Instagram Reels Bonus क्या है? और 2024 में इस से पैसे कैसे कमाए?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Instagram Reels Bonus: आजकल कई लोग घर बैठे पैसे कमाते हैं.क्योंकि सोशल मीडिया और   इंटरनेट के जमाने में लोगों के पास घर बैठे पैसे कमाने के कई विकल्प है.कई लोग अपनी छोटी उम्र में ही लाखों करोड़ों रुपए कमा चुके हैं.वर्तमान में इंटरनेट पैसे कमाने का एक ही मुख्य जरिया बन चुका है.कई लाखों करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन भी आज इंटरनेट ही है.लोग अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर द्वारा ही इंटरनेट पर काम करके लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं. ऐसे में बात आती हैं सोशल मीडिया के एक प्लेटफार्म Instagram की जहां से लोग लाखों करोड़ों रुपए महीनों में कमा लेते हैं. अब हम जानेंगे कि Instagram Reels Bonus क्या हैInstagram Reels Bonus से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की कई तरीके हैं जिनमें से एक हैं Instagram Reels Bonus. जिसके द्वारा लोग हर महीने हजारों डॉलर घर बैठे कमा लेते हैं. Instagram Reels Bonus को अन्य देशों में पहले शुरू किया गया था लेकिन वर्तमान में इंस्टाग्राम ने भारत में भी Reels Bonus (instagram reels bonus india) को शुरू कर दिया है जिसका लाभ कई Creators को मिलना भी शुरू हो गया है.

दोस्तों यदि आप भी  Instagram से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Instagram Reels Bonus 2023 के बारे में जानना होगा. उसके पश्चात आप को Instagram Reels Bonus से पैसे कमाए. Instagram Reels Bonus से पैसे कैसे कमाए? से संबंधित पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी, लेख को अंत तक पढ़े. चलिए जानते हैं Instagram Reels Bonus क्या है और Instagram Reels Bonus से पैसे कैसे कमाए.

Instagram Reels Bonus क्या है? (bonuses on instagram)

दोस्तों आपने YouTube का नाम सुना होगा. YouTube पर लोग पैसे कमाते है. YouTube Shorts से भी लोगों ने पैसे कमाए है. जिस प्रकार YouTube Shorts फंड यूट्यूब कम्युनिटी में बांट दिया जाता है ठीक उसी प्रकार इन्स्टाग्राम ने भी अपना मोनेटाइजेशन शुरू किया है जिस को रील्स बोनस का नाम दिया गया है. यह यूट्यूब शोर्ट फंड की तरह ही है. यह पहले कुछ अन्य देशों में था लेकिन अब भारत में भी शुरू कर दिया गया है.

Instagram Reels Bonus

जिस प्रकार यूट्यूब चलाते समय Ad आते हैं ठीक उसी तरह Instagram वीडियो देखते समय भी लोगों को Ad दिखाए जाएंगे और Ads से मिलने वाले पैसों को इंस्टाग्राम क्रिएटर कम्युनिटी में बांट दिए जाएंगे. लेकिन यह Reels Bonus सुविधा (instagram bonus option) सभी क्रिएटर के लिए उपलब्ध नहीं है. और जिन लोगों को यह नहीं मिल रहा, उन्हें चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि Instagram धीरे-धीरे सभी Creators के लिए मोनेटाइजेशन लाएगा. जिसके पश्चात सभी Instagram Creators मोनेटाइजेशन से पैसे कमा पाएंगे.

Reels Bonus लेने के लिए आवश्यक चीजें

दोस्तों यदि आप इंस्टाग्राम से पैसे (reels bonus program) कमाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई सभी बातों का ध्यान (rules and eligibility) रखना होगा और ध्यान से पढ़ना भी होगा-

  • Instagram Bonus option का मोनेटाइजेशन फीचर केवल इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के लिए ही है. जो पेज आप लोगों ने बनाया है वह बिजनेस या क्रिएटिव पेज होना चाहिए.
  • Instagram Creators की उम्र 18 साल से अधिक  होनी चाहिए.
  • किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है.
  • कुछ मामलातो में आप से डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड और पैन कार्ड भी मांगे जा सकते हैं इसलिए यह डॉक्यूमेंट अनिवार्य हैं.

यदि आपके पास यह सभी डाक्यूमेंट्स है और आपने सभी सेटिंग अपने इंस्टाग्राम पेज में कर रखी है तो आप बिना किसी परेशानी के Instagram Reels Bonus से पैसे कमा सकते हैं. आपके पेज पर जितने व्यूज आयेंगे आपको उसी के अनुसार Instagram  आपको पैसे भी देगा. (eligibility instagram reels play bonus)

Instagram Reels Bonus से पैसे कैसे कमाए? Earn From Instagram Reels Bonus

दोस्तों आप समझ चुके होंगे कि यूट्यूब की तरह ही  Instagram भी अपने क्रिएटर्स को मोनेटाइजेशन द्वारा पैसे कमाने का सुनहरा अवसर दे रहा है. लेकिन कितने Creators को कितने पैसे मिलेंगे और Reels Bonus से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा तो उसके लिए लेख को आगे पढ़ते रहें ताकि आप को आपके सभी सवालो जैसे Instagram Reels Bonus से पैसे कैसे कमाए? Instagram Creators  को कितने पैसे देगा? आदि के जवाब मिल सके.

