जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें | GST Suvidha Kendra Franchise 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप सभी यह तो जानते ही होंगे कि कुछ साल पहले हमारे देश में जीएसटी मतलब गुड्स एंड सर्विस टैक्स को लागू किया कर दिया गया है। जिसे कि सभी टैक्स को एक साथ मिलाकर बनाया गया है। मगर जब से जीएसटी को लागू किया गया है, तब से इससे जुड़ी कुछ परेशानियों को लेकर व्यापारियों, उद्योगपतियों एवं छोटे कारोबारियों सहित सभी को काफी सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

इन्हीं दिक्कतों को सरल बनाने एवं पैसे कमाने के लिए कुछ कंपनियों के ज़रिये जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra Franchise) खोलने के अवसर प्रकट हो रहे हैं। जिसे कि कोई भी व्यक्ति चाहे तो शुरू कर सकता है। जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra Franchise) का मतलब क्या है एवं इसे खोलकर किस तरह पैसे कमाया जा सकता है, यह सभी बातें हम आपको आज के इस आर्टिकल में नीचे बताने जा रहे हैं।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

जीएसटी सुविधा केंद्र क्या है (What is GST Suvidha Kendra)

जैसा कि आप जानते ही हैं कि कुछ साल पहले देश भर में GST मतलब कि गुड्स एंड सर्विस टैक्स को लागू किया गया था। जिसे कि सभी टैक्स को एक में जोड़ करके बनाया गया है। मगर जब से देश भर में जीएसटी (GST) लागू किया गया है इससे जुड़ी कुछ समस्याओं को लेकर व्यापारियों, उद्योगपतियों एवं छोटे कारोबारियों (Traders, Industrialists, Small Businessmen) आदि सभी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

इन उत्पन्न हो रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई सारी कंपनियां जीएसटी सुविधा केंद्र खोल रही हैं। कोई भी व्यक्ति सिर्फ 25 हजार रुपए लगाकर जीएसटी सुविधा केंद्र खोल सकता है। जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) खोलकर आप हर महीने 30 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। 

GST Suvidha Kendra

आपको बता दें जीएसटी सुविधा केंद्र एक ऐसा केंद्र है जिसका उद्देश्य छोटे व्यापारियों एवं मध्यम व्यापारियों की सहायता करना है। जीएसटी के बारे में कई तरह की सुविधाएँ ग्राहक को मुहैया कराई जाती है।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए पात्रता (Eligibility for GST Suvidha Kendra)

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने हेतु यह आवश्यक नहीं है कि आपने जीएसटी पर पीएचडी कर रखी हो। इसके लिए आपको सिर्फ निम्न दी गई पात्रताओं पर खरा उतरना होता हैं –

  • जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए भले ही यह कहा गया है कि यह आवश्यक नहीं है कि आपको जीएसटी की पूरी जानकारी हो, मगर इसका ये मतलब भी नहीं है कि आपको जीएसटी क्या होता हैं इसका भी ज्ञान ना हो। इसका मतलब आपको कम से कम ग्रेजुएट या फिर 12वीं पास होना ज़रूरी है। 
  • आपको अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है, तभी आप लोगों को यह सुविधा दे पाएंगे।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए लगने वाली ज़रूरी चीजें (Some Tools and Equipments Related to GST Suvidha Kendra)

  • जीएसटी सुविधा केंद्र को ओपन करने के लिए आपके पास कम से कम इतनी जगह ज़रूर होनी चाहिए कि आप उस जगह पर एक ऑफिस ओपन कर सकें। जहाँ पर लोग आपसे इस सर्विस को प्राप्त करने के लिए मिल सकें। इसके लिए आपके पास 100 से 150 वर्ग मीटर तक की जगह होना काफी होगा। 
  • इसके अलावा आपके पास कुछ डिवाइस भी होने चाहिए, जोकि आपको इस केंद्र में इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक होंगे। इसमें कंप्यूटर, जिसमें इंटरनेट कनेक्ट किया हुआ हो, प्रिंटर, स्कैनर और मोर्फो डिवाइस आदि सभी ज़रूरी हैं।
  • अब जब आप सभी सर्विसेज लोगों को प्रदान करेंगे, तो आपके अकेले के लिए इसे मैनेज करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अर्थात आप इसके लिए 1 या 2 लोगों को काम पर रख सकते हैं, जिनको कुछ जानकारी हो जैसे कि डेटा की एंट्री कैसे करते हैं एवं अकाउंटिंग का काम आदि के बारे में कुछ बेसिक चीजें उन्हें पता होनी चाहिए।
See also  टॉप 10 बिज़नेस आइडियाज जिस से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है | Top 10 Business Ideas From Which You Can Make The Most Money

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के फायदे (GST Suvidha Kendra Benefits)

  • जीएसटी सुविधा केंद्र का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे अपने खुद के ही शहर में खोल कर अपने शहर के लोगों को यह सर्विस प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती है। 
  • जीएसटी सुविधा केंद्र में आपको सिर्फ कुछ उपकरणों को खरीदने हेतु खर्चा करना पड़ता है, इसलिए इस बिज़नेस के ज़रिये आपको पैसे भी काफी ज्यादा खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। 
  • इसके अतिरिक्त जीएसटी सुविधा केंद्र से व्यापारियों को तो सहायता प्राप्त होगी ही, साथ ही साथ इससे आपको भी काफी फायदा होगा, क्योकि आप उनसे इसके बदलें में कुछ शुल्क चार्ज करके कमाई कर पाएंगे।

जीएसटी सुविधा केंद्र पर दी जाने वाली सेवाएं (Services in GST Suvidha Kendra)

  • जीएसटी सुविधा केंद्र में आप लोगों को सबसे पहले तो जीएसटी रिटर्न फाइलिंग करने की सर्विस प्रदान कर सकते हैं, जिसमें कि लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 
  • इसी के साथ ही आप लोगों को जीएसटी नम्बर हेतु रजिस्ट्रेशन करने की सर्विस, एकाउंटिंग एंड बुक कीपिंग, इनकम टैक्स ऑडिट, उद्योग आधार एवं सीए सर्टिफिकेशन आदि सुविधा भी जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) में प्रदान कर सकते हैं। 
  • जीएसटी के अतिरिक्त आप कुछ और भी सुविधा जैसे कि डॉक्यूमेंट को स्कैन करना, डिजिटल सिग्नेचर बनाना एवं बिजली के बिल का भुगतान करना, पैन कार्ड बनवाना, डीटीएच एवं मोबाइल रिचार्ज करना आदि काम भी कर सकते हैं। 
  • इसके अतिरिक्त यह भी खबर सामने आ रही है कि आने वाले समय में इन जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) में रेलवे टिकेट बुकिंग, फ्लाइट टिकेट बुकिंग, यूटिलिटी बिल पेमेंट और जनरल इंश्योरेंस जैसी कुछ सरकारी फाइनेंशियल सर्विसेज को भी शुरू किया जा सकता है।

जीएसटी सुविधा केंद्र फ्रेंचाइजी लागत (Investment in GST Suvidha Kendra)

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने ऑफिस के लिए जगह हेतु इन्वेस्ट करना होगा। इसके बाद जीएसटी सुविधा केंद्र में आपको जिन उपकरण की आवश्यकता है उसे खरीदने के लिए खर्चा करना होगा। साथ ही अगर आप अपने इस जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) में कर्मचारियों को काम पर रखते हैं तो उन्हें वेतन आदि देने के लिए पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। इसलिए आपको कुल मिलाकर लगभग 30 से 40 हजार रूपये का खर्चा बैठ सकता है।  

जीएसटी सुविधा केंद्र से कितनी और कैसे कमाई होगी? (Income in GST Suvidha Kendra)

जीएसटी सुविधा केंद्र केंद्र में आपको कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा कमाई करने का मौका मिल रहा है। इसमें आपको कुछ पैसों के इन्वेस्टमेंट के साथ हर महीने 30,000 रूपये तक का प्रॉफिट प्राप्त हो सकता है।

See also  अमूल की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले 2024 (Amool Franchise Full Details in Hindi)

