Student Paise Kaise Kamaye (स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए)- 30+ शानदार तरीके

Student Paise Kaise Kamaye : जब हम स्कूल या कॉलेज में होते हैं तब हमें अक्सर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है क्योंकि जब स्कूल या कॉलेज में अध्यनरत होते हैं तो हमें घर से एक Limited Pocket Money ही मिलती है जिससे हमारी जरूरी चीजों की भी पूर्ति नहीं हो पाती है। उस समय हमारे दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि काश हमारे पास अच्छा पैसा होता ताकि हम भी अच्छी तरह से Student Life को Enjoy कर पाए।

अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं और कुछ अतिरिक्त पैसा कमा कर अपनी जिंदगी को आसान बनाना चाहते हैं तो इस लेख में आपका स्वागत है यहां पर हम आपको Student Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे शानदार तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

इस लेख में हम Online और Offline दोनों तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास Mobile Phone या Laptop है तो आप पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन वाला तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह तरीका सबसे आसान होता है।
स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए के इस लेख में आप स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए, विद्यार्थी घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए, Student Online Paise Kaise Kamaye, Bina Naukri Ke Paise Kaise Kamaye और Student Paise Kaise Kamaye Without Investment आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे जिसके लिए आपको हमारे लिए को शुरू से अंत तक पढ़ना है।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

विद्यार्थी पैसे क्यों कमाए

जब हम विद्यार्थी जीवन में होते हैं तो घर की तरफ से हमें बहुत ही कम पैसे Pocket Money के रूप में दिए जाते हैं। वह पैसे बहुत जल्द खत्म हो जाते हैं कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमें अपने यार दोस्तों से पैसे उधार लेने पड़ते हैं जिसमें काफी शर्मिंदगी महसूस होती है।

Student Paise Kaise Kamaye

इस पढ़ाई के साथ-साथ आपको अपने अन्य खर्चे और शौक के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता पड़ती है इसी वजह से विद्यार्थियों को पैसे कमाने चाहिए। सभी विद्यार्थियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए हम यहां पर कुछ ऐसे शानदार तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनसे कोई भी विद्यार्थी बहुत आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकता है।

पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें

पैसे कमाने के लिए निश्चित तौर पर कुछ चीजों की आवश्यकता होती है अगर आप ऑनलाइन तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको जिन चीजों की आवश्यकता होगी उनके बारे में नीचे बताया है।

  • मोबाइल फोन या कंप्यूटर/लैपटॉप
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • चालू बैंक खाता/UPI
  • YouTube की स्थिति में कैमरा

अगर आपके पास ऊपर बताई गई चीजें मौजूद हैं तब आप को उन सभी तरीकों को बारे में जानने की जरूरत है जिन से विद्यार्थी पैसा कमा सकते हैं।

Student Paise Kaise Kamaye (विद्यार्थी घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए)

यहां तक आप यह तो बहुत अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि विद्यार्थी जीवन में भी पैसे कमाए जा सकते हैं। अब हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में एक-एक करके विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे जिन्हें इस्तेमाल करके कोई भी विद्यार्थी पैसे कमा सकता है और अपने Student Life को Enjoy कर सकता है। इस पोस्ट में हम जितने भी तरीकों के बारे में बात करेंगे उनमें से कुछ तरीकों में पैसा कमाने में थोड़ा समय लग सकता है।

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए

यहां पर हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताएंगे जो ऑफलाइन है और जिनकी मदद से कोई भी विद्यार्थी पैसे कमा सकता है।

1. Rent Out A Room

यह विद्यार्थियों के लिए पैसे कमाने का एक ऑफलाइन तरीका है इस तरीके में आप अपने घर के किसी कमरे को किराए पर दे सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। अगर आपका घर किसी ऐसी लोकेशन पर मौजूद है जिसके आसपास कोई फैक्ट्री, शिक्षण संस्थान या कोचिंग सेंटर है तो आप वहां पर काम करने वाले लोगों को अपने घर का कोई कमरा किराए पर दे सकते हैं।

इस तरीके से बहुत लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं इस समय शहरी क्षेत्र में एक कमरे की किराए की कीमत तकरीबन ₹4000 है। इस प्रकार अगर आप अपने घर के तीन कमरे भी किराए पर देते हैं तो आप महीने में ₹12000 या उससे अधिक की कमाई कर सकते हैं। Marketing के लिए आप Banner, Poster आदि की मदद ले सकते हैं। यह तरीका तभी अधिक प्रभावी माना जाता है जब आपका घर शहर में स्थित है।

