Best Small Business Ideas For Housewife In Hindi | 2024 में घरेलु महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैलो दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि पिछले कुछ दशकों में महिला उद्यमी की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है महिलाएं लगभग हर उद्योग और क्षेत्र में कार्य कर रही हैं।

आजकल देखा गया है महिलाएं हर क्षेत्र में आदमियों से आगे निकल रही है अब चाहे देश चलाने की बात करें या घर चलाने की दोनों में महिलाएं पूरी तरीके से निपुण है और इनकी खास बात होती है कि यह कभी हार नहीं मानती हैं।

आज कि यह पोस्ट उन महिलाओं के लिए लाभदायक साबित होगी जो महिलाएं घर पर रहकर कोई बिजनेस करना चाहती है इसमें हम आपको Small Business Ideas For Housewife In Hindi के बारे में विस्तार से बताएंगे जिसे पढ़ने के बाद आप किसी भी व्यापार को आसानी से कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों यह पोस्ट उन महिलाओं के लिए है जो एक व्यवसाय करने के बारे में सोच रही हैं लेकिन उनकी समझ में नहीं आ रहा है कि वह किस क्षेत्र में कार्य करें तो इसी को लेकर हम आपके लिए Small Business Ideas For Housewife लेकर आए हैं जिसे आपको अंत तक पढ़ना होगा।

Small Business Ideas For Housewife In Hindi

Small Business Ideas For Housewife In Hindi(महिलाओं के लिए Business Idea)

दोस्तों इसमें हम आपको बहुत सारे Mind Blowing, Small Business Ideas For Housewife के बारे में बताएंगे जिन्हें करके आप पैसा कमा सकते हैं–

1. ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

ब्यूटी पार्लर एक ऐसी व्यवसाय है जिसे कुशल रूप से महिलाओं के द्वारा चलाया जाता है जैसा कि देखा जाता है महिलाओं को Beauty Care काफी पसंद होता है और वो स्वयं इसका बिजनेस कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय महिलाओं के लिए एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है क्योंकि महिलाएं जानती है उपभोक्ता को क्या चाहिए।

ब्यूटी पार्लर में महिलाएं नीचे दिए हुए कुछ व्यवसाय शुरू कर सकते हैं-

  • महिलाएं अपना Spa और Salon Centre शुरू कर सकती हैं।
  • Make Up और Hair Care सिर्फ वही महिलाएं कर सकती हैं जिनके पास इसका कौशल हो।
  • Nail Art Studio महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय रहता है परंतु इसके लिए एक विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है।
  • दुल्हन का मेकअप आजकल एक व्यवसाय के रूप में विकसित है आप इसे भी सीख कर अपने व्यवसाय के रूप में कर सकते हैं।

2. पर्दे बनाने का बिजनेस

दोस्तों घरों में बने खिड़की, दरवाजे पर पर्दे लगाने का बिजनेस महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छा बिजनेस है क्योंकि शहर और गांवों में हर परिवार को इसकी आवश्यकता पड़ती है।

See also  रतन टाटा की इस कंपनी के साथ मिलकर शुरू करें ये बिज़नेस, हर महीने होगी शानदार कमाई

पर्दे बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको सिलाई मशीन का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है ताकि आप पर्दे को अच्छा रूप दे सके।

पर्दे का व्यापार शुरू करने के लिए शुरुआत में आपको बस एक सिलाई मशीन, पर्दों के कपड़े, रंग बिरंगी धागे के साथ स्टील के Rod और छल्लो की आवश्यकता पड़ती है इस व्यवसाय का सभी सामान ₹10000 से ₹15000 में आसानी से आ जाएगा।

जैसे-जैसे आपको पर्दे के व्यवसाय में लाभ होने लगे तो आप अपने व्यवसाय को बड़े रूप में बना सकते हैं और अधिक कर्मचारियों की नियुक्ति कर सकते हैं। बाजार में पर्दे की सिलाई करने वाले कर्मचारी मासिक वेतन पर बहुत मिल जाते हैं।

3. जनरल स्टोर का बिजनेस

दोस्तों जनरल स्टोर एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी आवश्यकता प्रत्येक गली, मोहल्ले, हर शहर, गांव में पड़ती है जिसे घर पर रहने वाली महिलाएं आसानी से कर सकती है।

जनरल स्टोर के व्यवसाय में दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाली वस्तुएं जैसे नमकीन, बिस्कुट, साबुन, सर्फ, चीनी, नमक, टूथपेस्ट, तेल और चॉकलेट जैसी चीजों की आवश्यकता पड़ती है।

शुरुआत में इन चीजों को बाजार से खरीद के लाने के लिए आप किसी की सहायता लेकर इस व्यवसाय को बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं उसके बाद आप अपने लाभ के अनुसार इसमें दैनिक जीवन से संबंधित नई नई चीजें बेच सकते हैं।

