहुत ज्यादा पॉपुलर हो जाता है तो दूसरी कंपनी अथवा वेबसाइट हमें Sponsorship के लिए संपर्क करती हैं. स्पॉन्सरशिप के अंदर आपको अपने ब्लॉग के ऊपर किसी कंपनी के प्रोडक्ट अथवा उस कंपनी के द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी के बारे में बताना होता है. इसके लिए कंपनी आपको बहुत ही अच्छा अमाउंट ऑफर करती है. 

कई बार हमें एक ब्लॉग पोस्ट में स्पॉन्सरशिप करने पर 10000 से ₹100000 तक की इनकम भी प्राप्त हो जाती है. इसके लिए कोई भी स्पॉन्सरशिप कंपनी आपकी वेबसाइट अथवा ब्लॉग को अच्छी तरीके से एसेसमेंट करती है और जब उनको सब कुछ सही लगता है तो वह आपसे संपर्क करती हैं.

7. Guest Post

किसी स्पेशल Niche पर जब आपका ब्लॉग वायरल हो जाता है और उस पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है. तो उसी Niche के दूसरे ब्लॉगर आपसे संपर्क करेंगे और गेस्ट पोस्ट के लिए रिक्वेस्ट करेंगे. अगर आप गेस्ट पोस्ट के लिए ऑफर स्वीकार कर लेते हैं तो आपको इससे बहुत अच्छे इनकम प्राप्त हो सकती है.

बड़े-बड़े ब्लॉगर एक सिंगल ब्लॉग पोस्ट के लिए गेस्ट पोस्ट ऐड करवाने हेतु ₹10000 से लेकर ₹20000 तक की फीस भी लेते हैं. इसके लिए आपका ब्लॉग बहुत अच्छा होना चाहिए. दूसरे ब्लॉगर आपके लिए एक आर्टिकल लिखते हैं और उस आर्टिकल को आपके ब्लॉग पर पब्लिश करवाने के लिए आपको बहुत ही अच्छा पैसा भी देते हैं. इस बात से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि ब्लॉगिंग की पावर कितनी ज्यादा है.

8. E-Book

अगर आपका ब्लॉग Information अथवा Educational कंटेंट पर बना हुआ है तो आप अपने ब्लॉग के कुछ महत्वपूर्ण आर्टिकल्स अथवा ब्लॉग से E-book तैयार कर सकते हैं. इसी ई-बुक को आप बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. 

इंटरनेट पर अक्सर ही हम बहुत ज्यादा समय गुजारते हैं. ऐसे में हम बहुत सारा नॉलेज प्राप्त करके एक किताब लिख सकते हैं और इस किताब को हम ईबुक के रूप में ऑनलाइन सेल करके अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं. e-book को सेल करने में हम अपने ब्लॉग का अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या ब्लॉगिंग एक अच्छा करियर ऑप्शन है?

    जी हाँ, अगर आप ब्लॉगिंग में नियमित रूप से मेहनत करते है तो आप इस से अच्छी कमाई कर पायेंगे. ब्लॉगिंग एक अच्छा करियर ऑप्शन है. बहुत से लोग एक नियमित जॉब से ज्यादा ब्लॉगिंग से कमाई कर रहे है.

  2. अपने ब्लॉग पर आय बढ़ाने के लिए ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

    ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए अच्छा कंटेंट लिखें, सोशल मीडिया पर ब्लॉग पोस्ट को शेयर करें और अपने Niche से सम्बंधित अन्य ब्लॉग्गर्स से नेटवर्किंग करें।

  3. ब्लॉग को मोनेटाइज करने के कुछ प्रभावी तरीके क्या है?

    ब्लॉग को मोनेटाइज करने के कुछ सकारात्मक तरीके हैं जैसे विज्ञापन लगाना, स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखना और एफीलिएट मार्केटिंग करना। ये तरीके आपको अपने ब्लॉग से ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।

  4. मुझे एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए क्या करना चाहिए?

    ब्लॉग शुरू करने से पहले, एक विषय चुनें जो आपके रुचि का हो और आपके पास विस्तृत ज्ञान हो। फिर डोमेन नाम चुनें और वेब होस्टिंग सेवा का चयन करें। अंत में, अपनी ब्लॉग पोस्ट करने के लिए एक प्लेटफॉर्म चुनें।

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आप लोगों को हमारा यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. इस आर्टिकल में हमने आपको Blog/Blogging से Online Income करने के तरीके (Blogging se paise kaise kamaye)  के बारे में बताया है. अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं. धन्यवाद.

1 thought on “Blog क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाए | 2024 me Blogging se Paise Kaise Kamaye”

Leave a Comment