पेट्रोल पंप कैसे शुरू करे 2024 (Petrol Pump Business full Details in Hindi)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी इस पोस्ट में जिसका नाम है – पेट्रोल पंप कैसे शुरू करे (Petrol Pump Business full Details in Hindi). दोस्तों पेट्रोल पंप के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे. जब भी आप किसी ट्रेवल पर जाते है और अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाते है तो आप इस बिज़नेस के बारे में सोचते होंगे. ये एक ऐसा बिज़नेस है जो कि सदाबहार चलता रहता है और इस में कमाई भी बहुत है. पेट्रोल पंप का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जो कभी भी बंद नही होने वाला है. क्योंकि जब तक सड़कों पर वाहन चलेंगे तब तक उनमे पेट्रोल डलेगा और तब तक पेट्रोल पंप का काम चलेगा.

तो आज के इस आर्टिकल में हम पेट्रोल पंप के बिज़नेस के बारे में पुरी जानकारी जानेंगे. साथ में हम ये जानेंगे कि पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आता है, पेट्रोल पंप से कमाई, पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन आदि. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है –

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

पेट्रोल पंप क्या है? (Petrol Pump Business full Details in Hindi)

इस प्रश्न का उतर तो आप सभी को पता होगा. आजकल हर घर में आपको एक ऐसा वाहन मिल जायेगा जो डीजल और पेट्रोल से चलता है. और अपने वाहन में डीजल और पेट्रोल भरवाने के लिए आपको एक ऐसे स्थान पर जाना पड़ता है जिसे पेट्रोल पंप कहते है.

आज के समय में इलेक्ट्रोनिक वाहन भी आने लगे जो इलेक्ट्रिसिटी से चलते है. परन्तु अभी ये बहुत कम मात्रा में है. आज भी सबसे ज्यादा डीजल और पेट्रोल के वाहन चलते है. ऐसे में आपका बिज़नेस खूब चलेगा. आपने देखा होगा कि जो पेट्रोल पंप के मालिक होते है वो सबसे ज्यादा अमीर होते है और उनके पास खूब पैसे होते है. उनकी ज्यादातर कमाई पेट्रोल पंप के बिज़नेस से ही होती है.

Petrol Pump Business full Details in Hindi

सामान्य भाषा में बोला जाये तो सड़क के किनारे एक ऐसा स्थान जहां से आप अपने वाहन में पेट्रोल और डीजल भरवाते है पेट्रोल पंप कहलाता है.

पेट्रोल पंप बिज़नेस कैसे करे

जैसा कि आप जानते ही है कि पेट्रोल पंप का बिज़नेस एक अच्छा बिज़नेस है. और इस बिज़नेस से आप अच्छी कमाई कर सकते है. परन्तु पेट्रोल पंप खोलने से पहले आप को इसके नियमों के बारे में पुरी जानकारी होनी चाहिए. पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल होती है. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आप को कई चीजों की आवश्यकता होती है जिसके बारे में हम आगे जानेंगे. पेट्रोल पंप के बिज़नेस के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है और इन्वेस्टमेंट करने के लिए काफी पैसे की आवश्यकता होती है.

परन्तु इसके अलावा आपको यह पता होना चाहिए कि अगर हम पेट्रोप पंप का बिज़नेस करे तो इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए? तो आगे के भाग में हम जानेंगे कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या योग्यता होना आवश्यक है?

पेट्रोल पंप का बिज़नेस करने के लिए आवश्यक योग्यता

ऑइल कंपनी पेट्रोल पंप देने से पहले आपकी योग्यता देखती है कि आप लोन लेने के लिए पात्र है या नही? पेट्रोल पंप लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य है –

