फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाये 2024 ( Freelancing Job Ideas )

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज की हमारी इस पोस्ट में जिसका नाम है – फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाये ( Freelancing Job Ideas ). आज कल हर कोई चाहता है कि वह घर बैठ कर काम करे और पैसे कमाये. हर कोई व्यक्ति यह चाहता है कि उसको 9 से 5 वाली जॉब ना करना पड़े, उसका जब मन हो तब वह काम करे. उसके ऊपर कोई प्रेशर न हो, ना ही उसे बॉस से कोई डांट सुननी पड़े.

इस चक्कर में वह इन्टरनेट पर कई चीजे सर्च करता है जैसे – “how to earn money online”, “work from home ideas”, “earn money online” आदि. परन्तु वह इन सब में इतना कंफ्यूज हो जाता है कि उसे कुछ भी समझ नही आता है. तो इस पोस्ट में हम आपको एक तरीका बताने वाले है जिस से आप घर बैठे काम कर सकते है. आप पर कोई प्रेशर नही होगा. आप अपने समय के हिसाब से काम कर सकते है. और जितना आप काम करोगे उतना ज्यादा आप कमाई कर सकते है.

आज के समय में अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास कोई न कोई स्किल होनी चाहिए. जिसके आधार पर आप काम करके पैसे कमा सके. मान लीजिये आप की हिंदी टाइपिंग में अच्छी स्पीड है तो ये आप की एक स्किल है. और इस स्किल में ऐसे बहुत से काम है जो आप घर बैठे कर सकते है और आसानी से पैसे कमा सकते है.

तो चलिए बिना देरी किये हम विस्तार से इसके बारे में चर्चा करते है. और जानते है कि फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाये ( Freelancing Job Ideas ).

Freelancing Job Ideas
पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

फ्रीलांसिंग क्या है ( What is freelancing )

फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम है जिसमे आप खुद ही काम करते है और अपनी स्किल का उपयोग करके पैसे कमाते है. इसमें न तो कोई कर्मचारी होता है और ना ही कोई बॉस. ये काम आप अपनी मर्जी से और अपने समय के अनुरूप करते है.  और जो व्यक्ति फ्रीलांसिंग करते है वो फ्रीलांसर कहलाते है.

एक फ्रीलांसर एक अनुबंध के तौर पर किसी भी व्यक्ति, कंपनी या संगठन के लिए काम करता है. और जब वो काम पूरा हो जाता है तो वो कंपनी, संगठन या व्यक्ति आपको उस काम की एक निश्चित राशी देती है. फ्रीलांसिंग में एक व्यक्ति जो भी काम करता है उसके लिए वो खुद जिम्मेदार होता है. फ्रीलांसिंग में आप जो भी काम करते है उस काम के बदले आप अपनी फीस या सर्विस चार्ज वसूल करते है जो आपकी फ्रीलांसिंग इनकम होती है. फ्रीलांसिंग में आप अपनी फीस अपने हिसाब से वसूल कर सकते है.

See also  कोरा से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Quora in hindi

फ्रीलांसिंग के लाभ

अगर आप फ्रीलांसिंग में काम करते है तो इसके अनेक लाभ है जो निम्नलिखित है –

  • इसमें समय की कोई पाबन्दी नही होती है.
  • इसमें काम की कोई कमी नही होती. आपको हमेशा काम मिलता रहता है.
  • आप अपने हिसाब से काम का चार्ज या फीस वसूल कर सकते है.
  • घर से काम कर सकते है.
  • किसी बड़े ऑफिस की आवश्यकता नही होती.
  • इस काम में ज्यादा लागत नही होती.
  • जितना ज्यादा आप काम करोगे उतना ज्यादा आप पैसे कमा सकते है.
  • आप अपने पसंद के काम को कर सकते है.

