2024 Me YouTube Se Paise Kaise Kamaye (YouTube से पैसे कैसे कमाए)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज की पोस्ट में हम जानकारी देने वाले हैं YouTube से पैसे कैसे कमाए2024 Me YouTube Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों जब से पूरी दुनिया को कोरोना महामारी ने घेरा है तब से लोग ऑफलाइन पैसा कमाने की तुलना में ऑनलाइन पैसा कमाने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं YouTube एक ऐसा ही तरीका है जिसमें आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सिर्फ YouTube  ही एक तरीका नहीं है बल्कि और भी कई तरीके हैं जैसे Blogging, Affiliate Marketing, Freelancing, Share Market आदि।

आप YouTube पर ऐसे बहुत सारे लोगों को जानते होंगे जो यहां से लाखों रुपए कमा रहे हैं इसीलिए लोग YouTube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानना चाहते हैं।

2022 Me Youtube Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप भी YouTube से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि यहां पर हमने उन सभी तरीकों के बारे में बताया है जिन्हें फॉलो करके आप YouTube से पैसा कमा सकते हैं।

YouTube क्या है

YouTube से पैसे कमाने के बारे में जानने से पहले आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर YouTube  क्या है।

दोस्तों यह एक Free Video Sharing Platform है जिस पर दुनिया का कोई भी आदमी अपना Channel Create करके वीडियो अपलोड कर सकता है।

YouTube  पर चैनल बनाने के लिए और वीडियो अपलोड करने के लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है यह पूरी तरह फ्री प्लेटफार्म है।

YouTube  गूगल के द्वारा ही विकसित किया गया एक प्लेटफार्म जो आपको लगभग हर एक स्मार्टफोन में देखने के लिए मिल जाता हैं।

इसलिए YouTube  पर अपलोड की गई वीडियो किसी भी इंटरनेट प्लेटफार्म की तुलना में ज्यादा जल्दी वायरल हो जाती है YouTube  पर Video Upload करने के लिए अकाउंट बनाना होता है जिसे YouTube Channel कहते है।

YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है यहां पर हर रोज लाखों लोग अपनी पसंद के अनुसार वीडियो सर्च करते हैं। 

YouTubers अपनी वीडियो को Search Results में Top पर लाने के लिए Video के Title, Description, Tag आदि में Keywords का Use करते हैं।

YouTube के बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपकी वीडियो को Auto Promotion करता है जैसे अगर आप कोई वीडियो देखते हैं तो उस से Related वीडियो नीचे आ जाती हैं जिससे अन्य वीडियो पर Views आने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों YouTube  से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं आप यहां पर YouTube  चैनल शुरू करने से लेकर अपने खुद के प्रोडक्ट YouTube  चैनल के लिए बेचकर पैसा कमा सकते है इसके अलावा भी इस प्लेटफार्म से पैसे कमाने के कई शानदार तरीके हैं।

See also  स्टूडेंट्स ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये 2024 (Online Earning Ideas for Students in Hindi)

विशेष रूप से YouTube  चैनल से पैसा कमाने के लिए Google Adsense, Affiliate Marketing Sponsorship और Paid Promotion आदि तरीके इस्तेमाल किए जाते हैं जिनके बारे में नीचे हम आपको विस्तार से बताएंगे।

YouTube Se Paise Kamane Ke Tareeke

1. Google Adsense से पैसे कमाए

YouTube  से पैसे कमाने का यह सबसे पहला और शानदार तरीका है दुनिया का हर एक बड़े से बड़ा YouTuber सबसे पहले इसी तरीके से YouTube  से पैसा कमाता है।

इस समय बहुत सारे ऐसे बड़े-बड़े YouTubers मौजूद है जो सिर्फ गूगल ऐडसेंस को यूज करते हुए YouTube  की मदद से लाखों रुपए महीने की कमाई करती है। अगर आप भी YouTube  चैनल पर गूगल ऐडसेंस को यूज करते हुए पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको एक YouTube  चैनल बनाकर उसे गूगल ऐडसेंस मोनेटाइज करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले ही अच्छी सी Niche चुनकर उस से Related YouTube Channel बनाएं।
  • अब आप नियमित रूप से अपने चैनल पर Niche के अनुसार वीडियो अपलोड करते रहे।
  • धीरे-धीरे आपके YouTube  चैनल पर Views आने लगेंगे और आपके सब्सक्राइबर बढ़ने लगेंगे।
  • जब आपकी YouTube  चैनल पर पिछले 12 महीनों में 1000 Subscriber और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाए तब आप उसे गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • अप्रूवल मिलने के बाद आपकी वीडियो पर Ads आने शुरू हो जाएंगे जिसे आप की कमाई होने लगेगी।
  • YouTube  पर गूगल ऐडसेंस को इस्तेमाल करते हुए आप जो भी पैसा कमाते हैं वह आपके गूगल ऐडसेंस के अकाउंट में आते हैं जिन्हें आप वहां से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