  • जो भी व्यक्ति पेट्रोल पंप का आवेदन करना चाहता है वह व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए और भारत में निवासी होना चाहिए.
  • पेट्रोल पंप लेने के लिए आरक्षण की व्यवस्था होती है. इसमें आरक्षण की दो श्रेणियां रखी गयी है पहली CC1 और दूसरी CC2. CC1 श्रेणी में पैर मिलिट्री कर्मी, रक्षा कर्मी, केन्द्रीय राज्य सरकार के अधीनस्थ सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी को रखा गया है. CC2 श्रेणी में दिव्यांग, उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले खिलाडी और स्वतंत्रता सेनानियों को रखा गया है.
  • यदि कोई आवेदनकर्ता CC2 श्रेणी के अंतर्गत आवेदन करता है तो उसकी आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा स्वतंत्रता सेनानियों को आयु में छुट दी गयी है.
  • यदि आप गाँव में या ग्रामीण परिक्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो इसके लिए आपकी शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए. CC1 और CC2 श्रेणी वाले आवेदकों के लिए दसवीं पास होना अनिवार्य है.
  • अगर आप रेगुलर रिटेल आउटलेट खोलना चाहते है तो इसकी शैक्षिक योग्यता स्नातक पास होनी चाहिए. इसके अलावा CC1 और CC2 श्रेणी में आवेदन करने वाले आवेदक को 12वीं पास होना अनिवार्य है.
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन का होना अनिवार्य है.
See also  मोबाइल शॉप कैसे शुरू करें 2024 (Mobile Shop Kaise Shuru Kare)

पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आता है?

यह तो आपको भी पता होगा कि अगर आप पेट्रोल पंप खोलते है तो इसमें आपको काफी निवेश करने की आवश्यकता होगी. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलते है तो इसमें आपको 35 से 60 लाख रूपये निवेश करने की आवश्यकता होगी. और अगर आप शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलते है तो आपको 75 लाख या इस से अधिक निवेश करने की आवश्यकता होगी.

जब भी आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करते है तो ऑइल कंपनियां आपकी निवेश क्षमता और आपके बैंक स्टेटमेंट को अवश्य देखती है. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो आपके पास 12 लाख रूपये नकद या बैंक अकाउंट में होने चाहिए. और अगर आप शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलते है तो आपके पास कम से कम 25 लाख रूपये मौजूद होने चाहिए.

इसके अलावा आपके पास कुछ फण्ड होने चाहिए जो अलग अलग रूप में हो सकते है. इसके बारे में निम्नलिखित बताया गया है-

  • आप अपने बचत खाते को फण्ड के रूप में उपयोग कर सकते है और फण्ड सम्बन्धी शर्तों को पूरा कर सकते है.
  • अगर आपने किसी भी वितीय संस्था जैसे डाकघर, बैंक, वितीय संस्था या कंपनी में कुछ फण्ड जमा किया है तो आप इसे अपने फण्ड के रूप में गिन सकते है. परन्तु उसके लिए आपके पास उस फण्ड का कुछ प्रूफ होना चाहिए जैसे – पास बुक, जमा रसीद या अकाउंट स्टेटमेंट आदि.
  • अगर आपने एनएससी (नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट) में निवेश किया है तो आप इसे भी फण्ड के रूप में गिन सकते है.
  • आपने अपने डीमेट अकाउंट में जितने भी शेयर या स्टॉक है उन को फण्ड के रूप में गिना जा सकता है.
  • अगर आपने म्युचुअल फण्ड में निवेश किया है तो निवेश की गयी राशी का 60% फण्ड के रूप में गिना जा सकता है.
  • इसके अलावा अगर आपके चालू खाते में कोई धनराशी है और ज्वेलरी है तो इसे फण्ड के रूप में नही गिना जा सकता है.

एक साधारण सी बात यह है कि केवल वही व्यक्ति पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन कर सकता है जिसके पास 12 लाख या 25 लाख रूपये मौजूद हो. ये राशी आपके पास मौजूद होगी तभी आप पेट्रोल पंप के आवेदन के लिए पात्र होंगे. पेट्रोल पंप का बिज़नेस करने के लिए आपके पास 50 से 90 लाख रूपये होने चाहिए. जिस से आप आसानी से इसमें निवेश कर सके.

पेट्रोप पंप के बिज़नेस के लिए जमीन की आवश्यकता

आपने बहुत से पेट्रोल पंप देखे होंगे. उनकी लोकेशन और जमीन देखकर आपको अंदाजा लग ही गया होगा कि पेट्रोल पंप के बिज़नेस के लिए कितनी जमीन की आवश्यकता होती है. पेट्रोल पंप के बिज़नेस के लिए जमीन बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. ज्यादा पेट्रोल पम्प प्रोवाइड करवाने वाली कंपनियां यह चाहती है कि आपकी लोकेशन या जमीन हाईवे पर हो या सड़क पर हो. क्यूंकि अगर आपका पेट्रोल पंप अगर मुख्य सड़क या हाईवे पर होगा तो आपका बिज़नेस ज्यादा से ज्यादा चलेगा.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए अगर आपकी खुद की जमीन है तो बहुत ही बढ़िया है. परन्तु अगर आप की खुद की जमीन नही है तो आप इसे किराये या लीज पर ले सकते है. पेट्रोल पंप के बिज़नेस के लिए आपको ज्यादा जमीन की आवश्यकता होती है. पेट्रोल पंप के बिज़नेस के लिए जमीन ऐसी होनी चाहिए जहां पर ज्यादा से ज्यादा वाहन कतार में खड़े हो सके. और ट्रक भी खड़े हो सके.

अगर आप स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो आपके 1200 वर्ग मीटर से 1600 वर्ग मीटर की जमीन होना आवश्यक है.

और अगर आप शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर जमीन का होना आवश्यक है.

See also  Evergreen Business Ideas: जोरदार कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, चलेगा साल के 12 महीने

पेट्रोल पंप बिज़नेस के लिए आवश्यक लाइसेंस और आवेदन शुल्क

एक रिसर्च के मुताबिक ऑयल कंपनियां पेट्रोल पंप की लाइसेंस फीस को दो भागों में निर्धारित करती है.इसमें पहला भाग निगम स्वामित्व “A” CC साईट है. और दूसरा भाग डीलर का स्वामित्व “B” DC साईट है.

निगम स्वामित्व के लिए लाइसेंस शुल्क मोटर स्पीड के लिए 48 रूपये प्रति किलोमीटर और हाई स्पीड डीजल के लिए 41 रूपये किलोमीटर है.

और डीलर स्वामित्व के लिए लाइसेंस शुल्क मोटर स्पीड के लिए 18 रूपये प्रति किलोमीटर और हाई स्पीड डीजल के लिए 16 रूपये प्रति किलोमीटर है.

इसके अलावा आपको आपको आवेदन शुल्क भी देना पड़ता है. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के लिए आवेदन करते है तो आपको 100 रूपये आवेदन शुल्क देना पड़ता है और रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए 1000 रूपये शुल्क देना पड़ता है. इसके अलावा जो आरक्षित श्रेणियां है उनके लिए एप्लीकेशन फीस में 50% की छुट भी दी गयी है. आप जो आवेदन शुल्क देते है वो आवेदन शुल्क आप ऑनलाइन या डिमांड ड्राफ्ट के जरिये जमा करवा सकते है. ये आवेदन शुल्क नॉन रिफंडेबल होता है.

अगर कोई व्यक्ति पेट्रोल पंप लगने वाली साईट को पट्टे पर लेता है तो यह साईट डीलर स्वामित्व के तहत आएगी. रूरल रिटेल आउटलेट के लिए शुल्क 5 लाख रूपये और रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए यह शुल्क 15 लाख रूपये होता है. यह शुल्क नॉन रिफंडेबल होता है.

यदि कोई कंपनी पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर रही है तो रूरल रिटेल आउटलेट के लिए 10 लाख रूपये शुल्क और रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए 30 लाख रूपये शुल्क लगता है. और यह शुल्क नॉन रिफंडेबल होगा.

