10 बिजनेस आइडिया जो कभी फेल नहीं होंगे | 10 Best Business Ideas in India

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आये है 10 बिजनेस आइडिया जो कभी फेल नहीं होंगें। हर इंसान की यही तमन्ना होती है कि वह एक कामयाब Business का मालिक बने। लेकिन हर किसी की किस्मत इतनी अच्छी नहीं होती क्योंकि बहुत सी बार गलत फैसले लेने की वजह से कारोबार में नुकसान हो जाता है। 

इसलिए सबसे बेहतर तरीका यह है कि आपको हमेशा ऐसे काम को ही शुरू करना चाहिए जो कभी बंद ना हों। लेकिन अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे। 

आज आपको बताएंगे कुछ बेहतरीन ऐसे 10 बिजनेस जिनको शुरू करके आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वो 10 best business ideas in India में कौन से हैं।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

10 Best Business Ideas in India

आज की इस पोस्ट में हम आपको 10 ऐसे बिज़नेस के बारे में बता रहे है जो कभी भी फ़ैल नही होंगे और आने वाले भविष्य में इनकी ग्रोथ बढ़ेगी ही. इन 10 बिज़नेस आइडियाज के बारे में आपको निम्नलिखित बताया गया है –

10 Best Business Ideas in India

#1. तंबाकू का बिजनेस (Tobacco) 

हमारे इंडिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो तंबाकू का सेवन करते हैं जैसे कि ज्यादातर लोग सिगरेट पीते हैं और गुटखा खाते हैं। इंडिया की जो यंग जनरेशन है तंबाकू का इस्तेमाल किए बगैर रह नहीं सकती। 

कहने को तो तंबाकू का सेवन करना बहुत ही बुरा माना जाता है लेकिन अगर इसे एक बिजनेस की नजर से देखा जाए तो यह आपके लिए एक बेहद शानदार बिजनेस (Best business idea) हो सकता है। 

यह एक ऐसी इंडस्ट्री है जो कभी भी खत्म नहीं हो सकती बल्कि तंबाकू का बिजनेस आपके लिए एक बहुत ही मुनाफे वाला काम हो सकता है क्योंकि तंबाकू की डिमांड बहुत ज्यादा है और जो लोग तंबाकू कंज्यूम करते हैं वो इसे किसी कीमत छोड़ने वाले नहीं हैं। तो जिस भी चीज की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा होती है वह बिजनेस कभी भी फेल नहीं हो सकता।

ऐसे बहुत सारे Tobacco distributors  हैं जो खुद तो तंबाकू बिल्कुल भी Consume नहीं करते लेकिन इस बिजनेस से वो भारी मुनाफा कमा रहे हैं। यह एक ऐसा कारोबार है जिसके लिए लोग पैसा खर्च करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। वो काम कभी भी फेल नहीं हो सकता जिस के लिए लोग खुशी-खुशी पैसा खर्च करते हैं।

#2. एल्कोहल (Alcohol)

एल्कोहल का बिजनेस एक सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है। आज Mostly लोग Drink करते हैं जिसकी वजह से मार्केट में एल्कोहल की डिमांड बहुत ज्यादा है। 

शराब पीना आजकल एक Culture सा बन गया है और यंग जनरेशन आए दिन पार्टी करती है जिसमें एल्कोहल जरूर होता है तो इस वजह से यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस हो सकता है। यह एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसकी आने वाले 50 सालों में भी डिमांड कम नहीं होगी बल्कि बढ़ेगी क्योंकि लोगों के लिए अब ड्रिंक करना एक फैशन बन चुका है। 

See also  20,000 रुपये में कौनसा बिज़नेस करें | Best Business Ideas in 20K

खासतौर से जो Young Generation है उस पर Alcohol का असर बहुत ही ज्यादा देखने को मिलता है। इसलिए आप एल्कोहल के डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं या फिर आप अपनी शराब की दुकान भी खोल सकते हैं और खूब पैसे कमा सकते हैं।

#3. किराये की संपत्ति का कारोबार (Rental Property business)