instagram bonus option से पैसे कमाने का क्या  Eligibility Criteria (instagram reels bonus eligibility) हो सकता है लेकिन अभी आप लोगों को बतादें कि Instagram ने मोनेटाइजेशन से संबंधित कोई भी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नहीं बनाया है कि यह 10,000 फॉलोवर्स से अधिक वाले अकाउंट को मिलेगा या नहीं. हो सकता है कि Instagram ऐसा कोई क्राइटेरिया लागू कर दे. लेकिन वर्तमान में ऐसा कोई भी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया निश्चित नहीं किया है. यह सभी Instagram Creators के लिए चालू किया गया है. (how to get invited to instagram reels bonus)

लेकिन फिर भी यदि आपको मोनेटाइजेशन का लाभ नहीं मिल रहा तो आप टेंशन मत करिए और अभी केवल कंटेंट बनाने पर ध्यान दे. क्योंकि इंस्टाग्राम मोनेटाइजेशन आपका कभी भी ऑन हो सकता है. ऐसे में यदि आपके पास  Viewers नहीं होंगे तो आप पैसे नहीं कमा पाएंगे. इसलिए कंटेंट डालते रहें और viewers को लाते रहे. जब भी आपका monetization शुरू हो तो आप बिना किसी परेशानी के पैसे कमाए.(instagram reels bonus reddit)

एक बात और है कि जो आपको पता होना चाहिए, मान लेते हैं कि आपने इंस्टाग्राम monetization से हजार डॉलर का रेवेन्यू कमाया. लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि पूरे हजार डॉलर आपको मिलेंगे. इन हजार डॉलर में से इंस्टाग्राम ने जितना Threshold अमाउंट निश्चित किया है. वो ही आपको मिलेगा.  

यदि आप ऐसा सोचते हैं कि हजार डॉलर आपके खाते में आ जाएंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. इन हजार डॉलर में कुछ डॉलर % कट करके Instagram द्वारा आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेज दिए जाएंगे. 

यदि आप एक महीने में Threshold अमाउंट तक नहीं पहुंच पाए तो आपको अगले महीने में जितना डॉलर कमाते है. वो दोनो महीनों का अमाउंट एक साथ आप  के खाते में भेज दिया जाता है. लेकिन शर्त है की आप अपना Threshold अमाउंट उस समय तक कमा चुके होने चाहिए. 

Reels Bonus कैसे Check करें? (instagram bonuses not showing)

दोस्तों यदि आप एक Instagram Creator है और आपको Reels Bonus कैसे चेक करते हैं? के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो सबसे पहले आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगइन करले. इसके  पश्चात नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें और अपना Reels Bonus चेक करें. सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े.

  • Instagram Account में login करने के बाद Profile Picture पर क्लिक करें.
  • 3 line वाले option (जो top में Right में होगा) पर Click करें.
  • अब आपको Settings का विकल्प Select करना है.
  • इसके बाद आपको Creators पर क्लिक करना है.

सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद यदि आपको Reels Bonus दिखाई देता हैं तो आपको Reels Bonus मिल चुका है. आप को कितना Bonus मिला है इसकी पूरी जानकारी यहां दी हुई होती है.

यदि यहां पर आपको Reels Bonus नही दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. कुछ दिनों के पश्चात इंस्टाग्राम आपको भी Reels Bonus दे देगा और आपको यहां पर आपका Reels Bonus show हो जाएगा. बस आप कुछ दिनों में यहां पर अपना Reels Bonus चेक करते रहें. ताकि जब आपको Reels Bonus मिल जाए तो आपको उसके बारे में पता चल जाए.

अगर आप instagram से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी चाहते है या instagram मार्केटिंग के बारे में जानकारी चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करें.

FAQ

  1. Instagram Reels Bonus क्या है?

    दोस्तों आपने YouTube का नाम सुना होगा. YouTube पर लोग पैसे कमाते है. YouTube Shorts से भी लोगों ने पैसे कमाए है. जिस प्रकार YouTube Shorts फंड यूट्यूब कम्युनिटी में बांट दिया जाता है ठीक उसी प्रकार इन्स्टाग्राम ने भी अपना मोनेटाइजेशन शुरू किया है जिस को रील्स बोनस का नाम दिया गया है.

  2. Instagram Reels Bonus से पैसे कैसे कमायें?

    Instagram Reels Bonus से पैसे कमाने के लिए हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

यह भी देखें –

निष्कर्ष : Instagram Reels Bonus क्या है? Instagram Reels Bonus से पैसे कैसे कमाए

उम्मीद है कि आपको Instagram Reels Bonus क्या हैInstagram Reels Bonus से पैसे कैसे कमाए? के बारे मे दी गई ये जानकारी समझ में आई होगी. इस लेख से संबंधित किसी भी सहायता के लिए Comments करें.

ऐसी ही आधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर बार बार विजिट करते रहे और यह जानकारी अपने दोस्तों में अवश्य share करें.

5 thoughts on “Instagram Reels Bonus क्या है? और 2024 में इस से पैसे कैसे कमाए?”

Leave a Comment