Best Franchise Business Ideas: 2024 में फ्रेंचाइजी लेकर शुरू कर सकते हैं ये 10 बिजनेस,होगा मोटा मुनाफा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Best Franchise Business Ideas: किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी अपने शहर में खोलकर बिज़नेस करने का एक काफी अच्छा अवसर है। यदि आप एक शॉप खोलते हैं और इस बात का इंतजार करते हैं कि आप उस इलाके के एक ब्रांड बन जायेंगे तो इसमें आपको काफी समय लगेगा। लेकिन अगर वहीं आप किसी कंपनी के नाम का इस्तेमाल करते हैं तो आप काफी फायदा कमा सकते हैं। 

जैसे कि यदि आप “रिलायंस ट्रेंड” की एक शॉप खोलते है, तो लोग पहले से ही इस शॉप को अच्छी तरह जानते हैं और इस ब्रांड को पहचानते हैं। वह क्वालिटी पर कभी शक नहीं करेंगे एवं बेफिक्र आकर यहां से सामान खरीदेंगे। इसी तरह फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस से आप पैसा कमा सकते हैं।

इस प्रकार के बिज़नेस में जब सामान बेचने के लिए किसी कंपनी के नाम या ब्रांड का इस्तेमाल किया जाता है, तो इसके लिए आपको उस कंपनी का फ्रेंचाइजर बनना होता है एवं आप काफी सारी दूसरी बड़ी-बड़ी कंपनियों के नाम के अतिरिक्त उन कंपनियों से काफी सारी अलग-अलग सहायता लेकर एक शॉप खोल सकते हैं। इसके अलावा आप एक बिजनेस खड़ा कर सकते हैं, जो आपको खूब सारा पैसा कमाने में सहायता करेगा।

तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि ऐसी कौन सी कंपनियां हैं जिनसे आप फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं या आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं बेस्ट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस आईडिया इन हिंदी तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं, आखिर तक हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहिए।

Best Franchise Business Ideas

फ्रैंचाइज़ी बिजनेस क्या है? (What is Franchise Business)

यदि आप कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें फायदा काफी ज्यादा हो तो इसके लिए आप फ्रेंचाइजी का बिजनेस करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बिजनेस में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा होता है एवं जब कभी भी आप कंपनी का ब्रांड नेम इस्तेमाल करेंगे एवं उस सामान को आप अपने गांव या शहर में बेचते हैं।

जब भी आप फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो उस समय आपको कुछ पैसा देना पड़ता है एवं आपको फ्रेंचाइजी के लिए एग्रीमेंट भी करवाना पड़ता है। इसके बाद जाकर कंपनी आपको अपने बिजनेस के बारे में जानकारी देती है एवं साथ ही में आपको ब्रांड नेम यूज करने के लिए एक अवसर भी प्रदान करती है।

आप इस तरह से कुछ पैसे देकर अपने लिए फ्रेंचाइजी बिज़नेस शरू कर सकते हैं एवं आप उस कंपनी से जो भी सामान लेते हैं उसे आप आसानी से बेच सकते हैं। इतना ही नहीं आपको कंपनी अपने प्रोडक्ट को किस तरह बेचना है, वह इससे जुड़े आपको सारे उपाय भी बता देंगे। इस तरह से आप फ्रेंचाइजी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कितने प्रकार का होता है? (Types of Franchise Business)

फ्रैंचाइज़ी बिजनेस में कुल तीन तरह के बिजनेस शामिल होते हैं, हमने आपको नीचे तीनों बिजनेस के बारे में जानकारी दी है।

1. ट्रेडिशनल फ्रेंचाइजी

ट्रेडिशनल फ्रेंचाइजी का बिजनेस काफी ज्यादा पुराना होता है एवं इसे काफी ज्यादा यूज़ किया जाता है। कंपनियों के पास इस तरह का सामान काफी पहले से होता है। फ्रेंचाइजी बिजनेस में यह प्रोडक्ट सबसे पहले अपने से कनेक्ट इन लोगों को दिए जाते हैं एवं जो लोग फ्रेंचाइजी का बिजनेस करते हैं, उनका काम होता है फ्रेंचाइजी प्रोडक्ट को बेचना।

