इंस्टाग्राम मार्केटिंग क्या है | What is Instagram Marketing in Hindi 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
What is Instagram Marketing in Hindi

 

Instagram Marketing Kya Hai – Instagram एक प्रकार का Social Media Platform है, जहाँ पर Facebook की तरह बहुत ज्यादा Audience है। Instagram Marketing Social Media Marketing के अंतर्गत ही आता है। यहाँ पर Brand अपने Product का प्रमोशन करते है। जिससे की Brand Awareness और बिक्री दोनों बढ़ती है।

तो आज हम इस लेख में Instagram Marketing क्या है, और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानेगे। मुझे पूरी उम्मीद है, अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते है, तो आप इंस्टाग्राम मार्केटिंग क्या है, इससे जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में अच्छी तरह से जान जायेंगे, और आपको किसी भी दूसरे लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

 

Introducing an appropriate tool for the automation of marketing on Instagram

There are tools that can perform several advertising and marketing activities on Instagram automatically, without your interference, and in compliance with Instagram restrictions.

One of the most effective advertising activities on Instagram is, sending a private message (direct) to your target audience. Since direct messages are sent privately to each individual, you are sure that your message will be read by the recipient and this is the main advantage of sending <<direct messages>>.

instagram 3157976 1920 1

If you want to attract people’s attention to your page by sending directs and experience the highest outcome and increased income, you should message people who are interested in your field of work, your products or services, such as your competitor’s page followers or those who liked and commented on posts published on the competitors’ page.

However, if you want to extract these people’s usernames manually and message them, it’s difficult and time-consuming. To do this, you need a tool to run this process automatically.

One of the best software available for advertising and marketing on Instagram by sending direct messages is the “vUser Instagram dm bulk message sender bot package”, which includes numerous bots and a variety of features, including username extractor bots from various sources on Instagram, as well as the auto direct sender bot to the list of usernames.

You can visit the virtual user website to get more information about the numerous features and details about this tool.

Business के लिए Instagram Marketing क्यों जरुरी है?

अगर आप अपने Business को Promote करना चाहते है, तो Instagram एक आदर्श विकल्प है। जहाँ पर आपको 1 Billion से ज्यादा की Audience एक ही जगह पर मिल जाती है। कुछ रिसर्च के अनुसार ऐसा सामने आया है, की प्रत्येक इंस्टाग्राम यूजर अपने दिन का लगभग 50 मिनट इंस्टाग्राम पर ही गुजारता है। अगर हम इंस्टाग्राम को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म से Compare करें, तो यह FaceBook जिसे अब Meta के नाम से जाना जाता है, यह Meta के बाद दूसरा सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है।

इसके अलावा Instagram आपको नये ग्राहकों के साथ साथ ग्राहकों और अन्य कंपनियों के साथ सम्बन्ध बनाने के लिए भी बेहतर नेटवर्क है। यहाँ पर 70 प्रतिशत ऐसे यूजर है, जो की अपनी खुद की एक कंपनी को प्रोमोट करते है। अगर आप अपने किसी भी नये प्रोडक्ट को लॉन्च करते है, तो Instagram Marketing  सबसे बेहतर विकल्प होगा। इसके लिए आप Instagram Campaigns का उपयोग कर सकते है। हालाकिं आप धीरे धीरे Instagram पर अपनी Organic Reach भी बढ़ाते रहे, लेकिन शुरुआत में आपको Instagram Campaigns के द्वारा ही अपने Product को प्रोमोट कर सकते है।

See also  KuKu FM App क्या है? KuKu FM se Paise Kaise Kamaye 2024

Benefits of Instagram for Business

 

Instagram पिछले कुछ समय से Business के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ है। अगर आपका कोई Business है, और आप उसे ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते है। तो आपके लिए इंस्टाग्राम एक बेहतर प्लेटफार्म है। तो आइये जानते है, की इंस्टाग्राम आपके बिज़नेस के लिए किस तरह से फायदेमंद है

Brand Awareness

 

आप इंस्टाग्राम की मदद से अपने ब्रांड की जागरूकता बढ़ा सकते है। Instagram Marketing आपके Brand को आपके  instagram audience तक पहुंचा सकता  है। अगर आपके Brand का एक Instagram Account है, और वह इंटाग्राम में ब्लू टिक के साथ वेरीफाई है, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा होता है। क्योकिं Instagram Blue Tick अकाउंट पर यूजर और ग्राहक भरोसा करते है।

