Graphic Designing से पैसे कैसे कमाए (₹60000 प्रति महीना) | Graphic Designing se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

graphic designing se paise kaise kamaye : अगर आप Graphic Designing से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी Graphic Designing Skill बेहतर होनी चाहिए इसके अलावा आपको Graphic Designing के लिए टूल/ सॉफ्टवेयर में भी निपुण होना पड़ेगा. इसके अलावा अगर आपको Graphic Designing नहीं आती तो पहले आपको इसको अच्छे से सीखना होगा तभी जाकर आप पैसे कमा पाओगे.

 लेकिन दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल आ रहे होंगे कि Graphic Designing क्या होता है, हम Graphic Designing कैसे सीखे?  Graphic Designing से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और हम कितने रुपए Graphic Designing सीख कर कमा सकते हैं?

 अगर आपके मन में यही सवाल आ रही है तो आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है. क्योंकि आज के लेख में हम आपको इन्हीं सब सवालों के जवाब देने वाले हैं. साथ ही आपको विस्तार से बताएंगे कि Graphic Designing से आप कैसे घर बैठे ₹60000 हर महीना कमा सकते हैं? तो चलिए अब शुरू करते हैं हमारे इस लेख को-

ग्राफिक डिजाइनिंग क्या होता है? (What is Graphic Designing)

दोस्तों जैसे और सभी Skill है. Graphic Designing भी उसी तरह से है. लेकिन यह विशेष रूप से art की कैटेगरी में आती है. क्योंकि जैसे जैसे आप डिजाइनिंग की प्रैक्टिस करते हैं वैसे वैसे आपकी Skill बेहतर होती चली जाती है.

graphic designing se paise kaise kamaye

Graphic Designing में मोस्टली template thumbnail, poster, logo और दूसरी तरह के designs बनाए जाते हैं. Graphic Designing की मार्केट में काफी डिमांड होती है क्योंकि हर एक Digital marketer को एक अच्छा ग्राफिक डिजाइनर चाहिए होता है.

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए यूज होने वाले सॉफ्टवेयर (Best Software for Graphic Designing)

ग्राफिक डिजाइनिंग को आप कुछ इम्पोर्टेन्ट सॉफ्टवेयर की सहायता से कर सकते हैं जिसके लिए आपको सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने पड़ेंगे. ग्राफिक डिजाइन के लिए प्ले स्टोर पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर अवेलेबल है जिसमें अलग-अलग टूल होते हैं इनकी सहायता से आप कोई भी डिजाइन बना सकते हो और उन्हें 3D लुक भी दे सकते हो. 

किसी भी ग्राफिक डिजाइनिंग टूल को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास उसकी नॉलेज होना बहुत जरूरी है. बिना इसकी नॉलेज के आप किसी भी ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर को अच्छे से यूज नहीं कर पाओगे. ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर के लिए आप चाहो तो कोई कोर्स purchase कर सकते हो .इसके लिए आप ऑनलाइन  या ऑफलाइन दोनों तरह का कोर्स खरीद सकते हो .

इसके अलावा इंटरनेट पर भी ऐसी बहुत सारी videos अवेलेबल हैं जिसमें ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर से रिलेटेड कोर्स है यूट्यूब पर कुछ free of cost कोर्स ग्राफिक डिजाइन के लिए अवेलेबल है वहां से इसकी नॉलेज ले सकते हो .आपको कौन सा सॉफ्टवेयर यूज़ करना चाहिए यह आपकी ग्राफिक डिजाइनिंग पर depend करता है .

