2 नम्बर से पैसे कैसे कमाए | दो नंबर से पैसे कमाने के तरीके (Do Number se Paise Kaise Kamaye)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Do Number se Paise Kaise Kamaye: दो नंबर से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं होती है पर इसके लिए एक तेज  दिमाग वाले व्यक्ति की आवश्यकता जरूर होती है।

इस प्रकार के कार्य में आप एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके द्वारा कमाया गया पैसा भारतीय सरकार की नजर में अवैध होता है।

हालांकि दुनिया में ऐसे बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे जिनकी ज्यादातर कमाई 2 नंबर से ही आती है और वह उसके लिए विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाते रहते है।

दो नंबर से पैसे कमाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर दो नंबर से पैसे कमाना क्या होता है इसकी जानकारी हम आपको नीचे विस्तार पूर्वक देने वाले हैं।

Do Number se Paise Kaise Kamaye

ऐसे बहुत प्रकार के कार्य लोग करते हैं जिसमें शारीरिक परिश्रम तो ना के बराबर होता है परन्तु वह इस काम के द्वारा एक अच्छा खासा पैसा कमा लेते हैं।

आज हम आपको अपनी इस Post में ऐसी ही कुछ कार्य की जानकारी देने वाले हैं जिसमें लोग दो नंबर के विभिन्न तरीकों के काम को करके पैसे कमा रहे हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि दो नंबर से पैसा कैसे कमाए? अथवा ऐसे कौन कौन से 2 नम्बर के कार्य है जिनको लोग करके पैसा कमा रहे हैं तो हमारे साथ शुरू से लेकर अंत तक बने रहे।

Note – लोगों के द्वारा लगातार इंटरनेट पर 2 नंबर से पैसे कैसे कमाए के बारे में सर्च किया जा रहा है इसलिए हम इस लेख में आपको सिर्फ बता रहे हैं कि आप दो नम्बर से भी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन हम कभी भी आपको दो नंबर से पैसा कमाने के लिए प्रोत्साहित नहीं करेंगे क्योंकि यह कानूनी अपराध है।

दो नंबर से पैसा कमाना क्या होता है

दो नंबर के द्वारा पैसे कमाने के तरीके क्या होते हैं उससे पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि आखिर दो नंबर से पैसे कमाना होता क्या है। यहां हम आपको यहीं जानकारी देने वाले हैं कि आखिर इनको दो नंबर के काम क्यों कहा जाता है तथा इस प्रकार के कार्य अपको क्या करना होता है।

दो नंबर से पैसे कमाने का अर्थ सरल भाषा में समझा जाय तो हम कह सकते है कि ऐसा कोई भी कार्य जो हमारे भारतीय संविधान के अनुसार गलत है और हमारी सरकार इस प्रकार के किसी भी कार्य करने की इजाजत नहीं देती, ऐसी सभी कार्य दो नंबर के अंतर्गत आते हैं।

  • दो नंबर के कार्य उनको बोला जाता है जोकि भारतीय सरकार की नजर में गलत हैं तथा इस प्रकार के कार्य करने पर आपको सजा देने का भी प्रावधान है।
  • इस प्रकार के सभी कार्य हमारे भारतीय कानून के खिलाफ होते है।
  • इस प्रकार के किसी भी प्रकार के कार्य करने के लिए हमारी भारतीय सरकार बिल्कुल भी इजाजत नहीं देती।
  • दो नंबर के ज्यादातर सभी कार्यों में आपको मेहनत कम करनी होती है तथा पैसा ज्यादा मिल जाता है।
  • चोरी करना, ड्रग्स बेचना, शराब बेचना, मिलावट करना यह सभी कार्य दो नंबर कार्य के अंतर्गत ही आते हैं।
See also  Financial Product Sell करके पैसे कैसे कमाये | Gromo App से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money By Selling Financial Products in Hindi

दो नंबर से पैसे कमाने के तरीके (Do Number se Paise Kaise Kamaye)

