आर्टिकल लिखकर महीने के कमायें 30,000 रूपये | Article Writing Se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों आपने गौर किया होगा कि जैसे-जैसे समय निकलता जा रहा है हर रोज़ इंटरनेट से पैसे कमाने के नए-नए तरीके सामने आ रहे है। केवल भारत में हीं पता नहीं कितने लाखों-करोड़ों लोग ऐसे हैं जो अपने घर पर बैठकर एक स्मार्टफोन या लैपटॉप की सहायता से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। 

वहीं जैसा कि हमने आपको बताया इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके तो काफी सारे हैं, लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको कंटेंट राइटिंग से पैसे किस तरह कमाने हैं इसके तरीके के बारे में बताने वाले हैं जो कि फिलहाल काफी ज्यादा ट्रेंड में चल रहा है एवं बहुत सी घरेलू महिलाएं भी इससे अच्छी कमाई कर रही हैं।

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना एक ऐसा तरीका है जिसकी सहायता से आप अपना बिना अधिक समय दिए आराम से दिन के ₹1000 सरलता से कमा सकते हैं। हालाकि इससे पैसे कमाने के लिए आपको राइटिंग में रुचि होनी चाहिए तथा किसी क्षेत्र में थोड़ी बहुत जानकारी होनी आवश्यक है।
तो यदि आप आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए (Article Writing Se Paise Kaise Kamaye) यह सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

आर्टिकल राइटिंग क्या है (What is Article Writing)

आर्टिकल राइटिंग ब्लॉग का ही एक प्रकार होता है जिसे कि बड़े पैमाने पर ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए लिखा जाता है। किसी भी तरह के आर्टिकल को लिखना सबके बस की बात नहीं होती है। इसके लिए लिखने वाले को बहुत सी रिसर्च करनी पड़ती हैं तथा नॉलेज की आवश्यकता पड़ती है।

Article Writing Se Paise Kaise Kamaye

राइटर का प्रमुख उद्देश्य आर्टिकल राइटिंग के ज़रिये लोगों के विचारों को शब्दों में बदलकर दुनिया में कुछ अंतर लाना होता है या फिर किसी विषय पर जानकारी देना होता है। इंटरनेट के आने से पहले आर्टिकल राइटिंग की इतनी अधिक डिमांड नहीं थी, लेकिन वर्तमान समय में इंटरनेट पर आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके मौजूद हैं जो कि हमेशा डिमांड में रहेंगे।

आर्टिकल का एक और प्रमुख उदाहरण यह पोस्ट है जिसे आप अभी पढ़ रहे हैं। इस आर्टिकल में हमने आपको अपने रिसर्च एवं नॉलेज से कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है।

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने हेतु कुछ जरूरी बातें

अगर आप आर्टिकल राइटिंग के ज़रिये लंबे समय तक कमाई करते रहना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारे द्वारा नीचे बताई जा रही पॉइंट्स को हमेशा ध्यान में रखना है, जो कि आपको कंटेंट राइटिंग के फील्ड में काफी काम आने वाले हैं।

  • किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल को लिखने से पहले आपको उस टॉपिक पर अच्छी तरह से जानकारी हासिल करनी होगी तथा रिसर्च करनी होगी।
  • आर्टिकल राइटिंग में भी समय के साथ-साथ परिवर्तन आ रहा है एवं काफी सारे महारथी फील्ड में उतर चुके हैं। ऐसे में आपका आर्टिकल दूसरों के आर्टिकल से अच्छा तथा अलग होना चाहिए।
  • काफी सारे लोग आर्टिकल तो लिखते हैं मगर उनके आर्टिकल में शब्दों की कमी नजर आती है जो कि उनके आर्टिकल को बिल्कुल बेकार बना देती है। आप ऐसी गलती भूल कर भी ना करें। जितनी जानकारी उस टॉपिक में होनी चाहिए आपको उतनी जानकारी ज़रूर देनी है। फिर चाहे वो आर्टिकल कितना भी बड़ा क्यों ना हो जाए।
  • किसी भी आर्टिकल में आपको कम से कम एक इमेज, वीडियो या फिर अन्य चीजें जरूर जोड़नी हैं जिससे कि आपका आर्टिकल आकर्षित तथा दूसरों से अलग नज़र आए।
  • अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आर्टिकल लिख रहे हैं तो ये आवश्यक है कि आपके द्वारा लिखे जा रहे हैं आर्टिकल सर्च इंजिन्स में रैंक कर रहे हो। हालांकि यह आवश्यक नहीं है कि जो भी आर्टिकल आप लिखेंगे वह सभी सर्च इंजन में रैंक कर जाए।
  • हमेशा उसी टॉपिक या फील्ड में कहानी लिखें जिस टॉपिक या फील्ड में आपको सबसे अधिक जानकारी हो जिससे कि पढ़ने वाले को भी अच्छा अनुभव प्राप्त हो।
  • अपने आर्टिकल के लिए रिसर्च करने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद काफी सारे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे Semrush, Ahrefs, गूगल कीवर्ड प्लानर, Ubersuggest आदि।
See also  Paisa Kamane Wala Teen Patti Game - रियल पैसे कमाने वाला तीन पत्ती गेम (बेस्ट गेम्स) 