उदाहरण के लिए स्प्राइट अपना प्रोडक्ट खुद बनाती है एवं जो लोग फ्रेंचाइजी लेते हैं, वह स्प्राइट का ब्रांड नेम यूज करते हैं एवं साथ ही वह अपने बनाए प्रोडक्ट का सामान भी सरलता से उन्हें दे देता है। उनका काम होता है स्प्राइट को बेचना, इस तरह से आप फ्रेंचाइजी का बिजनेस कर सकते हैं।

See also  तगड़ी कमाई वाला है ये Business Idea, 20 रूपये का प्रोडक्ट बिकेगा 200 रूपये में और कमाई होगी लाखों में

2. बिजनेस फॉर्मेट फ्रैंचाइज़ी 

यह एक ऐसा बिजनेस होता है, जिसमें रोज़ाना अपने फ्रेंचाइजी बिजनेस में अपडेट करने का कार्य होता है। कहने का मतलब फ्रैंचाइज़ी का यह ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको अपने सामान में पहले के मुकाबले कुछ बेहतर बनाने की कोशिश करनी होती है, ताकि आप फ्रेंचाइजी का बिजनेस आसानी से कर सके।

3. सोशल फ्रैंचाइज़ी 

इस बिजनेस में जो भी सामान कस्टमर आकर खरीदता है, उसके बारे में आपको फ्रैंचाइज़ी कंपनी को मैसेज देने का काम होता है। ताकि कंपनी स्वयं उस व्यक्ति तक आसानी से सामान को पहुंचा सके, इसे ही सोशल फ्रैंचाइज़ी कहते हैं।

किसी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते हैं?

यदि आप यह बिजनेस करना चाहते हैं, तो इस बिजनेस को शुरू करने में आपको अधिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। जब आप फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो उस समय आपको एक एग्रीमेंट करवाने की ज़रूरत होती है, जिसके लिए आपको फ्रैंचाइज़ी कंपनी में जाना होगा,  आप वहां पर जाकर साइन करके एग्रीमेंट करवा सकते हैं।

सबसे पहले आपको इस बात पर खास ध्यान देना होगा कि फ्रैंचाइज़ी आपको किस कंपनी का लेना है। इसके बारे में एक बार अवश्य चर्चा कर लें, जिससे कि आपको आगे चलकर समस्या न हो एवं आपको जिस भी कंपनी का फ्रैंचाइज़ी लेना है उसके लिए आप उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है।

वहां पर फ्रैंचाइज़ी के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आपको फ्रेंचाइजी की बातों पर खास तौर पर ध्यान देना होगा, इस तरह से आप फ्रैंचाइज़ी का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं।

भारत में टॉप 10 फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस (Best Franchise Business Ideas)

1. पतंजलि

patanjali

यह कुछ सालों से एक भरोसेमंद एवं लोकप्रिय भारतीय ब्रांड बन गया है। यह एक ऐसा ब्रांड है जिसने 200 करोड़ के रेवेन्यू का आंकड़ा पार कर लिया है, बाबा रामदेव और आचार्य बालकिशन ने साथ मिलकर साल 2006 में इस कंपनी शुरुआत की थी। कंपनी की पहली प्रोडक्ट लाइनें हर्बल एवं आयुर्वेदिक आइटम थीं। इस क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल करने के बाद पतंजलि ने बाकी क्षेत्रों में भी अपने बिज़नेस का विस्तार किया, जैसे कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेल्थ केयर, पर्सनल केयर, फ़ूड प्रोडक्ट्स, एवं और बहुत कुछ।

इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको मिनिमम 500 वर्ग फुट की जगह एवं 7 लाख के इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होगी। आप अपने बजट के अनुसार फाइनेंस को पार कर सकते हैं। आप इसकी फ्रेंचाइजी को लेकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि यह कुछ ही सालों में एक भरोसेमंद एवं किफायती ब्रांड बन गया है।

2. डोमिनोज़

domino's pizza

यह देश की सबसे फेमस पिज्जा चेन्स में से एक है, जिसके भारत के अलग-अलग राज्यों में लगभग 500 से ज्यादा आउटलेट हैं। इसकी शुरुआत साल 1960 में की गई थी एवं यह पिज्जा डिलीवरी सर्विसेज के लिए लीडिंग एवं सबसे बड़ा ब्रांड बन चुका है। आप जानकर हैरान होंगे कि इसके 1 मिलियन से ज्यादा कस्टमर हैं, क्योंकि यह भारत के साथ ही 70 से ज्यादा देशों में है। यह पिज्जा के अतिरिक्त कुछ अन्य खाद्य पदार्थों को भी सर्व करता है, जैसे पास्ता, गार्लिक ब्रेड, चिकन विंग्स आदि।

