Podcast kya hai | 2024 में पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाये | Podcast se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज की हमारी इस पोस्ट में जिसका नाम है – Podcast kya hai | पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाये. आज के समय में हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है परन्तु इन्टरनेट पर आजकल बहुत सारे ऐसे तरीके है जो पुराने हो चुके है या आप प्रयास कर कर के थक चुके है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको पैसे कमाने के एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले है जो कि अभी नया है. इस में आपके पास एक बेसिक सी स्किल होनी चाहिए. और वो स्किल है आपकी आवाज.

अगर आपकी आवाज अच्छी है या आपमें बोलने की एक कला है तो आप अपनी आवाज के द्वारा पैसे कमा सकते है. जी हाँ, आपने सही सुना. आप अपनी आवाज के द्वारा पैसे कमा सकते है. इस स्किल का नाम है पॉडकास्ट. आज के इस आर्टिकल में हम पॉडकास्ट से जुड़े प्रश्नों के बारे में जानने वाले है. जैसे – पॉडकास्ट क्या है, पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाये, पॉडकास्ट से पैसे कमाने के प्लेटफोर्म कौन कौन से है आदि. अगर आप इन सब के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़े.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

पॉडकास्ट क्या है (Podcast kya hai)

पॉडकास्ट से पैसे कमाने से पहले हम ये जानते है कि पॉडकास्ट क्या है? आपको पता ही होगा कि इन्टरनेट पर डेटा 3 प्रकार का होता है जैसे – टेक्स्ट, इमेज और विडियो. इन्टरनेट पर ये डाटा सबसे ज्यादा कंज्यूम किया जाता है. परन्तु अब लोग ऑडियो की तरफ भी ध्यान देने लगे है. बड़े विकसित देशों में पॉडकास्ट का चलन बहुत पहले से ही चल रहा है. परन्तु  भारत में भी अब पॉडकास्ट पोपुलर होने लगा है.

पॉडकास्ट एक ऑडियो फॉर्म ही है. ऑडियो के फॉर्म में हम जितने भी डाटा कंज्यूम करते है उन्हें पॉडकास्ट ही कहा जाता है.  जैसे हमारा ये आर्टिकल आप टेक्स्ट फॉर्मेट में देख रहे है. अगर इसी आर्टिकल को हम अपनी आवाज में रिकॉर्ड करके अपलोड करे तो यह पॉडकास्ट कहलाता है.

Podcast kya hai

बहुत से लोग ऐसे है जिनके पास विडियो देखने या आर्टिकल पढने का टाइम नही होता है. वे चाहते है कि साथ में हम अपना काम करते रहे और साथ में ही नयी नयी जानकारी सीखते रहे. ऐसे में वे पॉडकास्ट सुनते है. पॉडकास्ट में आप अपनी जानकारी को लोगो के बीच में पहुंचा सकते है.

See also  Canva क्या है | Canva Se Paise Kaise Kamaye 2024

और जब इस ऑडियो को रिकॉर्ड करके एडिट करते है और उसके बाद हम इसे पॉडकास्ट प्लेटफोर्म पर अपलोड करते है तो इसे पॉडकास्टिंग कहा जाता है.

जो व्यक्ति ये ऑडियो रिकॉर्ड करता है और इसे पॉडकास्ट के फॉर्म में हम तक पहुंचाता है. पॉडकास्ट में जिस व्यक्ति की आवाज होती है उसे पॉडकास्टर कहा जाता है.

पॉडकास्ट प्लेटफोर्म क्या है

पॉडकास्ट तैयार करने के बाद पॉडकास्टर जिस भी वेबसाइट या apps पर इसे अपलोड करता है और जिस प्लेटफोर्म के माध्यम से हम उनके पॉडकास्ट सुनते है, उसे पॉडकास्ट प्लेटफोर्म कहा जाता है.

मैं आपको कुछ बेस्ट पॉडकास्ट प्लेटफोर्म (Best Podcast Platform) के बारे में बता रहा हूँ जो कि निम्नलिखित है –

प्लेटफोर्मलिंक
Anchor.fmक्लिक करे
Spotifyक्लिक करें
Google Podcastक्लिक करें
Pocket FMक्लिक करें
Khabri Studio Podcast appक्लिक करें
PodBean Podcastक्लिक करें
BuzzSprout Podcastक्लिक करें
Spreaker Podcast Studioक्लिक करें

पॉडकास्ट के लिए आवश्यक चीजें

अगर आप पॉडकास्ट शुरू करना चाहते है तो आपके पास कुछ आवश्यक उपकरण होने चाहिए जो कि एक पॉडकास्टर के लिए जरुरी है-

बेस्ट पॉडकास्ट सेटअप यहाँ से ख़रीदे.

ये कुछ बेसिक उपकरण है जिसको आप खरीद सकते है और पॉडकास्ट शुरू कर सकते है. अगर आप ये उपकरण नए खरीदते है तो आपका 30000 रूपये से लेकर 50000 रूपये तक का खर्च आएगा. आप ये सामान सेकंड हैण्ड भी खरीद सकते है. सेकंड हैण्ड सामान आपको 20 से 25000 रूपये में मिल जायेगा.