जनरल स्टोर के इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है बस आपको ₹20000 से ₹25000 तक का निवेश करना होता है।

4. पेपर प्लेट और ग्लास बनाने का बिजनेस

दोस्तों पेपर प्लेट और गिलास बनाने का बिजनेस काफी अधिक पैसा कमाने वाला बिजनेस है कागज के बने डिस्पोजल का प्रयोग शहरों और गांवों में चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों को खाने और पीने के लिए किया जाता है।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक बार ही थोडा ज्यादा निवेश करना होगा इसके लिए आपको 5 से 7 लाख रुपए की पेपर प्लेट और गिलास बनाने की मशीन खरीदनी होगी के दो प्रकार की मशीनें आती हैं एक स्वचालित और दूसरी अर्ध चालित।

पेपर प्लेट और ग्लास बनाने के लिए आपको एक कुशल कर्मचारी की आवश्यकता पड़ती है जो इस तरह के डिस्पोजल गिलास को बनाने में कुशल हो उसके बाद आप बनाए हुए पेपर प्लेट और ग्लास को बाजार में अच्छे दामों पर बेच सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।

5. कच्चा पापड़ बनाने का बिजनेस

जो महिलाएं घर पर ही रह कर काम करना चाहती है उनके लिए कच्चा पापड़ बनाने का बिजनेस एक बहुत अच्छा आइडिया है इसमें आपको अपने घर पर कच्चे पापड़ बनाने होते हैं जिसके लिए बहुत कम लागत लगती है और लाभ बहुत अधिक होता है।

कच्चा पापड़ बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री जैसे दाल का आटा, तेल, मिर्च, नमक, हींग आदि चीजों की आवश्यकता पड़ती है जिसे आप बाजार से लाकर कच्चा पापड़ बना सकते हैं और इन बनाए हुए पापड़ को अच्छे से पैकिंग कर के बाजार में बेच सकते हैं

See also  Dropshipping Business क्या है और Dropshipping Business से पैसे कैसे कमायें ? Dropshipping Business से जुड़ी सभी जानकारी |

यदि आप इस व्यवसाय में निवेश करना चाहते हैं तो आप पापड़ बनाने की मशीन बाजार से खरीद सकते हैं और महीने के ₹40,000 से ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

6. अचार बनाने का बिजनेस

अचार बनाने का व्यवसाय उन महिलाओं के लिए अच्छा साबित हो सकता है जो एक स्वादिष्ट अचार बना सकती हैं इसमें आपको कुछ सामग्री जैसे हरी मिर्च, आंवला, नींबू, आम, आदि चीजों की आवश्यकता पड़ती है।

यदि महिलाओं द्वारा बनाए गए अचार में अच्छा स्वाद है तो उसका अचार बाजार में एक अच्छी उपलब्धि के साथ-साथ अच्छा लाभ भी दे सकता है इसमें आपको बहुत कम लागत की आवश्यकता होती है और लाभ बहुत अधिक होता है।

7. फ्रूट जूस कॉर्नर का बिजनेस

फ्रूट जूस कॉर्नर का व्यवसाय उन महिलाओं के लिए है जो घर पर ही रहकर एक अच्छा व्यापार करने के बारे में सोच रही है जूस का बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस है और गर्मियों में तो यह और अधिक चलता है।

गर्मियों के मौसम में जूस की मांग बहुत बढ़ जाती है इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बस आपको दो-तीन मिक्सी, रेफ्रिजरेटर और 3-4 जार के साथ कुछ कांच और डिस्पोजल गिलास की आवश्यकता पड़ती है।

जूस की दुकान को आप बहुत कम निवेश में शुरू कर सकते हैं और केला, आम, मौसमी, अनार जैसे फलों का जूस बनाकर बेच सकते हैं जिससे आपको बहुत फायदा होगा।

8. रेसिपी और फूड ब्लॉगिंग का बिजनेस

रेसिपी और फूड ब्लॉगिंग का व्यवसाय उन महिलाओं के लिए अच्छा रहेगा जो पढ़ी-लिखी महिलाएं हैं और घर पर रहकर ही काम करना चाहती हैं और इसमें शुरुआत में बहुत कम निवेश करना होता है।

जो महिलाएं अच्छी मिठाई, आचार और खाने में नई-नई सब्जियों बनाना जानती हैं तो वह इस व्यवसाय को बहुत अच्छे से करके इसमें सफलता भी पा सकती हैं इसमें बस आपको अपनी बनाई हुई चीजों को किस तरीके से बनाया है उसके बारे में बताना होता है।

