इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाये | Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों क्या आप भी इंटरनेट यह सर्च कर रहे हैं कि इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है और आप इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे किस तरह कमा सकते हैं। ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है और आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं। 

इंट्राडे ट्रेडिंग उस समय होती है जब आप शेयर बाजार में एक ही दिन में एक शेयर खरीदकर बेच देते हैं। इसमें आपको शेयर को लंबे समय तक रखने की जरूरत नहीं होती है। आप खुले बाजार में कभी भी शेयर खरीद सकते हैं और बाजार बंद होने तक उसे बेचकर ट्रेड को पूरा कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके कम समय में अधिक पैसा कमाने के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है, लेकिन यह काफी जोखिम भरा होती है और इसमें नुकसान भी हो सकती है| इसलिए यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग करने की सोच रहे हैं, तो इस लेख को पढ़कर आप इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाने की बेसिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

तो आइये आपका अधिक समय व्यर्थ ना करते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल और जानते हैं Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye

Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye
पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है (What is Intraday Trading in Hindi)

जब आप शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं, तो आप एक शेयर खरीदते हैं और उसी दिन मार्केट की सेशन के अंत में उस शेयर को बेच देते हैं। यह कार्यक्रम भारतीय शेयर मार्केट में सोमवार से शुक्रवार तक कार्यरत है, जब सुबह 9:15 बजे से शाम 3:30 बजे तक मार्केट खुला रहता है। आप इंट्राडे ट्रेडिंग को निफ्टी 50, बैंक निफ्टी और सेंसेक्स में कर सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको मार्केट की सेशन के अंत तक अपने ट्रेड को पूरा करके अपना खाता सेटल करना होता है| अगर आप इसे पूरा नहीं करते हैं तो आपके ब्रोकर आपकी जगह पर ट्रेड को पूरा कर देता है।

हालांकि इंट्राडे ट्रेडिंग के कई फायदे होते हैं लेकिन यह कारोबार बहुत ही जोखिम भरा भी होता है। सामान्यतया 80 से 90 प्रतिशत निवेशकों को इंट्राडे ट्रेडिंग में हानि का सामना करना पड़ता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें (Intraday Trading Kaise Kare)

इंट्राडे ट्रेडिंग करके ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आप नीचे बताये गए Intraday Trading Tips का अनुसरण कर सकते हैं। एक नए इन्वेस्टर के तौर पर यह सभी टिप्स आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

1. शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना सीखें

यदि आप ट्रेडिंग के क्षेत्र में अभी ताजा हैं, तो आपको सीधे इंट्राडे ट्रेडिंग में नहीं उतरना चाहिए। यहां कुछ कारण हैं जो इंट्राडे ट्रेडिंग को बहुत रिस्की बनाते हैं और अधिकांश निवेशकों को नुकसान झेलने पड़ते हैं। शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने से पहले आपको यह सीखना चाहिए कि कैसे सही शेयरों का चयन किया जाता है, शेयर कैसे ख़रीदे जाते हैं, और शेयरों को कैसे बेचा जाता है। 

यहां इसकी प्राथमिकता है कि आप सही जानकारी और समझ अर्जित करें। जब तक आप ट्रेडिंग को अच्छी तरह से समझ नहीं जाते हैं, तब तक इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में विचार करना उचित नहीं होगा। इसलिए आपको धीरज बनाए रखना चाहिए और इस विषय में विस्तृत ज्ञान और अनुभव प्राप्त करने के बाद ही इंट्राडे ट्रेडिंग पर विचार करना चाहिए।

2. डीमैट अकाउंट ओपन करें

शेयर मार्केट में शेयरों की लेन-देन करने के लिए एक डीमैट अकाउंट होना आवश्यक होता है। डीमैट अकाउंट, जिसे आप एक बैंक अकाउंट की तरह समझ सकते हैं, एक ऐसा खाता होता है जहां आप अपने खरीदारी किए गए शेयरों को जमा करते हैं। इसकी तरह से डीमैट अकाउंट में आपके शेयर सुरक्षित रूप से जमा रहते हैं। यह खाता आपकी शेयरों के लिए एक सुरक्षित संग्रहण स्थान की भूमिका निभाता है।

आज के समय में डीमैट अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है। शेयर मार्केट में कई सारे डिस्काउंट ब्रोकर्स मौजूद हैं, जो उपयोगकर्ताओं को फ्री में डीमैट अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं। इन ब्रोकर्स के माध्यम से आप अपने शेयरों की खरीदारी और विक्रय कर सकते हैं और उन्हें अपने डीमैट अकाउंट में जमा कर सकते हैं। 