आज के समय में ऐसे बहुत प्रकार के कार्य हैं जो दो नंबर के अंतर्गत आते हैं और उन सभी कार्यों को लोगों के द्वारा किया जा रहा है। इस प्रकार के किसी कार्यों में पकड़े जाने पर उनको सजा देने का भी प्रावधान है परंतु जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में लोग इस प्रकार के कार्य को कर रहे हैं।

आइए जानते हैं ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं जो दो नंबर  कार्यों के अंतर्गत आते हैं परंतु उनको पैसा कमाने के लालच लिए लोगों के द्वारा किए जा रहे है।

1. मिलावट करके

आज के समय में सबसे ज्यादा दो नंबर से किया जाने वाला कार्य है हर एक चीज में मिलावट करना। मिलावट करना भारतीय सरकार की नजर में बिल्कुल अवैध है लेकिन आज के समय में ऐसा कोई भी Material शायद आपको देखने मिलेगा जिसके अंदर मिलावट नहीं हो रही हो।

आज के वर्तमान समय में  आपको ज्यादातर सब चीज में मिलावट देखने को मिल रही है।। इस प्रकार के कार्य को करके लोग कम Quantity को ज्यादा Quantity में बदल रहे हैं हैं जिससे उनका मुनाफा और भी ज्यादा हो जाता है।

  • आपकी रसोई में उपयोग होने वाले ज्यादातर सभी मसालों में मिलावट की जा रही है, जिससे उनको महंगे पदार्थ का उपयोग नहीं करना होता तथा उनकी मात्रा भी ज्यादा हो जाती है।
  • दूध में पानी की मिलावट तो सदियों से चली आ रही है परंतु आज के समय में विभिन्न प्रकार के Chemical भी दूध के अंदर मिलाए जा रहे हैं, जिनको मिलाने पर आप दूध और मिलावटी दूध में अंतर भी पैदा नहीं कर पाते।
  • मार्केट के अंदर आपको जितने भी पेय पदार्थ देखने को मिलते हैं उनमें ज्यादातर सभी में मिलावट की जा रही है। उदाहरण के लिए यदि आप जूस पीते हैं तो जूस निकालते समय आधा उसमें पानी मिला दिया जाता है जिससे इसकी मात्रा भी बढ़ जाती है तथा पदार्थ भी कम इस्तेमाल होता है इससे दुकानदार का मुनाफा दोगुना हो जाता है।
  • आम के जूस में आज के समय मे पपीते का उपयोग किया जा रहा है क्योंकि यह आम से बहुत ज्यादा सस्ता होता है।
  • पेट्रोल तथा डीजल में मिट्टी के तेल की मिलावट कर दी जाती है जिससे उसकी मात्रा को अधिक करके बेचा जाता है जिससे मुनाफा भी अधिक मात्रा में हो सके।
See also  Paisa Kamane Wala Teen Patti Game - रियल पैसे कमाने वाला तीन पत्ती गेम (बेस्ट गेम्स) 

2. Duplicate चीजें बनाकर

आजकल मार्केट के अंदर डुप्लीकेट चीजें अधिक पैमाने पर बनाई जा रही है, किसी भी ब्रांड की डुप्लीकेट चीज बनाकर मार्केट में उतारी जाती है और उसको ओरिजिनल Price पर बेचकर कैसे कमाया जाता है

  • LED Tv इस समय में बहुत अधिक मात्रा में डुप्लीकेट बनाई जा रही है इनको बनाते समय बिल्कुल किसी Famous Brand की तरह ही Copy किया जाता है। उस पर Logo भी उसी ब्रांड का चिपका दिया जाता है जिससे देखने से यह बिल्कुल भी आभास नहीं होता कि यह ओरिजिनल है या डुप्लीकेट
  • बड़ी-बड़ी कंपनियों के जूतों को भी Copy किया है तथा उनको ओरिजिनल दामों पर बेचा जाता है। एक Copy जूते को बनाने में ₹500 से ₹1000 रुपए का खर्चा आता है जबकि उसको ₹5,000 से ₹6,000 तक में बेचा जाता है।
  • आज के समय में Apple जैसी बड़ी कंपनी के मोबाइल फोनों का डुप्लीकेट बनाया जा रहा है तथा उनको धोखाधड़ी करके ओरिजिनल Price पर बेचा जा है, जिससे उन लोगो एक फोन पर कम से कम 30,000 से ₹40,000 की बचत हो जाती है।
  • जितने भी Electrones Items होते हैं जैसे Power Bank, Airpods, Bluetooth, Neck Band,Etc इनमें सबसे ज्यादा डुप्लीकेट Item बनाई जाते है। इस प्रकार की के Item को बनाने में खर्च बहुत ही ना के बराबर आता है तथा इनको Original Price पर बेचकर अधिक मात्र में पैसे कमाए जाते हैं।

