Pinterest क्या है | Pinterest se Paise Kaise Kamaye 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pinterest Kya Hai in Hindi: नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको Pinterest क्या है, Pinterest se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में आपको जानकारी देंगे।

आपने सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि से पैसे कमाने के बारे में जरूर पढ़ा होगा। किंतु क्या आपने कभी ये समझने की कोशिश की है कि Pinterest से पैसा कैसे कमाएं।

आपका जवाब होगा नहीं। तो अगर आप भी Pinterest की सहायता से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको Pinterest से पैसे कमाने के अलग – अलग तरीको के बारे में बताएंगे।

जिसकी सहायता से आप भी अच्छा खासा ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। तो चलो सबसे पहले ये जान लेते हैं कि Pinterest क्या है?

pinterest se paise kaise kamaye
पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

Pinterest App के बारे में जानकारी

मुख्य बिंदुविवरण
एप का नामपिंटरेस्ट (Pinterest)
एप श्रेणीसोशल मीडिया और फोटो शेयरिंग एप
एप लॉन्च वर्ष2010
एप फाउंडरबेन सिल्बरमान, पॉल सियारा और इवान शार्प
किस देश का एप हैयूनाइटेड स्टेट्स
कुल डाउनलोड्स50 करोड़ से अधिक डाउनलोड्स
एप रेटिंग4.6⭐
डाउनलोड लिंकडाउनलोड करें

पिंटरेस्ट क्या है (What is Pinterest in Hindi) 

Pinterest एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग वेबसाइट है जिस पर आप अपनी पसंद की Photos या GiF Image या शॉर्ट वीडियो को पोस्ट यानी शेयर कर सकते हैं। साथ ही दुसरो द्वारा डाली गई पोस्ट पर लाइक, कमेंट या शेयर कर सकते हैं।

Pinterest पर भी आप Facebook, Instagram, YouTube आदि की तरह सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं। इसके लिए आपको एक Pinterest अकाउंट बनाना होगा जो कि हम नीचे इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

Pinterest अंग्रेजी के दो शब्द pin+interest से मिलकर बना है। जिसमे पिन का मतलब है पोस्ट या शेयर तथा इंटरेस्ट का मतलब है आपकी रुचि। अर्थात आप अपना नॉलेज, क्रिएटिविटी, आइडियाज या जानकारी को Pinterest के द्वारा Photos, GIF, Videos के माध्यम से पिन यानी कर शेयर कर सकते हैं।

Pinterest का सबसे अधिक उपयोग यूएसए में सोशल मीडिया नेटवर्किंग वेबसाइट के रूप में किया जाता है। यहां के लोग इसका प्रयोग कर के एक अच्छा खासा पैसिव इनकम जनरेट करते हैं।

Pinterest app कैसे डाउनलोड करे

पिंटरेस्ट ऐप आप एंड्रॉइड के लिए Google Play Store या आईओएस के लिए ऐप स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जो कि बिलकुल फ्री है। 

डाउनलोड करने के बाद आप ऐप को इंस्टॉल कर लें। अब इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Pinterest अकाउंट होना काफी आवश्यक है। Pinterest पर अकाउंट कैसे बनाएं इसकी जानकारी निम्‍नलिखित है।

Pinterest  पर अकाउंट कैसे बनायें 

Pinterest ऐप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि बहुत आसान है तो चलिए आपको Pinterest पर नया अकाउंट बनाना सिखाते हैं।

  • Step 1: सबसे पहले आप Pinterest एप्लिकेशन को अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर की सहायता से डाउनलोड करें या इंस्टॉल करें। आप Pinterest की आधिकारिक वेबसाइट से भी अपना अकाउंट बना सकते हैं।
  • Step 2: अब ऐप या वेबसाइट को ओपन कर साइनअप बटन पर क्लिक करें।
  • Step 3: अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। आप जिस जीमेल अकाउंट से अपना पिंटरेस्ट अकाउंट बनाना चाहते हैं उसका ईमेल आईडी डालें।
See also  Canva क्या है | Canva Se Paise Kaise Kamaye 2024
pinterest
  • Step 4: अब अपने अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए नया पासवर्ड सेट कर लें ताकि इसकी मदद से आप भविष्य में लोगिन कर पाएंगे।
pinterest
  • Step 5: अगले पेज में आपको अपना जेंडर सेलेक्ट कर नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
pinterest
  • Step 6: अब आपके सामने एक और नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा यहां आप अपना नाम और उम्र को भरकर आगे बढ़े।
pinterest
  • Step 7: अगले स्टेप में आपको अपनी रुचि के आधार 5 कैटेगरी या टॉपिक सेलेक्ट करना है।
pinterest
  • Step 8: इसे बाद बचे हुए सभी स्टेप्स को आप स्किप कर दें।
  • Step 9: एंड में आपके ईमेल आईडी पर मेल आएगा जिस पर क्लिक कर आपको अपना अकाउंट वेरिफाई कर लेना है।