अगर आप रूरल रिटेल आउटलेट के लिए आवेदन कर रहे है तो 50 हजार रूपये डाउन पेमेंट देनी होगी. और  अगर आप रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए आवेदन करते है तो आपको 5 लाख रूपये डाउन पेमेंट के तौर पर देने होगे. और यह शुल्क भी नॉन रिफंडेबल होता है.

अगर आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करते है और आपका चयन नही होता है तो आपको ये सारा शुल्क वापिस कर दिया जायेगा. परन्तु अगर आपका चयन हो जाता है तो आपको ये शुल्क वापिस नही किया जायेगा.

पेट्रोल पंप के बिज़नेस के लिए आवश्यक दस्तावेज

पेट्रोल पंप का बिज़नेस करने के लिए आपको कई डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है जिसके बारे में आपको निचे बताया गया है –

  • पहचान से सम्बंधित दस्तावेज – आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट.
  • पते से सम्बंधित दस्तावेज – राशन कार्ड, बिजली बिल आदि.
  • बैंक पासबुक, बैंक स्टेटमेंट, कैंसिल चेक आदि.
  • जाती प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी
  • भूमि/लीज के अग्रीमेंट से सम्बंधित दस्तावेज
  • भूमि का नक्शा व इस से सम्बंधित दस्तावेज
  • जीएसटी और टिन नंबर
  • बिज़नेस के लिए पैन कार्ड
  • शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट सर्टिफिकेट.

पेट्रोल पंप से कमाई

पेट्रोल पंप के बिज़नेस में आपकी सारी इनकम कमीशन के आधार पर होती है. इस बिज़नेस में कंपनी आपको कोई तनख्वाह नही देती है. आप जितना ज्यादा सेल करते हो उतना ज्यादा आपको कमीशन मिलता है. हमारे रिसर्च के आधार पर एक लीटर पेट्रोल बेचने पर 3 से 5 रूपये तक का कमीशन मिलता है. साधारण शब्दों में बात करे तो अगर आप दिन का 5000 लीटर बेचते है तो आप 15000 से 25000 रूपये का कमीशन कमा सकते है.

और अगर हम डीजल की बात करे तो इसमें आपको 1 लीटर डीजल बेचने पर आपको 2 से 4 रूपये का कमीशन मिलता है. और अगर आप दिन का 5000 लीटर डीजल बेचते है तो आपको 10000 से 20000 रूपये का कमीशन मिलेगा. और अगर हम टोटल कमाई की बात करे तो आप एक दिन के 25000 से 45000 रूपये कमा सकते है.

पेट्रोल पंप के बिज़नेस के लिए आवेदन प्रक्रिया

ऊपर लिखे सभी महत्वपुर्ण बिन्दुओ को पढ़ लिया होगा और आप जान गये होंगे कि पेट्रोल पंप का बिज़नेस करने के लिए आपको किस किस चीज की आवश्यकता होगी? अब हम आगे की प्रक्रिया में जानते है कि पेट्रोल पंप का बिज़नेस करने के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते है –

