Best Money Making Agriculture Business Ideas In India In Hindi | 2024 में कृषि से जुड़े बिज़नेस आइडियाज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Money Making Agriculture Business Ideas: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां पर ऐसे हजारों बिजनेस हैं जो कृषि से संबंधित है और वर्तमान में कृषि एक ऐसे क्षेत्र बन चुका है जहां पर बहुत तेजी से विकास हो रहा है और यहां पर व्यवसाय के आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिल जाते हैं।

कृषि के क्षेत्र में बहुत सारे ऐसे बिजनेस है जिन्हें आप बहुत कम निवेश पर शुरू कर सकते हैं परंतु इसके साथ ही कुछ ऐसे बिजनेस भी हैं जिनमें आपको अच्छा खासा निवेश करना पड़ता है।

दोस्तों यदि आपके अंदर कृषि से संबंधित बिजनेस करने का जुनून है तो आपको इस क्षेत्र में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि आप क्षेत्र में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं।
इसी को देखते हुए हम आपको इस पोस्ट में Money Making Agriculture Business Ideas In India In Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे जिसमें से आप अपने हिसाब से कोई भी बिजनेस कर सकते हैं।

Money Making Agriculture Business Ideas In India In Hindi

दोस्तों कृषि के क्षेत्र में आप हमारे द्वारा बताए गए बिजनेस में कोई भी बिजनेस कर सकते हैं जिसमें आपको फायदा मिलेगा इन बिजनेस आइडिया के बारे में नीचे बताया गया है-

Money Making Agriculture Business Ideas

1. बीज उत्पाद का बिजनेस

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि भारत एक कृषि प्रधान देश है अब चाहे भारत में कितने भी कारखाने विकसित हो जाए या शहरीकरण तेजी से हो जाए परंतु भारत एक कृषि प्रधान देश ही रहेगा क्योंकि हमारे देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था किसी पर टिकी हुई है।

यदि ऐसे में हमारे युवा बीज उत्पादन का बिजनेस करते हैं तो उनके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है परंतु ऐसे में उनका यह बिजनेस गांव के बाजार से जुड़ा होना चाहिए क्योंकि लगभग सभी किसान बीज के लिए बाजार की ओर रूख करते हैं और उनके बुवाई का ज्यादा हिस्सा बीज पर ही खर्च होता है।

बीज उत्पादन का बिजनेस शुरू करने में सरकार आपको बीज उपलब्ध करती है इस बीच को आप कुछ Profit अपने पास रख कर इसे बेच सकते हैं यदि आप इससे संबंधित अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप अपने पास के किसान सेवा केंद्र पर जाकर पता कर सकते हैं।

2. कीटनाशक दवाई का बिजनेस

वर्तमान में युवा कृषि संबंधित बिजनेस के नए नए आइडिया खोजते रहते हैं ऐसे में यदि वे कीटनाशक का बिजनेस करें तो इसमें कोई नुकसान नहीं है क्योंकि भारत में खेती पर काफी जोर दिया जाता है और यदि खेती से संबंधित ही बिजनेस किया जाए तो इसमें कोई घाटा नहीं है।

See also  Best Business Idea: ये है नए जमाने का सुपरहिट बिज़नेस, होगी लाखों रूपये की कमाई

कीटनाशक दवाई का बिजनेस करने के लिए आपको एक लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है जिसके आप Online या Offline किसी भी तरीके से बनवा सकते हैं जिसके बाद आपको अपनी दुकान में दवाई रखने का Licence मिल जाता है।

इस बिजनेस में आपको अपनी दुकान में कीटनाशक दवाई जैसे फसल में कीड़े, फुल में कीड़े आदि से संबंधित कीटनाशक दवाइयां रखनी होती हैं।

कीटनाशक दवाई के बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए आप अपनी दुकान का प्रचार करा सकते हैं जिससे आपका बिजनेस अच्छा चलेगा।

3. खाद वितरित का बिजनेस

खाद वितरित का बिजनेस भी कृषि से जुड़ा है और यह सबसे पुराना बिजनेस है। हमारे देश में सबसे ज्यादा गेहूं मक्का और धान की पैदावार होती है जिसके लिए सर्वाधिक खाद की आवश्यकता पड़ती है ऐसे में बहुत सारे लोग सरकारी भंडारण से खाद लेते हैं और कुछ लोग बिचौलियों से भी खाद लेते हैं।

दोस्तों यदि आप खाद वितरित का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको सरकार के द्वारा निर्धारित नियम व शर्तों का पालन करके इसका लाइसेंस लेना होगा और उसके बाद आप एक खाद्य स्टोर खोल सकते हैं।