एक बेहतरीन ऑनलाइन ट्रेडिंग मोबाइल ऐप जैसे “ग्रो एप” के माध्यम से आप बिल्कुल फ्री में अपना डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं। ग्रो एप एक बेहतरीन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जो शेयर मार्केट में आपको सुविधाजनक और आसान ट्रेडिंग का अनुभव प्रदान करती है।

3. शेयर मार्केट की जानकारी लें

इंट्राडे ट्रेडिंग करने से पहले आपको बड़ी सावधानी बरतनी चाहिए जैसे कि मार्केट रिसर्च को महत्व देना चाहिए। इसमें आपको मार्केट ट्रेंड्स के बारे में समय-समय पर जानकारी होनी चाहिए। यदि आप गलत खबरों के चक्कर में आ जाते हैं, तो आप अपने पैसों को गंवा सकते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग में आपके पास शेयरों को बेचने के लिए कम समय होता है, इसलिए सही मार्केट रिसर्च आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है।

आपको मार्केट रिसर्च करने के लिए कई स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं। पहले आप वित्तीय समाचार चैनल, न्यूज़पेपर और इंटरनेट पर उपलब्ध वित्तीय वेबसाइटों का अध्ययन कर सकते हैं। ये स्रोत आपको बाजार में हो रही घटनाओं, बाजार के त्रिज्या, निवेशकों की भावनाओं और वित्तीय विश्लेषण से अवगत करा सकते हैं।

4. छोटा रिस्क ले एवं स्टॉप लॉस का इस्तेमाल करें

इंट्राडे ट्रेडिंग में नुकसान से बचने के लिए स्टॉप लॉस ऑप्शन का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आप अपनी पूरी निवेश राशि को खोने से बच सकते हैं। स्टॉप लॉस ऑप्शन के माध्यम से आप निश्चित राशि को चुनकर उससे अधिक का नुकसान नहीं होने दे सकते हैं। 

जब आप शेयर खरीदते हैं तो आप एक स्टॉप लॉस राशि निर्धारित कर सकते हैं। जब शेयर का मूल्य स्टॉप लॉस राशि तक पहुंचता है, तो ट्रेडिंग स्वचालित रूप से समाप्त हो जाती है और आपको अधिक नुकसान नहीं होता।

5. ओवर ट्रेड ना करें एवं रिस्क को समझें

जब एक निवेशक ब्रोकर के माध्यम से अत्यधिक मात्रा में शेयरों की खरीददारी या बेचने की कार्यवाही करता है, तो उसे ‘ओवर ट्रेड’ कहा जाता है। यह बात खासकर इंट्राडे ट्रेडिंग में महत्वपूर्ण होती है। इंट्राडे ट्रेडिंग में निवेशकों को अत्यधिक संख्या में शेयरों की लेनदेन करने की प्रवृत्ति होती है। 

शुरुआती निवेशक ज्यादा पैसे कमाने की आकांक्षा में अपनी खुद की आंखों से देखी गई अनुभवहीनता के कारण कई ट्रेड कर देते हैं। इसके पश्चात् जब बाजार की स्थिति बदल जाती है तो उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है।

अगर आप इंट्राडे में नए निवेशक हैं, तो आपको ओवरट्रेडिंग से बचना चाहिए। इसके लिए एक बेहतर रणनीति हो सकती है कि आप एक ही शेयर के लिए समय बिताएं, जिससे आप अच्छी रिसर्च के साथ एक उचित शेयर का चयन कर सकें। 

जब आप एक ही शेयर के लिए विशेष विश्लेषण और अध्ययन करते हैं, तो आपको उस शेयर के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलती है और आपको इसे ध्यान में रखने के लिए पर्याप्त समय भी मिलता है। इससे आपकी ट्रेडिंग रणनीति को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और नुकसान की संभावना भी कम होगी।

6. अफवाहों से बचें 

एक नए ट्रेडर के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुझाव है कि उन्हें मार्केट में फैल रही अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए और सही खबर और गलत खबर में भेद करना सीखना चाहिए| शेयर मार्केट में अक्सर ऐसी अफवाहें फैलाई जाती हैं जो मार्केट को गिराने या उठाने का दावा करती हैं|

अगर आप अफवाहों को ध्यान में रखते हुए इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं, तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है| इसलिए अपनी रिसर्च और एनालिसिस के आधार पर ही ट्रेडिंग करने की सलाह दी जाती है|

7. अपनी क्षमता के अनुसार ही इन्वेस्ट करें

इंट्राडे ट्रेडिंग में कई नए निवेशक जल्दी से ज्यादा मुनाफा कमाने की उम्मीद में अपनी पूरी राशि एक ही ट्रेड में लगा देते हैं जिससे मार्केट में बदलाव के समय उन्हें बहुत ज्यादा नुकसान होता है| वे ऐसे नुकसान को झेल नहीं पाते हैं और फिर ट्रेडिंग करना छोड़ देते हैं| 

लेकिन एक नए ट्रेडर को इंट्राडे ट्रेडिंग करने से पहले अपना बजट तैयार कर लेना चाहिए ताकि यदि उसे किसी ट्रेड में नुकसान हो भी जाता है तो अगली ट्रेड के लिए पर्याप्त धन उसके पास बचा रहे, जिससे वह मुनाफा कमा सके और अपना नुकसान कवर कर सके| 

इन Intraday Trading Tips का पालन करके आप इंट्राडे ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं|

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक कैसे चुनें

Intraday Trading में एक सही शेयर का चुनाव करना महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए गहरी रिसर्च और Intraday Trading Strategy करना जरूरी होता है। 

बाजार में कई ऐसे शेयर होते हैं जिनमें ट्रेड करके निवेशक अच्छी कमाई कर सकते हैं। नीचे दी गई बातों का ध्यान रखकर आप इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए एक अच्छे शेयर का चयन कर सकते हैं।

  • आपको हमेशा लिक्विड स्टॉक को ही चुनना चाहिए जो बाजार में आसानी से खरीद-बेच सके।
  • उस शेयर का चयन न करें जिसकी कीमत में ज्यादा उतार चढाव हो यानी जो बार-बार बदलती रहे।
  • जिस शेयर को खरीदने की सोच रहे हैं उसके हाल के प्रदर्शन की जांच करें।
  • पुराने रिकॉर्ड को देखकर किसी भी शेयर का चयन न करें।
  • बाजार में चल रहे ट्रेंड के आधार पर शेयर का चयन करें।

ग्रो एप में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें (How to start intraday trading in Groww app)

अगर आप Groww एप से Intraday Trading करना चाहते है तो आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  • पहले गूगल प्ले स्टोर से ग्रो ऐप डाउनलोड करें और अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें।
  • उसके बाद ग्रो ऐप पर अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करें।
  • जब ग्रो ऐप में आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाए तो आपको डैशबोर्ड पर इंट्राडे विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है|
  • उसके बाद आपके सामने सभी कंपनियों के शेयरों की आज की कीमत की सूची होगी।
  • जो शेयर आज बाजार में अच्छे प्रदर्शन कर रहे हैं, उनके सामने हरा रंग का ग्राफ होगा और जो कंपनी आज बाजार में अच्छी प्रदर्शन नहीं कर रही है उनका ग्राफ लाल रंग का होगा।
  • जिस शेयर को आप खरीदना चाहते हैं उस पर क्लिक करके आप उसका आज का परफॉरमेंस चार्ट देख सकते हैं।
  • जब आप तय कर लेते हैं कि कौन सा शेयर खरीदना है, तो आप उस पर क्लिक करें और खरीदें पर क्लिक करें।
  • उस शेयर की मात्रा का चयन करें और फिर खरीदें पर क्लिक करके भुगतान करें।
  • कुछ ही समय में उस शेयर को आपके अकाउंट में जोड़ दिया जाएगा और जब भी उस शेयर की कीमत बढ़ेगी, तो आप उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए (Intraday Trading se Paise Kaise Kamaye)

आप इंट्राडे ट्रेडिंग के माध्यम से आय कमाने के लिए ग्रो एप में अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं और उसके बाद पूरी मार्केट रिसर्च करके उस शेयर को खरीदने का निर्णय ले सकते हैं जिसमें आपको विश्वास होता है। यदि दिन भर में शेयर की कीमत बढ़ती है, तो आप उसे बेचकर लाभ कमा सकते हैं। 

लेकिन यह ध्यान रखें कि Intraday Trading से पैसे कमाना इतना सरल नहीं होता है जितना आपको लगता है। इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको ऐसे शेयर को खरीदना होता है जिसमें आज के दिन की सबसे अच्छी प्रदर्शन क्षमता हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग से अधिक आय कमाने के लिए आपके पास शेयर खरीदने और बेचने की योजना भी होनी चाहिए। क्योंकि इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर को बेचने और खरीदने का समय अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। कई बार आपके द्वारा खरीदे गए शेयर की कीमत बढ़ रही होती है लेकिन आप फिर भी लालच में रहते हैं और सोचते हैं कि यह और अधिक बढ़ेगा और इसलिए आप उसे बेचना नहीं चाहते हैं। 