ग्राफिक डिजाइनिंग में अलग-अलग प्रकार के बहुत सारे डिजाइनिंग होते हैं जैसे विजिटिंग कार्ड डिजाइन, लोगो डिजाइनिंग, इमेज, पोस्टर आदि. इन सभी अलग-अलग  डिजाइनिंग के लिए आपको अलग-अलग सॉफ्टवेयर यूज़ करने की जरूरत होती है हालांकि आप एक सॉफ्टवेयर में भी सभी प्रकार के ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हो लेकिन कुछ ग्राफिक डिजाइनिंग अलग-अलग चीजों के लिए खास तौर पर डिवेलप किए गए हैं. उनमें से कुछ इस प्रकार है

See also  काजल कांटेक्ट एप्प से पैसे कैसे कमाए | Kajal Contact App Se Paise Kaise kamaye 2024

1. Photoshop

अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग को शुरू कर रहे हैं तो फोटोशॉप आपके लिए एक बहुत  अच्छा सॉफ्टवेयर हो सकता है यह ज्यादातर ग्राफिक डिजाइनर के द्वारा यूज किया जाता है. इस सॉफ्टवेयर की हेल्प से आप सभी प्रकार के अट्रैक्टिव और 3D लोगो ,पोस्टर, बैनर,  विजिटिंग कार्ड ग्राफिक डिजाइन बना सकते हो. इस ग्राफिक सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए आपको अच्छे  configuration वाले लैपटॉप की जरूरत पड़ेगी.

इसके अलावा आपको इस सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए इसके tools की अच्छी खासी नॉलेज होना बहुत जरूरी है.

2. Canva 

Canva एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसमें आप अलग-अलग तरह के पोस्टर ,बैनर, वीडियो, लोगो बना सकते हो ग्राफिक सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए आपको इसमें एक अकाउंट बनाना पड़ेगा. इसके लिए आपके पास अपनी खुद की ईमेल आईडी होनी चाहिए. 

इस सॉफ्टवेयर की सबसे खास बात यह है कि आपको इसके लिए high configuration वाले लैपटॉप की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आपके पास साधारण लैपटॉप है तो आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से ग्राफिक डिजाइनिंग का काम शुरू कर सकते हो.

3. Adobe illustration 

आपने भी बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल कंपनीज के सामने अट्रैक्टिव logo जरूर देखें होंगे.  इन लोगों को बनाने के लिए ग्राफिक डिजाइनर Adobe illustration सॉफ्टवेयर का यूज करते हैं. इस ग्राफिक सॉफ्टवेयर को ज्यादातर लोगों बनाने के लिए ही यूज किया जाता है.

 हालांकि इस सॉफ्टवेयर में आप लोगों के अलावा भी 3D बैनर और 3D पोस्टर इत्यादि बना सकते हो. Adobe illustration ग्राफिक सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए भी आपको high configuration वाले लैपटॉप की आवश्यकता पड़ेगी. 

इस सॉफ्टवेयर को यूज करने से पहले आपको इसके सभी टूल्स की अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए उसके बाद ही आप इसे अच्छी तरह से यूज कर पाओगे.

4. Crello

यह canva ग्राफिक सॉफ्टवेयर की तरह ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए काफी उपयोगी है इस सॉफ्टवेयर को यूज करने से पहले से ही आपको प्रीमियम ग्राफिक डिजाइन देखने को मिलते हैं जो ग्राफिक डिजाइनिंग के फील्ड में न्यू होते हैं उनके लिए यह सॉफ्टवेयर काफी उपयोगी है

ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाने के तरीके (graphic designing se paise kaise kamaye)

ग्राफिक डिजाइनिंग की हेल्प से आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से पैसे कमा सकते हो. अगर आप ऑफलाइन तरीके से ग्राफिक डिजाइनिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी भी कंपनी में ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम कर सकते हैं. 

कंपनी में काम करने के लिए आपको ग्राफिक डिजाइनर की कंपनी में वैकेंसी को देखना होगा और उस कंपनी में इंटरव्यू देने होंगे. उसके बाद अगर कंपनी आपके इंटरव्यू और ग्राफिक डिजाइनिंग के काम से impress होती है तो आप वहां पर as a graphic designer काम कर सकते हो .

ज्यादातर कंपनी में ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर काम करने के लिए आपके पास ग्राफिक डिजाइनिंग से related कोर्स होने जरूरी है .

इसके अलावा अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग का काम ऑनलाइन शुरू करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन भी कर सकते हो. आज के डिजिटल टाइम में लोग ग्राफिक डिजाइनिंग को ऑनलाइन करना पसंद करते हैं. क्योंकि यह बहुत आसान है इसकी सहायता से आपको घर पर बैठे काम करने का अवसर मिलता है और आपको किसी के अंडर में काम करने की भी जरूरत नहीं होती. 

