Business Idea in Hindi : एक बार पैसा लगाओ और जिंदगी भर  कमाओ, 5 से 10 लाख होगी हर महीने कमाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Business Idea : आज के समय में Business Ideas की कोई कमी नहीं है। एक शिक्षित और जागरूक व्यक्ति अपनी मेहनत के दम पर कोई न कोई बिजनेस आज की डेट में कर सकता है। ऐसे में यदि आप भी किसी अच्छे से बिजनेस आइडिया के बारे में जानने के लिए इच्छुक हो तो यह लेख आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

कुछ बिजनेस ऐसे भी है जिनको शुरू करने के लिए सरकार भी जनता की मदद करती है। अतः इस लेख में आपको हम एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे है जिसकी डिमांड वर्तमान समय में काफी ज्यादा बढ़ गई है। 

ऑनलाइन शॉपिंग का सफर जैसे जैसे आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे इस बिजनेस की डिमांड भी बढ़ रही है। इसलिए यदि भी अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करने का विचार बना रहे हो तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। आइए इस Business Idea in Hindi के बारे में जानते है। 

कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस आइडिया

हम यह बात कर रहे है कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस आइडिया के बारे में। जैसा की आपको मालूम होगा की वर्तमान समय में ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों की संख्या कितनी ज्यादा बढ़ गई है और ऐसे में लोगों को उनके घर पर समान कार्डबोर्ड बॉक्स के द्वारा डिलीवर किया जाता है। 

एक बार पैसा लगाओ और जिंदगी भर कमाओ 5 से 10 लाख होगी हर महीने कमाई

कार्डबोर्ड बॉक्स में समान को अच्छे तथा सुरक्षित ढंग से पैक किया जा सकता है। ऐसे में इन कंपनियों को कार्डबोर्ड बॉक्स की जरूरत होती है। अतः यह एक फायदे वाला बिजनेस आइडिया आपके लिए साबित हो सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में आगे बताया गया है। 

आपको जानकारी नही की कार्डबोर्ड बॉक्स क्या है तो आपको बताना चाहेंगे की यह कागज की कई सारी परतों से बना हुआ होता है जो अलग अलग सामना को रखने के लिए अलग अलग आकर में बनाए जाते है। टीवी, फ्रीज, लैपटॉप जैसी कई सारी चीजों की डिलीवरी इन्हीं बॉक्स के द्वारा की जाती है। 

कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए सेमी ऑटोमैटिक मशीन 

आपको इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कम से कम 5000 वर्ग फुट जगह की जरूर होगी। साथ ही आपको प्लांट भी लगाने की जरूरत होगी तथा माल को रखने के लिए गोदाम का होना भी जरूरी है। ध्यान रहे की इस बिजनेस को शोर शराबे या भीड़ भाड़ वाले इलाके से दूरी पर शुरू करना है।

इसके साथ आपको कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के लिए 2 प्रकार की मशीनों की जरुरत होगी। पहला सेमी ऑटोमैटिक मशीन (Semi Automatic Machine) और दूसरी फुल ऑटोमैटिक मशीन (Full Automatic Machine) शामिल है। दोनो ही मशीनों की कीमत अलग अलग होती है और इसका साइज भी।

कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस शुरू करने के लिए कच्चे माल की जरूरत

साथ ही आपको कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के लिए कच्चे माल यानी की रॉ मैटेरियल की जरूरत भी होगी। कच्चे माल के रूप में आपको क्राफ्ट पेपर चाहिए जो आपको बाजार में करीबन 40 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिल जायेगी। हो सकता है इस रेट में अंतर भी हो। क्राफ्ट पेपर की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी कार्डबोर्ड बॉक्स की क्वालिटी भी उतनी ही अच्छी होगी।

कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक लागत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लागत की भी जरूरत पड़ेगी जो की आपके व्यवसाय के स्केल पर निर्भर करेगा। छोटे लेवल से शुरू करोगे तो कम लागत आयेगी जबकि बड़े लेवल से शुरू करने पर अधिक लागत की जरूरत होगी। 

यदि आप छोटे लेवल से इस बिजनेस को सेमी ऑटोमैटिक मशीन के साथ शुरू करते हों तो 20 लाख रुपए तक की लागत आयेगी। जबकि बड़े लेवल से शुरू करने पर आपको सेमी ऑटोमैटिक मशीन के साथ 50 लाख रुपए तक की लागत आ सकती है।  

कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस से होगी इतनी कमाई

इस बिजनेस की मांग कोविड के बाद से काफी ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि इसके बाद से ही ऑनलाइन बिजनेस और शॉपिंग को बूस्ट मिल था। अतः इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन भी काफी ज्यादा है। ऐसे में यदि आप किसी अच्छी कंपनी या क्लाइंट से संपर्क करते हो हर महीने इस बिजनेस के द्वारा आप 5 से 10 लाख रूपये कमा सकते हो।



Leave a Comment