स्टूडेंट्स ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये 2024 (Online Earning Ideas for Students in Hindi)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी इस पोस्ट में जिसका नाम है – स्टूडेंट्स ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये 2022 (Online Earning Ideas for Students in Hindi). हर एक स्टूडेंट यह चाहता है कि वह पढाई के साथ साथ कुछ कमाई कर सके जिससे कि वह अपने छोटे मोटे खर्चें पूरे कर सके. उसे अपने छोटे मोटे खर्चों के लिए अपने घर से पैसे माँगना ना पड़े.

परन्तु हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था ऐसी है कि हमें पैसे कमाने के बारे में कोई शिक्षा नही दी जाती है. हमें सिर्फ पढाई पर जोर दिया जाता है. कुछ ऐसे देश है जहाँ पर बच्चो को छोटी उम्र में ही पढाई के साथ साथ कोई ना कोई स्किल सिखाई जाती है जिस से वे पढाई के साथ साथ कमाई भी करते है.

स्टूडेंट लाइफ में हर कोई पैसा कमाना चाहता है परन्तु उसे कोई गाइड नहीं करने वाला होता है. मैं जब स्टूडेंट था तो खुद कुछ पार्ट टाइम करके पैसे कमाता था जिस से मैं अपने खर्चे आसानी से मैनेज कर लेता था और घर वालों से पैसे नही मांगने पड़ते है. तो मैंने सोचा कि ऐसा आइडियाज आपको भी बताया जाये कि आप कैसे बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठे पैसे कमा सकते है.

तो आज के इस आर्टिकल में हम यही चर्चा करने वाले है कि स्टूडेंट्स ऑनलाइन पैसे कमाये, मोबाइल से पैसे कैसे कमाये, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आदि. अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को विस्तार से पढ़ें.

Online Earning Ideas for Students in Hindi

स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाये (Online Earning Ideas for Students in Hindi)

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास कुछ ऐसी स्किल्स होनी चाहिए जिस से आप पैसे कमा सके. स्टूडेंट्स लाइफ एक ऐसी लाइफ होती है जो आपको जिंदगी में एक बार ही मिलती है. आपको अपनी स्टूडेंट्स लाइफ को एन्जॉय करना चाहिए. परन्तु कुछ ऐसे स्टूडेंट्स होते है जिनके आर्थिक समस्या होती है. और उनको पढाई के साथ साथ कमाई भी करनी पड़ती है परन्तु इस से उनकी पढाई भी प्रभावित होती है.

स्टूडेंट्स को पढाई पर सबसे ज्यादा फोकस करना चाहिए. परन्तु अगर आप पढाई के साथ साथ कुछ पैसे कमाना चाहते है तो आप घर बैठ कर 1-2 घंटे काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है. आपको कुछ ऐसा काम आना चाहिए जिस से आप कमाई कर सके. मान लीजिये कि आप किसी विषय में अच्छे है तो आप उस विषय की ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन रख सकते है और अपनी क्लास से छोटी क्लास वालों को पढ़ा सकते है.

तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको 15 ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिस से आप घर बैठे 1-2 घंटे काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है. ये 15 तरीके आपको निम्नलिखित बताये गये है –

1. ब्लॉगिंग

ब्लोगिंग का नाम तो आपने सुना ही होगा. आप जो ये पोस्ट पढ़ रहे है वो आप एक ब्लॉग पर पढ़ रहे है. और मैं एक ब्लॉगर हूँ. अगर आप किसी चीज के बारे में अच्छी तरह से जानते है तो आप उसके बारे में एक ब्लॉग बना सकते है और उस से पैसे कमा सकते है. ब्लॉगिंग एक प्रकार की वेबसाइट ही होती है जिस पर हम जैसे ब्लॉगर काम करते है और जानकारी देते है.

See also  Unique Business Ideas: शानदार कमाई के लिए आज ही शुरू करें ये आसान सा बिजनेस

अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करते है तो इस से आपकी लिखने की कला में सुधार होगा. ब्लोगिंग शुरू करने के लिए आप जिस टॉपिक का चुनाव करते है, आपको उस टॉपिक के बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए तभी आप इस से कमाई कर पाएंगे. ये टॉपिक कोई भी हो सकता है जैसे – share market, फाइनेंस, लोन, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट, जीके आदि.