खाद वितरित का बिजनेस काफी लंबे समय तक चलने वाला बिजनेस है क्योंकि जो भी हम खाने की चीजों का इस्तेमाल करते हैं सभी में खाद का इस्तेमाल अधिक मात्रा में होता है इसलिए यह बिजनेस एक टिकाऊ बिजनेस है।

4. दूध उत्पादन का बिजनेस

दोस्तों दूध उत्पादन का बिजनेस छोटे व बड़े दोनों पैमाने पर किया जाता है आपने गांव में देखा होगा कि लगभग सभी घरों में लोग गाय और भैंस पालते हैं जिससे दूध का उत्पादन हो और वह इस दूध को अपने गांव की डेरी पर बेच रहे होते हैं।

दूध उत्पादन का यह एक छोटा सा स्वरूप है यदि हम इसे बहुत बड़े पैमाने पर करें तो यह एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है इसके लिए बड़ी-बड़ी गौशाला व डेरी का निर्माण करना होगा।

जिसमें भैंस और गायों का दूध निकाला जा सके और उसे अच्छी दर पर बेचा जा सके यह व्यवसाय पर्यावरण के अनुकूल है और इससे हमारे पर्यावरण पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

दूध उत्पादन के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक Licence की आवश्यकता पड़ती है जिसे FCI बनाता है यदि आप आर्थिक रुप से अधिक कमजोर है तो इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार आपकी मदद करती है।

5. मधुमक्खी पालन का बिजनेस

दोस्तों वर्तमान में मधुमक्खी पालन का व्यवसाय भारत में काफी तेजी से बढ़ रहा है इस बिजनेस को आप छोटे व बड़े दोनों पैमाने पर कर सकते हैं बहुत सारे किसान ऐसे हैं जो खेती को छोड़कर मधुमक्खी पालन का व्यापार से जुड़ गए हैं क्योंकि उन्हें इसमें अच्छा लाभ मिल रहा है।

मधुमक्खी पालन का व्यवसाय यदि आप बड़े पैमाने पर करते हैं तो आप कुछ ही महीनों में लाखों की कमाई कर सकते हैं सरकार द्वारा इस व्यवसाय को करने के लिए कई सुविधाएं प्रदान की जाती हैं जैसे 2 से 5 लाख तक का लोन आसानी से मिल जाता है।

See also  20,000 रुपये में कौनसा बिज़नेस करें | Best Business Ideas in 20K

दोस्तों यदि आप मधुमक्खी पालन का व्यवसाय छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो आप केवल 10 बॉक्स लाकर भी इसे शुरू कर सकते हैं जिसके बाद आप अपने लाभ के अनुसार अपने बॉक्स की संख्या बढ़ा सकते हैं और इसे बड़े पैमाने पर ला सकते हैं।

6. मछली पालन का बिजनेस

मछली पालन का व्यवसाय कृषि से संबंधित आइडिया में आता है इसे आप छोटे पैमाने पर शुरू करके बड़े पैमाने तक ले जा सकते हैं इसमें आपको एक तालाब या 1 कुंड की आवश्यकता पड़ती है जिसमें आप मछली पालते हैं।

मछली पालन का व्यवसाय आप तालाब में छोटे-छोटे मछली के बच्चों को डालकर कर सकते हैं क्योंकि मछली के बच्चे बहुत जल्दी प्रजनन करते हैं जिससे तालाब में मछलियों की संख्या बढ़ जाएगी और उसके बाद आप मछलियों को निकालकर बाजार में बेच सकते हैं।

मछली पालन के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छे निवेश की आवश्यकता पड़ती है जिसके लिए आप सरकार से अनुदान ले सकते हैं।

7. फूलों की खेती का बिजनेस

फूलों की खेती का बिजनेस बहुत ही समय से चला आ रहा है लेकिन पहले के जमाने में माली ही फूलों की खेती किया करते थे परंतु वर्तमान में ऐसा नहीं है इसकी खेती एक अच्छा लाभ कमाने के लिए कोई भी कर सकता है।

जैसा कि देखा गया है बाजार में दिन प्रतिदिन फूलों की मांग बढ़ती जा रही है उसी को देखते हुए फूलों की खेती अब अधिक होने लगी है।

ऐसे में यदि आप फूलों की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं क्योंकि इसमें कम निवेश पर अच्छा मुनाफा मिल जाता है और अपने उगाए हुए फूलों को ऐसी जगह बेचे जहां शादी पार्टी होती रहती हैं।

