Crypto Currency Kya Hai और क्रिप्टो करेंसी से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Crypto Currency Kya Hai in Hindi: दोस्तों आपने इंटरनेट के ज़रिये क्रिप्टो करेंसी के बारे में तो सुन ही रखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं क्रिप्टो करेंसी क्या है एवं यह कैसे काम करती है, क्रिप्टो करेंसी का अविष्कार कब और कैसे हुआ, क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कैसे कर सकते हैं, क्रिप्टो करेंसी से पैसे कैसे कमा सकते हैं, क्रिप्टो करेंसी के क्या फायदे होते हैं एवं क्या नुकसान हैं तथा भारत में क्रिप्टो करेंसी का फ्यूचर कैसा है। 

यदि आपके मन में भी क्रिप्टो करेंसी से जुड़े इसी तरह के सवाल आते रहते हैं तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे। 

क्रिप्टो करेंसी एक तरह की डिजिटल करेंसी है जिसे ना तो हम छू सकते हैं, ना अपने पास रख सकते हैं और ना ही बैंक या तिजोरियों में छुपा सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी को हम अपने डिजिटल वॉलेट में स्टोर करके रख सकते हैं एवं ऑनलाइन ट्रांसेक्शन के साथ-साथ क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग भी कर सकते हैं। 

कई एक्सपर्ट का मानना है कि क्रिप्टो करेंसी को फ्यूचर में स्थाई रूप में उपयोग में लाया जाएगा एवं कई का मानना है कि क्रिप्टो करेंसी का कोई फ्यूचर नहीं है। इसी के चलते दुनिया के कई देशों में क्रिप्टो करेंसी को गैर क़ानूनी माना जाता है। इसी के साथ कई ऐसे देश हैं जिनमें क्रिप्टो करेंसी को लीगल कर दिया गया है। भारत भी इन्ही देशों की लिस्ट में शामिल है जहाँ क्रिप्टो करेंसी लीगल है। 

Crypto Currency Kya Hai

क्रिप्टो करेंसी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा आखिर तक जरुर पढ़ें। तो चलिए आइये इसके बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं। करेंसी एक ऐसी मनी सिस्टम होता है जिसे किसी देश के द्वारा मान्यता हासिल होती है एवं उसकी कोई वैल्यू होती है। करेंसी को उस देश के लोगों के ज़रिये धन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। लोग करेंसी के इस्तेमाल से चीज़ें खरीद सकते हैं। 

करेंसी का हिंदी रूपांतरण मुद्रा होता है। आजकल करीब सभी देशों के पास अपनी खुद की करेंसी होती है जैसे कि भारत की करेंसी रुपया है एवं इसी प्रकार अमेरिका की डॉलर। इसी तरह बाकी देशों की भी अलग-अलग करेंसी होती है। करेंसी को पेपर या धातु के टुकड़ों पर प्रिंट किया जाता है। करेंसी भौतिक रूप में रहती है इसका अर्थ है कि हम इसे छु सकते हैं, अपने पास रख सकते हैं। इसीलिए इस करेंसी को फिजिकल करेंसी भी कहा जाता है। मगर क्रिप्टो करेंसी इससे काफी अलग है।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

क्रिप्टो करेंसी क्या है? (Crypto Currency Kya Hai)

क्रिप्टो करेंसी एक तरह की डिजिटल करेंसी होती है जो कि कंप्यूटर के अल्गोरिथम पर आधारित होती है। यह एक डिजिटल एसेट है जिसके ज़रिये ऑनलाइन चीजों की खरीददारी की का काम किया जा सकता है। क्रिप्टो करेंसी एक फ्री करेंसी है, डीसेंट्रलाइज़्ड होने के चलते इसका मालिक कोई नहीं है एवं ना ही दुनिया के किसी भी देश की सरकार का इस पर कोई अधिकार है। 

क्रिप्टो करेंसी Peer To Peer इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के तौर पर काम करती है, जिसके द्वारा हम इंटरनेट के ज़रिये सर्विस या फिर गुड को खरीदते हैं। क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करने के लिए किसी बैंक या गवर्नमेंट की परमिशन की ज़रूरत नहीं पड़ती है। डिजिटल फॉर्म में होने के चलते हम क्रिप्टो करेंसी को छु नहीं सकते एवं ना ही हम इसे भौतिक तौर पर अपने पास रख सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी के द्वारा लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के साथ-साथ क्रिप्टो में ट्रेड करने का काम भी कर सकते हैं। 

See also  Canva क्या है | Canva Se Paise Kaise Kamaye 2024

तकनीकी तौर पर कहें तो क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक वर्चुअल करेंसी है। यह क्रिप्टोग्राफ़ी के द्वारा सुरक्षित है। क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल करेंसी, वर्चुअल करेंसी या फिर इलेक्ट्रॉनिक करेंसी आदि नामों से भी जाना जाता है।

