Small Business Ideas: सिर्फ 10 हजार रूपये में शुरू करें ये बिज़नेस, होगी महीने में लाखों रूपये की कमाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के समय में हमारे देश में बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन बढ़ता जा रहा है | हमारे देश में बेरोजगारी इतनी बढ़ गयी है कि आज के समय में सरकारी या प्राइवेट नौकरी मिलना बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया है | ऐसे में अगर हम बिज़नेस करने की सोचते है तो बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट को सुनकर ही हम पीछे हट जाते है |

परन्तु आज हम आपके लिए 10 ऐसे बिज़नेस आइडियाज (Small Business Ideas) लेकर आये है जिस से आप मात्र 10 हजार रूपये में शुरू कर सकते है | इन बिज़नेस को करके आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते है |

तो चलिए जानते है कि 10000 में कौनसा बिज़नेस करें जिस से हम अच्छी कमाई कर सके ?

10 हजार रूपये में शुरू होने वाले बिज़नेस आइडियाज (10 hajar rupye me shuru hone wale business ideas)

अब हम आपको 10 ऐसे बिज़नेस आइडियाज (Small Business Ideas) के बारे में बताने वाले है जिन्हें आप मात्र 10 हजार रूपये में शुरू कर सकते है | ये बिज़नेस आप अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते है | तो चलिए जानते है इन बिज़नेस के बारे में –

Best Small Business Ideas in 10K

1. मोमबती बनाने का बिजनेस (Candle Making Business Idea in Hindi)

मोमबती का बिजनेस छोटे स्तर पर एक बहुत ही अच्छा बिजनेस मॉडल साबित हो सकता है। इसे आप कम से कम इंवेस्टमेंट में भी शुरू कर सकते हैं। इतना ही नही इसमें आप महिलाओं को भी शामिल कर सकते है। आज मार्केट मे मोमबती का डिमांड काफी ज्यादा है, इसका मुख्य कारण डेकोरेशन और साज सज्जा है। 
मोमबती बनाने का काम आप ऑनलाइन सीख सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 10000 रुपये होने चाहिए। इसके बाद आप Candle Making Business के लिए वर्कर्स को भी रख सकते हैं। इस प्रकार आप Mombati Making Business Idea से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

2. टिफ़िन सर्विस (Tiffin Service)

आजकल बहुत से बच्चे या नौकरीपेशा व्यक्ति अपना घर छोड़कर दूसरी जगह रहते है और जॉब या पढाई करते है | ऐसे में उनको सबसे बड़ी समस्या खाने की आती है |अगर वो खुद खाना बनाते है तो वो अपने काम में लेट हो सकते है | ऐसे में आप टिफ़िन सर्विस का काम शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है |

अगर आप को अच्छा खाना बनाना आता है तो आप ये काम आसानी से कर सकते है | ये काम आप शुरू में सिर्फ 10 हजार से शुरू कर सकते है और जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढेगा वैसे वैसे आप अच्छी कमाई कर पाएंगे |

See also  राजस्थान में ई-मित्र का बिज़नेस कैसे शुरू करें 2024 (Rajasthan Emitra full details in hindi)

3. फ़ास्ट फ़ूड शॉप (Fast Food Shop)

आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड खाना हर किसी को पसंद है | आप जब भी बाजार में जाते होंगे तो आपको फ़ास्ट फ़ूड शॉप में बहुत ज्यादा भीड़ नजर आती है | आप मात्र 10 हजार में फ़ास्ट फ़ूड शॉप करके अच्छी कमाई कर सकते है | 

हमारे यहाँ एक पानी पूरी वाला है जो हर रोज लगभग 3 से 4 हजार की कमाई करता है यानि की वो महीने के 1 लाख रूपये आराम से कमाता है तो ऐसे में आप समझ गये होंगे कि फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस में कितना प्रॉफिट है | फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको फ़ूड लाइसेंस लेना जरुरी है | फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के बारे में अगर आप विस्तार से जानना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते है |

4. योग कक्षा (Yoga Class)