भारत में यह जुबिलेंट फूड वर्क्स लिमिटेड के तहत आता है। अगर आप इसकी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो आपको उनके साथ भागीदार बनना होगा। इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको मिनिमम 1500 वर्ग फीट की जगह एवं कम से कम 30 लाख के निवेश की जरूरत होगी।

इस फ्रैंचाइज़ी का मुख्या फायदा यह होगा कि यह एक काफी फेमस ब्रांड है एवं लोग इसका स्वाद काफी पसंद करते हैं।

3. आर्चीज 

archies

इस कंपनी के पास 500 से ज्यादा नेशनल एवं इंटरनेशनल आउटलेट्स का नेटवर्क है, क्योंकि यह एक काफी फेमस ब्रांड है जो ग्रीटिंग कार्ड, पर्सनलाइज्ड गिफ्ट्स, आर्टवर्क एवं ऐसी ही दूसरी चीजों को बेचने के लिए जाना जाता है। इसके प्रोडक्ट 1979 से लाखों लोगों की पसंद बने हुए हैं। इनके पास एनिवर्सरीज, बर्थडे, वैलेंटाइन डे, मदर डे, फेयरवेल आदि सभी अवसरों के लिए उपहारों का संग्रह है। इसलिए, आर्चीज स्टोर शुरू करना आपके लिए फायदेमंद बिज़नेस हो सकता है। आपके इसमें काम करने के लिए काफी सारे कर्मचारियों की ज़रूरत नहीं होती है एवं आप इसे 500 वर्ग फुट के क्षेत्र से शुरू कर सकते हैं।

See also  Best Money Making Agriculture Business Ideas In India In Hindi | 2024 में कृषि से जुड़े बिज़नेस आइडियाज

इन्वेंटरी, डिजाइनिंग, म्यूजिक एवं इस तरह की बाकी एक्सेसरीज के लिए आपको लगभग 12 लाख के इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। इसलिए अगर आपको कला से प्यार है एवं आप क्रिएटिव हैं, तो यह आपके लिए काफी बेहतरीन फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस हो सकता है। क्योंकि आप इसके ज़रिये अपनी क्रिएटिविटी दिखाने के साथ ही दूसरों को अपने प्रियजनों के लिए गिफ्ट खरीदने के लिए एक अच्छी आइडिया भी दे सकते हैं।

4. PMKVY फ्रैंचाइज़ी

pmkvy

यह कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की एक मुख्य योजना है एवं प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2015 में इसकी शुरुआत की गई थी। इस योजना का मकसद अलग-अलग कौशल में भारतीय युवाओं की बढ़ोतरी करना था। इस स्किल सर्टिफिकेशन स्कीम का मुख्य उद्देश्य भारी संख्या में भारतीय युवाओं को बिज़नेस से संबंधित स्किल-बेस्ड ट्रेनिंग लेने में सक्षम बनाना है। इसका प्राइमरी गोल एम्प्लॉयमेंट रेट को 5% से बढ़ाना है, जो साल 2014 में था। अगर आप शिक्षा या कोई स्किल बेस्ड ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो आप PMKVY में शामिल हो सकते हैं।

इस योजना की अवधि 4 साल होती है। इस योजना का उदेश्य 4 सालों में 1 करोड़ से ज्यादा युवाओं के स्किल डेवलपमेंट का है। 

5. डॉ बत्रा क्लिनिक

dr batra's clinic

यह एक होम्योपैथी क्लीनिकों की लीडिंग चैन है। यह अस्थमा, मुँहासे, एलर्जी, बालों के उपचार जैसी कई बीमारियों का उपचार प्रदान करते हैं। इन्होने वर्ल्ड लेवल पर 1.5 मिलियन से ज्यादा पेशेंट्स को सफलतापूर्वक सेफ एवं नेचुरल रेमेडीज प्रदान की है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह हेल्थ केयर बिज़नेस में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में से एक है। भारत, दुबई एवं यू.के.में 45 से ज्यादा शहरों में इसके 105 से भी ज्यादा क्लीनिक मौजूद हैं। इन्होने पहले ही भारत के बाहर 10 क्लीनिक लॉन्च कर दिए हैं। 

यह वर्तमान में फ़िलहाल 5 देशों में स्थित हैं जो कि हैं भारत, दुबई, यूके, बांग्लादेश, बहरीन। यह एक फेमस एवं भरोसेमंद ब्रांड है जिसके पास योग्य कर्मचारी एवं उनके लिए काम करने वाले पेशेवर हैं। इसकी फ्रैंचाइज़ी के लिए आपके पास न्यूनतम 500 वर्ग फुट की जगह एवं लगभग 25-30 लाख का निवेश होना आवश्यक है।

6. KFC

KFC

आपको बता दें KFC (Kentucky Fried Chicken) का फूल फॉर्म केंटकी फ्राइड चिकन है, इसे साल 1939 में यू.एस. में शुरू किया गया था। आज यह 115 से ज्यादा देशों में फैला हुआ है जो इसे दुनिया भर की में सबसे बड़ी रेस्तरां कंपनियों में शामिल करता है। इसे फॉर्च्यून 500 कंपनियों की लिस्ट में 201 पर स्थान दिया गया था। यह चिकन, नॉन-वेज एवं वेज स्नैकेबल के साथ बाकी फ़ूड प्रोडक्ट जैसे कि बर्गर एवं ताज़ा पेय सर्व करते हैं। यह हर रोज़ 12 मिलियन से ज्यादा कस्टमर्स को सर्विस प्रदान करता है। इसकी फ्रैंचाइज़ी से आपको काफी फायदा हो सकता है, क्योंकि लोग इसके स्वाद को काफी पसंद करते हैं। 

इसकी फ्रैंचाइज़ी के लिए आपके पास 500 वर्ग फुट की न्यूनतम मंजिल की जगह एवं 50 लाख रुपये का न्यूनतम निवेश एवं एक अच्छे स्थान पर अपना खुद के परिसर होना चाहिए।

7. फर्स्ट क्राई

firstcry

यह मोस्ट एस्टाब्लिशड किड्स एवं बेबी ब्रांड में से एक में शामिल है, जो बच्चों के कॉस्ट्यूम्स एवं एक्सेसरीज़ में डील करता है। इस बिज़नेस में एक्सीलेंट एबिलिटी है क्योंकि इन्वेस्टमेंट कम है एवं फायदा काफी ज्यादा है। यह कम कीमत पर बच्चों के लिए प्रीमियम क्वालिटी के कपड़े उपलब्ध करवाता है। साथ ही यह आपको ऑनलाइन खरीदारी का ऑप्शन भी प्रदान करते हैं। लोग इनके उत्पादों पर भरोसा करते है, क्योंकि ऐसे काफी सारे लोग हैं जो दूसरे ब्रांडों की तुलना में फर्स्टक्राई को लेना पसंद करते हैं। 

इसकी फ्रेंचाइजी के लिए आपके पास मिनिमम 20 लाख का निवेश होना चाहिए। इसमें फ़्रैंचाइज़र आपको मार्केटिंग सर्विस प्रदान करेगा। इसी के साथ ही आपको प्रोडक्ट्स के लिए इन्वेंट्री स्थापित करने के लिए एक मैन बिज़नेस एरिया में 1000 वर्ग फुट के फर्श की भी आवश्यकता होती है।

8. Lenskart

lenskart

यह कंपनी सभी आयु वर्गों के लिए ऑप्टिकल लेंस, सनग्‍लासेस, चश्मे एवं फ्रेम उपलब्ध करवाती है। इसे वर्ल्ड लेवल पर सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में से एक के रूप में जाना जाता है। यह भारत में कुछ ही सालों में काफी फेमस हो गयी है एवं 1000 से ज्यादा शहरों में इसके स्टोर है। यह बहुत सारी विविधता एवं विकल्प उपलब्ध करवाते हैं, जो कि इसे ऐसे लोगों की पहली पसंद बनाता है जो किसी भी ऑप्टिकल या फिर लेंस की तलाश कर रहे हैं। इसकी शुरुआत लोगों को किफायती दरों पर विजन देने के लिए की गई थी। 

