99 Store Business: शुरू करें 99 स्टोर बिज़नेस, ग्राहकों की लगी रहेगी भीड़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) इंडिया जैसे बड़े देश में जहाँ ज्यादातर लोगों की इनकम कम है, काफी फायदेमंद बिज़नेस साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ कम कीमत में वस्तुओं को खरीदने वालों की कोई कमी नहीं है। इसी के चलते ऐसे स्टोर में हर समय कस्टमर्स की भीड़ देखने को मिलती रहती है। 

जैसा कि हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि भारत जनसँख्या की दृष्टी से दुनिया में दूसरे स्थान पर आता है, इसलिए यहाँ हर तरह की वस्तुओं के इस्तेमाल के लिए भी दुनिया में एक काफी बड़ा बाजार है।

जहाँ तक बात आती है 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) की, इसमें ग्राहकों के सामने कई सारे विकल्प मौजूद रहते हैं। इसका मतलब उन्हें सैकड़ों हजारों चीज़ों में से अपनी ज़रूरत के अनुसार ऐसी चीज़ का चुनाव करना होता है जो कि उन्हें लगता है यह इतनी कम कीमत में कहीं नहीं मिलेगी। 

यही कारण है कि किसी भीड़-भाड़ वाले इलाके में 99 स्टोर्स में कस्टमर्स काफी भारी संख्या में देखे जा सकते हैं। इस तरह का यह बिज़नेस करीब सभी आय वर्ग के लोगों को टारगेट करता है एवं आमतौर पर यह देश की बड़ी आबादी जैसे कि लो इनकम ग्रुप, मिडिल इनकम ग्रुप को तो ख़ास तौर पर टारगेट करता है, जिनकी संख्या देश में सबसे अधिक है।

99 Store Business

इसी कारण भारत जैसे अधिक जनसंख्या वाले देश में 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) शुरू करना कमाई की दृष्टी से काफी फायदेमंद हो सकता है। यही कारण है कि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इस टॉपिक पर सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं। जिससे कि इच्छुक व्यक्ति जो बिज़नेसमेन बनने की तरफ अग्रेषित हैं, इस बिज़नेस को अपनाकर अपनी कमाई कर पाने में सक्षम हो।

99 स्टोर बिजनेस क्या है? (99 Store Business in Hindi)

अगर आपको इस बिज़नेस के बारे में अभी तक कुछ समझ में नहीं आया है, तो आपको साफ़ कर देना चाहेंगे कि 99 स्टोर एक ऐसी जगह या फिर दुकान होती है जहाँ पर सभी चीज़ें सिर्फ और सिर्फ 99 रूपये में मिलती हैं। चूँकि वर्तमान में 99 रूपये एक काफी छोटी रकम है। इसी के चलते इन स्टोरों में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़ देखी जा सकती है।

यह आवश्यक नहीं है कि इस तरह के स्टोर में आइटम की कोई सीमा हो, बल्कि सच यह है कि इस तरह के स्टोर्स में लगातार घरों में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं से लेकर, किराने के सामान से लेकर, जूते, कपड़े आदि भी 99 रूपये में उपलब्ध रहते हैं। ग्राहक इस तरह के स्टोर में जाना इसलिए भी पसंद करते हैं, क्योंकि उन पर किसी भी चीज़ को खरीदने के लिए कोई दबाव नहीं रहता एवं वह आइटम को देखकर इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हैं की इस आइटम की कीमत आम बाजार में 99 रूपये से कम की होगी या फिर ज्यादा की। 

अक्सर देखा जाता है कि जिस आइटम के बारे में लोगों को ऐसा लगता है कि यह 99 स्टोर्स में काफी कम कीमत में मिल रही है, फिर अगर उसकी ज़रूरत उन्हें हाल फ़िलहाल हो या ना हो, तब भी वे उसे खरीदने से हिचकते नहीं हैं। इसलिए एक ऐसा स्टोर जहाँ से ग्राहक सभी चीज़ें 99 रूपये में खरीद सकते हैं, उसे 99 स्टोर के नाम से जाना जाता है।