हालाँकि इसमें आप पैसे 2 तरीकों से कमा सकते हैं, जैसे कि जब आप जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) को कंपनी के ज़रिये चलाते हैं, तो इसमें आपको कंपनी से कमीशन के रूप में पैसे मिलते हैं।

 इसके अतिरिक्त जब आप इसमें जीएसटी के अतिरिक्त कुछ अन्य सुविधाएँ देकर खुद इसे चलाते हैं, तो इसके लिए आप अपने कस्टमर को एक्स्ट्रा चार्ज कर सकते हैं। कंपनी के द्वारा आपको निम्न आधार पर कमीशन मिल सकता है। 

  • अगर लोग आपके पास जीएसटी चालान बनवाने हेतु आते हैं, तो कंपनी यह सर्विस देकर उनसे 300 रूपये तक चार्ज कर लेती है। जिसके बदलें में आपको करीब 30 से 40 प्रतिशत तक का कमीशन प्राप्त हो सकता है। 
  • इसी प्रकार से नये जीएसटी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कराने हेतु अगर लोग आपके जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) में आते हैं, तो कंपनी उनसे इसके लिए 750 रूपये तक चार्ज कर सकती है। इसमें से भी आपको करीब 30 से 40 प्रतिशत तक का कमीशन मिल सकता हैं। 
  • इसके अतिरिक्त डिजिटल सिग्नेचर करवाने पर आप कस्टमर्स से 650 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको 20 से 30 प्रतिशत तक का कमीशन प्राप्त हो सकता है।

जीएसटी सुविधा केंद्र प्रदाता कंपनी (GST Suvidha Kendra Franchise Provider Companies List)

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आपको जीएसटी सर्विस प्रोवाइडर की अनुमति लेनी पड़ेगी। यह कुछ कंपनियां हो सकती हैं, जोकि जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए फ्रैंचाइज़ी देती हैं। फिर इसके बाद आपकी कमाई होती है। आपको बता दें जीएसटी सर्विस प्रोवाइडर जीएसटी नेटवर्क के साथ जुड़ें होते हैं। अब बात आती हैं कि यह कौनसी कंपनियां हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीएससी, वीके वेंचर, वक्रांजी एवं वैनविक टैक सोलुशन जैसी कुछ कंपनियां हैं जो यह सर्विस प्रदान करती हैं। इसके अतिरिक्त कुछ कंपनी ऐसी भी हैं जो पार्टनरशिप में काम करती हैं। यह कंपनियां मास्टर जीएसटी, मास्टर इंडिया बोट्री सॉफ्टवेयर एवं वेप डिजिटल सर्विसेज आदि हैं। यह सारी भी जीएसटी सुविधा केंद्र हेतु फ्रैंचाइज़ी प्रदान करती हैं।

जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए अप्लाई कैसे और कहाँ करें? (GST Suvidha Kendra Apply Process)

जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए अगर आप अप्लाई करके पैसे कमाने का मौका पाना चाहते हैं, तो आप जीएसटी सुविधा केंद्र की फ्रैंचाइज़ी देने वाली किसी भी कंपनी की वेबसाइट पर जाएँ और जीएसटी सुविधा केंद्र ओपन करने के लिए आवेदन कर दें। वेबसाइट में विजिट करने के बाद आप निम्न तरीके से जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं–

  • सबसे पहले तो आप वेबसाइट में जायें एवं वहां होम पेज पर ही आपको कुछ विकल्प नज़र आएंगे, जहाँ से आपको कांटेक्ट बटन पर क्लिक करना होता है। 
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म का फॉर्मेट ओपन हो जायेगा। आपको इसे अच्छी तरह भरना है एवं साथ ही इसमें आपको अपनी कुछ जानकारी के साथ उस जगह का भी विवरण देना होता है जहाँ पर आप जीएसटी सुविधा केंद्र खोलना है। 
  • इसके बाद आखिर में आपको अपने फॉर्म को सबमिट करना है। उसके बाद कंपनी के जो एक्सपर्ट होंगे वह आपसे डायरेक्ट कांटेक्ट करेंगे एवं आपको अप्रूवल देंगे। अप्रूवल देने के बाद वह आपसे करीब 20 हजार रूपये तक का डिमांड ड्राफ्ट मांग सकते हैं एवं इसके बदलें में वह आपको कुछ उपकरण एवं प्रशिक्षण देंगे। 