Improve Audience Engagement

Social Media Marketing अपने ग्राहकों के साथ Engagement के लिए एक बेहतर तरीका है। जिसमे Instagram Marketing आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। आप इंस्टाग्राम पर अपने किसी भी प्रोडक्ट को पोस्ट करते है, तो यहाँ पर ग्राहक आपको आपके प्रोडक्ट से सम्बन्धी बातें सीधे Comment में या Instagram DM करके दे देते है। यहाँ पर सबसे ज्यादा Active यूजर होते है।

Increased Sales

आप इंस्टाग्राम की मदद से अपनी Sales को बढ़ा सकते है। आपको इंस्टाग्राम एक Tool प्रदान करता है, जिसकी मदद से आप यहाँ पर Paid Campaign चलाकर अपने प्रोडक्ट को लोगो तक दिखा सकते है। यहाँ पर आपको अपनी Audience को Select करने का विकल्प भी मिलता है। जहाँ पर आप अगर चाहे तो अपने प्रोडक्ट को सिर्फ चुनी हुई Audience को ही दिखा सकते है।

Audience Growth Opportunities For Your Business

जैसा की आपको ऊपर बताया गया है, की आपको इंस्टाग्राम Audience को टारगेट करने का विकल्प प्रदान करता है। जिसकी मदद से आप अपने बिज़नेस को और भी ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते है। इसमें सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपको यहाँ पर Location Target करने का भी विकल्प मिलता है। उदाहरण के लिए मान लीजिये आपकी कोई दुकान दिल्ली में है, और आपको अपनी दुकान के बारे में लोगो को बताना है, तो आप सभी लोगो को घर घर जाकर तो बता नहीं सकते है।

तो इसके लिए आप अपनी दुकान के नाम का एक Instagram Account बनाकर उस पर Paid Campaign चला सकते है। और Location में सिर्फ Delhi को Select कर सकते है। यहाँ पर आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। यहाँ पर आपको Instagram Analytics Tool मिलता है, जहाँ पर आपको आपके अकाउंट की सारी Information मिल जाती है। आपकी कितनी Reach हुई, कितने फोल्लोवेर्स बढे, और आपके कितने पैसे खर्च हुए आदि।

Instagram Marketing Strategy

 

अगर आप Internet Marketing के बेहतर परिणाम चाहते है, तो आपको इसके लिए एक शानदार Instagram Marketing Strategy को तैयार करने की आवश्यकता है। तो आइये जानते है, की हमें किन किन Step को फॉलो करके एक अच्छी Instagram Marketing Strategy बनानी चाहिए

1. अपने Marketing Goal को चुने

Instagram Marketing Strategy या फिर किसी भी अन्य Strategy को बनाने से पहले हमें अपने लक्ष्य को निर्धारित करना चाहिए। जिससे की हमें सारी चीजे पहले से ही क्लियर हो जाएँ। इसके लिए यहाँ पर आपको बहुत सारी चीजे मिलती है। जिनमे Brand Awareness, Building a Community, Sales Acceleration, Reputation Management, आदि शामिल है। जब आप इनमे से अपने Goal को चुन लेते है, तो इसके बाद आपको अपनी Target Audience को चुनने की बारी आती है।

See also  NFT क्या है और NFT से पैसे कैसे कमाए | What is NFT and How to Earn Money From NFT in Hindi

2. Target Audience

अगर आप सही तरीके से अपनी Audience को नहीं चुनते है, तो यहाँ पर आपको आपके द्वारा बनायीं गयी Strategy में किसी भी तरह का कोई लाभ देखने को नहीं मिलेगा। आप जितनी अच्छी तरह से अपनी Target Audience को चुनते है, आपको उतने ही अच्छे परिणाम देखने के लिए मिलेंगे। आपको अपने Product Promotion में अपने Business या Product से सम्बंधित अच्छे हैशटैग का उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए आपकी कोई Digital Marketing एजेंसी है, तो आप उसके लिए #digitalmarketing #marketing #socialmediamarketing #socialmedia #business #seo #branding #marketingdigital #onlinemarketing इस तरह के Hashtag का उपयोग कर सकते है। ठीक इसी तरह से आपको अपने Product को Instagram पर प्रोमोट करते समय करना है।