See also  Dokodemo app kya hai aur is se paise kaise kamaye |  डोकोडेमो एप्प से घर बैठे करें लाखों रुपए की कमाई

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको ग्राफिक डिजाइनिंग से संबंधित काम दे सकती हैं जैसे अपवर्क ,फ्रीलांसर. यह फेमस ऑनलाइन वेबसाइट है यहां पर आपको अट्रैक्टिव प्रोफाइल और gigs बनाने होंगे.

 आपकी प्रोफाइल देखकर अगर किसी क्लाइंट को आपके gigs पसंद आते हैं  तो वह आपको ग्राफिक डिजाइनिंग का काम ऑफर करेगा. यदि आप क्लाइंट के द्वारा दिए गए काम को बहुत अच्छे तरीके से पूरा कर देते हैं तो वह आपका पेमेंट  आपके अकाउंट में कर देगा और आप यहां से ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं .

वेबसाइट के अलावा भी सोशल मीडिया पर अलग-अलग प्लेटफार्म ग्राफिक डिजाइनिंग का काम देते हैं जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक ,सोशल मीडिया अकाउंट पर भी  आप अपने पोस्ट कर सकते हो.

इन सबके अलावा आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हो आप चाहे तो खुद की शॉप खोल सकते हो. यदि आपके पास ग्राफिक डिजाइनिंग की अच्छी नॉलेज है तो आप विजिटिंग कार्ड , मैरिज कार्ड डिजाइन, पंपलेट डिजाइनिंग etc से पैसे कमा सकते हो.

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए कोर्स (Best Course for Graphic Designing)

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए कोर्स ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन बहुत सारे कोर्स अवेलेबल है. अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स करते हैं तो  जल्दी काम मिलने के चांस बढ़ जाते हैं.

1. बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स 

अगर आपका ग्राफिक डिजाइनिंग में इंटरेस्ट है तो आप बैचलर ऑफ आर्ट्स को 12वीं कक्षा के बाद कर सकते हो.  यह 4 साल का एक बैचलर कोर्स है .

2. पीजी डिप्लोमा इन ग्राफिक एनीमेशन 

यह ग्राफिक डिजाइन के लिए एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है. इस कोर्स के लिए आपकी ग्रेजुएशन  होनी चाहिए. यह 1 साल का कोर्स है .

3. बीएससी मल्टीमीडिया 

इसको आप 12वीं के बाद कर सकते हो. यह 3 साल का कोर्स है .

4. डिप्लोमा इन ग्राफिक

अगर आप 12वीं कक्षा के बाद जल्दी कोई छोटा कोर्स करके ग्राफिक डिजाइनिंग में पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं तो आप इस 3 महीने के डिप्लोमा कर सकते हो .

इन सभी कोर्स के अलावा आप फाइन आर्ट्स में मास्टर कर सकते हो जो 2 साल का कोर्स होता है. सर्टिफिकेट इन 3D एनीमेशन भी कर सकते हो जो दो-तीन महीने का कोर्स होता है .

अगर आप लोगो डिजाइन बनाने में अच्छे हैं तो आप केवल ऐसे काम को ढूंढे जो आपको लोगो डिजाइन करने के लिए ऑफर करें. यदि आप ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग कर रहे हो तो अपने क्लाइंट के द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट को सही समय पर सबमिट करने की कोशिश करें .

Conclusion (graphic designing se paise kaise kamaye)

ग्राफिक डिजाइनिंग में अच्छा डिजाइनर बनने के लिए आपके पास के किसी भी एक सॉफ्टवेयर की अच्छी नॉलेज होना बहुत जरूरी है. इसलिए काम को शुरू करने से पहले आप किसी एक अच्छे सॉफ्टवेयर के बारे में सीख ले और बाद में किसी भी काम के ऑफर को स्वीकार करके अपना काम शुरू करें .

एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर की कलर कॉन्बिनेशन समझने की एबिलिटी अच्छी होनी चाहिए. आप क्रिएटिविटी में भी सही होने चाहिए क्योंकि केवल ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करके आप इस फील्ड में ज्यादा कमाई नहीं कर पाएंगे जब तक आपके अंदर क्रिएटिविटी नहीं होगी 

ग्राफिक डिजाइनिंग में कमाई वर्तमान समय offline business से ज्यादा कमाई हो रही है ग्राफिक डिजाइनिंग भी उनमें से एक है बस इसमें आपको क्रिएटिविटी और एक्सपीरियंस होना जरूरी है .

See also  Ghar Baithe Paise Kamane Ke 40 Tareeke | घर बैठे पैसे कैसे कमायें

यदि आप अच्छे ग्राफिक डिजाइनिंग करते हो और आपके पास एक्सपीरियंस और कोर्स दोनों हैं तो आप अपने डिजाइनिंग के लिए ज्यादा चार्ज कर सकते हो आप इस फील्ड में महीनों के लाखों की कमाई कर सकते हो.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर अच्छा होता है?

    इंटरनेट पर ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर अवेलेबल है जिनमें से canva,  photoshop, Adobe illustration  सॉफ्टवेयर में ज्यादा यूज होने वाले ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर हैं. लोगों द्वारा Adobe illustration को लोगो डिजाइनिंग के लिए बेस्ट माना जाता है. 
    वहीं अगर हम बात करें बैनर ,पोस्टर ,विजिटिंग कार्ड डिजाइनिंग की तो इनके लिए फोटोशॉप एकमात्र सबसे ज्यादा यूज होने वाला सॉफ्टवेयर है.

  2. ग्राफिक डिजाइनिंग में कौन-कौन सी चीजों की डिजाइनिंग शामिल है ?

    ग्राफिक डिजाइनिंग की सहायता से अलग-अलग प्रकार की डिजाइनिंग की जाती है जिसमें बैनर, पोस्टर, विजिटिंग कार्ड ,लोगो डिजाइनिंग, वेडिंग कार्ड डिजाइनिंग, पंपलेट आदि आते हैं.

  3. ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है ?

    ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए बहुत सारे कोर्स होते हैं जैसा कि हमने आपको बताया बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स ,बीएससी मल्टीमीडिया, डिप्लोमा इन ग्राफिक ,पीजी डिप्लोमा इन ग्राफिक ,सर्टिफिकेट इन 3D एनीमेशन ग्राफिक डिजाइन के लिए सभी कोर्सेज अच्छे हैं.
    लेकिन अगर आप कम समय वाले कोर्स करते हैं तो आपके लिए सर्टिफिकेट इन 3D एनीमेशन एक बेस्ट कोर्स हो सकता है जो केवल आप 3 महीने में पूरा कर सकते हो.

  4. ग्राफिक डिजाइनिंग का online work कैसे ढूंढे?

    जब हम अपने किसी भी कोर्स को कंप्लीट कर लेते हैं तो हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि हम उसे संबंधित जॉब को कैसे ढूंढे? अगर आपने ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स कंप्लीट कर लिया है और आप काम ढूंढ रहे हो तो इसके लिए आपको ऑनलाइन बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे.

     आप ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए वेबसाइट कि help ले सकते हैं ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर ग्राफिक डिजाइनिंग के काम का ऑफर दिया जाता है इसके अलावा फेसबुक, सोशल मीडिया, टेलीग्राम पर आप ग्राफिक डिजाइनिंग के काम को सर्च कर सकते हो.

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

आज के modern और digital time में ग्राफिक डिजाइनिंग के फील्ड में करियर बनाना लोगों के लिए एक बहुत अच्छी है खासकर उन लोगों के लिए जो क्रिएटिव चीजें बनाना पसंद करते हैं. आप हमारी इस पोस्ट के माध्यम से ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़े हर question का answer देख सकते हो. 

तो दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट graphic designing se paise kaise kamaye जिसमें हमने आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में डिटेल से जानकारी दी है.

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आया था और हम अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में दे सकते हो. धन्यवाद!

Leave a Comment