Mobile Se Paise Kaise Kamaye (मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्वागत है आपका एक और बेहतरीन लेख में आज हम आपको पैसे कमाने के ऐसे तरीके बारे में बताएंगे जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। वर्तमान समय में सभी लोग मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनमें से 95% से भी अधिक लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ बातचीत, मनोरंजन, सोशल मीडिया आदि के लिए ही करते हैं।

मात्र 5% लोग ही ऐसे हैं जो मोबाइल फोन को इस्तेमाल करके अलग-अलग तरीकों से पैसा कमाते हैं आज इस लेख के माध्यम से हम आपको Mobile Se Paise Kaise Kamaye के संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे। आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है और इस समय पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से एक बहुत ही लोकप्रिय तरीका है और वह है मोबाइल फोन की मदद से पैसा कमाना।

इस समय इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे तरीके मौजूद हैं जिन्हें Follow करके आप अपने मोबाइल फोन से बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इस लेख में हम आपको मोबाइल से पैसे कैसे कमाए,Online Paise Kaise Kamaye, और App Se Paise Kaise Kamaye आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

क्या होता है मोबाइल से पैसा कमाना

लोग पैसा कमाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं जैसे कोई व्यक्ति नौकरी करके पैसा कमाना पसंद करता है तो वही कुछ व्यक्ति बिजनेस के माध्यम से पैसा कमाते हैं। जब कोई इंसान पैसा कमाने के लिए कोई तरीका अपनाता है तो कहा जाता है कि वह इंसान उस तरीके से पैसा कमा रहा है।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye

उसी प्रकार जब आप पैसा कमाने के लिए मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं या फिर मोबाइल फोन की मदद से पैसा कमाते हैं तो उसे मोबाइल फोन से पैसा कमाना कहा जाता है। इस समय इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे तरीके मौजूद हैं जिन्हें आप अपने मोबाइल फोन के जरिए कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

अपने देश में 80% से भी अधिक आबादी मोबाइल फोन इस्तेमाल करती है लेकिन उसमें से मात्र 10% लोग ही मोबाइल फोन की मदद से पैसा कमाते हैं। हम ऐसे कई सारे लोगों को जानते हैं जो मोबाइल फोन की मदद से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल फोन से पैसा कमाने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती है। अगर आप अच्छी तरीके से मोबाइल फोन इस्तेमाल करना जानते हैं तो आपके लिए मोबाइल से पैसा कमाना Easy हो जाता है।

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

जब आप मोबाइल फोन से पैसा कमाने के लिए जाते हैं तो आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है जो मोबाइल से पैसा कमाने में मददगार साबित होती हैं नीचे उनके बारे में बताया है।

  • Latest Android Version वाला मोबाइल फोन।
  • मोबाइल फोन की RAM कम से कम 4GB होनी चाहिए।
  • आप जो भी पैसा कमाते हैं उसे प्राप्त करने के लिए चालू बैंक खाता।
  • YouTube Videos बनाने के लिए डिजिटल कैमरा।
  • अच्छा 4G/5G इंटरनेट कनेक्शन।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye

आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि मोबाइल फोन की मदद से भी पैसा कमाया जा सकता है चलिए अब हम आपको मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताते हैं। अगर आपके पास एक अच्छा मोबाइल और बेहतर इंटरनेट कनेक्शन है तो आप दिन में कुछ ही समय काम करके मोबाइल फोन की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते है।

See also  Dream 11 App Se Paise Kaise Kamaye | ड्रीम 11 से पैसे कमाने के तरीके

अगर आप भी मोबाइल फोन की मदद से घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो आज के इंटरनेट के जमाने में यह पूरी तरह मुमकिन है और आप बहुत आसानी से इसे कर भी सकते हैं। मोबाइल से पैसा कमाना वैसे तो ज्यादा मुश्किल नहीं है लेकिन आपको हर समय ऑनलाइन होना पड़ता है।

अगर आप अपने मोबाइल फोन की मदद से कम वक्त में ज्यादा पैसा बनाना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट ध्यान पूर्वक अंतर्गत पढ़नी चाहिए क्योंकि यहां पर हमने मोबाइल से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान की है।

1. Blogging

मोबाइल फोन को इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट की मदद से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है और वह है Blogging। अधिकतर लोगों का ऐसा मानना है कि Blogging शुरू करने के लिए Computer या Laptop की जरूरत होती है।

लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है अगर आप वास्तव में Blogging करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल से इसे शुरू कर सकते हैं। इसमें पैसा कमाने के लिए आपको एक Blog बनाना पड़ता है।

उसके बाद आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी Niche का चुनाव करके अपने Blog पर उससे जुड़ा हुआ Content Publish करते हैं। धीरे-धीरे समय के साथ SEO करने पर आपके Blog पर Traffic आना शुरू हो जाता है।

उसके बाद आप अलग अलग तरीके जैसे Google Adsense, Affiliate Marketing, Other Ads Network के द्वारा अपने ब्लॉग को Monetize करके पैसा कमा सकते हैं।