2. Rent Out Your Car

अगर आपके पास कोई कार मौजूद है तो आप विद्यार्थी जीवन में उस कार की मदद से पैसे कमा सकते हैं। अपने देश में आबादी का एक बहुत बड़ा तबका ऐसा है जिनके पास कार नहीं है और उन्हें आपातकालीन स्थिति में कार की आवश्यकता पड़ती है। अगर आपके पास कार है तो आप ऐसे लोगों को अपनी कार किराए पर दे सकते हैं ।

इससे आप लोगों की मदद भी कर सकते हैं और उसके बदले में पैसा भी कमा सकते हैं। अधिकतर कार प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराए पर दी जाती है आप अपने क्षेत्र के हिसाब से अपने दाम निर्धारित करके कार किराए पर दे सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो अपनी कार पर ड्राइवर भी रख सकते हैं।

3. Vending Machines

विद्यार्थियों के लिए घर बैठे पैसे कमाने का यह बहुत शानदार तरीका है जिसकी मदद से शहर में बहुत अधिक पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप Vending Machine के बारे में नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि यह उस तरह की मशीन होती है जो ग्राहकों से Cash लेने के बाद उन्हें Snacks, Fast Foods, Cold Drinks, Beverages, Cigarette जैसे सामान प्रदान करती है।

इस तरह की मशीन को आप एक बार अपने घर के आस-पास स्थापित करके जीवन भर पैसा कमा सकते हैं। इस मशीन की आपको ज्यादा देखभाल की जरूरत भी नहीं होती है। क्योंकि यह मशीन तभी सामान देती है जब इसमें Cash डाला जाता है। आप एक अच्छी सी Vending Machine खरीद कर उसमे जरूरी सामान भरके कमाई शुरू कर सकते हैं। ₹10000 तक की कीमत में आपको एक अच्छी मशीन मिल जाएगी।

4. Put Ads On Your Car

अक्सर आपने ऐसी बहुत सी कारों को देखा होगा जिनके पीछे वाले शीशे पर बहुत सारे विज्ञापन छपे होते हैं। इस तरह के विज्ञापन के संबंध में अधिकतर लोग सोचते हैं कि कार मालिक ने धूप से बचने के लिए में लगाया है लेकिन ऐसा नहीं है।

कार मालिकों को इस तरह के विज्ञापन लगाने के बदले में पैसा दिया जाता है अगर आपके पास कार है और आप विद्यार्थी जीवन में बिना कोई काम किए पैसा कमाना चाहते हैं तो आप यह वाला तरीका इस्तेमाल कर सकते है।

इस तरीके में आप किसी भी विज्ञापन एजेंसी से संपर्क करके उनके विज्ञापन अपनी गाड़ी पर लगा सकते हैं। इसके बदले में विज्ञापन एजेंसी या कंपनी के द्वारा आपको अच्छा खासा पैसा दिया जाता है। विज्ञापन की समय सीमा पूरी होने के बाद आप उसे हटा भी सकते हैं।

5. ATM Business

विद्यार्थियों के लिए घर बैठे पैसे कमाने का यह भी बहुत शानदार ऑफलाइन तरीका है जिसमें आप अपना खुद का ATM Business शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस आप 2 तरीके से शुरू कर सकते हैं। पहले तरीके में आप अपनी जमीन किसी बैंक को दे सकते हैं जिस स्थान पर वह एटीएम स्थापित करेगा और आपको उसके बदले में प्रति महीना किराया देगा।

दूसरे तरीके में आप किसी बैंक में Security जमा करके अपने जमीन पर एटीएम लगवा सकते हैं और उसमें अपना पैसा जमा कर सकते हैं। फिर आपको प्रति लेनदेन के हिसाब से पैसा मिलेगा। इसे आप गांव या शहर कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप दूसरा वाला तरीका अपनाते हैं तो आपको शुरुआत में थोड़ा बहुत निवेश करना पड़ेगा उसके बाद जीवन भर आप पैसा कमाते रहेंगे।