फ्रीलांसिंग में क्या काम कर सकते है ( Freelancing Job Ideas )

एक फ्रीलांसर के तौर पर आप फ्रीलांसिंग में कई काम कर सकते है. जिस चीज में आपकी पकड़ मजबूत है और जिस में आप की स्किल अच्छी है आप वो काम भी कर सकते है. आइये हम जानते है कि फ्रीलांसिंग में क्या क्या काम कर सकते है-

1. टाइपिंग जॉब्स

फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर ऐसे बहुत से संगठन या कम्पनीज है जो आपको टाइपिंग का काम उपलब्ध करवाती है. टाइपिंग जॉब्स कई तरह की हो सकती है जैसे – ऑनलाइन फॉर्म फिल करना, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, इमेज से डाटा एंट्री आदि. जिस चीज में आप की रूचि है आप वो टाइपिंग का काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है.

2. ग्राफ़िक डिजाइनिंग जॉब्स

अगर आपको फोटोशोप और ग्राफ़िक डिजाइनिंग का पूरा ज्ञान है और आपकी इसमें अच्छी पकड़ है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग का काम फ्रीलांसिंग के तौर पर कर सकते है और अच्छे से पैसे कमा सकते है. बहुत सी ऐसे कम्पनीज है जो अपने बिज़नेस के लिए अच्छे अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर को हायर करती है. आप उनके साथ जुड़ सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है.

3. विडियो एडिटिंग जॉब्स

अगर आपको विडियो एडिटिंग अच्छी तरह से आता है आप इस काम को करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. आजकल विडियो एडिटर की जरुरत हर किसी को है. बहुत से ऐसे क्रियेटर है जिनका खुद का यूट्यूब चैनल और instagram पेज है. और वो विडियो एडिटर को खोज रहे है तो आपके उनके लिए फ्रीलांसिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो.

4. डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स

कई कम्पनीज अपने प्रोडक्ट की अच्छी सेल के लिए डिजिटल मार्केटिंग करना चाहती है परन्तु उन्हें डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान ना होने के कारण वे इसके लिए डिजिटल मार्केटर को हायर करती है.  अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग का पूरा ज्ञान है तो फ्रीलांसिंग के जरिये इस काम को कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

5. कंटेंट राइटिंग जॉब्स

ये भी टाइपिंग जॉब्स का ही एक भाग है. अगर आप किसी विषय में अच्छा लिख लेते है तो आप कंटेंट राइटिंग का काम आसानी से कर सकते है. बहुत सारी ऐसी वेबसाइट और ब्लॉग होते है जो अपने लिए कंटेंट  राइटर को हायर करते है. कंटेंट राइटर को पर वर्ड का पैसा दिया जाता है जो कि 0.15 से 0.60 तक होता है.

6. डाटा एंट्री जॉब्स

ये भी टाइपिंग जॉब्स का एक ही भाग है. बहुत सी ऐसी कम्पनीज या संगठन होते है जो अपने डाटा को ऑफलाइन से ऑनलाइन मोड में करना चाहते है. वो चाहते है कि हमारा जितना भी डाटा ऑफलाइन है उन्हें डिजिटल डाटा में कन्वर्ट किया जाये. और इसके लिए वे डाटा एंट्री ऑपरेटर को हायर करती है. अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आप डाटा एंट्री जॉब्स को करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

See also  Top 15 Online Work from Home Jobs Ideas in Hindi

7. सोशल मीडिया मेनेजर जॉब्स

अगर आपको सोशल मीडिया को अच्छे से मैनेज करना आता है और इस काम में आपकी रूचि है तो आप इस काम को फ्रीलांसिंग के तौर पर करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. बहुत से ब्रांड और कम्पनीज होती है जो अपना बिज़नेस सोशल मीडिया पर करती है तो ऐसे में वह चाहती है कि इस के लिए अलग से कोई मेनेजर हो जो हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज कर सके. तो ऐसे में आप अप्लाई करके इस से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

8. ट्रांसलेटर जॉब्स

अगर आपको अलग अलग भाषा का ज्ञान है और आप किसी भाषा को हिंदी या इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते है तो आप इस जॉब्स को आसानी से एक फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते है. आपने देखा होगा कि जब भी हम कोई मूवीज देखते है तो उसके निचे हिंदी या इंग्लिश में वर्ड लिखे आते है तो वो ट्रांसलेटर का काम होता है.