अगर आप कम खर्च से शुरुआत करना चाहते है तो आप मोबाइल से शुरुआत कर सकते है. मोबाइल से शुरुआत करने के लिए आपको एक बोया का माइक खरीदना होगा जिसकी कीमत सिर्फ 900 रूपये है.

बोया का माइक यहाँ से ख़रीदे.

पॉडकास्ट के फायदे

  • जब भी आप कोई काम कर रहे होते है या ट्रेवल कर रहे होते है तो आप पॉडकास्ट सुन सकते है.
  • पॉडकास्ट को आप बहुत ही कम खर्च में कर सकते है.
  • पॉडकास्ट को आप यूट्यूब में भी अपलोड कर सकते है. इसके लिए आपको बस कॉपीराइट फ्री विडियो लगानी होती है.
  • आप अपने पॉडकास्ट को किसी भी niche में अपलोड कर सकते है.
  • आने वाले समय में पॉडकास्ट का बहुत बड़ा फ्यूचर है.
  • पॉडकास्ट के लिए आपको ज्यादा सेटअप नही करना पड़ता है.
  • आज के समय में पॉडकास्ट का इतना कम्पीटीशन नही है. तो ऐसे में अगर आप अब शुरुआत करते है तो आप बहुत जल्दी सफल हो सकते है.

पॉडकास्ट के प्रकार

पॉडकास्ट तीन प्रकार के होते है जो निम्नलिखित है –

1. इंटरव्यू पॉडकास्ट

इस पॉडकास्ट में आप को किसी गेस्ट को इनवाईट करना होता है. और आपको उस गेस्ट से कुछ प्रश्न पूछने होते है. आप उनके जीवन से जुड़े किस्से पूछ सकते है. अगर वो कोई फेमस person है तो आप उस से उसकी बायोग्राफी के बारे में जान सकते है और अपनी ऑडियंस को बता सकते है. इसके अलावा आपकी उनकी स्ट्रगल लाइफ के बारे में बात कर सकते है और उनसे उनकी सक्सेस के टिप्स पूछ सकते है और अपने ऑडियंस को वैल्यू दे सकते है.

See also  Navi App Se Paise Kaise Kamaye | Navi App से पैसे कैसे कमाएं 2024 (5+ तरीके) 

2. सोलो पॉडकास्ट

जैसा कि आप नाम से ही जान गये होंगे कि इसमें आपको सिर्फ अकेले ही पॉडकास्ट करना होता है. इसमें आपको अपने टॉपिक और इंटरेस्ट के हिसाब से पॉडकास्ट बनाना होता है और अपने ऑडियंस को इसके बारे में जानकारी देनी होती है.

3. मल्टी होस्ट पॉडकास्ट

इस पॉडकास्ट में आपको अपने दोस्त या पार्टनर के साथ पॉडकास्ट करना पड़ता है. सोलो पॉडकास्ट से ज्यादा लोग मल्टी होस्ट पॉडकास्ट को सुनना ज्यादा पसंद करते है. और ऐसा पॉडकास्ट चैनल बहुत जल्दी ग्रो होता है. इसमें आपको जो भी कमाई होती है वो आपको अपने पार्टनर या दोस्त में बांटनी पड़ती है.

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाये

पॉडकास्ट से पैसे कमाने के कई तरीके है जो निम्नलिखित है –

1. पॉडकास्ट प्लेटफोर्म के जरिये

बहुत से ऐसे पॉडकास्ट प्लेटफोर्म है जहां पर आप अपने पॉडकास्ट अपलोड कर सकते है और उस से आप पैसे कमा सकते है. इन सभी प्लेटफोर्म के बारे में हमने आपको ऊपर ही बता दिया है. इन सभी प्लेटफोर्म के जरिये आप अपने पॉडकास्ट अपलोड कर सकते है जिस से आपकी एक अच्छी ऑडियंस बनेगी और आप उस ऑडियंस को मोनेटाइज कर सकते है.

2. एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये

आप पॉडकास्ट द्वारा किसी प्रोडक्ट का रिव्यु दे सकते है. उस प्रोडक्ट के फायदे बता सकते है. जिस से आपकी ऑडियंस उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहेगी. प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आपको अपना एफिलिएट लिंक share करना होगा. जितने भी लोग आपके उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदेंगे आपको उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा.

इसके अलावा अगर आपका कोई बिज़नेस है या आपका कोई प्रोडक्ट है तो उसे भी पॉडकास्ट के माध्यम से बेच सकते है.

3. पैड प्रमोशन के जरिये

आप अपने पॉडकास्ट के जरिये पैड प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है. इसमें आपको अपनी ऑडियंस को किसी कंपनी, ब्रांड या person के बारे में बताना होता है और इसके बदले में वो कंपनी या ब्रांड आपको फीस देती है. ये फीस आपकी ऑडियंस पर निर्भर करती है. कुछ लोग तो पॉडकास्ट के जरिये पैड प्रमोशन करके महीने के लाखों रूपये कमाते है.