6. Car Wash

यह भी बहुत अच्छा तरीका है जिसकी मदद से विद्यार्थी पैसा कमा सकते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि जब लोगों के वाहन गंदे हो जाते हैं तो वह उन्हें साफ कराने के लिए धुलाई सेंटर पर ले जाते हैं। आप एक कार धुलाई सेंटर शुरू कर सकते हैं जहां पर आप सभी तरह के वाहनों की धुलाई कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

इस तरीके से अधिक पैसा कमाने के लिए आप अपना Car Wash Centre शहर में शुरू करें। तो इसमें आपको जल विभाग और प्रदूषण विभाग से अनुमति प्राप्त करनी होगी क्योंकि वाहन धुलाई में बहुत अधिक पानी इस्तेमाल किया जाता है।

उसके बाद आप बढ़िया सा Car Wash Centre शुरू करके उसमें सभी तरह के वाहनों की धुलाई का काम कर सकते हैं और प्रति धुलाई के हिसाब से पैसा कमा सकते हैं। बेहतर होगा कि आप धुलाई के लिए किसी अन्य व्यक्ति को हायर करें।

7. Shirt/T-shirt Printing

अक्सर देखा जा रहा है कि इस समय युवाओं में शर्ट और टीशर्ट पर अपना नाम, जाति का नाम, अपनी नौकरी आदि के बारे में छपवाने का काफी ज्यादा Trend चल रहा है। शहरी क्षेत्र में यह काफी अधिक देखा जा रहा है। विद्यार्थी जीवन में आप इस बिजनेस को शुरू करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

T-Shirt Printing के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक Computer और एक Printing Machine की जरूरत होगी। उसके बाद आप लोगों की डिमांड के आधार पर उनकी Shirt और T-shirt Print कर सकते हैं और बदले में पैसा वसूल सकते हैं।

दोस्तों यह बहुत ही चलने वाला बिजनेस है जिसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है। आप बहुत ही कम बजट के साथ इसकी शुरुआत कर सकते हैं आप चाहे तो अपने घर पर भी इसे शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस से आप आसानी से महीने में ₹30000 तक की कमाई कर सकते हैं।

8. Crowdfunded Real Estate

यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिससे विद्यार्थी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपके पास निवेश करने के लिए भी अच्छा पैसा होना चाहिए। Crowdfunded Real Estate मतलब एक ऐसी संपत्ति से होता है जिसे बहुत सारे लोग मिलजुल कर एक साथ पैसा मिलाकर खरीदते हैं।

इसे आप Mutual Funds की तरह समझ सकते हैं जहां पर कई सारे लोगों का पैसा एक साथ लगाया जाता है। इसमें आप खरीदी गई संपत्ति को अधिक दाम में बेचकर मुनाफा कमाते हैं। दोस्तों पैसे कमाने का तरीका वैसे तो अच्छा है लेकिन आपको Real Estate के संबंध में पूरी जानकारी होनी चाहिए अन्यथा आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है।

9. Rent Out Items You Have

अगर आप विद्यार्थी हैं तो निश्चित तौर पर आपके पास पढ़ाई लिखाई से जुड़ी काफी चीजें होंगी आप उन चीजों को किराए पर देकर पैसा कमा सकते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि आपके Junior Students के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वह सभी चीजें पूरी तरह खरीद सकें।

आप उस तरह के विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई से जुड़ी चीजें जैसे पिछले साल की किताबें, स्टेशनरी का सामान, प्रयोगात्मक परीक्षा से जुड़ी चीजें आदि किराए पर दे सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। इस तरीके में आप चाहे तो अपनी साइकिल और बाइक में किराए पर दे सकते हैं। विद्यार्थी के लिए पैसे कमाने का तरीका अक्सर शहरी क्षेत्र में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

10. Silent Business Partner

Students के लिए पैसे कमाने का यह तरीका ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से प्रयोग में लाया जा सकता है। इस तरीके में आप किसी अन्य व्यक्ति के ऑनलाइन या ऑफलाइन बिजनेस में साझीदार बन सकते हैं वह भी किसी को बिना बताए।

जैसे अगर किसी व्यक्ति को कोई बिजनेस शुरू करना है लेकिन उसके पास पर्याप्त पैसा नहीं है तब आप उसकी मदद करके उसके बिजनेस में Partner बन सकते हैं। इसमें बिजनेस में आपके जितने भी हिस्सेदारी होती है उसी के अनुसार आपको लाभ प्राप्त होगा।