क्रिप्टो करेंसी का इतिहास (History of Crypto Currency)

आपको बता दें क्रिप्टो करेंसी की शुरुवात 2009 में की गई थी जिसका नाम बिटकॉइन था। जानकारी के लिए बता दें जापान के इंजिनियर सतोषी नाकमोतो द्वारा बिटकॉइन को बनाया गया था। शुरुवात में यह इतना अधिक पॉपुलर नहीं था, मगर धीरे-धीरे क्रिप्टो करेंसी के रेट काफी अधिक बढ़ने लगे एवं देखते ही देखते क्रिप्टो करेंसी काफी ज्यादा महंगी हो गयी। इसके बाद से लोगों का ध्यान क्रिप्टो करेंसी पर गया एवं लोग इसमें इन्वेस्ट करने लगे। 

2009 में क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू 1 रूपये थी मगर आज 1 बिटकॉइन की कीमत 40-45 लाख रूपये है। शुरुवात में क्रिप्टो करेंसी को गैर क़ानूनी घोषित कर दिया गया था मगर धीरे-धीरे क्रिप्टो करेंसी की लोकप्रियता को देखते हुए कुछ देशों ने इसे लीगल कर दिया। अभी भी काफी सारे ऐसे देश हैं जिनमे क्रिप्टो करेंसी गैर क़ानूनी है। बात करें भारत की तो यहाँ क्रिप्टो करेंसी पूरी तरह से लीगल है।

कुछ प्रमुख क्रिप्टो करेंसी के नाम

वैसे तो आज के समय सैकड़ों क्रिप्टो करेंसी मौजूद हैं। मगर इनमें से कुछ प्रमुख क्रिप्टो करेंसी हैं जो अच्छा परफॉर्म कर रही हैं उनके नाम इस प्रकार हैं–

  • बिटकॉइन (Bitcoin)
  • इथेरयम (Ethereum)
  • रेडकॉइन (Redcoin)
  • सोलाना (Solana)
  • रिप्पल (Ripple)
  • लाइटकॉइन (Litecoin)
  • मोनेरो (Monero)
  • तेथेर (Tether)
  • डोज़ कॉइन (Dogecoin)
  • शीबा कॉइन (Shiba Coin)

क्रिप्टो करेंसी के फायदे (Advantage of Cryptocurrency in Hindi)

क्रिप्टो करेंसी के कई सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको आज इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं क्या हैं क्रिप्टो करेंसी के फायदे।  

  • जैसा कि आप जानते हैं क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी है इसलिए इसमें फ्रॉड होने की संभावना काफी कम होती है। 
  • क्रिप्टो करेंसी फिजिकल फॉर्म में मौजूद नहीं होती है, इसे हम तिजोरी या फिर बैंक में स्टोर नहीं कर सकते हैं, जिसके चलते क्रिप्टो करेंसी के चोरी होने, कटने-फटने या फिर खो जाने की संभावना नहीं रहती है। 
  • क्रिप्टो करेंसी में ट्रेड करना काफी सरल होता है। आप क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 
  • क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसकी कीमतों में काफी तेजी से उछाल आते हैं। 
  • क्रिप्टो करेंसी को किसी बैंक, गवर्नमेंट या फिर देश के द्वारा ऑपरेट नहीं किया जाता है, मतलब यह एक इंडिपेंडेंट करेंसी है। 
  • क्रिप्टो करेंसी काफी सुरक्षित है, क्योंकि इसमें क्रिप्टोग्राफ़ी अल्गोरिथम का उपयोग किया गया है।

क्रिप्टो करेंसी के नुकसान (Disadvantage of Cryptocurrency in Hindi)

क्रिप्टो करेंसी के कई सारे फायदे होने के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं। इनके बारे में हमने नीचे जानकारी दी है। 

  • क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी होने के कारण इसमें हैकिंग का खतरा बना रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें Ethereum के साथ ऐसा हो चुका है। 
  • क्रिप्टो करेंसी पर किसी भी देश का नियंत्रण नहीं है, इसलिए इसकी कीमतों में अनप्रिडिक्टेबल उतार-चढ़ाव आते रहते है। 
  • एक बार ट्रांसेक्शन हो जाने के बाद क्रिप्टो करेंसी को रिवर्स करने का कोई विकल्प नहीं है। 
  • कुछ ऐसे खुरापाती दिमाग के लोग होते हैं जो क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल अवैध कामों के लिए कर सकते हैं। जैसे कि हथियार, ड्रग्स आदि खरीदने में।

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कैसे कमाए (Cryptocurrency Se Paise Kaise Kamaye)

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके हैं। इनमे से कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में हम आपकी नीचे बताने जा रहे हैं।

1. क्रिप्टो करेंसी से ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है इसमें ट्रेडिंग करना। आप क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप क्रिप्टो करेंसी को खरीद करके तब तक होल्ड करके रख सकते हैं जब तक क्रिप्टो करेंसी की कीमत बढ़ ना जाए। जब क्रिप्टो करेंसी की कीमत बढ़ जाती है तो आप क्रिप्टो करेंसी को बेचकर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

See also  Angel One App क्या है Demat Account कैसे खोलें और पैसे कैसे कमायें (Angel One App Review in Hindi 2024)

क्रिप्टो करेंसी की कीमत में अप्रत्याशित तौर पर उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं, ऐसे में आप जो क्रिप्टो आज 10 रूपये में खरीद रहे हो सकता है उसकी कीमत एक या दो सालों बाद 10 हजार या फिर 1 लाख या इससे भी ज्यादा हो।

2. क्रिप्टो माइनिंग करके पैसे कमाए

क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग शुरू करने हेतु आपके पास एक पावरफुल कंप्यूटर हार्डवेयर मतलब कि माइनिंग रिग होनी चाहिए। अगर आपके पास यह नहीं है तो आपको इसे महंगे दामों में खरीदना पड़ेगा। जब आपके पास माइनिंग रिग आ जाती है, तो आपको अपने कंप्यूटर पर उस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना है जिसकी सहायता से आप क्रिप्टो माइनिंग करना चाहते हैं। जैसे कि CGMiner, BFGMiner, MultiMiner, Nicehash आदि।

3. क्रिप्टो करेंसी स्टैकिंग करके पैसे कमाए

क्रिप्टो करेंसी स्टैकिंग के ज़रिये भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। मगर काफी सारे लोगों को स्टैकिंग के बारे में जानकारी भी नहीं होती है। जिस तरह से हम बैंक में FD खुलवाते हैं जिसमें हम एक फिक्स्ड टाइम के लिए एक बार में पैसे जमा करते हैं एवं जब हमारी FD की अवधि पूरी हो जाती है तो हमें वह पैसे ब्याज सहित वापस मिलते हैं। 

इसी तरह क्रिप्टो करेंसी स्टैकिंग भी काम करती है, हम अपने द्वारा ख़रीदे जाने वाले क्रिप्टो को किसी जगह स्टैक करके रख सकते हैं। जब तक हम क्रिप्टो को स्टैक करके रखते हैं हमे तब तक ब्याज मिलता रहता है। इस तरह से आप क्रिप्टो स्टैकिंग से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

हालांकि आपको बता दें हर क्रिप्टो में स्टैकिंग का फीचर नहीं मिलता है। इसलिए जब भी आप क्रिप्टो स्टैकिंग करना चाहें तो एक बार यह चेक कर ले कि आप जो क्रिप्टो करेंसी खरीद रहे हैं उसमें स्टैकिंग का फीचर है या नहीं। 

4. NFT से पैसे कमाए

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के लिए आप NFT बना सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें NFT बनाने के लिए आपको solana, etherium जैसे अन्य क्रिप्टो करेंसी को खरीदना होता है। NFT बनाने के लिए क्रिप्टो करेंसी खरीदने के बाद इंटरनेट के माध्यम से NFT बनाने का तरीका जान लें। इसके बाद आप अपने NFT बनाएं एवं उसे बनाने के बाद बेचकर पैसे कमा सकते है।

5. D Tube के माध्यम से पैसे कमाएं

D Tube, यूट्यूब की ही तरह होता है। जब आप वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं, तो आपको यूट्यूब से जो कमाई के पैसे मिलते हैं वह डॉलर के रूप में प्राप्त होते हैं। लेकिन जब आप D Tube पर वीडियो बनाकर अपलोड करेंगे, तब उससे होने वाली कमाई आपको क्रिप्टोकरंसी के रूप में प्राप्त होती हैं।

6. रेफरल के ज़रिये पैसे कमाएं

आपको बता दें यह क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने का यह सबसे सरल तरीका है। इसमें आप क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज को रेफर करके कमीशन के तौर पर क्रिप्टो करेंसी कमा सकते हैं। इससे आप ट्रेडिंग कर सकते हैं, इसी के साथ एक क्रिप्टो करेंसी को दूसरे क्रिप्टो करेंसी में ट्रांसफर कर सकते हैं, साथ ही इसे आप भारतीय रुपया एवं डॉलर में कन्वर्ट कर अपने बैंक में भी ट्रांसफर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें (How to Invest Crypto In Hindi)

आपको बता दें क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग क्रिप्टो एक्सचेंज या फिर Peer To Peer नेटवर्क पर होती है। क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए आपको एक सही प्लेटफार्म का चुनाव करना होता है एवं उस प्लेटफार्म में अपने ईमेल आईडी के द्वारा अपना अकाउंट बनाना होता है। इसके बाद आपको अपने अकाउंट की KYC पूरी करनी होती है। 