ईमेल आईडी वेरीफाई होते ही आपका अकाउंट सफलपुर्वक बनकर तैयार हो जाएगा। अब आप Pinterest में अपना ईमेल और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लें।

Pinterest पर पिन कैसे बनायें

Pinterest पर पिन क्रिएट करना एक नए यूजर के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। किन्तु हम आपको बताएंगे कि आप Pinterest पर बोर्ड या श्रेणी पिन कैसे कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • पिंटरेस्ट पर पिन क्रिएट करने के लिए सबसे पहले आप अपने अकाउंट से लॉगइन करें।
  • इसके बाद प्रोफाइल सेक्शन में जाकर + आइकन पर क्लिक करें।
  • अब अपनी इच्छा के अनुसार बोर्ड या श्रेणी का नाम दे कर एक बोर्ड क्रिएट कर लें.
  • इसके बाद आपके सामने क्रिएट पिन का ऑप्शन आएगा जिसपर क्लिक कर आप पिन क्रिएट कर सकते हैं।
  • क्रिएट पिन में टाइटल, डिस्क्रिप्शन तथा लिंक देकर आप अपना पिन बना लें।
  • अब आपके सामने दो ऑप्शन आएगा पब्लिश या शेड्यूल|
  • पब्लिश करें पर क्लिक करें जिस से आप अपने पिन को तत्काल पोस्ट कर सकते हैं।
  • वही शेड्यूल पर क्लिक कर आप अपने पिन को एक निश्चित समय के बाद पोस्ट करने के लिए सेव कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप बोर्ड या पिन क्रिएट कर सकते हैं और पब्लिक में पोस्ट कर सकते हैं। आगे जब भी आपको पिन बनाना हो आप एक नई श्रेणी या उसी बोर्ड में अपने पिन को प्रकाशित कर सकते हैं।

Pinterest से पैसे कैसे कमाएं (Pinterest Se Paise Kamaye)

जैसा कि हमने ऊपर बताया की पिंटरेस्ट फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि की तरह ही सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है। इसका मतलब यह है कि आप इसकी मदद से पैसा भी कमा सकते हैं। Pinterest से पैसा कमाना थोडा मुश्किल तो है लेकिन इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आसान हो जायेगा।

Pinterest से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपके पास अच्छे खासे फॉलोअर्स होना जरूरी है। यहां हम बात करने वाले हैं कि कैसे आप अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं साथ ही इसका सही प्रोसेस क्या है।

  • सबसे पहले आपको एक Niche या श्रेणी चुन लेना है। जिससे संबंधित फोटो, gif या शॉर्ट वीडियो आप पिन या पोस्ट करेंगे।
  • अपनी पसंद की कैटेगरी का चुनाव करने के बाद लगातर 3 महीने तक रोज कम से कम 2 पिन पोस्ट या पब्लिश करना है।
  • पिन को एक निश्चित समय के बाद यानी एक पिन सुबह और एक पिन शाम को नियमित रूप से पोस्ट करें।
  • अपने प्रोफाइल को प्रोफेशनल बनाएं एवम अपने Niche से सम्बन्धी प्रोफाइल को फॉलो करें।

जब आपके पिन पर ट्रैफिक आएगा और आपके फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे। जब आपके पास अच्छे फॉलोअर्स बन जाएंगे तब आप नीचे बताएं गए तरीको से पिंटरेस्ट से पैसा काम पाएंगे।

Pinterest से पैसे कमाने के तरीके

Pinterest से पैसे कमाने के कई तरीकें है। आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर आसानी से Pinterest पर पैसे कमा सकते हैं।