इस तरीके में आप बस पैसा लगाते हैं और बिजनेस को चलाने का काम आपके पार्टनर के द्वारा किया जाता है। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आप चाहे तो अपने किसी दोस्त के साथ बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं अन्यथा आप ऑनलाइन किसी मित्र के साथ भी इसे शुरू कर सकते हैं।

Student Online Paise Kaise Kamaye(Bina Naukri Ke Paise Kaise Kamaye)

ऊपर हमने जितने भी तरीकों के बारे में बात की है वह सभी ऑफलाइन तरीके हैं जिनसे कोई भी विद्यार्थी पैसा कमा सकता है। अधिकतर Students ऐसे होते हैं जो ऑनलाइन पैसा कमाना पसंद करते हैं तो वह उन्हीं तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं जो पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके होते हैं।

Students की इसी Querry को ध्यान में रखते हुए हम यहां पर अब आपको उन सभी ऑनलाइन तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे जिनके माध्यम से कोई भी विद्यार्थी अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप को इस्तेमाल करते हैं पैसा कमा सकता है।

1. Buy A Profitable App

अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं तो आप एक बढ़िया सा एप्लीकेशन खरीद कर उसकी मदद से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी Niche से जुड़ा एप्लीकेशन खरीद सकते हैं।

Application खरीदने के लिए आप Freelancing Websites, FB Groups, Social Media Pages आदि की मदद ले सकते हैं और उसके बाद आप अपने हिसाब से उस एप्लीकेशन को संचालित करके पैसा कमा सकते हैं। खरीदे गए ऐप से पैसा कमाने के लिए आप उस एप्लीकेशन में Paid Service जोड़ सकते हैं। ₹15000 से लेकर ₹20000 तक के बजट में आपको एक बढ़िया एप्लीकेशन मिल जाएगा।

2. Buy A Profitable Website

Online पैसे कमाने का यह भी अच्छा तरीका है। अगर आप Blogging के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आपको निश्चित तौर पर पता होगा कि वेबसाइट को चलाना कितना मुश्किल होता है। वेबसाइट से पैसा कमाने में बहुत अधिक समय लगता है इसी वजह से अधिकतर लोग पहले से ही Build Website को खरीद कर उससे पैसा कमाने में यकीन रखते हैं।

आप जिस भी Niche में रुचि रखते हैं उसी के अनुसार किसी वेबसाइट को खरीद सकते हैं जिसके लिए आप Fiverr, Uptowork, Freelance, Facebook, Google आदि की मदद ले सकते हैं। ध्यान रहे आप जिस भी वेबसाइट को खरीदना चाहते हैं वह Adsense Approved होनी चाहिए साथ ही उस वेबसाइट का DA, PA अच्छा और Spam Score कम होना चाहिए।

वेबसाइट खरीदने के बाद आप उसे अपने अनुसार चला सकते हैं और अलग अलग तरीके इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं जैसे Affiliate Marketing Sponsorship, Advertisement आदि। विद्यार्थियों के लिए पैसे कमाने का यह भी शानदार तरीका है।

3. Hold Stocks Long Term

अगर आपको शेयर बाजार के बारे में जानकारी है तो आप निश्चित तौर पर जानते होंगे कि वहां पर अधिकतर लोग शेयर खरीद बेच कर पैसा कमाते हैं। ऐसी सभी विद्यार्थी जो शेयर बाजार में रुचि रखते हैं वह किसी बढ़िया कंपनी का स्टॉक लंबे समय के लिए होल्ड करके पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए Students किसी बढ़िया कंपनी के शेयर जब वह सस्ते हो जाए उन्हें खरीद सकते हैं। उसके बाद जैसे ही आपके द्वारा खरीदे गए शेयर की कीमत में वृद्धि होती है आप उन्हें बेचकर पैसा कमा सकते हैं। किसी भी कंपनी के स्टॉक में खरीददारी के लिए आप Groww, Upstox, Zerodha, जैसे Apps की मदद ले सकते हैं। इस तरीके में आपको ज्यादा मुनाफा तभी मिलेगा जब आप कंपनी के स्टॉक लंबे समय के लिए होल्ड करते हैं।

Note – शेयर बाजार बहुत ही जोखिम भरा क्षेत्र है इसलिए आप इसकी तरफ तभी जाए जब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो।