Best Ideas to make money की लिस्ट में अगला बिजनेस आइडिया है Rental Property business का। अगर आपके पास कोई प्रॉपर्टी है तो आप उसको किराए पर देकर पैसे कमा सकते हैं।

जिन लोगों के पास अपनी खुद की कोई जमीन है उनके लिए यह एक सबसे अच्छा बिजनेस आईडिया है। अपनी प्रॉपर्टी को Rent पर देकर आप लगातार पैसे कमा सकते हैं फिर चाहे आपके पास Residential Property  हो या फिर Commercial Property हो।

आप अपनी प्रॉपर्टी को किराए पर देकर अच्छा खासा रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं क्योंकि चाहे कोई भी कंडीशन हो किराएदार को किराया हर हाल में देना होता है। इसलिए यह Business कभी भी फेल नहीं होगा और इसे Start करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

#4. पेंट का बिजनेस (Paints)

पेंट भी एक पूरा साल चलने वाला बिजनेस है जो कि best business idea in India है। चाहे किसी का घर छोटा हो या फिर बड़ा हो, ऑफिस हो, स्कूल हो, कॉलेज हो या फिर कोई भी इमारत हो, सबका पेंट कभी ना कभी खराब होता है। ऐसे में पेंट की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि चाहे पुराना इंफ्रास्ट्रक्चर हो या फिर नया उस पर पेंट करना जरूरी होता है। 

हमारे इंडिया में इस समय Asian Paints  एक जानी मानी कंपनी है। आपको हम बता दें कि साल 2010 में एशियन पेंट का Share केवल 200 रूपए का था और मौजूदा समय में इसके शेयर की कीमत 2700 रूपए से भी ज्यादा हो गई है।

इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कभी भी फेल ना होने वाला बिजनेस है क्योंकि पेंट की Requirement कभी भी कम नहीं होती। यह एक ऐसा कारोबार है जो आने वाले टाइम में आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया साबित होगा। आप इसे अपनी इन्वेस्टमेंट के हिसाब से छोटे लेवल से शुरू करके उसे बड़े स्केल तक लेकर जा सकते हैं।

#5. मैरिज और इवेंट प्लानिंग का बिजनेस (Marriage and event planning business)

मैरिज और इवेंट प्लानिंग भी best ideas to make money  है। हमारे इंडिया में लोग अपनी शादी पर बहुत ज्यादा खर्चा करते हैं। अगर हम बात करें तो कोई भी इंसान अपनी हर महीने की कमाई का लगभग 20 गुना हिस्सा अपनी शादी के ऊपर खर्च करता है। 

मिसाल के तौर पर अगर कोई इंसान हर महीने 50 हज़ार रुपए कमाता है तो वह अपनी शादी पर 10 लाख रुपए तक खर्च करने की प्लानिंग करता है। अब लोग ज्यादातर यही कोशिश करते हैं कि वो अपनी शादी किसी Five Star Hotel में करें, तो आप ऐसे में किसी फाइव स्टार होटल में भी अपनी Investment कर सकते हैं।

लेकिन आप अगर अपना खुद का मैरिज और इवेंट प्लानिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके लिए यह एक बेस्ट बिजनेस हो सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आज तक अच्छी प्लानिंग के साथ जितने लोगों ने भी इस काम को किया है उन्होंने भरपूर पैसा कमाया है। यही वजह है कि भारत में यह काम best business ideas in India की लिस्ट में है क्योंकि यह बिजनेस कभी भी फेल नहीं होता और आपको साल भर कमाई करके देता है।

#6. टायर बिजनेस आइडिया इन हिंदी (Tyre Business idea in Hindi)

Best ideas  to make money  में अगला नाम है टायर बिजनेस का। किसी भी गाड़ी को सड़क पर चलने के लिए टायर की जरूरत होती है। इसलिए यह बिजनेस आपके लिए बहुत प्रॉफिटेबल हो सकता है। 

See also  मोबाइल शॉप कैसे शुरू करें 2024 (Mobile Shop Kaise Shuru Kare)