इसके बाद आप क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप रिसर्च करने के बाद एक बेस्ट करेंसी सेलेक्ट कर सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी में रिटर्न काफी अच्छा मिलता है मगर इसकी कीमतों में अप्रत्याशित गिरावट भी देखने को मिलती है। जिससे पैसे डूबने का खतरा भी बना रहता है, इसलिए क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने से पहले अच्छी तरह रिसर्च करना आवश्यक है।

भारत में क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के बेस्ट प्लेटफार्म (Best Crypto Currency App)

भारत में क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए कई बेस्ट क्रिप्टो प्लेटफार्म मौजूद हैं। मगर कुछ भरोसेमंद प्लेटफार्म हमने आपको नीचे बताये हैं जिनके द्वारा आप सैकड़ों क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

See also  KuKu FM App क्या है? KuKu FM se Paise Kaise Kamaye 2024
बेस्ट क्रिप्टो करेंसी एप डाउनलोड लिंक
वज़ीरएक्स (WazirX)क्लिक करें
कॉइन स्विच कुबेर (Coin Switch)क्लिक करें
कॉइन डीसीएक्स (CoinDCX)क्लिक करें

भारत में क्रिप्टो करेंसी का भविष्य

भारत में क्रिप्टो करेंसी लीगल हो चुकी है। क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए भी कई सारे प्लेटफार्म भारत में मौजूद हैं। बात करें भारत में क्रिप्टो करेंसी के फ्यूचर की तो वर्तमान समय को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि आगे चलकर भारी संख्या में लोग क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करेंगे।

 कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्रिप्टो करेंसी फ्यूचर की करेंसी है। क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में अनिश्चित उतार-चढ़ाव भी देखने को मिलता है जिससे कुछ कह नहीं सकते कि क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू फ्यूचर में बढ़ेगी या घटेगी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. क्या भारत में क्रिप्टो करेंसी क़ानूनी है?

    जी हाँ भारत में क्रिप्टो करेंसी को पूरी तरह से लीगल कर दिया गया है। हालाँकि दुनिया के बहुत से देशों में क्रिप्टो करेंसी को गैरकानूनी माना जाता है। मगर अभी भारत में यह पूर्ण रूप से लीगल है, आप बिना किसी परेशानी के क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं|

  2. क्रिप्टो करेंसी कब अस्तित्व में आई थी?

    आपको बता दें क्रिप्टो करेंसी 2009 में अस्तित्व में आई एवं जापान के एक इंजिनियर ने इसे बनाया था जिसका नाम सतोषी नाकमोत्तो है।

  3. क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग कैसे करते हैं?

    क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग करने हेतु पहले आपको एक प्लेटफार्म का चुनाव करना होता है एवं उसमें जीमेल आईडी के द्वारा अपना अकाउंट बनाकर KYC करनी होती है। इसके बाद आप क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं।

  4. सबसे बेस्ट क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

    बेस्ट क्रिप्टो करेंसी की लिस्ट में सबसे पहला नंबर बिटकॉइन का है, जिसकी कीमतों में पिछले कुछ सालों में काफी शानदार इजाफा हुआ|

  5. क्या क्रिप्टो करेंसी सेफ है?

    क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल एसेट्स है जो सुरक्षित लेनदेन के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती है| ये एक ऐसी करेंसी है जो किसी सरकार या वितीय संस्था द्वारा नियंत्रित नहीं की जा सकती है|

  6. सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी हैं?

    अभी हाल के समय में शिबूकोइन सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी है| परन्तु इनके प्राइस समय के अनुसार घटते बढ़ते रहते है|

  7. क्रिप्टो करेंसी कहाँ से खरीदें?

    क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए भारत में कई प्लेटफोर्म मौजूद है जिनमे से मुख्य प्लेटफोर्म वजीरएक्स, कॉइन डीसीएक्स और कॉइनस्विच कुबेर है|

  8. क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है?

    क्रिप्टो करेंसी का भविष्य वैसे तो सही दिखाई दे रहा है| और अब तो क्रिप्टो करेंसी को लीगल भी घोषित कर दिया गया है|



निष्कर्ष

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और आपको इसके नियम और शर्तों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए| अगर आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में पूरी जानकारी नही है और आप इसमें पैसे निवेश करते है तो आप इसमें पैसे गँवा भी सकते है|

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी Crypto Currency Kya Hai और क्रिप्टो करेंसी से पैसे कैसे कमाए अवश्य पसंद आई होगी| अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें| अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो आप हमें कमेंट कर सकते है| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हरसंभव कोशिश करेंगे|

Leave a Comment