4. Buy & Sell Instagram Pages

अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर ऐसे बहुत सारे Pages को देखा होगा जिन पर काफी अच्छी मात्रा में Followers मौजूद होते हैं। आप Instagram Pages, Buy And Sell करके भी बढ़िया कमाई कर सकते हैं जिसके लिए शुरू में आपको निवेश करना होता है।

इसमें आप को एक अच्छे Followers और User Engagement वाले पेज को खरीदना है जिस पर भारी मात्रा में Like और Share आते हैं। उसके बाद आप उस पेज को महंगे दामों में किसी अन्य व्यक्ति को बेच सकते हैं और बीच में Margin कमा सकते हैं। इस तरह के Instagram Pages की आवश्यकता Bloggers, Youtubers, Social Media Influencers आदि को अलग-अलग उद्देश्यों के लिए होती है।

5. Investing With Robo Advisor

ऑनलाइन पैसे कमाने का यह तरीका आपको बहुत नया लग रहा होगा और आप में से अधिकतर लोग इसके बारे में जानते भी नहीं होंगे। यह एक ऐसा तरीका है जिसमें Robo Advisor आपसे आपकी भी स्थिति और भावी उद्देश्यों के संबंध में कुछ प्रश्न पूछता है और उसके बदले में Online Survey करके आपको निवेश के कुछ सही तरीके बताता है।

यह तरीका भी कुछ-कुछ तरीके से शेयर बाजार में निवेश करने जैसा ही है लेकिन यहां पर आपको Artificial Intelligence के जरिए सही तरीके से निवेश करने के बारे में बताया जाता है। Robo Advisor, एक तरीके से Digital Platform होते हैं जो Automated, Algorithm Based Financial Planning और Advice प्रदान करते हैं।

6. Invest In Royalty Income

अगर आपके पास अच्छा खासा पैसा है और आप उसकी मदद से और ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Royalty Income में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको किसी Royalty Trust के शेयर खरीदने होते हैं। जब आपके द्वारा खरीदे गए शेयर महंगे होते हैं तब आप उन्हें बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

Royalty Trust के बारे में बात करें तो यह भारत की महारत्न कंपनी होती है जिनमें आप शेयर खरीद सकते हैं। किसी भी रॉयल्टी ट्रस्ट के शेयर खरीदने के लिए आप Online Apps की मदद ले सकते हैं जिनके जी आप बहुत आसानी से किसी पर Royalty Trust में Invest कर सकते हैं। यह भी शेयर बाजार की तरह ही जोखिम भरा होता है।

7. High Yield Savings Account

अगर आप विद्यार्थी और अपने पास मौजूद पैसों से और अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो आप High Yield Savings Account Open कर सकते हैं। दोस्तों यह उस तरह के बैंक खाते होते हैं जो आपको साधारण बैंक खाते के मुकाबले 20 से 25 गुना अधिक मुनाफा देते हैं।

इस तरह की बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया अलग होती है और उस निश्चित बैंकों में ही यह सुविधा प्राप्त होती है। आप इंटरनेट के माध्यम से इस संबंध में अधिक जानकारी लेकर High Yield Savings Account मे अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और बिना कुछ काम किए ब्याज के तौर पर अधिक कमाई कर सकते हैं।

8. Cryptocurrency Mining

विद्यार्थी के लिए भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। इस समय कोई दुनिया में CryptoCurrency पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है Bitcoin उसी का हिस्सा है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक तरह से Digital Currency है जिसे आप Virtually इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप इसे डिजिटल करेंसी के बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं तब आप Cryptocurrency Mining करके हम बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यह एक पूरी प्रक्रिया होती है जिसकी अधिक जानकारी के लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं।

9. Dividend Stocks

शेयर बाजार की मदद से पैसे कमाने का यह भी अच्छा तरीका है जिसे कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है हालांकि इसके लिए शेयर बाजार की पूरी समझ होनी चाहिए। शेयर बाजार की दुनिया में बहुत सी कंपनी ऐसी होती हैं जो अपने Investors को समय-समय पर अपने मुनाफे में से कुछ हिस्सा देती है।