9. फोटोग्राफी जॉब्स

अगर आपको फोटोग्राफी का शौंक है और आप अच्छी फोटो खिंच लेते है और उन्हें एडिट कर लेते है तो आप इस जॉब्स को एक फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते है. बहुत से ऐसे क्रियेटर है जिनको अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अच्छी अच्छी फोटो अपलोड करनी होती है. तो ऐसे में आप उनके लिए काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

10. वेब डिजाइनिंग जॉब्स

अगर आपको वेबसाइट डिजाइनिंग अच्छी तरह से आती और आपकी इस काम में रूचि है तो आप इस काम को फ्रीलांसिंग के तौर पर कर सकते है. इस काम में आपको किसी की वेबसाइट को डिजाईन करना होता है.

इसके अलावा भी बहुत से ऐसे काम है जो आप एक फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते है.

बेस्ट फ्रीलांसर कैसे बने

हम आपको यहाँ पर कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिस से आप एक बेस्ट फ्रीलांसर बन सकते है –

  • फ्रीलांसिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी स्किल देखनी होगी, आपको देखना होगा कि ऐसा कौनसा काम है जो आप सब से बेस्ट कर सकते है.
  • उसके बाद आपको किसी भी फ्रीलांसिंग प्लेटफोर्म पर अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा.
  • अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल को अच्छा बनाना होगा और उसे ऑप्टिमाइज़ करना होगा जिस से क्लाइंट आपकी तरफ आकर्षित हो.
  • उसके बाद आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना होगा.
  • उसके बाद आपको अपने काम की कीमत निर्धारित करनी होगी.
  • उसके बाद आपको अपनी स्किल के हिसाब से काम ढूँढना होगा.
  • शुरूआत में आप दो तीन काम फ्री में कर सकते है और उसे अपने कलेक्शन में जोड़ सकते है.
  • क्लाइंट के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाये.
  • क्लाइंट को शिकायत का मौका ना देवे.
  • क्लाइंट आपको जो भी काम देवे उसे आप अच्छी तरह से करके देवे.
  • आपके क्लाइंट आप पर तब ही भरोसा करेंगे जब आप काम को अच्छे से करेंगे और आपकी एक पहचान होगी.

फ्रीलांसिंग कैसे करे

फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको फ्रीलांसिंग के प्लेटफोर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. उसके बाद आप पर प्रोजेक्ट के हिसाब से पैसे ले सकते है. आप हर महीने एक निश्चित संख्या में प्रोजेक्ट्स ले सकते है. या आप प्रति घंटे के हिसाब से काम कर सकते है.

फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको अपना चार्ज सेट करना होता है. ये चार्ज आप प्रोजेक्ट के हिसाब से ले सकते है या समय के हिसाब से ले सकते है.

See also  स्टूडेंट्स ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये 2024 (Online Earning Ideas for Students in Hindi)

शुरुआत में आप कम चार्ज में काम कर सकते है. जैसे ही आपके क्लाइंट आप पर ट्रस्ट करने लग जाते है और आपका काम अच्छा होता है तो आप अपनी फीस बढ़ा सकते है. शुरू के 2-3 महीने आपको काफी मेहनत करनी होगी. उसके बाद आपको काम मिलना शुरू हो जायेगा.