4. ऑडियो बुक के जरिये

अगर आप एक अच्छे स्टोरी टेलर है या आप किसी विषय के बारे में अच्छा लिख सकते है तो आप उसको ऑडियो में कन्वर्ट करके सेल कर सकते है. इसके अलावा आप किसी बुक की ऑडियो बुक बना सकते है. बहुत से ऐसे प्लेटफोर्म है जहां पर आप अपनी ऑडियो बुक सेल कर सकते है और पैसे कमा सकते है.

KUKU FM, AUDIBLE, PRATILIPI FM ये कुछ बेस्ट ऑडियो बुक प्लेटफोर्म है.

5. स्पोंसरशिप के जरिये

पॉडकास्ट से पैसे कमाने के लिए स्पोंसरशिप एक अच्छा जरिया है. इसमें आपको कंपनी के प्रोडक्ट या ब्रांड के अपने पॉडकास्ट में शामिल करना पड़ता है. उसके बारे में आपको बताना होता है जिसके लिए वो कंपनी या ब्रांड आपको पैसे देती है. जैसे हम कोई यूट्यूब विडियो देखते है तो उसमे यूट्यूबर बोलता है कि ये विडियो इस ब्रांड द्वारा स्पोंसर है. उसी तरह से पॉडकास्ट होता है. स्पोंसरशिप से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

See also  Instagram Reels Bonus क्या है? और 2024 में इस से पैसे कैसे कमाए?

6. कोर्स सेल करके

आप ऑडियो फोर्मेट में अपना कोर्स बना सकते है और उसे पॉडकास्ट के जरिये सेल कर सकते है. आजकल बहुत से ऐसे लोग है जो बाहर जाने के बजाय घर पर ही ऑनलाइन कोर्स करना पसंद करते है. आपको बस एक बार कोर्स बनाना होता है. और जितनी बार भी आपका कोर्स सेल होगा उतनी ही बार आपको इनकम होगी.

7. डोनेशन के जरिये

जब भी आप कोई पॉडकास्ट करते है तो उसके निचे आप अपना पेमेंट नंबर दे सकते है. इसके लिए आप बोल सकते है कि अगर आपको हमारी पॉडकास्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें डोनेशन देकर सपोर्ट कर सकते है. बहुत से ऐसे लोग है जो डोनेशन देते है. बस आपका पॉडकास्ट ऐसा होना चाहिए जिस से उन्हें कुछ वैल्यू मिले.

इसके अलावा आप अपने पॉडकास्ट को पैड कर सकते है. इसमें जो भी आपका पॉडकास्ट सुनना चाहता है उसको आपकी मेम्बरशिप ज्वाइन करनी होती है और उसको मेम्बरशिप फीस देनी होती है. आप शुरुआत में कम मेम्बरशिप फीस रख सकते है और बाद में इसे बढ़ा सकते है.

पॉडकास्ट से होने वाली कमाई

पॉडकास्ट में शुरू में आपको अपनी ऑडियंस बिल्ड करनी होती है और उनका ट्रस्ट बनाना होता है. जैसे जैसे आपकी ऑडियंस बढती जाएगी वैसे वैसे आपकी ज्यादा कमाई होती जाएगी. शुरुआत में अगर आपके 10000 फोल्लोवर्स होते है तो आप महीने के 10 से 20000 रूपये आसानी से कमा सकते है. पॉडकास्ट से पैसे कमाने के आपको ढेरों विकल्प मिल जाते है. बस आपको अपने पॉडकास्ट और उसकी क्वालिटी पर ध्यान देना होगा. कुछ ऐसे पॉडकास्ट प्लेटफोर्म भी है जो आपको 1000 फोल्लोवर्स पर 5 से 10 डॉलर देते है.

पॉडकास्ट से जुड़े कुछ प्रश्न (FAQ)

  1. पॉडकास्ट क्या है?

    पॉडकास्ट एक ऑडियो फोर्मेट का रूप है जिसमे आप अपने ऑडियंस को नयी नयी जानकारी देते है.

  2. पॉडकास्ट प्लेटफोर्म क्या है?

    यह एक ऐसा प्लेटफोर्म है जहां पर पॉडकास्ट सुन सकते है और अपने पॉडकास्ट अपलोड कर सकते है.

  3. पॉडकास्ट से कितने रूपये कमा सकते है?

    पॉडकास्ट में शुरू में आपको थोड़ी मेहनत करनी होती है. उसके बाद आप इस से महीने के 10000 रूपये से लेकर लाखों रूपये कमा सकते है.

यह भी देखें –

फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाये

YouTube से पैसे कैसे कमाए

Financial Product Sell करके पैसे कैसे कमाये

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में हमने यह जाना कि Podcast kya hai | पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाये. आने वाले समय में पॉडकास्ट का बहुत बड़ा फ्यूचर है. अगर आप अच्छे वक्ता है तो आप पॉडकास्ट से आसानी से पैसे कमा सकते है.

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो आप हमें कमेंट जरुर करें. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

Leave a Comment