शेयरधारकों को मुनाफे के रूप में दिया जाने वाला यही हिस्सा Dividend कहलाता है और यह सुविधा देने वाली कंपनियों को Dividend Yield Stock कहां जाता है। आप अपनी रिसर्च के आधार पर ऐसी कंपनियों में निवेश कर सकते हैं जो आपको बढ़िया डिविडेंड दे सकती हैं क्योंकि डिविडेंड देना या ना देना कंपनियों पर निर्भर करता है।

10. Peer To Peer Lending

Peer To Peer Lending, एक लोन लेने और देने का Online Platform होता है जहां पर कुछ लोग लोन लेने के लिए और कुछ लोग लोन देने के लिए इच्छुक होते हैं। इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कागजी कार्यवाही नहीं होती है। इसकी मदद से भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इसमें आप तभी पैसा कमा सकते हैं जब आपके पास लोन देने की फर्म मौजूद हो साथ ही आपको किसी बैंक के साथ उसे पंजीकृत भी कराना होता है। उसके बाद आप लोगों को लोन दे सकते हैं और अपना मार्जिन तय करके कमाई कर सकते हैं। इस तरीके से पैसा कमाने में काफी निवेश की जरूरत होती है।

Student Paise Kaise Kamaye Without Investment (बिना निवेश के पैसे कैसे कमाए)

ऊपर हमने आपको जितने भी तरीकों के बारे में बताया है वह सभी तरीके ऑनलाइन तो है लेकिन उनमें पैसा कमाने के लिए आपको अपनी तरफ से भी थोड़ा बहुत निवेश करना पड़ता है। अब हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिन से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ भी निवेश करने की जरूरत नहीं है।

1. Affiliate Marketing

बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कमाने का यह तरीका इतना बेहतरीन है कि आप इसमें किसी भी अन्य तरीके के मुकाबले ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। जब आप किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा का प्रमोशन करते हैं और सेल करवाते हैं तो कंपनी के द्वारा आपको इसके बदले में कमीशन दिया जाता है इसी को Affiliate Marketing कहते हैं।

Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए आप सबसे पहले आप किसी बढ़िया से Affiliate Network को Join करेंगे उसके बाद आप Blog, YouTube Channel, Social Media आदि के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से आप महीने में लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

2. Sell An Online Course

बिना निवेश के विद्यार्थियों के लिए पैसे कमाने का यह भी शानदार तरीका है। हर एक विद्यार्थी ऐसा होता है जिसे किसी विशेष विषय में बहुत अच्छी जानकारी होती है। आप उस विशेष विषय उसे संबंधित एक ऑनलाइन कोर्स तैयार कर सकते हैं और उसे अलग-अलग माध्यमों से बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन को शेयर करने में आपको निवेश भी नहीं करना पड़ता आप कैमरे के माध्यम से Video के रूप में ऑनलाइन कोर्स Shoot कर सकते हैं। अपने Course की मार्केटिंग के लिए आप Website, YouTube, Paid Ads, Social Media Platform आदि की मदद ले सकते हैं। अगर आप Digital Marketing से जुड़ा कोई Course बनाते हैं तो उसकी मदद से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3. Sell An eBook

पहले के जमाने में लोग किताबें पढ़ना पसंद करते थे लेकिन अब जमाना काफी बदल गया है अब लोग Hard Copy के स्थान पर Soft Copy का इस्तेमाल करने लगे हैं जिसकी वजह से अब किताबों का स्थान eBook ने ले लिया है।

अगर आप किसी भी विषय के बहुत अच्छे जानकार हैं तो उस पर एक किताब लिख सकते हैं उस किताब को Amazon और Flipkart जैसी वेबसाइट पर बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं। इसमें आपको संबंधित वेबसाइट के द्वारा आपके द्वारा लिखी गई बुक की प्रत्येक बिक्री पर पैसा दिया जाता है।

इस प्रकार जब आप कोई किताब लिख कर उसे eBook के रूप में इस तरह की वेबसाइट को सूचीबद्ध करते हैं तो आपको वहां से जिंदगी भर पर कमाई होती रहती है। बिना निवेश के पैसे कमाने का यह तरीका अब के लिए तभी काम करेगा जब आपके अंदर एक अच्छे Writer की Skill होगी।

4. YouTube Channel

विद्यार्थियों के लिए बिना निवेश के पैसे कमाने का YouTube भी एक बहुत बढ़िया Idea है। हम ऐसे बहुत से लोगों को जानते हैं जो YouTube की मदद से महीने में लाखों रुपए की कमाई करते हैं।

इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको किसी विशेष कैटेगरी को पकड़कर उससे जुड़ा YouTube Channel तैयार करना है और नियमित रूप से उस पर वीडियो अपलोड करनी है। कुछ समय बाद आपकी Videos पर Views आने लगेंगे और आपके Subscribers की संख्या बढ़ने लगेगी।

उसके बाद आप अपने YouTube Channel को अलग-अलग तरीकों से Monetize करके पैसा कमा सकते हैं। YouTube की मदद से अधिक पैसा कमाने के लिए आप YouTube Partner Program को भी Join कर सकते हैं।

5. Drop Shipping Store

आप बिना पैसे लगाए अपना खुद का एक ई-कॉमर्स स्टोर शुरू कर सकते हैं और Product बेच कर पैसा कमा सकते हैं। Drop Shipping एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी अन्य कंपनी के उत्पाद अपने स्टोर में बेचते हैं। उत्पाद बेचने के बदले में कंपनी के द्वारा आपको कमीशन दिया जाता है।

ऐसे बहुत सारे Online Platform उपलब्ध है जहां पर आप Drop Shipping Store शुरू कर सकते हैं। कंपनी का द्वारा आपको सभी उत्पाद प्रदान किए जाते हैं जिन्हें आप अपनी दुकान में Store कर सकते हैं। और फिर उन को बेचकर आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

Drop Shipping को आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं ऑनलाइन तरीके में आप को बस ग्राहकों को संबंधित कंपनी तक पहुंचाना होता है और उसी के बदले में कंपनी आपको कमीशन देती है।

6. Create An App

अगर आप Programming के विद्यार्थी हैं तो इस तरीके से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। Programming मे आपको Coding सिखाई जाती है जिसकी मदद से आप एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं।

उसके बाद आप उस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं। जितना अधिक आपका एप्लीकेशन लोगों के द्वारा डाउनलोड किया जाता है आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। पैसे कमाने के लिए आप अपने एप्लीकेशन को Google Admob से Monetize कर सकते हैं।

अपने एप्लीकेशन से अधिक पैसा कमाने के लिए आप उसमें Paid Service भी जोड़ सकते हैं। मार्केटिंग करने के लिए आप Paid Advertising का सहारा ले सकते हैं।

7. Subscription Service

Subscription Service की बदौलत भी विद्यार्थी बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। ऐसे बहुत सारे लोग और कंपनी हैं जो अपने प्लेटफार्म पर Subscribers की संख्या बढ़ाने के लिए लोगों को नियुक्त करती हैं।

आप किसी भी Company या फिर YouTube Channel के लिए इस तरह का काम कर सकते हैं और अन्य लोगों से उस कंपनी की सेवा या YouTube Channel का Subscription करवा कर पैसा कमा सकते हैं।

Amazon Prime, Disney+, Hotstar जैसे कुछ ऐसे Platform है जिन्हें Join करके आप इनकी सेवाओं पर Subscription की संख्या बढ़ा सकते हैं। इसके बदले में संबंधित कंपनी के द्वारा आप को बहुत अच्छा पैसा दिया जाता है। इसे भी आप बिना निवेश के शुरू कर सकते हैं।

8. Sell Products On eBay

अगर आप eBay के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि यह एक E Commerce Company है जिस पर आप सभी तरह के उत्पाद खरीद सकते हैं। इस वेबसाइट पर जो भी उत्पाद Listed है वह कहीं ना कहीं से तो आते ही होंगे।

अगर आप के पास उत्पाद मौजूद हैं तो आप eBay Website पर उन्हें बेचने के लिए List कर सकते हैं। इसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां पर इनके Partner Program को Join कर सकते हैं।

eBay के माध्यम से उत्पाद बेचने पर आपका बिजनेस एक तरीके से ऑनलाइन हो जाता है क्योंकि फिर आप की मार्केटिंग स्वयं eBay के द्वारा की जाती है। इसमें सबसे अच्छी बात है कि आप अपने उत्पाद की कीमत खुद निर्धारित कर सकते हैं।

9. Sell Products On Amazon

अगर आप विद्यार्थी हैं तो Amazon Seller बन कर भी बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले amazon.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आपको Amazon Seller के तौर पर Register करना पड़ेगा।

