Small Business Ideas : गारंटी के साथ, साल के 12 महीने चलेगा ये 2 बिजनेस, कमाई होगी 40–50 महीने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Small Business Ideas : साल के 12 महीने चलाने वाला बिजनेस आइडिया क्या आप भी तलाश रहे हो? क्या आप भी ऐसे Small Business Ideas के बारे में जानना चाहते हो तो जो की साल के 12 महीने आपको कमाई करके दे सके तो आप बिलकुल सही लेख को पढ़ रहे हो। 

ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिए ऐसे 2 Small Business Ideas के विषय में जानकारी देने जा रहे है जिनको यदि आप एक बार शुरू कर लेते हो तो आप महीने के हजारों रुपए कमा सकते हो।  

लेकिन कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले यह बेहद जरूरी है की आप सही प्लानिंग और अच्छे माइंडसेट के साथ बिजनेस की शुरुआत करो। यह चीजे बेहद जरूरी है यदि आप चाहते हो की आपको बिजनेस में नुकसान न झेलना पड़े। 

हालांकि आपको यह भी ध्यान में रखना है की बिजनेस में आपको कभी न कभी हानि का भी सामना करना पड़ेगा। लेकिन उस समय आपको धैर्य बनाए रखना होगा तभी आप सफल हो पाओगे।

jpg 20230627 002625 0000

आइए चलिए फिर बिना किसी देरी के जानते है की आखिरी वो 2 Small Business Ideas कौन कौन से है जिनको शुरू करके आप महीने के 40 से 50 हजार रुपए कमा सकते हो। इन बिजनेस आइडिया के बारे में जानने के लिए आखिर तक हमारे साथ बने रहिएगा। 

जिम सेंटर बिजनेस आइडिया

आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी ज्यादा गंभीर हो चुके है। अपनी बॉडी को स्लिम फिट रखना लोगों के लिए पहली प्राथमिकता बन चुकी है। 

See also  पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी क्या है | Post Office Franchise Kaise Le

ऐसे में आप सालों साल चलने वाला जिम सेंटर शुरू कर सकते हो। जहां पर अनेक लोग आकर अनेकों प्रकार के वर्कआउट शुरू कर सकते है और खुद को फिट रख सकते है। 

चाहे आप गांव में रहो या शहर में आप जिम सेंटर खोल सकते हो। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी अधिक जगह और पैसे की जरूरत होगी। 

साथ ही आपको अपने Gym Center Business को शुरू करने के लिए निवेश की जरूरत भी होगी तभी जाकर आप इस बिजनेस की शुरुआत सफलतापूर्वक कर सकते हो। 

जिम में लोगों को ट्रेनिंग के लिए आप खुद इस विषय में जानकारी हासिल कर सकते हो या फिर आपको किसी ट्रेनर को रखना होगा तभी लोगों को आपकी सर्विस पसंद आयेगी। 

साथ इस बिजनेस से होने वाली कमाई की बात करें तो यदि आप प्रति व्यक्ति 1000 रुपए भी फीस लेते हो तो और महीने में यदि आपके जिम में 40 से 50 लोग भी आते है तो आप आसानी से 40 से 50 हजार कमा सकते हो।

कोचिंग सेंटर बिजनेस आइडिया

भारत में वर्तमान समय में लोग शिक्षा के प्रति काफी ज्यादा जागरूक हो चुके है और ऐसे में लोग अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं। 

स्कूल या कॉलेज से आने के बाद माता पिता अपने बच्चों को ट्यूशन के लिए भेज देते है ताकि वह अच्छे से पढ़ाई कर सके। अतः कोचिंग सेंटर खोलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

कोचिंग सेंटर की शुरुआत आप चाहे तो अपने घर से कर सकते हो या फिर यदि आप इसे थोड़े बड़े स्तर से शुरू करना चाहते हो तो आपको 10 से 15 हजार रुपए का निवेश करना होगा।  

See also  टॉप 10 बिज़नेस आइडियाज जिस से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है | Top 10 Business Ideas From Which You Can Make The Most Money

क्योंकि कोचिंग सेंटर शुरू करने के लिए आपको टेबल, कुर्सी, ब्लैकबोर्ड आदि की जरूरत पड़ेगी। साथ ही यदि आपके पास पहले से ही बच्चों का बड़ा ग्रुप है तो आपको कोई बड़ी सी जगह किराए पर भी लेनी पड़ेगी। 

इसके बाद आपको यह निर्णय लेना होगा की आखिर आप कौन सी कक्षा के बच्चों को पढ़ाओगे। आप अपनी समझ और ज्ञान के आधार पर बच्चों को शिक्षा दे सकते हो। 

आप चाहे तो 1ली कक्षा से 5वी कक्षा के बच्चों को शिक्षा दे सकते हो या फिर आप केवल 10वी या 12वी कक्षा को पढ़ा सकते हो। इसके साथ आप विषय के आधार पर भी कोचिंग दे सकते हो।

Coaching Center Business की शुरुआत महिला या पुरुष कोई भी कर सकता है और यदि आप दंपत्ति हो तो आप दोनों ही इस बिजनेस की नींव रख सकते हो। वही यह एक One Time Investment Business Idea है।

साथ ही यदि इस बिजनेस से होने वाली आय की बात करें तो यदि आपके 20 से 25 बच्चों के 3 से 4 बैच हो जायेंगे और  300 रुपए प्रति व्यक्ति है तो हर महीने आप  20 से 22 हजार या इससे ज्यादा कमा सकते हो।


Leave a Comment