2. YouTube

आज के जमाने में YouTube पैसे कमाने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि इस समय लोग Video Content देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी वजह से युवाओं का ध्यान ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए YouTube की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहा है।

मोबाइल फोन की मदद से आप बहुत आसानी से YouTube से पैसा कमा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको एक YouTube Channel बनाना होगा उससे पहले आप किसी बेहतर Niche का चुनाव करें।

उसके बाद आप अपनी Niche के अनुसार नियमित रूप से अपने YouTube Channel पर वीडियो अपलोड करेंगे। कुछ समय के बाद आपके Subscribers की संख्या बढ़ने लगेगी और आपकी वीडियो पर Views आने लगेंगे।

जब आपका चैनल Monetization की सभी आवश्यक शर्तें पूरी कर ले तब आप उसे अलग-अलग तरीकों से Monetize करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

3. Social Media

सोशल मीडिया वर्तमान समय में लोगों की जरूरत बन गया है यह इतना बड़ा Platform है कि इसने लोगों को बहुत अधिक Famous करने में भी काफी मदद की है। इस समय सोशल मीडिया के अलग-अलग Platform जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest, WhatsApp, Telegram आदि मौजूद है।

विडंबना है कि इस जमाने में भी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल ज्यादातर Chatting, Photo, Video, Like, Comments और बातचीत करने के लिए करते हैं लेकिन आप अपने मोबाइल फोन की मदद से बहुत आसानी से सोशल मीडिया से पैसा कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको Page या Group बनाना होगा फिर उस पर आपको Unique Content डालकर Subscribers या Followers की संख्या बढ़ानी है  

जब आपके पेज या ग्रुप पर काफी अधिक संख्या में Followers/Subscribers हो जाते हैं तब आप Affiliate Marketing, Sponsorship, Paid Promotion, Collaboration जैसे तरीके अपनाकर सोशल मीडिया से पैसा कमा सकते हैं।

4. Affiliate Marketing

इंटरनेट और मोबाइल फोन को इस्तेमाल करते हुए पैसे कमाने का यह इतना शानदार तरीका है कि आप इससे किसी भी अन्य तरीके के मुकाबले कहीं अधिक पैसा कमा सकते हैं। 

See also  Ghar Baithe Paise Kamane Ke 40 Tareeke | घर बैठे पैसे कैसे कमायें

जब आप किसी भी कंपनी की वस्तु और सेवा का प्रचार करते हैं और उसे Sell करवाने में मदद करते हैं तो उस कंपनी के द्वारा आपको इसके एवज में कमीशन दिया जाता है इसी को Affiliate Marketing कहते हैं। इस तरीके से पैसा बनाने के लिए सबसे पहले आपको बढ़िया से Affiliate Network को Join करना होगा जैसे Amazon Associate, ClickBank Etc.

उसके बाद आप अलग-अलग तरीकों से संबंधित कंपनी की वस्तु और सेवा का प्रचार कर सकते हैं। इसके लिए आप Blog बना सकते हैं या सोशल मीडिया व YouTube Channel की मदद ले सकते हैं।

दोस्तों Affiliate Marketing से आप कम Audience होने के बावजूद भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आपको कंपनियों के द्वारा बहुत अच्छा कमीशन दिया जाता है।

5. Content Writing

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप इसकी मदद से भी पैसा कमा सकते हैं दोस्तों जब आप लेखन के काम को डिजिटल रूप से करते हैं तो इसे Content Writing कहा जाता है। यह एक ऐसी Skill है जिससे आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

अगर आपको व्याकरण और विराम चिन्हों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी है तो आप अपने मोबाइल फोन की मदद से ही Content Writing शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यह इतना शानदार तरीका है कि आपको इस तरीके से पैसा कमाने के लिए कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है। शुरुआत में Content Writing से जुड़ा काम प्राप्त करने के लिए आप FB Group, Social Media, Fiverr, Uptowork आदि की मदद ले सकते हैं।

6. Online Gaming

भारतवर्ष में ऑनलाइन गेम को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है अधिकतर युवा अपने खाली समय में ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते हैं। अगर आपको भी ऑनलाइन गेम खेलना पसंद है तो आप अपने इसी शौक की बदौलत पैसा कमा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस समय MPL, Winzo, PayTm First Games जैसे बहुत सारे Apps मौजूद है जिनकी मदद से आप गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं।

यहां पर गेम में हिस्सा लेने के लिए आपको Entry Fee जमा करनी पड़ती है। उसके बाद आप उस गेम में हिस्सा लेकर और विजेता बनकर पैसा कमा सकते हैं। इस तरह के Apps से आप जो भी पैसा कमाते हैं उसे बहुत आसानी से अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

7. Online Survey

इस समय इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन मौजूद हैं जो आपको सर्वे के बदले में पैसा देती हैं इस प्रकार के सर्वे को आप अपने मोबाइल फोन से आसानी से कर सकते हैं।