8. कृमि खाद उत्पाद का बिजनेस

दोस्तों कृमि खाद उत्पादन का बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है क्योंकि वर्तमान समय में लोग Organic खाद की तरफ तेजी से रूख कर रहे हैं जिससे क्रीमी खाद की मांग में बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है।

दोस्तों केंचुआ को किसानों का मित्र कहा जाता है क्योंकि केचुआ मिट्टी को उर्वरा शक्ति प्रदान करता है यही कृमि खाद बनाता है।

कृमि खाद का उपयोग सभी फसलों जैसे गन्ने, धान, गेहूं, फल, फूल जैसे फसलों में किया जाता है इस खाद को फसल में लगाना बहुत ही आसान होता है।

कृमि खाद का उत्पादन करने के लिए आपको बहुत अच्छी खासी जमीन की जरूरत पड़ती है जहां आप इस पर खेती कर सकें और साथ ही एक ऐसे बाजार की भी तलाश करनी होती है जहां आप इस खाद को बेंच सकें।

9. सोयाबीन उत्पादन का बिजनेस

दोस्तों आपने सोयाबीन की खेती के बारे में तो सुना ही होगा और बाजार में हरा सोयाबीन काफी बिकता हुआ देखा भी होगा। सोयाबीन का केवल तेल ही नहीं इसका उपयोग आपने दूध, पनीर, बिस्कुट जैसी चीजों में देखा होगा महानगरों में सोयाबीन की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है।

See also  Business Idea: कम पैसे में शुरू करें ये बिज़नेस, मिलेगी सरकारी मदद, बन जायेंगे लखपति

ज्यादातर किसान भाई सोयाबीन की खेती को करके फायदा उठा रहे हैं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो सोयाबीन को Direct बाजार में नहीं भेज रहे हैं बल्कि उनका अलग-अलग उत्पाद बनाकर बाजार में बेच रहे हैं जिससे उनको ज्यादा फायदा मिलता है।

सोयाबीन को सुखा कर इसका आटा बनाकर इसे आप बाजार में बेच सकते हैं जिससे आपको बहुत अच्छा फायदा होगा।

10. सरसों के तेल के उत्पादन का बिजनेस

दोस्तों सरसों की खेती तो सभी ने देखी होगी और इसमें आपने फूलों में खड़े होकर फोटो तो जरूर खिंचवाई होगी क्या आपने कभी यह सोचा है की सरसों का तेल से आप कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

सभी फसलों में सरसों एक ऐसी फसल है जो बहुत आसानी से उगाई जा सकती है और उसके बाद इसे काटकर इसका तेल निकलवा कर इसे बाजार में बेच सकते हैं।

हमारे दैनिक जीवन में सरसों का तेल का बहुत उपयोग है यदि इससे बिजनेस करने की बात करें तो यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

सरसों का तेल निकालने के लिए आपको बहुत सारी मशीनों का इस्तेमाल करना होगा जिसके लिए आपको 20 से 25 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. गांव के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

    गांव में वैसे तो सभी बिजनेस की मांग होती है लेकिन यदि बात करें सबसे अच्छे बिजनेस की तो दूध की डेरी का बिजनेस, किराना स्टोर का बिजनेस, चाय बनाने का बिजनेस, खाद बीज का बिजनेस सबसे अच्छा बिजनेस है।

  2. कृषि में सबसे अच्छा लाभदायक बिजनेस कौन सा है?

    कृषि में सबसे ज्यादा लाभदायक व्यवसाय डेयरी फार्मिंग है इसमें दूध के अलावा आप खाद भी बेच सकते हैं। आप घरो में दूध सप्लाई भी कर सकते हैं।

  3. भारत में सबसे ज्यादा लाभ देने वाली खेती कौन सी है?

    भारत में सबसे ज्यादा लाभ देने वाली फसलें गेहूं, चावल, मक्का, ज्वार, कपास, चाय और बांस है।

  4. खेती करके करोड़पति कैसे बने?

    खेती से करोड़ों रुपया कमाने का तरीका फूलों की खेती करना है यदि आप किसान है तो आप फूलों की खेती कर सकते हैं आज के समय में फूलों की नई-नई किस्में विदेश से आई हैं जिनकी पैदावार करके आप बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको Money Making Agriculture Business Ideas In India In Hindi के बारे में विस्तार से बताया है जिसमें से आप अपने अनुसार किसी भी आइडिया पर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। धन्यवाद |

Leave a Comment