बेस्ट फ्रीलांसिंग प्लेटफोर्म

आजकल बहुत से ऐसे फ्रीलांसिंग प्लेटफोर्म है जहां पर आप रजिस्टर करके काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है. हम आपको निम्नलिखित कुछ ऐसे फ्रीलांसिंग प्लेटफोर्म बताने वाले है जो कि बहुत ज्यादा पोपुलर है –

प्लेटफोर्मलिंक
Fiverrक्लिक करे
Freelancerक्लिक करे
Upworkक्लिक करे
Guruक्लिक करे
Truelancerक्लिक करे
People Per Hourक्लिक करे
Toptalक्लिक करे
Envatoक्लिक करे
Simply Hiredक्लिक करे
Work on Hireक्लिक करे

फ्रीलांसिंग में ध्यान रखने योग्य बातें

  • अगर आप एक सफल फ्रीलांसर बनना चाहते है तो आपको अपनी स्किल के हिसाब से काम करना होगा.
  • फ्रीलांसर में कम्पटीशन बहुत होता है. अगर आपका काम अच्छा होगा तभी आपको क्लाइंट मिलेंगे.
  • फ्रीलांसिंग में आपको दो तीन महीने काफी मेहनत करनी पड़ती है तभी आप फ्रीलांसिंग में सफल हो पाते है.
  • फ्रीलांसिंग में आप को अपनी प्रोफाइल और पोर्टफोलियो को दुसरो से बेहतर बनाना होता है.
  • फ्रीलांसिंग में आप जो भी काम करते है उसके जिम्मेदार आप होते है.
  • जितना काम आप कर पाओ उतना ही काम आप करे. क्योंकि आपके पास कोई टीम नही होती है जिस से आप जल्दी काम कर पायें.
  • फ्रीलांसिंग में आप जब तक काम करते है तब तक ही आप पैसे कमा पाते है. अगर आप किसी दिन काम नही कर पाते है तो आप उस दिन कमाई नहीं कर पाएंगे.
  • अगर आप फ्रीलांसिंग में किसी क्लाइंट का काम करते है तो उनसे एडवांस जरुर ले. बहुत से फ्रीलांसर फ्रॉड का भी शिकार हो जाते है.
  • फ्रीलांसिंग का काम आप trusted वेबसाइट पर ही करे.

फ्रीलांसिंग से जुड़े कुछ प्रश्न ( FAQ )

  1. फ्रीलांसिंग से कितने रूपये कमा सकते है?

    फ्रीलांसिंग से आप महीने के 50000 रूपये आसानी से कमा सकते है.

  2. बेस्ट फ्रीलांसिंग प्लेटफोर्म कौन से है?

    FIVERR, UPWORK, FREELANCER, TRUELANCER ये फ्रीलांसिंग के बेस्ट प्लेटफोर्म है.

  3. फ्रीलांसिंग शुरू करने में कितनी लागत आती है?

    फ्रीलांसिंग शुरू करने में कोई लागत नही आती है. इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और लैपटॉप होना चाहिए.

  4. फ्रीलांसर क्या है?

    फ्रीलांसर वह व्यक्ति होता है जो फ्रीलांसिंग प्लेटफोर्म पर काम करता है. फ्रीलांसर अपनी मर्जी से काम कर सकते है और अपने हिसाब से फीस ले सकते है.

यह भी देखें –

YouTube से पैसे कैसे कमाए

NFT क्या है और NFT से पैसे कैसे कमाए

Financial Product Sell करके पैसे कैसे कमाये

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में हम ने यह जाना कि फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाये ( Freelancing Job Ideas ). अगर आप स्वतंत्र रूप से काम करना चाहते है तो फ्रीलांसिंग आपके लिए बेस्ट आप्शन है. इसमें आपको काम और समय की बिलकुल भी पाबन्दी नही होती है. अगर आप एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करना चाहते है तो सबसे पहले अपनी स्किल की पहचान करे और उसके हिसाब से ही काम करे.बहुत से फ्रीलांसर आज के समय में फ्रीलांसिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे है और एक अच्छी लाइफ जी रहे है.

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सुझाव या शिकायत हो तो आप हमें कमेंट जरुर करे. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

Leave a Comment