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के तरीके (Article Writing se Paise Kaise Kamaye)

अब आता है सबसे अहम सवाल कि हम घर बैठजकर आर्टिकल लिखकर पैसे किस तरह से कमा सकते हैं? तो इसके लिए हमने आपको नीचे कुछ सबसे अच्छे एवं फायदेमंद तरीके बताए हैं जिनकी सहायता से आप सरलता से काम करके पैसे कमा सकते हैं।

1. अपने ब्लॉग से पैसे कमाए

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग एक काफी अच्छा विकल्प है एवं वर्तमान में आर्टिकल राइटिंग का इस्तेमाल ब्लॉगिंग के लिए ही किया जा रहा है। आप यहां से सबसे अधिक कमाई कर सकते है। यदि आप नहीं जानते कि ब्लॉगिंग क्या चीज़ है? तो हम आपको बता दें कि इंटरनेट के ज़रिये लिखकर लोगों तक जानकारी को पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है।

जैसे अभी आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, तो इसे ब्लॉग पोस्ट के नाम से भी जाना जाता हैं। वहीं हम इंटरनेट की सहायता से लिखकर आप लोगों तक जानकारी पहुंचा रहे हैं तो ये ब्लॉग्गिंग हुआ। अब ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको दो ऑप्शन प्राप्त होते हैं जहां से आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। पहला वर्डप्रेस एवं दूसरा ब्लॉगर। वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट की ज़रूरत पड़ती है। वहीं ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको केवल डोमेन खरीदना पड़ता है।

इसके बाद आप कुछ पोस्ट पब्लिश करने के बाद एडसेंस अप्रूवल प्राप्त कर सकते हैं एवं अपने ब्लॉग पर एड्स दिखा कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ हीं ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी काफी तरीके हैं।

ब्लॉगिंग के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें 👇 –

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें?

2. गेस्ट पोस्ट से पैसे कमाए

जिस तरह लोग अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर पैसा कमा सकते हैं, बिलकुल उसी तरह जब कोई ब्लॉग शुरू करता है एवं उसके पास टाइम नहीं रहता है तो ऐसे में वह ऐसे लोगों की खोज करता है जो उनके लिए अच्छे आर्टिकल लिख सकते हैं एवं इसके बदले गेस्ट पोस्ट करने वाले को पैसे पर वर्ड के हिसाब से दिए जाते हैं।

इसका मतलब कि आप चाहे तो इंटरनेट पर मौजूद सभी ब्लॉग के मालिक से संपर्क कर सकते हैं एवं पैसे के लिए गेस्ट पोस्टिंग का अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपको ऐसे ब्लॉग को खोजने में कोई दिक्कत हो रही है जहां से आप गेस्ट पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं, तो आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सहारा ले सकते हैं जैसे कि फेसबुक, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम आदि।

इन सभी जगहों पर आपको ऐसे बहुत से ब्लॉग के मालिक अवश्य मिल जाएंगे जो कि अपने ब्लॉग पर पेड गेस्ट पोस्ट करवाना चाहते हैं। हालांकि गेस्ट पोस्टिंग से पैसे कमाने के लिए भी आपको अच्छे आर्टिकल लिखना आना आवश्यक है।

3. ब्लॉग पार्टनरशिप से पैसे कमाए

इंटरनेट पर काफी ऐसे लोग भी हैं जो कि अपने ब्लॉग पर महीने तथा कई सालों से काम कर रहे हैं। मगर उन्हें किसी भी तरह का लाभ नहीं मिल पाया है तो वो किसी पार्टनर की खोज में रहते हैं जो कि उनके साथ उनके ब्लॉग पर काम कर सके एवं इसके बदले में वो अपने पार्टनर को कमाई का 50% हिस्सा देने के लिए तैयार रहते हैं।