YouTube  चैनल से ज्यादा पैसा कमाने का यह सबसे पॉपुलर तरीका है यह 1 तरीके से डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है जिसमें आप किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा को अपने चैनल के द्वारा प्रमोट करते हैं।

जब आपके द्वारा शेयर की गई लिंक से कोई भी यूजर उस उत्पाद या सेवा को खरीदना है संबंधित कंपनी के द्वारा आपको कमीशन दिया जाता है जिससे आप की कमाई होती है इस तरीके में आप गूगल ऐडसेंस से कई गुना अधिक कमाई कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको किसी भी उत्पाद या सेवा से जुड़ा हुआ एक YouTube  चैनल बनाना है।
  • अब आप नियमित रूप से उस उत्पाद या सेवा से रिलेटेड वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करेंगे।
  • धीरे-धीरे आपकी वीडियो पर Views आने लगेंगे और आपके चैनल पर Subscriber बढ़ने लगेंगे।
  • अब आपको एक अच्छा सा Affiliate Network Join करना है जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, ebay आदि।
  • फिर आप उस कंपनी के उत्पादों को अपने चैनल के जरिए प्रमोट कर सकते हैं और नीचे खरीदने का लिंक भी दे सकते हैं।
  • जैसी कोई User आपके लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी का द्वारा आपको कमीशन मिलेगा।

3. Sponsorship करके पैसे कमाए

YouTube  से पैसे कमाने का यह भी एक बहुत ही शानदार तरीका है जब आपका YouTube  चैनल सफल हो जाता है तो आपको स्पॉन्सरशिप पोस्ट मिलने लगती है जिसका प्रमोशन करके आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आपका YouTube  चैनल जितना ज्यादा Popular होगा उतनी ही ज्यादा स्पॉन्सरशिप पोस्ट आपको मिलेगी और उसके बदले में आप की कमाई भी ज्यादा होगी।

See also  Top 15 Online Work from Home Jobs Ideas in Hindi

जब आपके YouTube  चैनल पर 5000 Subscribers हो जाते हैं तब आप स्पॉन्सरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Sponsorship में आप किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के प्रोडक्ट या सेवा का अपने YouTube channel पर वीडियो के माध्यम से प्रमोशन करते हैं जिसके बदले में आपको कंपनी के द्वारा पैसा दिया जाता है।

Sponsorship में आपको कंपनी का द्वारा महीने के हिसाब से या फिर साल के हिसाब से पेमेंट दिया जाता है।

4. Paid Promotion करके पैसे कमाए

अगर आपको YouTube  चैनल पर गूगल ऐडसेंस का उपयोग नहीं मिल रहा है और आप स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग आदि के बारे में नहीं जानते हैं तो आप के लिए YouTube  से Paid Promotion करके पैसा कमाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

दोस्तों इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको बेसिकली किसी का प्रमोशन करना होता है जिसके बदले में उसके द्वारा आपको पैसा दिया जाता है।

आप चाहे तो किसी भी नई सेवा का प्रमोशन अपने YouTube  चैनल से कर सकते हैं या फिर किसी ऐसे YouTuber का प्रमोशन कर सकते हैं जिसके चैनल पर Subscribers की संख्या कम है।

आपने YouTube  पर ऐसी बहुत सारी वीडियो देखी होंगी जिसमें सामने वाले व्यक्ति के द्वारा वीडियो के बीच में किसी सेवा या उत्पाद के बारे में बताया जाता है वह एक तरीके से Paid Promotion ही होता है।

Paid Promotion में आपको एक बार प्रमोशन करने पर एक बार मिल पैसा मिलता है जबकि स्पॉन्सरशिप में आपको 1 महीने या 1 साल के हिसाब से पैसा मिलता है।

Paid Promotion करने के लिए आप चाहे तो अपने YouTube  चैनल पर इस संबंध में पोस्ट डाल सकते हैं या फिर अपने YouTube  चैनल के About Section में भी इस बारे में बता सकते हैं।

5. Traffic Divert करके पैसे कमाए

वैसे तो यह YouTube  से पैसे कमाने का एक Indirect तरीका है लेकिन फिर भी इस तरीके से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको एक वेबसाइट शुरू करनी पड़ती है।

फिर आप उस वेबसाइट पर अपने YouTube  चैनल के ट्रैफिक को भेजकर वहां से गूगल ऐडसेंस की मदद से अच्छी कमाई कर सकते हैं इससे आपके YouTube  चैनल और वेबसाइट दोनों का प्रमोशन एक साथ हो जाता है।

  • जिस भी केटेगरी से संबंधित आपका YouTube  चैनल है उसी कैटेगरी से जुड़ा हुआ एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाएं।
  • नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर कंटेंट पब्लिश करते रहें और उसी कंटेंट से जुड़ा हुआ वीडियो शूट करके अपने चैनल पर अपलोड करें।
  • अब आप को अपनी वीडियो मे अपनी वेबसाइट के बारे में बताना है उन लोगों से अपनी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए कहना है।
  • इससे आपकी ऑडियंस आपके ब्लॉग में जाएगी तो आप वहां से गूगल ऐडसेंस की मदद से अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