3. Analyze Your Competitors

अगर आप अपने Business को Instagram Marketing द्वारा Strong बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Competitors को समझना होगा। इसके लिए आपको अपने Competitors की सभी Post को देखे। वह किस तरह के Hashtag का उपयोग करते है, किस तरह से वह अपना Content बनाते है। आपको हमेशा अपना Content ऐसा रखना है, जिससे की आपके साथ साथ User का भी कुछ ना कुछ फायदा होना चाहिए। मन लीजिये आप किसी Computer Course का Promotion कर रहे है, तो यहाँ पर आपको Computer Course के फायदे के बारे में भी बता सकते है, जिससे की आपकी Audience ज्यादा Engage हो सके।

4. Business Account बनाये

आपको इंस्टाग्राम पर एक Business Account बनाना है। क्योकिं इंस्टाग्राम आपको दो प्रकार के Account बनाने के विकल्प प्रदान करता है, Personal and Business आपको यहाँ पर आपको Business Account Create करना है। आप Business Account में अपने Business से सम्बंधित अधिक जानकारी को जोड़ सकते है। यहाँ पर आप अपने Business से सम्बंधित 150 शब्दों में कुछ लिखना चाहिए। अपने Business से सम्बंधित अपनी Profile लगाए। यहाँ पर आपको अपनी Instagram Profile में 110 x 110 पिक्सेल फ़ोटो का उपयोग करना चाहिए।

5. Content Designing

Social Media हो या फिर Blogging आपका कंटेंट ही आपको आगे बढ़ाता है। इसके लिए ऐसा भी कहा जाता है, कंटेंट ही आपकी मार्केटिंग रानीति का राजा होता है। आपको अपने कंटेंट को इस प्रकार से बनाना है, जिससे की वह लोगो का ध्यान आकर्षित करें, और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके कंटेंट को शेयर करें। आप यहाँ पर फोटो के साथ साथ छोटे छोटे Video का भी उपयोग कर सकते है। क्योकिं लोग फोटो से ज्यादा वीडियो को देखना पसंद करते है। अगर आप अपने Instagram Account के लिए Graphics बनाते है, तो आपको यहाँ पर Color Combination का बहुत ध्यान देना चाहिए। आप हमेशा ऐसे कलर को चुने जो की Instagram User का ध्यान अपनी और आकर्षित करें। इससे आपकी Profile को भी Boost मिलता है।

6. Schedule बनाये

अगर आप Instagram Marketing की मदद से अपने Business को बढ़ाना चाहते है, और एक मजबूत ब्रांड बनाना चाहते है। तो इसके लिए आपको अपने कंटेंट को पोस्ट करने के लिए एक Schedule बनाना चाहिए। आपको यहाँ पर नियमित रूप से पोस्ट करनी चाहिए। आपको प्रतिदिन एक ही समय आप अपने कंटेंट को Instagram पर Post करना चाहिए।

7. Increase Your Followers

आपको अपने Followers बढ़ाने की तरफ ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप अपने Business से सम्बंधित कुछ Page को फॉलो कर सकते है। उदाहरण के लिए मान लीजिये आप एक Tourism का बिज़नेस चला रहे है, तो आप अपने पेज पर कुछ Travel Vlogger की पोस्ट को साझा कर सकते है। इसके लिए आप उस Travel Vlogger को Tag करना ना भूलें।

See also  अमेजॉन एफिलिएट से पैसे कैसे कमाए? How to Earn Money With Amazon Affiliate Program in Hindi

8. Convert Followers To Customers

अगर आपके Followers बढ़ रहे है, और आपकी Sales नहीं बढ़ रही है, तो ऐसे में आपको अपने प्रोडक्ट में कुछ बदलाब करना चाहिए। आप अपने प्रोडक्ट पर कुछ Offers भी चला सकते है। यह सभी चीजे करने के बाद अब आपके पास एक शानदार रणनीति तैयार हो चुकी है। आप यह सभी Step Follow करके Instagram Marketing के द्वारा अपने Business को प्रोमोट कर सकते है। इससे आप अपने Key Performance Indicators (KPI) को भी चेक कर सकते है।