See also  KuKu FM App क्या है? KuKu FM se Paise Kaise Kamaye 2024

यदि आपको आर्टिकल लिखते हुए कुछ महीने हो गए हैं एवं यदि आपके लिखे हुए आर्टिकल गूगल में रैंक करते हैं तो ऐसे में आप सरलता से किसी भी ब्लॉग के मालिक के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

यदि आपको पार्टनरशिप करने के लिए कोई पार्टनर नहीं मिल रहा, तो आप फेसबुक, टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं। इस ग्रुप में मौजूद लोगों को पार्टनर की तलाश रहती है। आप चाहें तो इसी तरह के ग्रुप्स को ज्वाइन कर सकते हैं एवं ब्लॉग के मालिक के साथ पार्टनरशिप करके पैसे कमा सकते हैं।

4. फ्रीलांसिंग कर कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग करके घर बैठे आसानी से पैसे कमाने के लिए काफी अच्छा विकल्प है एवं वर्तमान में काफी सारे स्टूडेंट तथा घरेलू महिलाएं फ्रीलांसिंग करके महीने के लगभग ₹20,000 से ₹25,000 तक सरलता से कमा रही हैं। यदि आप नहीं जानते कि फ्रीलांसिंग क्या होता है? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि किसी व्यक्ति को किसी भी फील्ड में अच्छी नॉलेज एवं स्किल है तो वह अपनी नॉलेज एवं कला का इस्तेमाल करके लोगों का काम कर सकता है एवं इसके बदले पैसे चार्ज कर सकता है जिसे फ्रीलांसिंग का जाता है।

उदाहरण के तौर पर यदि आपको अच्छी खासी आर्टिकल राइटिंग आती है तो ऐसे में आप किसी क्लाइंट के लिए काम कर सकते हैं एवं इसके बदले में आप उससे पैसे चार्ज कर सकते हैं। वहीं क्लाइंट्स खुशी-खुशी पैसे दे भी देते हैं। फ्रीलांसिंग करने के लिए इंटरनेट पर काफी सारे प्लेटफॉर्म्स मौजूद है जैसे कि Freelancer.com, Upwork.com, People Per Hour, FIverr, Toptal, फ्रीलान्स इंडिया, Youth4work आदि।

लोग इन वेबसाइट पर अपनी आवश्यकता के मुताबिक काम देते हैं एवं फ्रीलांसर उन्हें पूरा करके पैसे कमाते हैं। वहीं हम आपको बता दें कि सभी काम करने के लिए अलग-अलग चार्ज मिलता हैं। मतलब कि जैसा काम वैसा दाम, किसी काम के लिए कम पैसे मिलेंगे तो किसी काम के अधिक। 

अगर आपको फ्रीलांसिंग के बारे में जानकारी नहीं है और आप इस से पैसे कमाना चाहते है तो नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें 👇 –

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमायें?

5. क्वोरा पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

आज से कुछ सालों पहले तक तो क्वोरा के बारे में काफी कम लोगों को जानकारी थी या फिर काफी सारे लोग जानते भी नहीं थे। मगर वर्तमान में क्वोरा एक काफी फेमस प्लेटफार्म बन चुका है। यदि आपने क्वोरा के बारे में नहीं सुना है तो हम आपको बता दें कि क्वोरा एक सवाल जवाब वाली वेबसाइट है।

लोग यहां सवाल कर सकते हैं, इसी के साथ सवाल का जवाब भी दे सकते हैं एवं जवाब में बदलाव भी कर सकते हैं। इसी के साथ ही अभी कुछ ही सालों पहले क्वोरा ने पार्टनर प्रोग्राम भी लांच किया है। जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति यदि अपने जवाबों पर साल में 1 लाख व्यूज प्राप्त कर लेता है तो क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करके अच्छे पैसे कमा सकता है। हालांकि क्वोरा से पैसे कमाने के लिए आपको क्वोरा गाइडलाइन्स को फॉलो करना पड़ता है। तभी आप क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन कर सकता हैं। 

क्वोरा ऑफिसियल वेबसाइट पर हर महीने 579.8M का ट्रैफिक आता है मतलब इतने लोग आते है एवं सवाल जवाब करके पैसे कमाते हैं। वहीं काफी सारे लोग कोरा का उपयोग अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने, प्रोडक्ट का प्रचार करने एवं फ्री जानकारी देने के लिए भी करते हैं।

Quora के बारे में पूरी जानकारी लेने और इस से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें 👇 –

कोरा से पैसे कैसे कमायें?

