Top 15 Online Work from Home Jobs Ideas in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज की हमारी इस पोस्ट में जिसका नाम है – Top 15 Online Work from Home Jobs Ideas in Hindi. जब हमारे देश में कोरोना का दौर आया था उस टाइम में पूरे देश में लोकडाउन हो गया था. बहुत से ऐसे व्यवसाय थे जिनका काम ठप हो गया था. और उन व्यवसाय और कम्पनीज में काम करने वाले कर्मचारियों की कमाई भी बंद हो गयी थी. ऐसे में बहुत सारी कंपनियों ने अपने कर्मचारीयों को काम से निकाल दिया था. ऐसे में बहुत सी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दिया था. मतलब वे कर्मचारी घर बैठे अपना काम कर सकते थे और उसके बदले में उनको सैलरी भी मिल रही थी.

ऐसे में बहुत से लोगों को वर्क फ्रॉम होम का आइडियाज बहुत पसंद आया. आज देश में कोरोना पुरी तरह से ख़त्म हो गया है. परन्तु बहुत से ऐसी कंपनियां है जो अभी भी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे रही है. और आज के टाइम में बहुत से ऐसे लोग है जो हर रोज गूगल पर वर्क फ्रॉम होम से सम्बंधित जॉब्स खोजते है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे 15 बेस्ट वर्क फ्रॉम होम जॉब्स आइडियाज लेके आये है जो आपको बहुत पसंद आयेंगे. और इन जॉब्स के बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से बताने वाले है तो इस पोस्ट को विस्तार से पढ़े.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

वर्क फ्रॉम होम क्या है (What is Work from Home )

वर्क फ्रॉम होम का अर्थ है घर से काम करना. वर्क फ्रॉम होम एक कांसेप्ट है जिसमे कोई कर्मचारी ऑफिस जाने की बजाय अपने घर से ही ऑफिस का काम करता है और उसके बदले में सैलरी प्राप्त करता है. जिस काम को व्यक्ति ऑफिस जाकर करता है उस काम को घर पर ही करना वर्क फ्रॉम होम कहा जाता है.

वर्क फ्रॉम होम पहले से चला आ रहा है परन्तु लोकडाउन के बाद ये बहुत ज्यादा चर्चा में आया है. वर्क फ्रॉम होम से दोनों पक्षों को फायदा होता है. कर्मचारी को घर से काम करना आसान होता है. वर्क फ्रॉम होम में वह अपनी मर्जी से काम कर सकता है, जब चाहे आराम कर सकता है. उसके 9 से 5 बजे तक ऑफिस में बैठना नहीं पड़ता है. और कंपनी को इस से भी बहुत फायदा होता है. उसके ऑफिस के मेंटेनेंस का खर्चा कम आता है. कर्मचारियों का ध्यान नही रखना पड़ता है और ऑफिस में हर चीज की बचत होती है और उनको अपना काम भी समय पर मिल जाता है.

Top 15 Online Work from Home Jobs Ideas in Hindi

15 वर्क फ्रॉम होम जॉब्स आइडियाज (Top 15 Online Work from Home Jobs Ideas in Hindi)

अगर आप वर्क फ्रॉम होम करना चाहते है तो इस के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप, स्मार्टफोन और इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है. हमने आपको यहाँ पर आपको 15 ऐसे जॉब्स आइडियाज के बारे में बता रहे है जो कि निम्नलिखित है –

1. डाटा एंट्री जॉब्स

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है और आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का पूरा ज्ञान है तो आप इस काम को आसानी से कर सकते है. डाटा एंट्री जॉब्स को करने के लिए आपको इंग्लिश अच्छे से समझ आनी चाहिए. बहुत से ऐसी कम्पनीज है जिनको डाटा एंट्री ऑपरेटर की आवश्यकता होती है. आप उनके साथ जुड़कर ये काम कर सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

2. ऑनलाइन फॉर्म फिलिंग जॉब्स

इस जॉब्स में आपका मुख्य काम फॉर्म भरना होता है. आपको फॉर्म का फॉर्मेट और डाटा उपलब्ध करवाया जाता है. जिसे आपको ध्यान से भरना पड़ता है. इसमें आपको पर फॉर्म के हिसाब से पैसे मिलते है. इसमें आपको ध्यानपूर्वक काम करने की आवश्यकता होती है. क्योंकि अगर आप गलत फॉर्म फिल करते है तो उसका पैसा आपको नही मिलेगा.

