घर की छत से कमा सकते है लाखों रूपये, आज ही शुरू करें ये काम | Rooftop Business Ideas in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Business Idea: यदि आप घर से बिजनेस शुरू करने की तलाश में हैं, तो आपको यहां-वहां भटकने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने घर की छत पर ही एक प्रॉफिटेबल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और इसमें घाटा होने की संभावना बहुत कम होती है। आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

वास्तव में, आप घर की छत पर टेरेस फार्मिंग, सोलर पैनल, मोबाइल टॉवर, होर्डिंग्स और बैनर जैसे कई बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप अपनी छत को किराए पर भी दे कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह बिज़नेस छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों तक में शुरू किया जा सकता है।

घर की छत से शुरू करें टैरेस फार्मिंग ( Terrace Farming Business )

टेरेस फार्मिंग (Terrace Farming) एक ऐसा तरीका है जिसमें आप छत पर खेती कर सकते है। यदि आप बड़े घर में रहते हैं और आपके पास एक बड़ी छत है, तो आप बड़ी आसानी से अपनी छत पर खेती करके पैसे कमा सकते हैं। 

घर की छत से कमा सकते है लाखो रूपये आज ही शुरू करें ये काम

इसके लिए आपको छत पर पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे लगाने होंगे। टेरेस गार्डनिंग (Terrace Gardening) का कॉन्सेप्ट जगह पर निर्भर करता है और आपको ध्यान रखना होगा कि छत पर अच्छी धूप आती हो। 

See also  20,000 रुपये में कौनसा बिज़नेस करें | Best Business Ideas in 20K

आप ड्रिप सिस्टम के माध्यम से सिंचाई कर सकते हैं, जिससे आपके पौधे सही मात्रा में पानी मिले और उन्हें अच्छी देखभाल मिले। 

इस रूप में, आपकी छत पर उगाई गई सब्जियां आपके घरेलू उपयोग के लिए बहुत उपयुक्त होंगी और आपको अच्छी कमाई का मौका मिलेगा। इसके साथ-साथ, आप इन सब्जियों को बाजार में भी बेच सकते हैं और अधिक आय प्राप्त कर सकते हैं।



घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर करें तगड़ी कमाई

आप अपनी छत पर सोलर प्लांट लगाकर एक लाभदायक बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इससे आपके बिजली का बिल बच सकता है और आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आजकल सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए आपको शुरुआती निवेश करना होगा। 

सोलर प्लांट की स्थापना के लिए, आपको सोलर पैनल खरीदने और इन्हें छत पर इनस्टॉल करने की जरूरत होगी। यदि आपके पास बड़ी छत है और उस पर अच्छी धुप आती है तो यह बिज़नेस आपके लिए और भी बेस्ट हो सकता है। 

सोलर प्लांट के बिज़नेस में सरकारी सहायता भी मिल सकती है, जिससे आपको इन्वेस्टमेंट करने के लिए लोन मिल सकता है।



घर की छत पर मोबाइल टावर लगाकर करें अच्छी कमाई

यदि आपके बिल्डिंग की छत खाली है, तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं। मोबाइल टावर को लगाने के बाद, आपको कंपनी की ओर से हर महीने नियमित भुगतान मिलेगा। इसके लिए, आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन प्राप्त करनी होगी। 

See also  जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें | GST Suvidha Kendra Franchise 2024

यदि आप अपने घर पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं, तो आप सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर आपरेट करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। वे आपको उपयुक्त जानकारी और प्रक्रिया के बारे में सलाह देंगे जो आपको इस बिजनेस को शुरू करने में मदद करेगी।



घर की छत पर होर्डिंग्स और बैनर लगाकर कर सकते है कमाई

यदि आपका घर प्राइम लोकेशन में स्थित है, जिसे आसानी से दूर से देखा जा सकता है या मुख्य सड़क से सीधे जुड़ा हुआ है, तो आप अपनी छत पर बैनर या होर्डिंग लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

इसके लिए, आप एक एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं जो आपकी छत पर होर्डिंग लगाने के लिए सभी आवश्यक क्लियरेंस प्राप्त करेगी। होर्डिंग की किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन पर निर्भर करेगी और यह तय की जाएगी।

आपकी लोकेशन जितनी अधिक लोकप्रिय और भीड़भाड़ वाली होगी आप उतनी अधिक कमाई कर सकते है|

Leave a Comment