6. ई-बुक राइटिंग के ज़रिये पैसे कमाए  

यदि आपके भीतर आर्टिकल राइटिंग की कोई भी स्किल है या फिर आप किसी भी खास टॉपिक में एक्सपर्ट हैं तो आप अपने एक्सपीरियन्स के आधार पर एक अच्छी ईबुक लिख सकते हैं एवं उसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सेल कर सकते हैं। इ-बुक को काफी सारे लोग पढना बेहद पसंद करते हैं इसीलिए एक अच्छी इ-बुक से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

See also  Threads App क्या है और Threads App से पैसे कैसे कमाएं (सम्पूर्ण जानकारी)

इसके अतिरक्त आप अमेज़न किंडल एवं गूगल प्ले बुक्स पर भी अपनी इ-बुक को पब्लिश कर सकते हैं।

7. अन्य ब्लॉग के लिए आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमाए

आप दूसरे लोगों के ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर भी आर्टिकल राइटिंग के ज़रिये पैसे कमा सकते हैं। काफी सारे ब्लॉग के ओनर होते हैं जिन्हें अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए समय नही मिल पाता है, ऐसे में वे कंटेंट राइटर को हायर करते हैं। यदि आपके भीतर कंटेंट राइटिंग मतलब आर्टिकल राइटिंग की स्किल मौजूद हैं तो आप ब्लॉग ओनर से उनके ब्लॉग में जाकर कांटेक्ट कर सकते हैं या फिर आपको फेसबुक में काफी सारे ब्लॉग्गिंग के ग्रुप मिल जायेंगे जहाँ से आप ब्लॉग ओनर से संपर्क कर सकते हैं।

8.प्रोडक्ट रिव्यु आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए  

आर्टिकल राइटिंग के ज़रिये आप प्रोडक्ट रिव्यु लिखकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप एक एफिलिएट ब्लॉग शुरू कर सकते हैं एवं उसमें एक ख़ास टॉपिक के प्रोडक्ट रिव्यु लिखकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे बना सकते हैं। 

9. कविता लिखकर पैसे कैसे कमाए  

यदि आप कविता लिखने में रूचि रखते हैं, तो आपके लिए पैसे कमाने के काफी सारे सोर्स उपलब्ध होंगे। कविता लिखकर इसके ज़रिये पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है कविता से सम्बंधित एक ब्लॉग बनायें एवं नियमित रूप से अपने ब्लॉग में कविताएँ लिखते रहे। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. अच्छा आर्टिकल लिखना किस तरह सीखें?

    यदि आप इस फील्ड में नए हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपना ब्लॉग बनाना है एवं उस पर लगातार काम करना है। समय के साथ आप में सुधार आता जायेगा। इसी के साथ ही आप दूसरों के ब्लॉग को भी पढ़ते रहें जिससे कि आपको लिखने के ढंग के बारे में पता चले।

  2. आर्टिकल लिखकर कितनी कमाई हो सकती है?

    यदि आपको इस फील्ड में काफी अधिक एक्सपीरियंस नहीं है तो शुरुआत के समय में आप ₹6000 से ₹7000 कमा सकते हैं। लेकिन समय के साथ-साथ आपके आर्टिकल की क्वालिटी में सुधार हो जायेगा तो आप महीने के ₹15000 सरलता से कमा सकते हैं।

  3. आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने वाले वेबसाइट

    यदि आप केवल आर्टिकल राइटिंग के ज़रिये पैसे कमाने वाले वेबसाइट की तलाश कर रहे हैं तो ऐसे में आप हायरराइटर, IWriter.Com आदि वेबसाइट पर जा सकते हैं।



निष्कर्ष 

आज का समय कंटेंट मार्केटिंग का है| डिजिटल मार्केटिंग में एक कहावत है कि कंटेंट इज किंग| आपका कंटेंट जितना अच्छा और आकर्षक होगा आप उतनी अधिक कमाई कर पाएंगे| एक अच्छा कंटेंट यूजर को एंगेज रखता है और उसे बार बार ब्लॉग पर आने के लिए प्रोत्साहित करता है| 

उम्मीद है की आपको यह पोस्ट Article Writing se Paise Kaise Kamaye पसंद आई होगी| अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें| अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो हमें कमेंट करें| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हरसंभव कोशिश करेंगे|

ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहें और पैसे कमाने के नए नए तरीके जानते रहें|

Leave a Comment