3. डाटा क्लीनिंग जॉब्स

इस जॉब्स में आपको कुछ डाटा या डेटाबेस दिया जाता है जिसमे से आपको गलतियां फाइंड करनी होती है और उन गलतियों को सही करना होता है. इस जॉब को Data cleaning and data scrubbing भी कहा जाता है. इस जॉब्स में आपको टाइपिंग एक्यूरेसी और एक्सपीरियंस के हिसाब से पैसे मिलते है.

4. कंटेंट राइटिंग जॉब्स

इस काम की आज के समय में बहुत ज्यादा डिमांड है. अगर आपकी किसी विषय में अच्छी पकड़ है और आप उस विषय के बारे में अच्छा लिख सकते है तो यह जॉब आपके लिए ही है. कंटेंट राइटिंग की जॉब बहुत ही आसान और सरल होती है. आजकल बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जिसको कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है. ऐसे में आप उनके साथ मिलकर काम कर सकते है. इस जॉब्स में आपको पैसे ppw यानि  पैसे पर वर्ड के हिसाब से दिए जाते है. कंटेंट राइटिंग की जॉब आप हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में कर सकते है. आपका कंटेंट जितना ज्यादा वैल्युएबल होगा आपको उस हिसाब से ज्यादा पैसे मिलेगे.

5. लोगो डिज़ाइनर जॉब

अगर आपको लोगो डिजाइनिंग का अच्छा ज्ञान है तो आप इस जॉब्स को आसानी से कर सकते है. बहुत सारी ऐसी कम्पनीज है जो अपने बिज़नेस के लिए लोगो बनवाती है. एक अच्छे बिज़नेस की पहचान उसके लोगो से ही होती है. तो ऐसे में कंपनी अच्छे लोगो पर विशेष ध्यान होती है. अगर आप लोगो डिजाईन की जॉब्स करना चाहते है तो इसके लिए आपको लोगो डिज़ाइनर सॉफ्टवेर की जानकारी होनी चाहिए.

6. सोशल मीडिया मैनेजमेंट जॉब्स

आजकल बहुत से ऐसे ब्रांड्स या सेलिब्रिटीज होते है जो सोशल मीडिया पर होते है परन्तु वे ज्यादा बिजी रहने के कारण अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को मैनेज नही कर पाते है. ऐसे में अगर आपको सोशल मीडिया का पूरा ज्ञान है तो आप उनके असिस्टेंट बन सकते है और उनके सोशल मीडिया को मैनेज कर सकते है और इसके बदले में अच्छी कमाई कर सकते है.

7. ग्राफ़िक डिज़ाइनर जॉब्स

अगर आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग का अच्छा ज्ञान रखते है तो आप इस जॉब्स को आसानी से घर बैठे कर सकते है. ग्राफ़िक डिज़ाइनर का मुख्यतः काम वेबसाइट डिजाईन, ग्राफ़िक डिजाईन, फोटो एडिटिंग और लोगो डिजाईन होता है.

ये काम आपको आसानी से ऑनलाइन मिल जायेगा और आप इस काम को घर बैठे कर सकते है.

8. ऑनलाइन ट्यूशन जॉब्स

लोकडाउन के समय में बहुत से स्कूल ने ऑनलाइन पढाना स्टार्ट कर दिया था. और आज के समय में ऑनलाइन टीचिंग की बहुत ज्यादा डिमांड है. बहुत सी ऐसी वेबसाइट और प्लेटफार्म है जो ऐसे टीचर को काम पर रख रहे है जो घर बैठे ऑनलाइन पढ़ा सके. ऐसे में आप इस काम को कर के आसानी से पैसे कमा सकते है. इसके अलावा आप खुद का यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते है और उस से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

9. यूट्यूब

यूट्यूब के बारे में आजकल हर कोई जानता है. आपको किसी भी चीज का हल खोजना हो तो यूट्यूब ही देखते है. गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन यूट्यूब ही है. आजकल बहुत से ऐसे क्रियेटर है जो यूट्यूब से महीने के लाखों कमा रहे है. अगर आपको किसी विषय के बारे में अच्छा ज्ञान है और आप उनको यूनिक तरीके से बता सकते है तो आप यूट्यूब पर अपना चैनल स्टार्ट कर सकते है और उस से अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

10. ब्लॉग

अगर आपको ब्लॉग्गिंग का ज्ञान है तो आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है और उस से अच्छी खासी कमाई कर सकते है. आप जो ये पोस्ट पढ़ पा रहे हो तो वो भी आप ब्लॉग के माध्यम से पढ़ रहे हो. इस फील्ड में आपको शुरू में कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती  है. ब्लॉग्गिंग में सफल होकर आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते है.