  • Pinterest से Affiliate Marketing करके पैसे कमाए
  • Pinterest पर स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाए
  • Pinterest पर खुद का प्रोडक्ट बेचकर पैसा कमाए
  • Pinterest से वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर पैसा कमाए
  • Pinterest पर E-Book बेचकर पैसा कमाए
  • Pinterest से Reselling Business करके पैसा कमाए
  • Pinterest पर कोर्स बेचकर पैसा कमाए
  • Pinterest से इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाकर पैसा कमाए
  • Pinterest से Youtube Channel को प्रोमोट करके पैसा कमाए
See also  कोरा से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Quora in hindi

1. Pinterest से Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

Pinterest से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाना सबसे आसान और सरल तरीका है। इस लिए आप अमेजन, फ्लिपकार्ट या क्लिकबैंक का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर अपने एफिलिएट लिंक को पिंटरेस्ट बोर्ड में पिन कर सकते हैं।

जब भी कोई यूजर आपके पिन को देख कर आपके एफिलिएट लिंक से शॉपिंग करेगा तो आपको अच्छा ख़ासा कमिशन मिलेगा। अगर आपके अधिकतम ऑडियंस यूएसए से है तो आपको बहुत ज्यादा कमिशन मिलेगा।

2. Pinterest पर स्पॉन्सरशिप पोस्ट से पैसे कमाएं

मार्केट में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो प्रतिदिन एक नया प्रोडक्ट लॉन्च करती हैं और उनके प्रमोशन के लिए स्पॉन्सरशिप ऑफर करती है। ऐसे में यदि आपके पिंटरेस्ट अकाउंट पर अच्छे फॉलोअर्स हैं और ट्रैफिक आता है तो आप एक स्पॉन्सरशिप पोस्ट के लाख रुपये भी चार्ज कर सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपको भी स्पॉन्सरशिप ऑफर हो तो इसे लेने के लिए अपने pinterest अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में कन्वर्ट कर सारी जानकारी डाल दें ताकि बड़ी बड़ी कंपनियां आपसे संपर्क कर पाएं।

3. Pinterest पर खुद का प्रोडक्ट बेचकर पैसा कमाएं

यदि आपके पास खुद का कोई बिजनेस है तो आप अपने प्रोडक्ट को भी Pinterest पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की इमेज और लिंक Pinterest पर पिन कर देना है।

जब भी किसी यूजर को आपका प्रोडक्ट पसंद आएगा तो वह आपके पिन या इमेज पर क्लिक करके आपके प्रोडक्ट को खरीदेगा जिससे आपकी कमाई होगी। अच्छी इनकम के लिए अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को प्राथमिकता देवे|

4. Pinterest से वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर पैसा कमाएं

यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो पिंटरेस्ट से अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर आप पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास google AdSense का अप्रूवल होना चाहिए।

इसके बाद जब भी आप पिन बनाये तो उसमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट का लिंक ऐड करें। जब भी कोई आपको पिन को देखेगा और आपकी लिंक पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर विजिट करेगा तब आपको पैसा मिलेगा। जितना ज्यादा ट्रैफिक आपकी साइट पर आएगा उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

5. Pinterest पर E-Book बेचकर पैसा कमाए

यदि आपका कोई E-books का बिजनेस है या फिर आप ई-बुक्स सेल करना जानते हैं तो आप पिंटरेस्ट की मदद से ई-बुक्स बेचकर भी एक अच्छी खासी रकम निकाल सकते हैं। 

इसके लिए भी आपको अपने ईबुक का फोटो टाइटल और डिस्क्रिप्शन के साथ पिन कर ईबुक का लिंक देना होगा उसके बाद जिसको भी आपको ईबुक पसंद आएगी तो वो इसे खरीदेगा और इस तरह से आपको कमाई होगी|

6. Pinterest से Reselling Business करके पैसा कमाएं

Pinterest Se Paise Kaise Kamaye: इसके लिए आप Pinterest पर रीसेलिंग बिजनेस करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट के प्राइस को मार्जिन कर कुछ कमिशन लेकर प्रोडक्ट को रिसेल करना होता है।

रिसेल बिजनेस के लिए आप फेमस एप जैसे कि मीशो, शॉपी आदि से जुड़ सकते हैं। ये आपको अच्छा मार्जिन देते हैं। इनकी मदद से आप Pinterest का इस्तेमाल करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