रेसिपी और फूड ब्लॉगिंग महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छा व्यवसाय है इसमें आपको किसी भी तरह के निवेश की आवश्यकता नहीं होती है बस आपको Blogger I’d बनानी होती है और अपने द्वारा बनाई गई चीजों की रेसिपी उस पर Upload करनी होती है।

9. ज्वेलरी शॉप का बिजनेस

दोस्तों की ज्वेलरी शॉप भी महिलाओं के लिए एक अच्छा बिजनेस साबित होगा क्योंकि बाजार में आभूषणों की मांग लगातार बनी रहती है जिसमें लाभ भी अच्छा होता है।

आभूषणों की दुकान खोलने के लिए आपको सोने और चांदी के बने असली आभूषण जैसे कंगन, रिंग, चुटकी, नथनी बनाकर बेचने होंगे यदि आपको आभूषण बनाने नहीं आते हैं तो आप एक कुशल कारीगर भी रख सकते हैं जो आपको अच्छा आभूषण बनाकर कर दे।

ज्वेलरी शॉप खोलने के लिए आपको एक अच्छे निवेश की आवश्यकता पड़ती है जिस तरह इसमें अच्छे निवेश की आवश्यकता पड़ती है उसी तरह इसमें आपको लाभ भी बहुत अधिक होता है।

10. टिफिन पैकिंग का बिजनेस

टिफिन पैकिंग का बिजनेस उन महिलाओं के लिए अच्छा होगा जो अच्छा खाना बना सकती हैं इसे बहुत कम निवेश पर शुरू किया जा सकता है और साथ ही अच्छा लाभ कमाया जा सकता है।

See also  Evergreen Business Ideas: जोरदार कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, चलेगा साल के 12 महीने

आजकल की भागदौड़ में लोगों को घर का खाना नहीं मिल पाता है और वह नौकरी की तलाश में इधर-उधर जाते हैं तो वहां घर जैसा खाना नहीं मिलता है यदि आप ऐसे लोगों को अपने घर से टिफिन पैकिंग करके उनके पास भेजे तो इससे उन्हें घर जैसा खाना मिलेगा और आपको एक व्यवसाय मिलेगा।

टिफिन पैकिंग के व्यवसाय के लिए आपको कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता पढ़ती है क्योंकि इसमें टिफिन की पैकिंग करके लोग के घर घर तक पहुंचाया जाता है।

11. डांस क्लासेज का बिजनेस

डांस क्लासेज ऐसी महिलाओं के लिए है जो एक गृहणी है और नृत्य कला की प्रतिभाशाली हैं यह व्यवसाय उन महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है।

डांस क्लासेज में किसी भी निवेश की आवश्यकता नहीं पड़ती है इसे अपने घर पर ही सिखाया जा सकता है जैसा कि देखा जा रहा है आजकल लोग अपने बच्चों को डांस क्लासेज भेजते हैं जिसके लिए वह एक अच्छी रकम देने को तैयार रहते हैं।

ऐसे में यदि आप नृत्य कला के बारे में जानती हैं और अच्छे से सिखा भी सकती हैं तो आपके लिए यह व्यवसाय लाभदायक होगा।

12. केयर टेकर का बिजनेस

केयरटेकर उन महिलाओं के लिए अच्छा व्यवसाय है जो ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं है इसके लिए आपको एक ऐसे क्षेत्र में रहना होता है जहां के पुरुष और स्त्री दोनों नौकरी करती हो मतलब सुबह जाते हो और शाम को आते हो।

केयर टेक केयर में आपको नौकरी करने वाले पुरुष और स्त्री के बच्चों को संभालना होता है जिसके बदले में आपको एक अच्छी खासी रकम देते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. महिलाओं के लिए सबसे अच्छा Business कौन सा है?

    यह अलग-अलग महिला के अनुसार निर्भर करता है क्योंकि हर एक महिला की रूचि अलग होती है फिर भी महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर और टिफिन सर्विस का बिजनेस सबसे अच्छा है।

  2. हाउसवाइफ घर पर क्या काम कर सकती हैं?

    इस लेख में हमने जितने भी बिजनेस के बारे में बताया है उन सभी को कोई भी महिला शुरू कर सकती है चाहे वह हाउसवाइफ हो या फिर विद्यार्थी हो।

  3. गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस कौन से है?

    गांव की महिलाएं कम पढ़ी-लिखी होती हैं इस वजह से वह टिफिन सर्विस, पापड़, अचार, जनरल स्टोर, सिलाई सेंटर, नमकीन बनाना आदि बिजनेस कर सकतीं हैं।

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको Small Business Ideas For Housewife In Hindi के बारे में विस्तार से बताया है। यदि आपको हमारे द्वारा दिए गए बिजनेस आइडिया पसंद आए तो हमारी इस पोस्ट को उन महिलाओं तक शेयर करें जो इस तरीके के बिजनेस करना चाहती है। धन्यवाद |

Leave a Comment