11. ऑनलाइन ट्रांसलेटर जॉब्स

अगर आपको दो या दो से अधिक भाषाओँ का ज्ञान है तो  आप इस जॉब्स को आसानी से कर सकते है. इसमें आपको एक लेख को एक से दूसरी  भाषा में अनुवाद करना होता है. जिसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे दिए जाते है. अगर आप इस जॉब्स के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए बहुत सी फ्रीलांसिंग जॉब्स है जहां पर आप इस जॉब्स को कर सकते है.

12. एफिलिएट मार्केटिंग जॉब्स

एफिलिएट मार्केटिंग वर्क फ्रॉम होम का एक अच्छा विकल्प है. इसमें आपको किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट सेल करना होता है और वो कंपनी आपको प्रोडक्ट सेल करने के बदले में कमीशन भी देती है. आपको उस प्रोडक्ट को सोशल मीडिया और  अन्य माध्यम द्वारा प्रमोट करना होता है. और  जितने भी लोग आपके लिंक द्वारा उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो इस से आपको कमीशन मिलता है.

13. ऑडियो सेल्लिंग जॉब्स

अगर आपकी आवाज अच्छी है और आपकी आवाज को लोग सुनना पसंद करते है तो आप अपनी आवाज के जरिये अच्छी खासी कमाई कर सकते है. बहुत सी ऐसी वेबसाइट होती है जहां पर आप अपनी आवाज के जरिये अच्छी कमाई कर सकते है.

14. विडियो एडिटर जॉब्स

अगर आपको विडियो एडिटिंग का अच्छा ज्ञान है तो आपका इसका उपयोग करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है. बहुत से ऐसे यूट्यूबर है जिनको विडियो बनाना आता है परन्तु उनको विडियो एडिटिंग का ज्ञान नही है तो ऐसे में आप उनके साथ जुड़ सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

15. कंसल्टेंसी जॉब्स

बहुत सी ऐसी कम्पनीज है जो कंसल्टेंसी का काम उपलब्ध कराती है. इसमें आपको उन व्यक्तियों से संपर्क करना होता है जो किसी कम्पनीज में काम करना चाहते है आपको उनकी जानकारी आगे कंपनी को उपलब्ध करवानी होती है. और अगर वो कंपनी में जॉब लग जाते है या उनकी डिटेल्स सही होती है तो आप को इसके बदले में सैलरी मिलती है.

बेस्ट वर्क फ्रॉम होम जॉब्स वेबसाइटस (Best Work from Home Jobs Websites )

बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो आपको वर्क फॉर्म होम यानि घर से काम करने का मौका देती है. ऐसे में हम आपको कुछ बेस्ट वेबसाइट के बारे में बताने वाले है जहां से आप वर्क फ्रॉम होम के लिए आवेदन कर सकते है –

वेबसाइटसलिंक
Naukari.comक्लिक करें
Indeedक्लिक करें
Flexjobsक्लिक करें
Fiverrक्लिक करें
Upworkक्लिक करें
Freelancerक्लिक करें
Career Builderक्लिक करें

Work from Home से जुड़े कुछ प्रश्न (FAQ)

  1. Work From Home क्या है?

    वर्क फ्रॉम होम का अर्थ है घर से काम करना. वर्क फ्रॉम होम में आप ऑफिस में काम न करके घर बैठे काम करते है.

  2. वर्क फ्रॉम होम से पैसे कैसे कमाये?

    जिस काम में आपकी रूचि है उस से सम्बंधित काम को ढूंढे और घर बैठ के काम करके पैसे कमाये.

  3. बेस्ट वर्क फ्रॉम होम वेबसाइट कौनसी है?

    ऐसी कई वेबसाइट है जिनसे आप घर बैठे काम कर सकते है. जैसे – Fiverr, Upwork, Freelancer, Indeed आदि.

यह भी देखें –

फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाये

YouTube से पैसे कैसे कमाए

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि 15 ऐसे वर्क फ्रॉम होम जॉब्स जो हम घर बैठे कर सकते है (Top 15 Online Work from Home Jobs Ideas in Hindi). आज के समय में वर्क फ्रॉम होम जॉब्स सबसे बढ़िया आप्शन होता है. इस में आप को पुरी आजादी होती है. आप अपनी मर्जी से जब चाहे जैसे चाहे काम कर सकते है. घर के माहौल में काम करना काफी आसान होता है. आपकी जिस चीज में रूचि है आप वो काम कर सकते है.

आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत हो तो हमें कमेन्ट जरुर करे. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

आप को यह पोस्ट कैसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment