Small Business Ideas :  घर में फालतू बैठने से अच्छा है शुरू करो ये 3 बिजनेस, होगी लाखों में कमाई 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Small Business Ideas : क्या आप भी घर पर फालतू बैठे रहते हो? क्या आप भी अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हो? यदि हां तो आज आपको हम 3 जबरदस्त कमाई वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिनको यदि आप सही प्लानिंग और रिसर्च के साथ शुरू करते हो तो हर महीने आप लाखों में कमाई कर सकते हो। अतः इन Small Business Ideas को शुरू करके आप अपने समय का सदुपयोग कर सकते हो।   

जिन बिजनेस के बारे में हम आपको बताने जा रहे है उन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नही पड़ेगी। साथ ही आप इन Business Idea को अपने घर से शुरू कर सकते हो। आप इन बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करते हो है महीने का मोटा पैसा कमा सकते हो तथा अपने सपनों को पूरा कर सकते हो। आइए विस्तार से इन लघु उद्योगों के बारे मे जानते है। 

घर से लिफाफा बनाने का बिजनेस शुरू करें 

आज के समय में छोटे स्तर से शुरू करने के लिफाफे का बिजनेस काफी अच्छा है। इस बिजनेस के द्वारा आप हर महीने स्थिर आय प्राप्त करते हो। लिफाफे का प्रयोग कई सारे कार्यों में होता है उदाहरण के लिए शादी ब्याह के दौरान, बर्थडे पार्टी के समय, क्रिसमस के समय, वेलेंटाइन डे पर और अन्य कई सारे अवसरों पर भेंट देने के लिए। 

लिफाफे बनाने के व्यवसाय (Envelope Making Business) को कोई भी स्त्री या पुरुष द्वारा घर से ही शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस की खास बात यह है की इसे शुरू करने के लिए आपको कम निवेश के साथ कम ज्ञान और कौशल की जरूरत पड़ेगी। साथ ही लिफाफे व्यवसाय से काफी अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है। अतः कम लागत वाले इस बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते हो। 

jpg 20230626 175106 0000

घर से मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करें 

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस भी आज के समय में काफी ज्यादा डिमांड में है। आप सोच रहे हो की आज के समय में इस बिजनेस को शुरू करने से क्या होगा। लेकिन आपको बताना चाहेंगे की वर्तमान समय में मोमबत्ती की मांग बढ़ गई है क्योंकि आज के समय में मोमबत्ती का इस्तेमाल न सिर्फ लाइट जाने पर किया जाता है। 

बल्कि फंक्शन में, दिवाली में, त्योहार और पर्व में तथा बड़े बड़े होटलों में सजावट इत्यादि के दौरान मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। अतः इस बिजनेस को शुरू करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस जरूरत होगी आपको 15 से 20 हजार रुपए के निवेश की। जिसके बाद आप Candle Making Business को शुरू करके प्रतिमाह अच्छा पैसा कमा सकते हो।  

घर से टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करें

वर्तमान समय में काफी सारे लोग घरों से बाहर अन्य शहरों में जाकर नौकरी करते है, पढ़ाई करते है या अन्य कोई काम करते है जिसकी वजह से उनको घर से दूर रहना पड़ता है। ऐसे में यदि आपके घर के आस पास या इलाके में ऐसे लोग रहते है तो आप टिफिन सर्विस का बिजनेस (Tiffin Service Business) शुरू कर सकते हो। खासकर महिलाओं के लिए यह काफी अच्छा अवसर है।

इस बिजनेस को शुरू करते हुए है महीने के आसनी से 15 से 20 हजार साइड इनकम के रूप में कमाए जा सकते है। अतः इसको शुरू करने के लिए आप अपने घर के आस पास पोस्टर लगा सकते हो फिर सोशल मीडिया में इसके लिए पोस्ट डाल सकते हो ताकि लोग उसके माध्यम से आपसे संपर्क कर सके। अतः इस बिजनेस से बाहर रहने वाले लोगों को घर का खाना मिल जायेगा और आपको पैसे कमाने का अवसर।


Leave a Comment