उसके बाद आप जिन भी उत्पादों को बेचना चाहते हैं उसे Amazon पर List करेंगे। इस प्रक्रिया के द्वारा Amazon अपने Delivery Boy के माध्यम से आपके उत्पादों के डिलीवरी कराती है। जैसे ही आप के उत्पाद की Sell Complete होती है Amazon के द्वारा आपको इसका पैसा दिया जाता है। 

Amazon Seller बनने पर आपको अपने बिजनेस के लिए और अधिक ग्राहक मिलते हैं। वर्तमान समय में आप Amazon की इस सुविधा को 50% छूट के साथ Join कर सकते हैं।

10. Virtual Assistant

Virtual Assistant, एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी अन्य व्यक्ति के लिए काम करता है। जैसे अगर कोई साइबर कैफे संचालक है और वह अपना काम पूरा नहीं कर पा रहा है तो वह अपना काम समय पर पूरा करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को नियुक्त कर सकता है उसी अन्य व्यक्ति को हम Virtual Assistant के रूप में जानते हैं।

सभी विद्यार्थियों के पास Virtual Assistant के तौर पर काम करके पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा मौका है। अगर आप भी किसी काम के जानकार हैं तो उस काम मे Virtual Assistant के तौर पर जुड़ सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप की लोकेशन के आसपास कोई इस तरह का काम मौजूद नहीं है तो आप इंटरनेट के माध्यम से भी खोज सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर आपको Virtual Assistant के तौर पर काम मिल जाता है। इसमें आपको प्रति टास्क या प्रति महीने के हिसाब से सैलरी मिलती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. स्टूडेंट लाइफ में पैसा कैसे कमाए?

    स्टूडेंट लाइफ में पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। इस पोस्ट में हम ने जितने भी तरीकों के बारे में बताया है उन्हें सभी विद्यार्थी अपने स्टूडेंट लाइफ में फॉलो करके पैसा कमा सकते हैं। अगर आप इन सभी तरीकों को फॉलो करते हैं तो आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  2. विद्यार्थियों के लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा ऑनलाइन तरीका कौन सा है?

    Affiliate Marketing सभी विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे शानदार तरीका है यह एक ऐसा तरीका है जिसे बिना निवेश के शुरू किया जा सकता है और इस तरीके में किसी अन्य तरीके के मुकाबले ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है।

  3. विद्यार्थियों के लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा ऑफलाइन तरीका क्या है?

    ट्यूशन पढ़ाना विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छा ऑफलाइन तरीका माना जाता है जिससे विद्यार्थी पैसे कमा सकते हैं। इसमें ना तो निवेश की जरूरत होती है और Students अपने घर पर ही इसे शुरू कर सकते हैं।

  4. विद्यार्थी कितने पैसे कमा सकते हैं?

    इसका जवाब सीधा सीधा उस पर निर्भर करता है कि विद्यार्थी पैसा कमाने के लिए कौन सा तरीका इस्तेमाल करते हैं। अगर आप पैसे कमाने के लिए एफीलिएट मार्केटिंग, शेयर बाजार, ड्रॉप शिपिंग जैसे तरीके अपनाते हैं तो निश्चित रूप से आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

  5. स्टूडेंट बिना निवेश के पैसे कैसे कमाए?

    स्टूडेंट्स बिना निवेश के पैसे कमाने के लिए Blogging कर सकते हैं, YouTube Channel शुरू कर सकते हैं, Affiliate Marketing कर सकते हैं, Content Writing से पैसे कमा सकते हैं और Freelancing से भी पैसा कमा सकते हैं।

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमने आपके साथ 30+ ऐसे तरीकों (Student Paise Kaise Kamaye) के बारे में जानकारी साझा की है जिन से कोई भी विद्यार्थी पैसे कमा सकता है। आशा करते हैं आपको इस लेख से अच्छी जानकारी मिली होगी और आप इसे ऐसे स्टूडेंट्स तक पहुंचाने में हमारी मदद करेंगे जो पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते हैं।

आप को यह पोस्ट कैसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
1

2 thoughts on “Student Paise Kaise Kamaye (स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए)- 30+ शानदार तरीके”

  1. Nice जानकारी sir mene bhi पैसे प्रति दिन 200+ earning किए है आपकी साइट से देख कर
    Ohi…………….. Verma

    Reply

Leave a Comment