ब्लोगिंग आप फ्री में भी शुरू कर सकते है. और अगर आप इन्वेस्ट कर सकते है तो आप पैसे लगाकर भी शुरू कर सकते है. अगर आपको ब्लॉगिंग नही आती है तो आपको यूट्यूब पर ढेरों कोर्स मिल जायेंगे जो कि बिलकुल फ्री है. मैं यहाँ पर आपको कुछ बेस्ट कोर्स के लिंक दे रहा हूँ. आप इन लिंक पर क्लिक कर सकते है और फ्री में कोर्स कर सकते है.

सतीश कुशवाहा

पवन अग्रवाल

WS Cube Tech

2. यूट्यूब

यूट्यूब के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे. यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफोर्म है जहाँ पर अपने टोपिक पर विडियो बना सकते है और उस से पैसे कमा सकते है. आज बहुत से लोग ऐसे है जिनके पास पहले कुछ भी नही था और आज यूट्यूब की वजह से अच्छे खासे पैसे कमा रहे है. मैंने कल ही एक इंटरव्यू देखा था जिसमे एक यूट्यूबर ने सिर्फ यूट्यूब की कमाई से 2 करोड़ की कार ली है. यूट्यूब कमाई के लिए एक बेस्ट प्लेटफोर्म है. इसमें आप सिर्फ अपने मोबाइल से शुरुआत कर सकते है.

यूट्यूब में आपको शुरुआत में 5 से 6 महीने मेहनत करनी पड़ती है. उसके बाद आप इस से पैसे कमाने लग जाते है. अगर आपको यह जानकारी नही है कि यूट्यूब में विडियो अपलोड कैसे करे और इसके लिए क्या क्या करना होगा? तो आपको यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे चैनल मिल जायेंगे जो कि फ्री में यूट्यूब सिखाते है. आप इन से सीख सकते है और यूट्यूब पर काम स्टार्ट कर सकते है.

मैं आपको कुछ ऐसे यूट्यूब चैनल के नाम बता रहा हूँ जिन से आप फ्री यूट्यूब कोर्स कर सकते है-

3. कंटेंट राइटिंग

आप कंटेंट राइटिंग कर सकते है और इस से पैसे कमा सकते है. कई ब्लॉगर ऐसे होते है जिनके 10-15 ब्लॉग चल रहे होते है और वो उतने ब्लॉग के लिए कंटेंट नही लिख पाते है. ऐसे में आप उनके लिए काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है.

इसमें आपको जिस विषय में रूचि है और जिसमे आप अच्छा लिख सकते है आपको उसका कंटेंट ही लिखना चाहिए. मान लीजिये कि आप को फाइनेंस के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप फेसबुक ग्रुप और फ्रीलांसर वेबसाइट की मदद से ऐसे ब्लॉगर को ढूंढ सकते है जिन्हें फाइनेंस ब्लॉग के लिए कंटेंट राइटर की आवश्यकता है. आप उनको अपने काम का सैंपल दिखा सकते है. अगर उनको आपका काम पसंद आता है तो आप उनके लिए काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है.

4. refer & earn करके

ये एक ऐसा तरीका है जिस से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है. आजकल बहुत से लोग इस से अच्छी खासी कमाई कर रहे है. इसमें आपको किसी ऐसे app पर अकाउंट बनाना होता है जो किसी को refer करने पर पैसे देता हो. उसके बाद आपको ये app अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में share करना होता है. जैसे ही वे आपके लिंक से उस app को डाऊनलोड करते है और रजिस्टर करते है तो आपको अपना कमीशन मिल जाता है.

मान लीजिये कोई ऐसा app है जो आपको एक refer के 100 रूपये देता है. और अगर आप वो app 10 जनों को refer करते है तो उस app से आप दिन के 1000 रूपये कमा लेंगे.