बहुत सी बार इसी कारण से आपको नुकसान हो जाता है। इसलिए इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको ट्रेडिंग अनुभव के साथ एक सही योजना होना भी आवश्यक है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के नियम (Intraday Trading Rules)

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते है तो आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए| नीचे कुछ महत्वपूर्ण इंट्राडे ट्रेडिंग नियम बताएं गये है –

  • ट्रेडिंग करने के लिए शेयर मार्केट का अध्ययन करें।
  • शेयर की खरीदारी से पहले उचित रिसर्च करें।
  • शेयर की हाल की प्रदर्शन की जांच करें।
  • नुकसान को कम करने के लिए स्टॉप लॉस विकल्प का उपयोग करें।
  • प्रारंभिक चरण में केवल एक ही ट्रेड पर ध्यान केंद्रित करें।
  • बाजार में फैल रही अफवाहों पर ध्यान न दें।
  • क्षमता के अनुसार ही निवेश करें।

इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे (Benefits of Intraday Trading)

इंट्राडे ट्रेडिंग से एक निवेशक बहुत सारे फायदे उठा सकता है जो कि निम्नलिखित है –

  • इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको मार्जिन प्राप्त होता है अर्थात आप 1000 रुपये में 4 से 5 हजार रुपये तक की ट्रेडिंग कर सकते हैं।
  • इंट्राडे ट्रेडिंग में पैसे कमाने के लिए आपको लंबे समय तक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ती है| आप एक ही दिन में ही पैसे कमा सकते हैं।
  • जब मार्केट गिरता है तो आप शेयर को शोर्ट सेल करके पैसे कमा सकते है|
  • इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको कंपनी के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता नहीं होती, आपको केवल शेयर की प्रदर्शन की जांच करनी होती है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के नुकसान (Disadvantage of Intraday Trading)

अगर आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में जानकारी नही है और आप इसमें निवेश करते है तो आप नुकसान भी उठा सकते है जिसके बारे में आपको निम्नलिखित बताया गया है –

  • इंट्राडे ट्रेडिंग में व्यापार करना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि आपके पास निर्णय लेने के लिए कम समय होता है। और जो शेयर आपने ख़रीदा होता है आपको उसी दिन उसको सेल करना पड़ता है।
  • इंट्राडे ट्रेडिंग में आप अपना पैसा गंवा सकते हैं, क्योंकि बाजार में हर दिन लाभ हासिल करना संभव नहीं होता।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. इंट्राडे ट्रेडिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

    अगर आप ट्रेडिंग करने में एक्सपर्ट हैं तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग के ज़रिये लाखों रूपये कमा सकते हैं। इससे पैसे कमाना पूर्ण रूप से आपके नॉलेज एवं इन्वेस्टमेंट पर निर्भर करता है।

  2. क्या इंट्राडे ट्रेडिंग शुरुआती इन्वेस्टर्स के लिए सही है?

    अगर आप ट्रेडिंग के फील्ड में नए हैं तो इंट्राडे ट्रेडिंग आपके लिए एक सही ऑप्शन नहीं है। क्योंकि इंट्राडे ट्रेडिंग में काफी रिस्क होता है। इसलिए पहले आप ट्रेडिंग के बारे में अच्छे से सीख लेना चाहिए।

  3. इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट एप कौनसा है?

    ग्रो एप इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए एक बेस्ट मोबाइल एप्लीकेशन है।

  4. क्या मैं 1000 रुपये से इंट्राडे ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं?

    जी हाँ, आप आसानी से 1000 रूपये में इंट्राडे ट्रेडिंग शुरू कर सकते है| इंट्राडे शुरू करने के लिए कोई लिमिट नही है|



निष्कर्ष

शेयर मार्केट को शॉक मार्केट भी बोला जाता है| अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी नही है और आप जानना चाहते है कि शेयर मार्केट कैसे सीखें? तो आप इसके लिए यूट्यूब चैनल, ब्लॉग और बुक का सहारा ले सकते है| 

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye पसंद आई होगी| अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें|

अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते है| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हरसंभव कोशिश करेंगे|

Leave a Comment