Instagram Marketing Tips

Instagram Marketing Strategy को तैयार करने के बाद अब आपको Instagram Marketing Tips in Hindi के बारे में थोड़ा जान लेना चाहिए। यहाँ पर आपको कुछ ऐसे Instagram Marketing के तरीके बताने वाले है, जिससे की आपके समय की बचत भी होगी। और आपको बेहतर परिणाम देखने के लिए मिलेंगे। तो आइये जानत है, Instagram Marketing Tips –

1. User Content को शेयर करें

अगर आपका कोई Business Instagram पर ठीक तरह से चल रहा है, तो आपको इसे और बेहतर बनाने के लिए यूजर के Feedback का लेना बहुत जरुरी है। आप ऐसे में अपने प्रोडक्ट की Sale होने पर यूजर के द्वारा उपयोग किये गए Product की पिक्चर को अपने Instagram अकाउंट पर शेयर कर सकते है। इसके अलावा जिस ग्राहक ने आपका प्रोडक्ट ख़रीदा है, आप उससे यह बोल सकते है, की वह आपके Brand का Hashtag उपयोग करके इसे अपनी Instagram Profile पर शेयर करें। इससे भी आपके Business का भरोसा बढ़ता है।

2. Instagram Post को FaceBook (Meta) पर शेयर करें

आपको अपनी सभी इंस्टाग्राम पोस्ट को फेसबुक पर शेयर करना चाहिए हालाकिं यह तरीका Instagram Marketing के अंतर्गत नहीं आता है, लेकिन यह आपके Business के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। आपको इंस्टाग्राम की सभी पोस्ट को फेसबुक पर पोस्ट करने के लिए Facebook Post के बटन को On करना होगा। जब आप अपने Instagram Account में कुछ भी पोस्ट करते है, तो वहां पर निचे Post on Facebook का एक Option नजर आता है, बस आपको उसे On कर देना है, और आपका यह पोस्ट दोनों जगह पर शेयर हो जाएगा। इससे आपका समय भी बचेगा। अगर आपको फेसबुक मार्केटिंग के बारे में जानना है, तो आप यह लेख Facebook Marketing in Hindi पूरा पढ़ें।

3. Instagram पर Stories And Highlights का उपयोग करें

आप इंस्टाग्राम पर Stories का उपयोग कर सकते है। यह इंस्टाग्राम पर 24 घंटे तक रहती है। क्योकिं ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम पर Stories देखना पसंद करते है। आपकी जो भी स्टोरीज सबसे ज्यादा पॉपुलर है, उन स्टोरीज को आप Highlights में Add कर सकते है। इंस्टाग्राम Highlights में आप अपने ग्राहकों का Feedback और Review भी ऐड कर सकते है। इस तरह से आप अपने Business को और भी ज्यादा Reach दे सकते है, इंस्टाग्राम स्टोरीज की मदद से।

4. Collaborate With Instagram Influencers

आप इंस्टाग्राम पर कुछ Influencers के साथ Collaborate कर सकते है। हालाकिं आपको यहाँ पर Instagram Influencers के साथ Collaboration करने के लिए कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ सकते है, लेकिन इससे कही ना कही आपको फायदे भी जरूर मिलता है। आपको अपने Brand से सम्बंधित Instagram Influencers के अकाउंट को ढूंढ़ना है, इसके बाद इन सभी को आप Mail करके Collaborate कर सकते है।

6 thoughts on “इंस्टाग्राम मार्केटिंग क्या है | What is Instagram Marketing in Hindi 2024”

  1. Nice sir ji आपका ब्लॉग पढ़ कर मुझे अच्छा लगता है और हर एक चीज समाज आ जाती है
    Nice work sir ji

    Reply
  2. Sir आपका पोस्ट बहुत अच्छा हैं मैने कई लोगो का पोस्ट Read किया हूं but आप जैसे नॉलेज हमें किसी के पोस्ट में नहीं मिला। आशा करता हुं की इसी तरह नॉलेज भविष्य में भी मिलता रहेंगा
    Thanks you
    Narendra Patel

    Reply

Leave a Comment