3. चोरी के मोबाईल बेचना

दो नंबर के अंतर्गत आने वाले कार्यों में यह भी शामिल है। इसमें लोग अन्य किसी व्यक्ति का फोन चोरी करने के बाद उसको बेच देते हैं। चोरी करने वाले लोगों का एक पूरा Group और Chain होती है।

  • कुछ लोग चोरी के मोबाइल बेचने का कार्य इतने शातिर तरीके से करते हैं कि आपको पता तक नहीं चल पाता कि वह आपको चोरी का मोबाइल बेच रहे हैं।
  • चोरी किए हुए मोबाइल का सिम कार्ड निकाल दिया जाता है तथा इसके बाद IMEI नंबर Change करने के बाद उसको किसी Shop पर या किसी व्यक्ति को बेचा जाता है।
  • अगर मोबाइल चोरों को फोन आसपास के क्षेत्र में ही बेचना होता है तो उस मोबाइल की Body को Change कर दिया जाता है ताकि उस मोबाइल को किसी व्यक्ति द्वारा पहचाना ना जा सके।
  • अगर कोई मोबाइल फोन ज्यादा महंगा है और उसको बेचना मुश्किल है तो उसके Parts को निकालकर अच्छी कीमत पर बेचा जाता है जैसे मोबाइल की Display, मोबाइल की Touch इत्यादि।
  • इस प्रकार के कार्यों को करने के लिए अपको  मोबाइल फोन लेने वाले या मोबाइल के पार्ट्स लेने वाले व्यक्ति या दुकानदारों जैसे अधिक व्यक्तियों के साथ संपर्क में रहना होता है।
  • मोबाइल चोरी करने वाले लोगों के संबंध ज्यादातर ऐसे दुकानदारों से होते हैं जो उनके चुराए हुए फोन को लेने का कार्य करते हैं।
  • आज के समय मे ज्यादातर मोबाइल के पार्ट्स को बेचने का कार्य होता है क्योंकि इसमें मोबाइल के ट्रैक होने का खतरा भी नही होता।
  • चोरी करने वाले लोगों को मोबाइल के पार्ट्स बेचने से एक फायदा ये भी मिलता है यदि किसी ने अपने फोन चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई है तो उसकी मिलने के चांस बहुत ज्यादा कम होते हैं।
See also  फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाये 2024 ( Freelancing Job Ideas )

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. दो नंबर का धंधा कौनसा है?

    इस पोस्ट में हमने आपको जो भी तरीके बताये है वो सभी काम दो नम्बर के धंधे के अंतर्गत आते है.

  2. क्या दो नंबर का काम करना सही है?

    भारत में दो नंबर का काम करना असंवैधानिक कार्य के अंतर्गत आता है जिसके लिए हमारे संविधान में कड़ी सजा का प्रावधान है.

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

यहां इस लेख के माध्यम से हमने आपको उन तरीकों के बारे में बताया है जिनसे आप दो नंबर से पैसा (Do Number se Paise Kaise Kamaye) कमा सकते हैं। यहां हमने आपके साथ सिर्फ जानकारी साझा की है हम कभी भी आपको दो नंबर से पैसा कमाने के लिए उत्साहित नहीं करते हैं। अधिक जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप दो नंबर से पैसा कमाने के दौरान कानून के द्वारा गिरफ्तार किए जाते हैं तो उसके लिए हमारा वेबपेज जिम्मेदार नहीं होगा।

2 thoughts on “2 नम्बर से पैसे कैसे कमाए | दो नंबर से पैसे कमाने के तरीके (Do Number se Paise Kaise Kamaye)”

Leave a Comment