99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) की आवश्यकता

जैसा कि हमने पहले ही आपको बता दिया है कि एक 99 स्टोर में ऐसे-ऐसे आइटम मिलते हैं, जो करीब प्रत्येक घर में रोज़ाना इस्तेमाल में लिए जाते हैं। इनमें प्लास्टिक से बनी हुई आइटम से लेकर किचन क्रोकरी, किराना का सामान, कपड़े, जूते, चप्पल, मोबाइल एक्सेसरीज आदि सभी शामिल है। वर्तमान में 99 या फिर 100 रूपये किसी भी आय वर्ग के लिए कोई काफी बड़ी रकम नहीं है। कहने का मतलब यह है कि एक निम्न आय वर्ग का व्यक्ति भी अपनी घरेलु ज़रूरतों पर 99 रूपये खर्च करने में सक्षम है।

See also  मिलेगी सरकारी मदद, गांव–शहर में मॉडर्न रिटेल स्टोर खोलकर हर महीने होगी लाखों में कमाई

इसलिए इस प्रकार का यह बिज़नेस किसी भी आय वर्ग से अछूता नहीं है। 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) की एक विशिष्टता यह भी है कि यहाँ पर लोग क्यूरियस्ली इसका मतलब वे यह जानना चाहते हैं कि आखिर 99 रूपये में उन्हें कौन-कौन से आइटम मिल सकते हैं। इस उत्सुकतावश भी वह स्टोर के भीतर प्रवेश कर जाते हैं एवं जो चीज़ उन्हें लगती है कि वो बाजार में उन्हें इतने कम पैसों में नहीं मिल पाएगी वह उसे तुरंत खरीद लेते हैं।

चूँकि भारत की ज्यादातर जनसँख्या निम्न आय वर्ग के तहत आती है इसलिए वे हमेशा से ऐसी चीज़ों को खरीदने की फ़िराक में रहती है जो उन्हें काफी कम कीमत में सरलता से मिल सके। इसलिए वर्तमान में 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) की ज़रूरत लगभग हर छोटे–बड़े लोकल मार्केट में है। इसमें ज्यादातर गृह उपयोगी चीज़ें होती हैं, जिनकी ज़रूरत इंसान को अपने नित-प्रतिदिन के कामो को करने के लिए पड़ती रहती है। यही कारण है कि इनकी बिक्री भी जल्दी होने की संभावना रहती है।

99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) कैसे शुरू करें? 

वैसे अगर लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन आदि की दृष्टि से देखा जाए तो 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) शुरू करना काफी आसान एवं सरल प्रक्रिया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि छोटे स्तर पर इस प्रकार का यह बिज़नेस शुरू करने के लिए किसी तरह के लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की ज़रूरत नहीं पड़ती है। मगर बिज़नेसमेन को स्थानीय नियमों का पालन करते हुए ही इस बिज़नेस को शुरू करना होता है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए भी बिज़नेसमेन को किसी भीड़-भाड़ वाले इलाके में शॉप या जगह की ज़रूरत होती है।

जहाँ पर वह अपना स्टोर खोलकर के इस तरह के बिज़नेस को शुरू कर सके। आइये जानते हैं कैसे कोई व्यक्ति अपना खुद का इस प्रकार का बिज़नेस शुरू कर सकता है। वैसे बिज़नेसमेन चाहे तो जीएसटी रजिस्ट्रेशन आदि पहले ही करवा सकता है। जिससे कि उसे माल मंगवाने, बिलिंग करने आदि में किसी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

1. 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) के लिए लोकेशन का चुनाव करें

चाहे आपके स्टोर में कितनी ही सस्ती चीज़ें क्यों न मिलती हों, मगर वहां लोग तभी आयेंगे जब उन्हें वहां तक पहुँचने के लिए किसी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े एवं वह आपके स्टोर को मैन रोड से सरलता से देख भी पायें। जी हाँ दोस्तो 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) भी एक ऐसा ही बिज़नेस है जिसके लिए एक अच्छी लोकेशन का होना काफी ज़रूरी है।