Apollo, MRF, CEAT जैसी टायर बनाने वाली कंपनियां खूब पैसा कमा रहीं हैं क्योंकि टायर के बिना कोई भी गाड़ी सड़क पर चल ही नहीं सकती। 

टायर इंडस्ट्री काफी बड़ी है और अगर आप यह चाहते हैं कि आप कोई ऐसा बिजनेस करें जो खूब चलने वाला हो तो आप टायर का काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप टायर की दुकान खोल सकते हैं और कम पैसे लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर के बाद में इसे बढ़ा कर सकते हैं।

#7. एजुकेशन का बिजनेस (Education Business) 

एजुकेशन का काम Most Profitable business ideas  में शामिल है। आज हर इंसान एजुकेशन की वैल्यू समझता है और इसी वजह से हर मां-बाप की यही कोशिश है कि वे अपने बच्चे को अच्छी से अच्छी एजुकेशन दिलवाएं। इसीलिए वो अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे School में Admission दिलवातें हैं, फिर उन्हें अच्छे कोचिंग में भी भेजते हैं और इसके लिए वो महंगी महंगी फीस स्कूल में और कोचिंग में देते हैं। 

हमारे इंडिया में एजुकेशन इंडस्ट्री बहुत ही बड़ी है और इसीलिए बहुत से एजुकेशन प्लेटफार्म आज खूब अच्छी कमाई कर रहे हैं जैसे कि Byju’s, Unacademy। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप कोई बहुत बड़ा स्कूल खोलें आप एक बहुत छोटे से कोचिंग सेंटर से भी शुरुआत करके Earning कर सकते हैं।

Education एक ऐसा Sector है जो कभी भी बंद नहीं हो सकता क्योंकि अब लोग पढ़ाई को लेकर बहुत ज्यादा जागरूक हो चुके हैं। जैसा कि आपने देखा ही होगा कि जब कोरोनाकाल आया था तो उस टाइम भी एजुकेशन बंद नहीं हुई थी बल्कि उसका तरीका बदल गया था जिसकी वजह से Online Education को बढ़ावा मिला। इसलिए अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे है तो आपको अपना स्कूल खोलना चाहिए।

#8. हॉस्पिटल (Hospitals)

हमारा अगला बिजनेस आइडिया है हॉस्पिटल का क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जहां पर लोग अपना इलाज करवाने आते हैं। अस्पताल चाहे छोटा हो या फिर बड़ा वहां पर मरीजों की भीड़ लगी रहती है। 

आजकल ज्यादातर सभी लोगों का लाइफ स्टाइल बहुत ज्यादा खराब हो चुका है जिसकी वजह से उन्हें बहुत सी बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में लोगों को फिर Hospital जाना पड़ता है इस वजह से हॉस्पिटल भी एक ऐसा बिजनेस है जो बहुत ज्यादा डिमांड में है। 

हॉस्पिटल इंडस्ट्री  काफी फैली हुई है क्योंकि जब भी कोई इंसान हॉस्पिटल जाता है तो वहां पर उसे काफी मोटी रकम देकर अपना इलाज करवाना पड़ता है। जितने भी बड़े बड़े हॉस्पिटल हैं जैसे कि Max, Apollo, Medanta  इनमें किसी भी बीमारी का Treatment करवाने का खर्चा लाखों रुपए तक पहुंच जाता है। 

तो अगर आपके पास बहुत ज्यादा पैसा है तो आप अपना खुद का Hospital खोल सकते हैं। पर अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो आप किसी हॉस्पिटल के शेयर भी खरीद सकते हैं। यह बिजनेस आपको खूब प्रॉफिट कमा कर देगा जो कि आने वाले कुछ सालों में कई गुना बढ़ जाएगा।

#9. फार्मा का बिजनेस (Pharma Business) 

जब से कोविड-19 आया है तब से ही फार्मा के Shares में काफी ज्यादा तेजी आई है। इसके पीछे वजह यह है कि लोग अब दवाइयों पर बहुत ज्यादा Depend  हो गए हैं। इसीलिए अगर आप फार्मा का बिजनेस खोलते हैं तो आगे आने वाले टाइम में यह आपके लिए बहुत ज्यादा Profitable हो सकता है। 

इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि आपके घर के आसपास जितने भी Medical Stores हैं वो खूब चलते हैं। दवाइयों की डिमांड बढ़ती ही जा रही है जिसकी वजह से जगह-जगह हमें Chemist Shops  देखने को मिलती हैं। 

See also  High Profit Business Ideas: आ गया दमदार कमाई वाला बिजनेस, मुनाफा होगा जबरदस्त, ₹10 का सामान बिकेगा ₹40 में

लोग मेडिकल स्टोर इसलिए खोलते हैं क्योंकि इससे उन्हें काफी अच्छा मार्जन आसानी से मिल जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दवाइयों को बनाने में खर्चा कम आता है लेकिन यह कंपनी के ऊपर डिपेंड करता है कि वह दवाई की कीमत क्या रखती है। 

मान लीजिए किसी दवाई को डॉक्टर ने आपको Prescribe किया है तो फिर चाहे वो कितनी भी महंगी क्यों ना हो आपको वो Medicine खरीदनी पड़ती है। इसलिए फार्मा इंडस्ट्री हर हाल में Grow  ही करेगी जिसकी वजह से आप इस Business से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

#10. हाउसिंग (Housing)

अब लोग ज्यादातर अपने गांव की जमीन बेचकर शहरों की तरफ मकान खरीद रहे हैं। लोग अब शहरों में रहना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि शहरों में सभी तरह की Facilities होती हैं। 

तो ऐसे में अगर आप इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो यह आपके लिए काफी मुनाफे का सौदा हो सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास बहुत ज्यादा पैसा हो क्योंकि आप किसी रियल स्टेट कंपनी में भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, उनके शेयर खरीद सकते हैं। 

रियल स्टेट इंडस्ट्री बहुत ज्यादा फैली हुई है और अगर इस में आप पैसा इनवेस्ट करते हैं तो आपको बिल्कुल भी मायूसी नहीं होगी। आपका लगाया हुआ पैसा कुछ ही सालों में बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा तो इस वजह से हाउसिंग भी एक ऐसा बिजनेस है जो कभी फेल नहीं हो सकता।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

12 महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज कौन-कौन से है?

ऐसे बहुत से बिजनेस है जो 12 महीने चलते हैं जैसे कि प्रॉपर्टी किराए पर देना, स्कूल या कोचिंग सेंटर खोलना, फार्मा का बिजनेस, टायर बिजनेस इत्यादि।

कम लागत वाले काम या बिजनेस कौन से हैं? 

कम लागत वाले काम या बिजनेस के अंतर्गत कोचिंग सेंटर, डांस क्लास, ब्लॉगिंग, पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस इत्यादि आते हैं।

सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

चाय की दुकान, स्कूल, हॉस्पिटल, तंबाकू,  एल्कोहल, पेंट की दुकान कुछ ऐसे बिजनेस है जो सबसे ज्यादा चलते हैं।

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

हमारे देश भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस जनरल स्टोर, तंबाकू का बिजनेस, शराब की दुकान, टायर का बिजनेस इत्यादि हैं।

न्यू बिजनेस कौन सा स्टार्ट करें?

आप अपने इन्वेस्टमेंट के हिसाब से चाय पत्ती का बिजनेस, आइसक्रीम का बिजनेस, हाउसिंग का बिजनेस, टूर एंड ट्रैवल का बिजनेस, इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जिसमें हमने आपको 10 बिजनेस आइडिया जो कभी फेल नहीं होंगे(10 Best Business Ideas in India) के बारे में पूरी जानकारी दी है। हमने आपको अपने इस लेख में जानकारी दी कि आप कौन कौन से बिजनेस करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। 

इसके साथ-साथ हमने आपको उन सभी Business के बारे में भी बताया जो पूरे साल चलते हैं। हमने आपको अमीर बनने के बिजनेस के बारे में भी बताया। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह सारी जानकारी जरूर Helpful लगी होगी। 

यदि आपको जानकारी Useful  लगी हो तो हमारे इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिससे उनकी खूब कमाई हो सके।

Leave a Comment