आज के समय में सभी इंसान फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं जिसके लिए लोग योग करते हैं। अगर आपको भी योग का ज्ञान है तो आप एक योगा टीचर के तौर पर लोगों को योगा की क्लास देकर उनसे earning कर सकते हैं। आज के समय में योगा टीचर बनना एक अच्छा Profession है। आज के समय में योग ने लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया है। सभी लोग योग करते हैं। ताकि वह अपने जीवन में तंदुरुस्त रह सके और कभी बीमार ना पड़े ऐसे में आप लोगों को योगा सिखा कर उनसे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 

Yoga class आप अपने घरों में भी खोल सकते हैं। इसमें आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता पड़ती है। और अब आप प्रत्येक student से 500 से अधिक तक चार्ज कर सकते हैं। और लोग योग सीखने के लिए अच्छी खासी रकम भी देते हैं।

5. पौधों की दुकान (Plant Shop)

आज के समय में लोग पेड़ पौधे के प्रति बहुत जागरूक है यही एक कारण है कि लोग अपने घर और गार्डन मैं अधिक से अधिक plant लगा रहे हैं। बहुत से लोग अपने घरों में भी पौधे को लगाते हैं और किचन गार्डन के रूप में अपने घरों में की जाने वाली पौधों की रोपाई करते हैं। ऐसे में आप खुद का पौधों की दुकान खोल सकते हैं। 

क्योंकि लोग हर एक मौसम के अनुसार पौधे खरीद कर अपने घर और गार्डन, खेत में लगाते हैं। इसके लिए आपको एक छोटे से दुकान की आवश्यकता पड़ती है। इसे आप बहुत ही Low Investment में कर सकते हैं। इसी के साथ आप लोगों के घर घर जाकर भी अपने पौधों को बेचने का प्रचार कर सकते हैं। Plant Shop खुल जाने के बाद लोग आप के दुकान में भी पौधों को खरीदने के लिए आते हैं। जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

6.  वाहन धोने की दुकान (Vehicle Washing Business) 

Vehicle Washing शॉप एक बहुत ही लो इंवेस्टमेंट बिजनेस है। जिसमें आपको लगभग न के बराबर खर्च करना होता है। ये आप अपने घर पर भी खोल सकते है। 

See also  Business Ideas: धुआंधार कमाई करनी है तो आज ही शुरू करें ये बिज़नेस, मिलेगी सरकारी मदद

इसके लिए आपको एक गाड़ी धोने की मशीन खरीदनी होगी और साथ मे शैंपू या सर्फ जिससे आप गाड़ी की धुलाई अच्छाई से कर सकें। इस काम के लिए आप हर एक वाहन धुलाई पर 100 से 150 रुपये चार्ज कर सकते है। एक गाड़ी को धोने मे लगभग 30 मिनट का समय लगा है। 

अगर आप इस काम में एक दिन में 10 गाड़ी भी धोते हैं तो खर्चा निकालकर आप प्रत्येक दिन का 1000 रुपये तक कमा सकते हैं।

7. फ्रीलांसर (Professional Freelancer)

Freelancing एक अच्छा जरिया है घर बैठे पैसे कमाने का | अगर आप में भी कोई अच्छा स्किल है तो आप घर बैठे लोगों को अच्छी सर्विस देखकर बड़ा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। Freelancing एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके अंतर्गत बहुत सारे ऐसे skill हैं जिसे आप अपने अंदर develop करके लोगों को एक अच्छी सर्विस दे सकते हैं।

 Freelancing में तरह-तरह के काम आते हैं। जैसे कि content writing, video editing, app development, web designer, data entry इत्यादि को करके आप लोगों से अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। इसमें से कोई भी skill अगर आपके अंदर है तो आप लोगों को अच्छे सर्विस दे सकते हैं। इसे आप सीख भी सकते हैं इसे सीखने में ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

आप इसे ऑनलाइन के जरिए आसानी से सीख सकते हैं और कम समय में सिखकर एक अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं।  अगर आप फ्रीलांसिंग के बारे में अधिक जानना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करें |

8. ब्लॉगिंग (Blogging Business Idea) 

ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसकी सहायता से आप अनंत पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको ₹1 भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसे आप दो तरीकों से कर सकते है। 

ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास कोई स्किल होनी चाहिए। जैसे कि आप किस फील्ड में एक्सपर्ट है, आप की रुचि किसमे ज्यादा है। यदि आप अपने रुचि के अनूसार ब्लॉग स्टार्ट करेंगे तो इससे आपको काम करने में मजा भी आयेगा और आप बोर नही होंगे। 

ब्लॉगिंग दो तरीके से होती है। एक खुद का ब्लॉग बनाकर जिसपे आप रोजाना एक या दो पोस्ट लिखकर पब्लिश करेंगे। दूसरा वेबसाइट बनाकर जहाँ आपको एक बार वेबसाइट को design कर छोड़ देना है और समय समय पर अपडेट करना है। 

इसे आप फ्री मे भी शुरू कर सकते है, इसके लिए आपको Blogger पर एकाउंट बनाना होगा। वहीं अगर आपके पास थोड़ा इंवेस्टमेंट है तो आप डोमेन और होस्टिंग खरीदकर wordpress पर अपना ब्लॉग बना सकते है।

9. जानवरों के भोजन की दुकान (Pets Food Store)

आज के समय में बहुत से लोग पालतू जानवरों को रखना पसंद करते हैं। ओर उन जानवरों को खाने के लिए खाद्य पदार्थ की भी आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में आप अपना खुद का Pets Food Shop का छोटा सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। और कम पूंजी और लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकता है। इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं इसके लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है। और इसमें बहुत कम पूंजी भी लगती है।

See also  ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डीलरशिप कैसे ले 2024 (Ola Electric Scooter Dealership in Hindi)

10. सोशल मीडिया सर्विस (Social Media Services Business) 

यदि आप इंटरनेट पर समय बिताना पसंद करते है या सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं तो यह Business Idea आपके लिए है। आपको बता दें की सोशल मिडिया ने काफी लोगों की जिंदगी बदल दी है। 

सोशल मिडिया का उपयोग अधिकतम लोग तथा अनेक कंपनियां अपने बिजनेस की मार्केटिंग के लिए करते हैं। ऐसे मे आप इनके सोशल एकाउंट का काम संभालकर अच्छा पैसा कमा पाएंगे। 

इसे करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लेपटॉप या एक स्मार्टफोन के साथ साथ थोड़ा बहुत सोशल मिडिया का नॉलेज होना चाहिए। इसे बाद आप ऐसे लोगों या कंपनियों से संपर्क कर डेली काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. सबसे सफल बिजनेस कौन सा है?

    आप की रुचि जिस बिजनेस में है और जिस बिजनेस में आप अच्छा पैसा कमा पाओ वहीं सबसे सफल बिजनेस हैं। इस आर्टिकल में हमने अनेकों बिजनेस के बारे में बताया है, आप पढ़ सकते हैं।

  2. गांव का बिजनेस कौन सा है?

    यदि आप गाँव के रहने वाले है और एक अच्छे बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप मोमबती का बिजनेस शुरू कर सकते है। जिसके बारे मे ऊपर विस्तार से बताया है।

  3. खुद का बिजनेस करने के लिए क्या करें?

    खुद का बिजनेस करने के लिए आपके पास कोई स्किल होनी चाहिए, कुछ इंवेस्टमेंट होना चाहिये। यदि ये सभी आपके पास है तो इस पोस्ट को पर पढ़कर आप एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

  4. छोटा मोटा बिजनेस कौन सा करें?

    छोटा मोटा बिजनेस का मतलब कम लागत से हैं। इसे लिए आपको किसी स्पेशल स्किल की जरूरत नही होती हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल जायेगा आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा हैं।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको 10 ऐसे बिज़नेस आइडियाज (Small Business Ideas) के बारे में बताया है जिस को आपको 10 हजार रूपये में आसानी से शुरू कर सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है | 

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करे | अगर आपको इन बिज़नेस से सम्बंधित किसी भी प्रकार की मदद चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते है | हम आपकी सहायता करने की हरसंभव कोशिश करेंगे |

Leave a Comment