  • पेट्रोल पंप का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.petrolpumpdealerchayan.in/ पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलेगा.
  • इसके बाद आपको खुद को उस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • और यदि आपने पहले से रजिस्टर कर रखा है तो आपको लॉग इन आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • जब आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा.
  • फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाये उस जानकारी को आपको फिल करना है और otp पर क्लिक कर देना है.
  • otp पर क्लिक करने के बाद आप के मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा उस otp को आपको फिल करना है.
  • इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा.
  • जब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है तो आपके डैशबोर्ड पर दो आप्शन दिखाई देंगे –
  • Available advertisement
  • Applied advertisement
  • आपको available advertisement पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आप जिस कंपनी का पेट्रोल पंप खोलना चाहते है आपको उस कंपनी का चयन करना होगा.
  • उसके बाद आप जिस राज्य में पेट्रोल पंप खोलना चाहते है उस राज्य को सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको view details पर क्लिक करना है.
  • फिर आपके सामने लिस्ट ओपन होगी. इसमें आपके राज्य में जितने भी advertisement है उनका विवरण खुल जायेगा.
  • अब आपको जिला चुनना है और उसके बाद ग्रामीण या शहरी क्षेत्र सेलेक्ट करना है.
  • उसके बाद आपको सिलेक्शन मोड को चुनना है.
  • सिलेक्शन मोड में आपको bidding या draw of lots को चुनना है.
  • उसके बाद आपको अपनी केटेगरी को सेलेक्ट करना है.
  • इसके बाद यह आपकी स्क्रीन पर आपके फ़िल्टर के मुताबिक advertisement दिखायेगा.
  • जिस advertisement को आप अप्लाई करना चाहते है उसके सामने apply now के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा.
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाये आपको वो जानकारी को फिल करना है.
  • उसके बाद आपको अपनी फोटो और साइन को अपलोड करना होता है.
  • इसके बाद आपको submit and proceed to pay के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको फॉर्म फीस pay करनी होगी.
  • फॉर्म फीस pay करने के बाद आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा.
See also  Small Business Ideas :  घर में फालतू बैठने से अच्छा है शुरू करो ये 3 बिजनेस, होगी लाखों में कमाई 

इस तरह से आप आसानी से घर बैठे पेट्रोल पंप के बिज़नेस के लिए आवेदन कर सकते है. इसके अलावा आप जिस कंपनी का पेट्रोल पंप लेना चाहते है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन

अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते है परन्तु आपके पास निवेश के लिए पर्याप्त धन नही है तो आप बैंक के माध्यम से लोन भी ले सकते है. क्यूंकि आपका पेट्रोल पंप एक बिज़नेस है तो आप इसके लिए सरकारी बैंक के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते है और अपना पेट्रोल पंप का बिज़नेस कर सकते है.

अगर आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन लेते है आपको मिलने वाली लोन राशी आपके बिज़नेस वैल्यू और आपकी योग्यता के ऊपर निर्भर करती है. आप सरकारी बैंक के माध्यम से 1 से 2 करोड़ रूपये तक का  बिज़नेस लोन ले सकते है. अगर आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करना होगा.

महत्वपूर्ण लिंक

नामलिंक
पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए यूजर मैन्युअलक्लिक करें
डीलर के चयन हेतु दिशा निर्देश क्लिक करें
हिंदुस्तान पेट्रोलियम वेबसाइटक्लिक करें
इंडियन ऑयल वेबसाइट क्लिक करें

पेट्रोल पंप के बिज़नेस से जुड़े कुछ प्रश्न (FAQ)

  1. पेट्रोल पंप कैसे शुरू करे?

    पेट्रोल पंप का बिज़नेस शुरू करने की साडी जानकारी हमने अपने ब्लॉग में दी है. इसको ध्यानपूर्वक पढ़ें.

  2. क्या हम पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन प्राप्त कर सकते है?

    हाँ, आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए अपने नजदीकी सरकारी बैंक से बिज़नेस लोन प्राप्त कर सकते है.

  3. पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आता है?

    पेट्रोल पंप खोलने में 20 से 50 लाख रूपये तक का खर्च आता है.

यह भी देखें –

दिवाली के लिए बेस्ट बिज़नेस आइडियाज

मैकडोनाल्ड की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

एम बी ए चाय वाला की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने यह जाना कि पेट्रोल पंप कैसे शुरू करे (Petrol Pump Business full Details in Hindi). पेट्रोल पंप का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो सदाबहार चलता रहता है. बस इसमें आपको ज्यादा निवेश करना पड़ता है. कई लोग पेट्रोल पंप देने के नाम पर धोखाधड़ी करते है जो कि बिलकुल गलत है. पेट्रोल पंप का बिज़नेस करने से पहले आपको इसके बारे में पुरी जानकारी लेनी चाहिए उसके बाद ही इसके लिए आवेदन करना चाहिए.

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो आप हमें कमेंट जरुर करे. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है. और ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर बार बार विजिट करते रहे.

Leave a Comment