इसलिए 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) के लिए कोई भीड़-भाड़ वाला इलाका जहाँ से रोज़ हजारों लोग गुजरते हों एक अच्छी लोकेशन हो सकती है। इसके अतिरिक्त किसी शहर का लोकल मार्केट भी इसके लिए एक बेहद उपयुक्त लोकेशन हो सकता है। इसलिए अगर बिज़नेसमेन चाहता है कि उसका यह बिज़नेस सफल हो तो उसे एक अच्छी लोकेशन का चुनाव की आवश्यकता पड़ेगी।

2. 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business Franchise) के लिए फ्रैंचाइज़ी लें या खुद का काम शुरू करें

वर्तमान में 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) शुरू करने के लिए पहले से संचालित कुछ प्रमुख स्टोर लोगों को अपनी फ्रैंचाइज़ी भी ऑफर कर रही हैं। ये न केवल बिज़नेसमेन को माल बेच रही होती हैं बल्कि उन्हें प्रोडक्ट को बेचने के लिए मार्केटिंग ब्रांडिंग आदि में भी मदद करते हैं। मगर ज्यादातर कम्पनियां यह सब सिर्फ बिज़नेसमेन के खर्चे पर ही करती हैं न कि खुद के खर्चे पर। इसलिए अगर बिज़नेसमेन पहले से संचालित किसी ब्रांडेड स्टोर के नाम के अंतर्गत अपना बिज़नेस शुरू करना चाहता है तो उसे फ्रैंचाइज़ी लेने की ज़रूरत पड़ सकती है।

जबकि अगर बिज़नेसमेन खुद का स्टोर नाम रखकर खुद की ब्रांडिंग स्थापित करना चाहता है, तो इसके लिए उसे खुद का ही मतलब स्वतंत्र तौर पर ही इस बिज़नेस को शुरू करना चाहिए। स्वतंत्र तौर पर इस बिज़नेस को शुरू करने के अनेक लाभ हो सकते हैं। 

See also  Financial Advisor Business Idea: बिना पैसे के शुरू करें ये बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई 

स्वतंत्र तौर पर 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) करने का जो सबसे बड़ा फायदा है वह यह है कि बिज़नेसमेन चाहे तो किसी से भी मतलब जहाँ से भी उसे सस्ता माल मिल रहा हो खरीद सकता है। इसका मतलब बिज़नेसमेन चाहे तो सीधे मैन्युफैक्चरर से, कस्टम में फंसे हुए माल को या नीलामी वाले माल आदि को कम कीमत में खरीद सकता है। जबकि फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद बिज़नेसमेन की यह स्वतंत्रता ख़त्म हो जाती है। 

3. 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) के लिए चयनित लोकेशन पर जगह या शॉप का प्रबंध करें

बिज़नेसमेन द्वारा अपने स्टोर के लिए जिस भी लोकेशन को चुना गया हो अब उसका अगला कदम उस चुनी गई लोकेशन पर कोई खाली शॉप देखने का होना चाहिए। जहाँ वह खुद का 99 स्टोर स्थापित कर सके एवं जहाँ तक सवाल है जगह का तो इस काम के लिए 600-900 स्क्वायर फीट जगह ठीक रहेगी। मगर यदि बिज़नेसमेन बड़ा इन्वेस्टमेंट करके इस बिज़नेस को शुरू करना चाहता है तो फिर उसे और भी ज्यादा बड़ी जगह की ज़रूरत हो सकती है।

बिज़नेसमेन को शॉप या जगह किराये पर लेते समय एक बात का ध्यान ज़रूर रखना है कि इसका लीज या रेंट एग्रीमेंट ज़रूर बनवा ले। जिससे कि इस डॉक्यूमेंट को पता प्रमाण के तौर पर उपयोग किया जा सके। जहाँ तक बात है किराये की तो किराया भी अलग-अलग लोकेशन के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।

