फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस कैसे शुरू करे 2024 (Fast Food Business full Details in Hindi)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आज की हमारी इस पोस्ट में, जिसका नाम है –फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस कैसे शुरू करे (Fast Food Business full Details in Hindi). आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड सबको पसंद है. जो भी व्यक्ति अपने घर से बाहर रहता है और जॉब करता है या स्टडी करता है तो उसे अपने खाने पीने की व्यवस्था खुद ही करनी होती है. परन्तु जॉब पर जाना और आना और वहां पर काम करना इतने में ही व्यक्ति थक जाता है. तो उसे खाना बनाना बड़ा ही मुश्किल ही लगता है. तो ऐसे में वह किसी फ़ास्ट फ़ूड स्टाल पर जाता है और वहां से खाना खाता है.

हमें पता होता है कि फ़ास्ट फ़ूड खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है परन्तु फिर भी हम खाते है. आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग में है. मैं आपको सच बताऊँ तो हमारे यहाँ एक फ़ास्ट फ़ूड स्टाल है जो सिर्फ बर्गर और चाउमीन बेचता है और वो महीने के 60 से 70000 रूपये कमाता है और उस बन्दे के पास एक बड़ा घर है और सारी सुविधाएँ है. वो खुद स्टाल लगाता है पर उसने बाजार में 3-4 दुकानें खरीद रखी है और उसे वो किराये पर देता है.

ऐसे में आप समझ ही गये होंगे कि फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस का कितना बड़ा स्कोप है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस बिज़नेस के बारे में पुरी जानकारी देने वाले है इसलिए आप इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस क्या है(Fast Food Business full Details in Hindi)

आपने बहुत से फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस देखे होंगे. अगर आप लोगो से फ़ास्ट फ़ूड की परिभाषा पूछेंगे तो लोग फ़ास्ट फ़ूड आइटम्स के बारे में बता देंगे. परन्तु फ़ास्ट फ़ूड की परिभाषा इस से अलग है.

Fast Food Business full Details in Hindi

फ़ास्ट फ़ूड एक अंग्रेजी शब्द है जिसमे फ़ास्ट का मतलब है तुरंत यानि जल्दी और फ़ूड का मतलब है भोजन. अर्थात ऐसा भोजन जिसे जल्दी से जल्दी तैयार किया जा सके. ऐसे भोजन जिसे तुरंत बनाया जा सके फ़ास्ट फ़ूड की श्रेणी में आते है.

फ़ास्ट फ़ूड शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के होते है. कुछ लोगों को शाकाहारी फ़ास्ट फ़ूड अच्छा लगता है और कुछ लोगों को मांसाहारी अच्छा लगता है. जो व्यक्ति फ़ास्ट फ़ूड की स्टाल या रेस्टोरेंट खोलता है उसे फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस कहा जाता है. फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस आप दो तरीकों से शुरू कर सकते है जिसके बारे में आपको निचे बताया गया है.

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के प्रकार

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस दो प्रकार के होते है जिसके बारे में हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे.

See also  15+ Top Manufacturing Business Ideas In Hindi जिससे होगी आपकी कमाई दोगुनी

1. फ़ास्ट फ़ूड स्टाल

ये एक ऐसा तरीका है जिस में अगर आप फास्टफूड का बिज़नेस शुरू करते है तो आपको इसमें कम से कम लागत की आवश्यकता होगी. आप ने अपने गाँव या शहर में ऐसी कई स्टाल देखी होंगी जो किसी बाजार में या सड़क के किनारे होती है. ये फ़ूड स्टाल हमेशा ऐसी लोकेशन पर होती है जहां ज्यादा भीड़भाड़ होती है और मुख्य बाजार होता है.

इसमें आप अपने बाजार या मुख्य सड़क पर स्टाल लगा सकते है. इसमें आप अकेले ये बिज़नेस शुरू कर सकते है और धीरे धीरे इसको बढ़ा सकते है. इस बिज़नेस में आपको बस 15 से 20000 रूपये खर्च करने पड़ते है. इसमें आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाना आना चाहिए. इसके अलावा आपको खाना बनाने के लिए बर्तन, गैस और चूल्हा खरीदना होगा और फ़ास्ट फ़ूड बनाने के लिए रॉ मेटेरियल खरीदना होगा.

इस बिज़नेस में आप शरुआत में महीने के 15000 रूपये से 20000 रूपये आसानी से कमा सकते है. और जैसे जैसे आपका बिज़नेस ग्रो होगा आप ज्यादा कमाई कर पाएंगे.

इसके अलावा आपको उस जगह पर स्टाल लगाने के लिए अपने स्थानीय प्राधिकारी से अनुमति भी लेनी होगी.

2. फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट

फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस करने का दूसरा तरीका यह है कि आपको अपना फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोलना होगा. फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको इसमें काफी निवेश करना होगा. चाहे आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाना आता हो या ना आता हो आप फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोल सकते है.

आप ये बिज़नेस खुद से शुरू कर सकते है और बिज़नेस को एक ब्रांड बना सकते है. इसके अलावा बहुत से ऐसे ब्रांड्स है जो अपनी फ्रैंचाइज़ी देते है. आप उनकी फ्रैंचाइज़ी लेकर इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है.

फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोलने के लिए आप के पास इन्वेस्टमेंट के साथ साथ जमीन भी होनी चाहिए जहां पर आप अपना फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोल सके. इसके अलावा आपको कुछ कर्मचारी भी रखने होगे जो आपके रेस्टोरेंट में काम कर सके, खाना बना सके और कस्टमर को सर्वे कर सके.

फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट आपको उस जगह पर खोलना चाहिए जहां पर ज्यादा भीड़ भाड़ हो और मुख्य बाजार हो. ऐसी जगह पर फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट सबसे ज्यादा चलते है.

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के लिए आवश्यक चीजें

फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस करने के लिए आपको कई बैटन का ध्यान रखना होता है. इसके लिए आपको कई चीजे चाहिए होंगी जो कि निम्नलिखित है –

1. फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के लिए लोकेशन

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया था कि आप फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस को दो तरीको से कर सकते है. अगर आप फ़ास्ट फ़ूड स्टाल खोलते है तो आपको कम जमीन की आवश्यकता होगी. फ़ास्ट फ़ूड स्टाल के लिए आपको बाजार में या सड़क किनारे बहुत सी जगह मिल जाएँगी जहां पर आप अपना फ़ास्ट फ़ूड स्टाल खोल सकते है. इसके लिए आपको स्थानीय प्राधिकरण से अनुमति लेनी होती है.

और अगर आप फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोलते है तो इसके लिए आपको 1500 से 2000 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता होगी. अगर आप खुद की जमीन लेते है तो आपको 5 से 10 लाख रूपये इन्वेस्ट करने पड़ेंगे. और अगर आप ये जमीन किराये पर लेते है तो आपको महीने के 10 से 15000 रूपये किराया देना होगा.

आपका फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस ऐसी जगह होना चाहिए जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग आते हो. जैसे – एयरपोर्ट, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल, स्कूल और कॉलेज.

See also  Business Idea: कम पैसे में शुरू करें ये बिज़नेस, मिलेगी सरकारी मदद, बन जायेंगे लखपति

2. फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के लिए आवश्यक उपकरण

जब आप फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस करते है तो इसके लिए कई चीजे खरीदनी होती है. जिस में आप फ़ास्ट फ़ूड बना सके. परन्तु अगर आप फ़ास्ट फ़ूड स्टाल खोलते है तो आपको इसमें थोड़ी चीजों की ही आवश्यकता होती है. जैसे – गैस चूल्हा, गैस सिलेंडर, आवश्यक बर्तन, डिस्पोजल, फ़ास्ट फ़ूड बनाने के लिए रॉ मेटेरिअल और साफ़ पानी. इसके अलावा आपको ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था करनी होगी जिसके लिए आप बेंच और कुर्सी खरीदनी होगी.

और अगर आप फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोलते है तो इसके लिए आपको इन चीजो के साथ कुछ मशीनों और फ्रिज की आवश्यकता भी होगी. इसके अलावा आपको अपने रेस्टोरेंट में लाइट और बैठने की व्यवस्था करनी होगी. रेस्टोरेंट के लिए आपको काउंटर भी खरीदना होगा.

3. फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के लिए कर्मचारी

अगर आप फ़ास्ट फ़ूड स्टाल खोलना चाहते है तो आप अकेले ही ये काम कर सकते है. अथवा आप दो जाने मिलकर काम कर सकते है. और जैसे जैसे आपका बिज़नेस ग्रो हो जाता है वैसे वैसे आप कर्मचारी रख सकते है.

परन्तु अगर आप फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोलते है तो आपको शुरुआत में ही कर्मचारी रखने पड़ते है. फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट में आप को कम से कम 5 से 10 कर्मचारी रखने पड़ते है. इसमें से कुछ कर्मचारी आपके रेस्टोरेंट में फ़ास्ट फ़ूड बनाते है और कुछ कर्मचारी कस्टमर को सर्व करते है. इसके अलावा आपको मेनेजर और अकाउंटेंट भी रखने पड़ते है.

4. फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के लिए आवश्यक लाइसेंस

फ़ास्ट फ़ूड एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आपको फ़ास्ट फ़ूड की क्वालिटी पर विशेष ध्यान देना होता है. अगर आप फ़ास्ट फ़ूड स्टाल खोल रहे है तो आपको फ़ूड लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा. बिना फ़ूड लाइसेंस के आप फास्टफूड या फ़ूड से जुड़ा कोई भी बिज़नेस करते है तो यह अवैध है.

और अगर आप फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोलते है तो आपको फ़ूड लाइसेंस के साथ साथ आपको कई दस्तावेज की जरुरत की जरुरत है. इसके लिए अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन भी करवाना होता है. इसके अलावा आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ता है. और टैक्स रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. ये सभी लाइसेंस एक फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के लिए अनिवार्य है. फ़ास्ट फ़ूड लाइसेंस के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है.

5. फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के लिए मार्केटिंग

फास्टफूड बिज़नेस को अगर आप जल्दी से जल्दी ग्रो करना चाहते है तो आपको इसके लिए मार्केटिंग भी करनी होगी. फास्टफूड बिज़नेस की मार्केटिंग आप निम्न तरीको से कर सकते है-

  • आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए बैनर और होर्डिंग का सहारा ले सकते है. आप पम्पलेट भी छपवा सकते है और अपने स्थानीय अख़बार वितरकों से संपर्क करके अख़बार के साथ ये पम्पलेट आपके क्षेत्र के सभी लोगो के घर में भिजवा सकते है.
  • इसके अलावा आप स्पीकर द्वारा पुरे शहर में आपके बिज़नेस की अनाउंसमेंट करवा सकते है.
  • आप सोशल मीडिया के द्वारा अपने बिज़नेस का प्रचार प्रसार कर सकते है. आप अपने बिज़नेस के नाम का instagram और फेसबुक पेज बना सकते है और अपने बिज़नेस के बारे में बता सकते है.
  • आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए फेसबुक और गूगल एड्स का आप्शन ले सकते है. इसमें आपको लोकेशन का आप्शन मिल जाता है जिसमे आपके एरिया में जितने भी लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते है उनके सोशल मीडिया पर आपका विज्ञापन दिखाया जायेगा.
  • आजकल फ़ूड व्लोगर का बहुत ज्यादा ट्रेंड चल रहा है जिसमे एक यूट्यूब क्रियेटर आपके रेस्टोरेंट में आके आपके फ़ूड का रिव्यु करता है और उसको बहुत ज्यादा लोग देखते है. इस से आपका बिज़नेस बहुत ज्यादा फेमस हो सकता है.
See also  मिलेगी सरकारी मदद, गांव–शहर में मॉडर्न रिटेल स्टोर खोलकर हर महीने होगी लाखों में कमाई

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस से होने वाली कमाई

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस आज के समय में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस है. ये ऐसा बिज़नेस है जो सदाबहार चलता रहता है. अगर आप फास्टफूड स्टाल करते है तो आप महीने के शुरुआत में ही 15 से 20000 रूपये आसानी से कमा सकते है.

और अगर आप फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट खोलते है तो आप शुरूआती समय में ही महीने के 40 से 50000 रूपये की कमाई कर सकते है. रेस्टोरेंट में आप फास्टफूड के साथ अन्य सर्विस भी देते है जिसकी आप अलग से कमाई कर सकते है.

फास्टफूड बिज़नेस में ध्यान रखने योग्य बाते

  • फास्टफूड बनाने के लिए आप जो भी खाद्य सामग्री का उपयोग करे वो सभी खाद्य सामग्री ताजा होनी चाहिए.
  • फास्टफूड का बिज़नेस करने से पहले आपको अपने बिज़नेस का प्लान बना लेना चाहिए और प्लान के हिसाब से आप को अपना काम करना चाहिए.
  • फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस करने के लिए आपके पास फ़ूड लाइसेंस होना चाहिए. बिना फ़ूड लाइसेंस के अगर आप बिज़नेस करते है तो आपको दंड दिया जा सकता है और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.
  • आपके रेस्टोरेंट में साफ़ सफाई होनी चाहिए. आजकल के ग्राहक साफ़ सफाई को ज्यादा पसंद करते है.
  • आपका व्यवहार ग्राहकों के साथ अच्छा होना चाहिए. जितना ज्यादा आपका व्यवहार अच्छा होगा उतने ज्यादा आपके यहाँ ग्राहक आयेंगे.
  • आप जो भी फ़ास्ट फ़ूड बनाये वो आपके ग्राहकों को पसंद आने चाहिए ताकि वो आपके यहाँ बार बार आये.

फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस से जुड़े कुछ प्रश्न (FAQ)

  1. फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस में कितना निवेश करना पड़ता है?

    फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस में आप दो तरीके से बिज़नेस कर सकते है. इन दोनों तरीकों में अलग अलग निवेश होता है जिसके बारे में आप हमारे इस पोस्ट में पढ़ सकते है.

  2. फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस में कितनी कमाई होती है?

    फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस में आप शुरुआत में 15 से 20000 रूपये आसानी से कमा सकते है.

  3. फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस कैसे करे?

    फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी हमने अपने आर्टिकल में दी है. आप उसको पढ़ सकते है.

यह भी देखें –

मैकडोनाल्ड की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

एम बी ए चाय वाला की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

टॉप 10 बिज़नेस आइडियाज जिस से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में हमने यह जाना कि फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस कैसे शुरू करे (Fast Food Business full Details in Hindi). फास्टफूड बिज़नेस एक सदाबहार चलने वाला बिज़नेस है. इस बिज़नेस से आप अच्छी कमाई कर सकते है. इस बिज़नेस को आप छोटे लेवल से शुरुआत कर सकते है और इसे बड़े लेवल पर ले जा सकते है. कुछ ऐसे फेमस ब्रांड जिन्होंने अपना बिज़नेस स्टाल से शुरू किया था और आज वो अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर बिज़नेस कर रहे है. अगर आप भी मेहनत करते है तो अपने बिज़नेस को एक ब्रांड बना सकते है.

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो हमें कमेंट अवश्य करें. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

Leave a Comment