7. Pinterest पर कोर्स बेचकर पैसा कमाएं

यदि आपके पास कोई स्किल है जिसे आप वीडियो या पीडीएफ फॉर्मेट में शेयर कर सकते हैं तो आप Pinterest पर आप अपना कोर्स बेचकर भी अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको पहले अपना एक कोर्स तैयार करना होगा उसके बाद आप अपने Pinterest अकाउंट में पिन कर लिंक ऐड कर दें जिस से कोई भी यूजर डायरेक्ट आपके कोर्स को खरीद पाएगा। इस प्रकार आप पिंटरेस्ट पर कोर्स बेचकर पैसा कमा पाएंगे।

See also  Instagram Reels Bonus क्या है? और 2024 में इस से पैसे कैसे कमाए?

8. Pinterest से इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाकर पैसा कमाएं

अगर आप एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है और आपके पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी है तो आप Pinterest से अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं इंस्टाग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को Pinterest अकाउंट पर पिन करना होगा।

9. Pinterest से Youtube Channel को प्रोमोट करके पैसा कमाएं

आज कल यूट्यूब को कौन नहीं जानता है। हर कोई कंटेंट क्रिएशन के काम में लगा हुआ है। ऐसे में अगर आपके पास भी यूट्यूब चैनल है तो आप अपने चैनल को Pinterest पर पिन करके एक बहुत ही बढ़िया रकम कमा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने यूट्यूब चैनल के नाम से Pinterest पर बोर्ड क्रिएट करें। उसके बाद उसमें अपने सभी यूट्यूब वीडियो को पिन कर उनका लिंक ऐड कर दें। जब भी आपका वीडियो कोई देखेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

Pinterest मार्केटिंग क्या है 

Pinterest एक सर्च इंजन की तरह ही काम करता है। जहां आप अपनी इच्छानुसार कुछ भी खोज सकते हैं। इसके बदले में वो आपको उससे संबंधित तस्वीरें, वीडियो आदि का परिणाम दिखाएगा। इसका प्रयोग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए काफी ज्यादा होता है। इसीलिये इसे मार्केटिंग टूल भी कहा जाता है और जब कोई ऐसा करता है तो इसे Pinterest मार्केटिंग कहते हैं।

 इससे ऑनलाइन व्यापार में काफी ग्रोथ देखने को मिली है जिससे बिज़नेस में काफ़ी इज़ाफ़ा हुआ है| सभी कंपनियों ने अपना Pinterest अकाउंट बनाकर पिन कर रखा है जिसके वजह से यूजर को सभी जानकारी आसानी से मिल जाती है|

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. Pinterest ऐप क्या है?

    Pinterest ऐप एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिसपर आप अपनी क्रिटिविटी, सुझाव, इंफोर्मेशन, ज्ञान आदि को शेयर कर सकते हैं।

  2. क्या आप बिना ब्लॉग के Pinterest पर पैसे कमा सकते हैं?

    हाँ बिल्कुल, इसके लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसकी जानकारी इस पोस्ट में पूरे विस्तार से दी गई है।

  3. क्या Pinterest पर पोस्ट करना फ्री है?

    Pinterest पर आप किसी भी पोस्ट को बिना किसी शुल्क के पब्लिश कर सकते हैं, इसके लिए आपको कोई चार्ज नही देना होता है।

  4. Pinterest का मालिक कौन है?

    Pinterest का मालिक बेन सिल्बरमान, पॉल सियारा और इवान शार्प हैं। 

  5. क्या Pinterest app सुरक्षित हैं?

    जी हां, Pinterest पर आपका डेटा पूर्ण सुरक्षित है। ज्यादा जानकारी के लिए आप Pinterest की गोपनीयता नीति या नियम और शर्तों को जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष 

अंत में हम यहीं कहेंगे कि सभी तरीके से आप Pinterest से पैसा कमा सकते हैं। इस प्रकार दोस्तों आपने आज जाना की Pinterest क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं।

अगर आप pinterest पर रेगुलर काम करते है तो यह आपके लिए एक अच्छी कमाई का जरिया हो सकता है| 

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करे|

अगर आपको pinterest से सम्बन्धी कोई भी समस्या आ रही है तो हमें अवश्य कमेंट करें| हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे|

Leave a Comment