4. इंटीरियर का काम कराएँ

एक 99 स्टोर में बिज़नेसमेन लगभग सभी तरह की आइटम (99 store products List) बेच रहा होता है, इसलिए अगर इनको रखने की सही व्यवस्था नहीं की गई तो ये दुकान के आकर्षण को कम करने का काम करेंगे। इसी के साथ ये ग्राहकों की नज़रों से भी बचे रहेंगे एवं जब ग्राहक बिज़नेसमेन से उस चीज को दिखाने के लिए कहेगा तो बिज़नेसमेन उसके कर्मचारी को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

इसलिए इन सबसे बचने के लिए 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) कर रहे बिज़नेसमेन को किसी इंटीरियर डिज़ाइनर की सहायता से अपनी शॉप में इंटीरियर का काम करवा लेना चाहिए।

इसमें बिज़नेसमेन को अलग-अलग केटेगरी जैसे कि कपड़ों के लिए अलग, किराना आइटम के लिए अलग, प्लास्टिक आइटम के लिए अलग, जूते चप्पल आदि के लिए अलग-अलग डिस्प्ले सेक्शन निर्धारित करने की ज़रूरत पड़ सकती है। अगर बिज़नेसमेन चाहता है कि ग्राहक खुद स्टोर के अन्दर आये एवं अपने आप चीज़ों का चयन करके बिलिंग काउंटर पर बिल करवाने के बाद निकल जाए, तो उसे अपने स्टोर में CCTV कैमरे इंस्टाल करवाने होंगे होंगे। जिससे कि स्टोर में किसी भी कस्टमर या एम्प्लोयी के द्वारा कोई गलत गतिविधि न की जा सके।

5. सप्लायर से माल मंगायें

वर्तमान में बड़े-बड़े महानगरों में तो 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) के लिए माल सप्लाई करने वाले सप्लायर काफी सरलता से मिल जायेंगे। मगर छोटे शहरों में 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) में इंडल्ज बिज़नेसमेन शायद हो सकता है कि माल किसी बड़े शहर से एक साथ मंगाना पड़े। 

अक्सर देखा जाता है कि जब बिज़नेसमेन 5-10 लाख का माल एक साथ मंगवाता है तो उसे सप्लायर के द्वारा न केवल उसके स्टोर तक डिलीवरी का ऑफर दिया जाता है, बल्कि उसे ट्रांसपोर्टेशन चार्जेज में छूट देने के साथ-साथ कुछ और एक्स्ट्रा आइटम देने की पेशकश भी सप्लायर द्वारा की जाती है।

इसलिए अगर बिज़नेसमेन को कोई लोकल सप्लायर नहीं मिल रहा हो, तो वह 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) शुरू करने के लिए एक साथ माल मंगवाने का निर्णय ले सकता है। बाकी जैसे-जैसे बिज़नेसमेन को इस बिज़नेस का अनुभव होता जायेगा उसे इस बात का भी पता चल जायेगा कि उसे कौनसी लोकेशन पर कितने दिन में कितने तक का माल बेच सकता है।

 बाद में 99 स्टोर बिजनेस (99 Store Business) करने वाला बिज़नेसमेन उसी आधार पर माल मंगवाने एवं स्टॉक बनवाए रखने का फैसला कर सकता है। अगर बिज़नेसमेन चाहे तो वह किसी बंद होने वाली फैक्ट्री या कस्टम में फंसे हुए माल या फिर मैन्युफैक्चरर आदि से भी सस्ती कीमत में माल खरीदकर बेच सकता है।

6. 99 स्टोर की मार्केटिंग कैसे करें 

अगर आप चाहते है कि आप जिस एरिया में 99 स्टोर बिज़नेस शुरू कर रहे है उस एरिया में रहने वाले सभी लोगों को आपके बिज़नेस के बारे में पता चले तो इसके लिए आपको मार्केटिंग पर ध्यान देना होगा| मार्केटिंग एक ऐसी चीज है जिस से आप अधिक से अधिक ग्राहक को अपने बिज़नेस की तरफ आकर्षित कर सकते है|