आज के समय में ऐसे बहुत से app है जो refer & earn के पैसे देते है. उनमे से कुछ बेस्ट apps की सूची निम्नलिखित है –

See also  (8 फ्री तरीके) Google Se Paise Kaise Kamaye | घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाए 

5. फ्रीलांसिंग करके

कुछ ऐसी वेबसाइट है जिन पर आप रजिस्टर कर सकते है. वहां पर कुछ ऐसे लोग होते है जिनको किसी काम की जरुरत होती है जैसे – डाटा एंट्री, ग्राफ़िक डिजाईन, पोस्टर डिजाईन, लोगो डिजाईन, कंटेंट राइटर और कॉपी राइटर आदि. इसमें से आपको जो भी काम आता है वो काम आप कर सकते है और इस से पैसे कमा सकते है.

मान लीजिये आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर है तो आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर ग्राफ़िक डिजाईन से सम्बंधित ढेरों काम मिल जायेंगे. आप वो काम करके आसानी से पैसे कमा सकते है. अगर आप फ्रीलांसिंग के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते है.

फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाये

6. एफिलिएट मार्केटिंग करके

बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो अपने प्रोडक्ट एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये बेचते है. आप उन के वेबसाइट पर रजिस्टर हो सकते है और उस प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को प्रमोट कर सकते है. जब भी कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक के जरिये उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसका एक निश्चित कमीशन मिल जायेगा.

बहुत से ऐसे लोग है जो सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग करके महीने के लाखो रूपये कमा रहे है. शुरुआत में आपको अपनी एक ऑडियंस बिल्ड करनी होती है. उसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है. अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो इस यूट्यूब विडियो को देख सकते है.

7. इन्स्टाग्राम

instagram के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे. instagram आज के समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है. आज के समय में लोग सबसे ज्यादा समय instagram देखने में व्यतीत कर देते है. पर क्या आपको पता है कि instagram के माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते है.

instagram से आप पोपुलर तो ही सकते है परन्तु आप इसके जरिये अच्छी कमाई कर सकते है. instagram से डायरेक्ट पैसे कमाने का कोई आप्शन नही है. इसमें बहुत से ऐसे तरीके है जिस से आप instagram से पैसे कमा सकते है. अगर आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते है.

instagram से पैसे कैसे कमाये

8. टेलीग्राम

हम सभी टेलीग्राम का उपयोग तो करते ही है. टेलीग्राम whatsapp की तरह एक सोशल मैसेजिंग app है. टेलीग्राम में whatsapp से ज्यादा फीचर मिलते है जिसकी वजह से यह बहुत ज्यादा लोकप्रिय है.

आप टेलीग्राम में अपना चैनल बना सकते है और इस से कमाई कर सकते है. अगर आप टेलीग्राम से पैसे कमाने के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो आप हमारी पोस्ट को जरुर पढ़ें.

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाये

9. ड्रॉपशिपिंग

ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जिसमे आप किसी दुसरे को प्रोडक्ट को ऑनलाइन के माध्यम से बेचते है और उसके बदले में आप कमीशन लेते है. ये बिज़नेस आज के समय में सबसे ज्यादा प्रचलित है.

इसमें आपको ना तो कोई दुकान खरीदनी होती है और ना ही कोई सामान खरीदना होता है. ड्रॉपशिपिंग का काम आप सोशल मीडिया के माध्यम से कर सकते है. इसके लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट नही करना होता है. ड्रॉपशिपिंग का काम करके आप महीने के 20 से 30000 रूपये आसानी से कमा सकते है.

अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को जरुर पढ़ें.

ड्रॉपशिपिंग से पैसे कैसे कमाये

10. बैंक अकाउंट खोलकर

आपके बहुत से ऐसे दोस्त होंगे जिनकी उम्र 18 वर्ष या इस से ऊपर होगी परन्तु उनके पास कोई बैंक अकाउंट नही होता है. ऐसे में आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट खोल सकते है और पर अकाउंट के 200 से 300 रूपये कमा सकते है.