इस प्रकार से आपको जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) खोलने के लिए फ्रैंचाइज़ी प्राप्त हो जाएगी।   

अगर आपने कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा पैसे कमाने का मन बना लिया है, तो आपके लिए यह व्यापार काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। अगर आप भी इस बिज़नस को करने के लिए पात्र हैं तो इसमें अवश्य अप्लाई करें।

See also  फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस कैसे शुरू करे 2024 (Fast Food Business full Details in Hindi)

जीएसटी सुविधा केंद्र हेल्पलाइन नंबर (GST Suvidha Kendra Helpline Number)

अगर आपको जीएसटी सुविधा केंद्र शुरू करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है या आप इसके बारे में कुछ पूछ्तात करना चाहते है तो निम्न माध्यम से पूछ्तात कर सकते है –

हेल्पलाइन नंबर1-800-108-8888
ई-मेल आईडी[email protected] 
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.gstsuvidhakendra.org/ 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. जीएसटी सुविधा केंद्र की ज़रूरत क्यों है?

    छोटे व्यापारियों, उद्यमों एवं फर्म हेतु जोकि टैक्स पेयर होते हैं, उन्हें जीएसटी के आ जाने के बाद उसे समझने एवं उसमें रिटर्न भरने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी के साथ कुछ लोगों को तो यह अभी तक समझ नहीं आया है, इसलिए लोगों की इससे जुड़ी परेशानी के हल के लिए कुछ जीएसटी सुविधा केंद्र जैसे प्लेटफॉर्म की ज़रूरत है। जहाँ से लोगों की समस्या कम का हल हो सके।

  2. जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे काम करता हैं?

    जब आपका जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन का काम हो जाता है, उसके बाद कम्पनी के द्वारा इसे चलाने हेतु मार्केटिंग के लिए आपकी सहायता की जाती है। इसके बाद आपको जीएसटी में रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को ढूँढना पड़ेगा।
    जब आप अपने कस्टमर्स को सर्विस देंगे या उसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, तो यह ज़रूरी नहीं है कि आपको जीएसटी या फिर टैक्स के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। आपको केवल इसके लिए बेसिक जानकारी होना ज़रूरी है। इसी के साथ कंपनी कस्टमर्स को सर्विस प्रदान करने के बाद उनसे कुछ पैसे चार्ज करती है और इसका कमीशन आपको मिलता है।

  3. जीएसटी सुविधा केंद्र भारत में सबसे बड़ा कमाई का अवसर क्यों है?

    जीएसटी सुविधा केंद्र ओपन करके ग्राहकों को कई सारी सर्विस प्रदान की जाएगी। इससे अधिक से अधिक लोग आपके पास आएंगे एवं आप उनसे हर महीने की कुछ निश्चित राशि चार्ज करके कमाई कर सकते हैं। इसके लिए जितने अधिक क्लाइंट आपसे जुड़ेंगे एवं आप उन्हें अलग-अलग सर्विस प्रदान करेंगे, आपकी उतनी ही अधिक कमाई भी होगी। इसलिए आज यह भारत में सबसे बड़ा कमाई का मौका हो सकता है।

  4. जीएसटी सुविधा केंद्र के ज़रिये कितनी कमाई की जा सकती है?

    जीएसटी सुविधा केंद्र की फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद आप इसे शुरू करने पर करीब 30 हजार रूपये हर महीने की कमाई कर सकते हैं।

  5. जीएसपी (जीएसटी सर्विस प्रोवाइडर) क्या है?

    जीएसटी सर्विस प्रोवाइडर मतलब कि जीएसपी वह कंपनियां होती हैं, जो लोगों को जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) शुरू करने के लिए फ्रैंचाइज़ी देती हैं।



निष्कर्ष

जीएसटी सुविधा केंद्र शुरू करके आप अपने गाँव या शहर में जीएसटी की सेवाएँ प्रदान कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है| उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें अवश्य पसंद आई होगी|

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें| अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो आप हमें कमेंट कर सकते है| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हरसंभव कोशिश करेंगे|

Leave a Comment