See also  ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डीलरशिप कैसे ले 2024 (Ola Electric Scooter Dealership in Hindi)

इसकी फ्रेंचाइजी के लिए आपको मिनिमम 30 लाख की पूंजी एवं 300 वर्ग फुट की जगह की आवश्यकता होगी। यह काफी अच्छा होगा अगर इसे आप किसी क्लीनिक, मॉल या फिर किसी ऑप्टिकल स्टोर के पास खोल दें।

9. हंसिनी

hansini

हंसिनी एक फैशन ब्रांड है जो डायमंड के गहनों का भी व्यापार करती है| ऐसे में अगर आप को फैशन और कपड़ों के बिज़नेस में रूचि है तो आप इसकी फ्रैंचाइज़ी ले सकते है और एक अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते है| यह कंपनी अपने बिज़नेस का विस्तार करना चाहती है जिस कारण यह पूरे भारत में फ्रैंचाइज़ी की सुविधा प्रदान करना चाहती है|

इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको 500 वर्ग फुट से लेकर 1000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी और इसके लिए आपको लगभग 1 करोड़ रूपये से अधिक का निवेश करना होगा|

10. अमूल पार्लर

amul parlour

अमूल के प्रोडक्ट आज के समय में हर वर्ग और हर उम्र के लोगों की पसंद है| अमूल कंपनी डेयरी से जुड़े प्रोडक्ट का व्यापार करती है| यह कंपनी सन 1946 में स्थापित की गयी थी और इसने 2018 में अपनी फ्रैंचाइज़ी देने की शुरुआत की थी| 

अगर आप अमूल की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो आपको इसके लिए 1000 वर्ग फुट से अधिक जगह की आवश्यकता होगी और इसके लिए आपको 5 लाख रूपये तक का निवेश करना होगा|

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. फ्रैंचाइज़ी के सबसे अच्छे अवसर क्या हैं?

    फ़्रैंचाइज़ी के बेस्ट अवसरों को निर्धारित करने में बहुत कुछ शामिल है। स्टार्टअप लागत, चल रहे ओवरहेड, समर्थन, फ्रैंचाइज़ी शुल्क, ब्रांड की ताकत एवं फाइनेंसियल स्टेबिलिटी। फास्ट फूड सर्विस आमतौर पर हाई रैंक के साथ-साथ यूपीएस स्टोर, पियरलेविजन एवं ग्रेट क्लिप्स जैसे सर्विस-बेस्ड बिज़नेस को भी रैंक करती है।

  2. क्या फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस फायदेमंद है?

    फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस ख़रीदना काफी फायदेमंद हो सकता है। फ्रैंचाइज़ी अवसर चुनते वक्त आप उन चीजों पर विचार करना चाहेंगे जो किसी भी बिज़नेस को फायदेमंद बनाती हैं। ओवरहेड, फ्रैंचाइज़ी शुल्क, स्टार्टअप लागत, एवं प्रशिक्षण एवं समर्थन जैसी चीजें आपके फायदे को कम कर सकती हैं एवं आपकी सफलता को प्रभावित कर सकती हैं।

  3. फ्रैंचाइज़ी का मालिक होना कैसा होता है?

    एक फ्रैंचाइज़ी का मालिक होना एक काफी अच्छा अनुभव होता है। आप अनिवार्य तौर पर एक बिज़नेस के मालिक हैं। चीजों को आप अपनी इच्छानुसार चला सकते हैं एवं फाइनेंसियल फ्रीडम प्राप्त कर सकते हैं। आपको एक मजबूत ब्रांड का समर्थन मिलता है। आपकी फ्रैंचाइज़ी कंपनी ने बिज़नेस शुरू करने के सभी अनुमानों को हटा लिया है एवं आपके लिए काफी ज्यादा भार उठाने का काम करती है।



निष्कर्ष

अगर आप एक सक्सेसफुल बिज़नेस मैन बनना चाहते है तो आप इन फ्रैंचाइज़ी में से किसी भी फ्रैंचाइज़ी को ले सकते है| ये फ्रैंचाइज़ी आज के समय में काफी अच्छा व्यापार कर रही है|

उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट Best Franchise Business Ideas पसंद आई होगी| अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें| 

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो आप हमें कमेंट कर सकते है| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हर संभव कोशिश करेंगे|

Leave a Comment