See also  IRCTC Agent Kaise Bane | 2024 में IRCTC Agent बनने के फायदे, Process, Required Document

अगर आप इसकी मार्केटिंग करना चाहते है तो आप इसके लिए कई माध्यम अपना सकते है जिसके बारे में आपको निम्नलिखित बताया गया है –

  • मार्केटिग के लिए आप अखबार का सहारा ले सकते है| या तो आप अखबार में विज्ञापन दे सकते है या आप पम्फलेट छपवाकर और उन्हें अखबार में डालकर हर घर में पहुंचा सकते है|
  • इसके अलावा आप डिजिटल मार्केटिंग का सहारा ले सकते है| इसके लिए आप अपने बिज़नेस के नाम एक वेबसाइट बना सकते है और उसकी गूगल के माध्यम से एड चला सकते है|
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग मार्केटिंग करने का एक प्रभावी तरीका है| आप सभी सोशल मीडिया पर अपने बिज़नेस के नाम से पेज बनाएं और उसकी सोशल मीडिया के माध्यम से एड चलायें| इस से आपको बहुत अधिक ग्राहक मिलेंगे|
  • आप अपने शहर या गाँव में अनाउंसमेंट करवा सकते है|
  • इसके अलावा आप पम्फलेट तैयार करवाके उन्हें शहर के प्रमुख स्थल और भीड़भाड़ वाली जगह पर चिपका सकते है|

99 स्टोर बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

अब हम आते है मुख्य मुद्दे पर कि इस बिज़नेस से हमें कितनी कमाई हो सकती है? इस बिज़नेस में आप जो भी प्रोडक्ट सेल करेंगे उसमें आपको 25% तक का मार्जिन मिलेगा| यानि जो प्रोडक्ट आप ग्राहक को 99 रूपये में बेचेंगे वो प्रोडक्ट आपको पीछे से 70 या 75 रूपये में पड़ेगा|

ऐसे में अगर कोई बिज़नेसमेन इस बिज़नेस को शुरू करता है और महीने में 5 लाख की सेल करता है तो वह सभी खर्चे निकालकर एक महीने में आराम से एक लाख रूपये की कमाई कर सकते है|

ये सिर्फ एक अनुमान है| कुछ बिज़नेसमेन तो इस बिज़नेस को शुरू करके महीने के एक लाख रूपये से अधिक की कमाई कर रहे है|

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या 99 स्टोर बिजनेस फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है?

    जी हाँ, 99 स्टोर बिजनेस फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए आपको वेबसाइट के ज़रिये अप्लाई करना होगा।

  2. क्या 99 स्टोर बिजनेस फ्रेंचाइजी किसी गांव में लगाई जा सकती है?

    नहीं, 99 स्टोर बिजनेस फ्रेंचाइजी को किसी गांव में लगाना उचित नहीं रहेगा, क्योंकि वहां आपको जनसंख्या कम मिलेगी।

  3. क्या 99 स्टोर बिजनेस के लिए लोन मिल सकता है?

    जी हाँ आपको 99 स्टोर बिजनेस के लिए लोन मिल सकता है, आपको बैंक में जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी होगी।

  4. क्या 99 स्टोर बिजनेस के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है?

    छोटे स्तर पर 99 स्टोर बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती।



निष्कर्ष

99 स्टोर बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जहां पर मध्यमवर्गीय और निम्नवर्गीय ग्राहक जमकर खरीददारी करते है| क्योंकि उन्हें अपने जरुरत की बहुत सी चीजें एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो जाती है|

उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी| अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें| अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो हमें अवश्य कमेंट करें| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हरसंभव कोशिश करेंगे|

Leave a Comment