Google Task Mate, Opinion Rewards, Ysense जैसी बहुत सारे Apps आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे जिन पर आप सर्वे पूरे कर सकते हैं और पूछे जाने वाले प्रश्नों का जवाब देकर पैसा कमा सकते हैं।

Survey Apps पर Product Review, Photo Upload, Rating, Review जैसे प्रश्नों के जवाब देने पड़ते हैं जो कि बहुत आसान होते हैं। इस तरह आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमा सकते हैं।

8. Refer And Earn

मोबाइल की मदद से यह कम मेहनत में ज्यादा पैसा कमाने का एक बहुत शानदार तरीका है इस तरीके में आपको संबंधित ऐप को डाउनलोड करवाना होता है जिसके बदले में आपकी कमाई होती है।

इस समय गूगल प्ले स्टोर पर Upstox, Angle One, Zerodha, Groww, PayTm, Google Pay जैसे बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद है जिन्हें रेफर कर के आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस तरीके में सबसे पहले आपको ऐप डाउनलोड करना होता है और उस पर खाता बनाकर उसे शेयर करना होता है। जैसे ही कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर की गई लिंक से संबंधित ऐप को डाउनलोड करता है तो आपको Referral Commission मिलता है।

9. Photo Selling

मोबाइल की मदद से पैसा कमाने का यह तरीका उन लोगों के लिए काफी प्रभावशाली है जिनके अंदर एक अच्छे फोटोग्राफर की स्किल है। अगर आप अच्छी फोटो क्लिक करने में माहिर हैं तो आप उससे पैसा कमा सकते हैं।

See also  कोरा से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Quora in hindi

इसके लिए आपको सबसे पहले बढ़िया सी High Quality वाली Unique और Copyright Free फोटो क्लिक करनी है। उसके बाद आप उस फोटो को Sell करने के लिए Photo Selling Website पर List कर सकते हैं।

इंटरनेट में बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है जहां पर आप अपनी Photo Sell करने के लिए लगा सकते हैं। जैसे ही किसी User को आपकी फोटो पसंद आती है वह उसे खरीद लेता है जिससे आपकी कमाई होती है।

मोबाइल से पैसा कमाने का यह तरीका इतना शानदार है कि इसमें आप अपने फोटो की कीमत खुद से निर्धारित कर सकते हैं। आप जिस भी वेबसाइट की मदद से अपना फोटो बेचते हैं, वह फोटो की कीमत का कुछ प्रतिशत अपने पास रखती है।

10. Video Editing

वर्तमान समय में हर Platform पर वीडियो मौजूद है और लोगों को Video Content पसंद भी है। लोग इस समय यूट्यूब, सोशल मीडिया आदि पर वीडियो देखना ही पसंद करते हैं।

जिस हिसाब से Video Content लगातार लोगों के द्वारा पसंद किया जा रहा है उसी हिसाब से Video Editor की डिमांड भी लगातार बढ़ रही है क्योंकि वीडियो को Professional Look देने के लिए Editor की जरूरत होती है।

अगर आप अच्छी तरीके से Video Editing करना जानते हैं तो बहुत आसानी से इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं इसे आप अपने मोबाइल फोन की मदद से कर सकते हैं। इस समय Kinemaster, VN, Video Editor Pro, जैसे बहुत सारे Apps हैं जिनकी मदद से आप बेहतर Video Editing कर सकते हैं।

इस तरह आप आसानी से Video Editing से पैसा कमा सकते हैं शुरुआत में आप Video Editing से जुड़े Project प्राप्त करने के लिए YouTubers, FB Group, Social Media, Freelance Website आदि Join कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. रोज ₹500 कैसे कमाए?

    इस पोस्ट में हमने मोबाइल से पैसे कमाने के जितने भी तरीकों के बारे में बात की है उन सभी तरीकों से आप बहुत आसानी से प्रतिदिन ₹500 या उससे अधिक की कमाई कर सकते हैं।

  2. फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

    फेसबुक से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको पेज या ग्रुप बनाना होगा। उसके बाद आप उस पर Followers की संख्या बढ़ाकर अलग-अलग तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो Facebook Watch में पैसा कमा सकते हैं।

  3. रोज पैसे कैसे कमाए?

    रोज पैसे कमाने के लिए आप Blogging कर सकते हैं, Refer And Earn कर सकते हैं, Video Editing, Content Writing, Online Gaming, Survey आदि कर सकते हैं।

  4. ₹1000 रोज कैसे कमाए?

    ₹1000 रोज कमाना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है आप बहुत आसानी से यह कर सकते हैं ₹1000 रोज कमाने के लिए आप Video Editing, Content Writing, Gaming, Survey, Photo Sell आदि कर सकते हैं।

  5. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए app?

    ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद है जैसे MPL, Winzo, Zerodha, Upstox, Google Pay, PayTm आदि।

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

Mobile Se Paise Kaise Kamaye की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको मोबाइल फोन की मदद से पैसे कमाने के दस अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी दी है। आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप जल्द से जल्द मोबाइल फोन से पैसा कमाना शुरू करेंगे।

1 thought on “Mobile Se Paise Kaise Kamaye (मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके)”

Leave a Comment