6. YouTube Shorts से पैसे कमाए

जैसा कि आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं कि इस समय शॉर्ट वीडियो बहुत ज्यादा चलन में है इसी को देखते हुए YouTube  के द्वारा भी YouTube Shorts Feature बनाया गया है जहां पर आप 60 सेकंड तक की वीडियो बना सकते हैं।

लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं YouTube Shorts की मदद से भी पैसा कमाए जा सकता है दोस्तों YouTube Shorts से पैसे कमाने के कई सारे तरीके होते हैं।

See also  Best Passive Income Ideas in Hindi 2024 | एक बार काम करके उम्र भर कमाई करें

इस तरीके से पैसे कमाने में आप एक Short Video बनाकर उसमें, Affiliate Products का प्रमोशन करके, स्पॉन्सरशिप करके, Paid Promotion करके और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर पैसा कमा सकते हैं।

हाल ही मे YouTube Shorts Fund भी लॉन्च किया गया है जिसकी मदद से भी आप सीधे YouTube से पैसा कमा सकते हैं।

7. अपने Product Sell करके पैसे कमाए

अगर आप कोई उस तरह का बिजनेस करते हैं जिसमें आप अपने खुद के प्रोडक्ट बनाते हैं तो आप अपने YouTube  चैनल के माध्यम से उस तरह के प्रोडक्ट का प्रमोशन करके पैसा कमा सकते हैं।

यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप अपने बिजनेस का प्रमोशन करते हैं वह भी YouTube  वीडियो के माध्यम से यह एक शानदार तरीका माना जाता है अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करके पैसे कमाने के लिए।

अपने प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको उस से Related YouTube  चैनल बनाना है जिस तरह का प्रोडक्ट आप बनाते हैं।

अब आप नियमित रूप से अपने YouTube  चैनल पर अपने प्रोडक्ट से जुड़ी हुई वीडियो अपलोड करते रहेंगे और वीडियो के Description में Product Details के बारे में भी जानकारी देंगे।

YouTube  पर जो भी लोग आपके प्रोडक्ट में Interested होंगे वह आपसे संपर्क करेंगे फिर आप उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में अधिक जानकारी देकर और उन्हें सेल करके पैसा कमा सकते हैं।

Youtube से जुड़े कुछ प्रश्न (FAQ)

  1. YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

    YouTube  सब्सक्राइबर्स की संख्या पर पैसे नहीं देता है यह आपकी वीडियो पर आने वाले Views के आधार पर आपको पैसे देता है। जितनी ज्यादा व्यूज आपकी वीडियो पर आते हैं उतनी ही अधिक कमाई आपकी होती है।

  2. YouTube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

    Google Adsense, Affiliate Marketing और Paid Promotion YouTube  से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके माने जाते हैं।

  3. YouTube पर कौन से तरीके से सबसे ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है?

    Sponsorship और Affiliate Marketing दो ऐसे तरीके हैं जिनसे आप YouTube  पर किसी भी अन्य तरीके के मुकाबले कई गुना अधिक कमाई कर सकते हैं।

  4. YouTube पर Sponsorship से पैसे कमाने के लिए ग्राहक कैसे मिलते हैं?

    जब आपका YouTube चैनल फेमस हो जाता है तब स्वचालित रूप से आपको स्पॉन्सरशिप मिलती रहती है विभिन्न कंपनियां तथा ब्रांड स्पॉन्सरशिप के लिए आपसे संपर्क करते हैं।

  5. YouTube से कितना पैसा कमा सकते हैं?

    दोस्तों इसका सीधा-सीधा जवाब इस पर निर्भर करता है कि आप YouTube  से पैसे कमाने के लिए कौन सा तरीका इस्तेमाल करते हैं। अगर आप गूगल ऐडसेंस इस्तेमाल करते हैं तो आपकी कमाई कम होती है वहीं अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप करते हैं तो आपकी कमाई ज्यादा होती है।

यह भी देखें –

2022 में इन्स्टाग्राम रील्स से पैसे कमाने के 7 तरीके

NFT क्या है और NFT से पैसे कैसे कमाए

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट के द्वारा आपने YouTube से पैसे कैसे कमाएYouTube Se Paise Kaise Kamaye के 7 तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की है हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी।

इस पोस्ट के बारे में आप क्या विचार रखते हैं उन्हें कमेंट में जरूर बताएं YouTube  से पैसे कमाने के बारे में कोई जानकारी हमसे छूट गई है उसके बारे में भी जरूर बताएं।

1 thought on “2024 Me YouTube Se Paise Kaise Kamaye (YouTube से पैसे कैसे कमाए)”

Leave a Comment