ऐसे बहुत से ऐसे app है जो आपको बैंक अकाउंट खोलकर पैसे कमाने की सुविधा देते है. आप उन  app पर रजिस्टर कर सकते है और उस से पैसे कमा सकते है. अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

See also  Best Online Business Ideas: ये हैं टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस, घर बैठे ही होगी बंपर कमाई

बैंक अकाउंट खोलकर पैसे कैसे कमाये

11. पॉडकास्ट के जरिये

अगर आपकी आवाज में जादू है और आप में अच्छे बोलने की कला है तो आप अपना पॉडकास्ट बना सकते है और उस से पैसे कमा सकते है.

आज के समय में हम या तो ब्लॉग पढ़ते है या यूट्यूब पर विडियो देखते है परन्तु आने वाला समय पॉडकास्ट का है. पॉडकास्ट को आप कोई भी काम करते हुए सुन सकते है. ऐसे में बहुत से ऐसे प्लेटफोर्म है जो अपने app में पॉडकास्ट अपलोड करने की फैसिलिटी देते है और उन प्लेटफोर्म के जरिये आप पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते है.

अगर आप पॉडकास्ट के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो आप हमारी इस पोस्ट को जरुर पढ़ें.

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाये

12. ऑनलाइन ट्यूटर

अगर आप किसी विषय में काफी अच्छे है तो आप उस विषय को ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ा सकते है और उसके जरिये पैसे कमा सकते है. बहुत से ऐसे प्लेटफोर्म है जो अपने यहाँ ऑनलाइन ट्यूटर हायर करते है. आप उनके साथ जुड़ सकते है और पैसे कमा सकते है.

इसके अलावा आप उस विषय से सम्बंधित एक यूट्यूब चैनल बना सकते है और उस पर ऑनलाइन पढ़ा सकते है. जितने ज्यादा लोग आपको देखेंगे आपको उतनी ज्यादा कमाई होगी.

13. लोन दिलाकर

आपके कुछ ऐसे दोस्त और रिश्तेदार होंगे जिनको लोन की आवश्यकता होंगी. आप उनको लोन दिला सकते है और उस से कमीशन कमा सकते है.

आजकल बहुत से ऐसे app है जिनसे आप दुसरो को लोन दिला सकते है और उस से पैसे कमा सकते है. परन्तु जिस app से मैं पैसे कमाता हूँ उसका नाम है ट्रूबैलेंस. ये app trusted app है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते है.

14. विडियो एडिटिंग

अगर आपको विडियो एडिटिंग आती है तो आप इस स्किल के जरिये अच्छे कमाई कर सकते है. आजकल बहुत से क्रियेटर है जो instagram और यूट्यूब पर विडियो बनाते है परन्तु उनको विडियो एडिटिंग नही आती है. ऐसे में आप उनके लिए काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है.

विडियो एडिटिंग का काम आप फ्रीलांसिंग के जरिये भी कर सकते है.

15. सोशल मीडिया मैनेजमेंट

आजकल बहुत से ऐसे ब्रांड्स और इन्फ्लुएंसर है जो कि सोशल मीडिया पर है. परन्तु काम की ज्यादा व्यस्तता के कारण वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज नही कर पाते है. ऐसे में अगर आप को सोशल मीडिया का पूरा ज्ञान है तो आप इस काम को कर सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

कुछ प्रश्न (FAQ)

  1. स्टूडेंट पैसे कैसे कमाये?

    इस पोस्ट में हमने आपको पुरी जानकारी दी है. आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है.

  2. घर बैठे पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके है?

    कई तरीके है जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है जैसे – ब्लॉगिंग, यूट्यूब, कंटेंट राइटर, ग्राफ़िक डिज़ाइनर और विडियो एडिटिंग आदि.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने यह जाना कि स्टूडेंट्स ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये 2022 (Online Earning Ideas for Students in Hindi). अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप अपने खाली समय का सदुपयोग करके स्किल सीख सकते है और पार्ट टाइम काम करके पैसे कमा सकते है.

हमने आपको इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है वो हमने अपने रिसर्च के आधार पर दी है. अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो हमें कमेंट जरुर करे. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है. ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर बार बार विजिट करते रहे.

Leave a Comment