Shahrukh Khan Biography in Hindi 2024 | बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान का जीवन परिचय

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shahrukh Khan Biography in Hindi: शाहरुख़ खान आज शायद ही किसी इंट्रोडक्शन के मोहताज हैं। लोग इनके नाम से ही इनकी कहानी बयां कर देते है ।  शाहरुख इंडियन सिनेमा के रोमांटिक आइकन के रूप में जाने जाते है। 

शाहरुख दुनिया के सबसे फेमस एक्टर्स में से एक है, शाहरुख खान अपने पूरे करियर में कड़ी मेहनत करते रहे हैं और उन्होंने कभी हार नहीं मानी है। वह अपने जीवन में चोटों और क्रिटिसिजम जैसे कई उथल-पुथल से गुजरे हैं, लेकिन इससे उनके उत्साह में कभी कमी नही आई| इस प्रतिभाशाली अभिनेता ने अपने सामने आए हर चुनौती का सामना किया है और जरूरत पड़ने पर हर बार एक नई शुरुआत की है। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको शाहरुख खान के जीवन के हर पहलू की कहानी यानि Shahrukh Khan Biography In Hindi को आपको बताएंगे, तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढे….

शाहरुख़ खान के बारे में पूरी जानकारी (Shahrukh Khan Biography In Hindi)

Shahrukh Khan Biography In Hindi
Source: Google

शाहरुख खान को SRK नाम से भी जाना जाता है, यह एक भारतीय अभिनेता और फिल्म निर्माता हैं जो हिंदी फिल्मों में काम करते हैं । इनके फैन्स इन्हे ” बॉलीवुड का बादशाह ” और “किंग खान” कहते है। 

Shahrukh Khan Biography In Hindi

शाहरुख खान ने 90 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है, और 14 फिल्मफेयर अवार्ड्स के साथ आज लोगों के दिलो पर राज करते हैं। शाहरुख खान को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री , साथ ही फ्रांस सरकार द्वारा ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस और लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया है ।

खान के एशिया और दुनिया भर में लाखों, करोड़ों फॉलोअर्स हैं । इसके अलावा कई मीडिया आउटलेट्स ने उन्हें दुनिया के सबसे सफल फिल्म सितारों में से एक बताया है। 

वास्तविक नामअब्दुल रहमान 
पेशाअभिनेता और फिल्म निर्माता
जन्म की तारीख2 नवंबर 1965
आयु (2023 में)58 वर्ष
जन्मस्थलनई दिल्ली
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्ममुसलमान
पत्नीगौरी खान
बच्चेअबराम खान, आर्यन खान, सुहाना खान
शौकहॉकी, फुटबाल , क्रिकेट 

शाहरुख़ खान का जन्म और उनका प्रारंभिक जीवन

शाहरुख़ खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को भारत की राजधानी नई दिल्ली मेंताज मोहम्मद खान और लतीफ फातिमा के घर हुआ था। शाहरुख़ खान ने अपनी शिक्षा ‘सेंट’ से प्राप्त की। यह बचपन से ही खेलों में भी अच्छे थे और उन्हें ‘स्वोर्ड ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया था, जो संस्था द्वारा किसी छात्र को दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान था। 

1985 में अर्थशास्त्र में स्पेशलाइजेशन के साथ ग्रेजुएट की पढ़ाई करने के लिए इन्होंने दिल्ली के’हंसराज कॉलेज’ में दाखिला लिया। इस दौरान उन्होंने बैरी जॉन के गाइडेंस में एक्टिंग की ट्रेनिंग भी लिया, जो ‘थिएटर एक्शन ग्रुप’ से जुड़े नाटककार थे। इसके बाद साल 1988 में अपनी ग्रेजुएट की डिग्री पूरी की और फिर जनसंचार में पोस्टग्रेजुएट की पढ़ाई करने के लिए ‘जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय’ में दाखिला लिया। 

हालाँकि,बाद में शाहरूख ने इंस्टीट्यूट छोड़ दिया और एक्टिंग करियर शुरू करने का फैसला किया। अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने से पहले वह काफी समय तक ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’, दिल्ली में शामिल भी थे ।

शाहरुख़ खान का करियर 

  • शाहरुख को अपना पहला एक्टिंग ब्रेक 1988 के टेलीविजन शो ‘दिल दरिया’ से मिला, जो टंडन के डायरेक्टर में बनी फिल्म थी। कुछ प्रोडक्शन समस्याओं के कारण इस शो के लॉन्च में देरी हुई और बाद में इसे रिलीज़ किया गया।
  • 1989 में, ‘फौजी’ नाम से एक और शो आया, जिसमें शाहरुख थे, जिसने टेलीविजन की दुनिया में उनकी शुरुआत की। उसी साल ‘सर्कस’ नामक साबुन रिलीज़ हुआ, जिसमें खान ने एक इंपोर्टेंट भूमिका निभाई।
  • उसी दौरान, शाहरुख अन्य टेलीविजन शो जैसे ‘उम्मीद’ और ‘वागले की दुनिया’ के साथ-साथ ‘इन व्हिच एनी गिव्स इट देज़ वन्स’ नामक टेलीफिल्म में भी दिखाई दिए।
  • 1991 में, डायरेक्टर मणि कौल के शो ‘इडियट’ में उन्हें दिखाया गया और उसी वर्ष, इस एक्टर ने इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में शामिल होने के सपने के साथ मुंबई के सफर पर चल पड़े ।
  • फिर 1991 साल में ही शाहरूख ने चार फिल्में साइन कीं और ‘दिल आशना है’ की शूटिंग शुरू की, जो भारतीय फिल्म एक्ट्रेस हेमा मालिनी के डायरेक्टिंग में पहली फिल्म थी।
  • साल 1992 में उनकी फिल्म ‘दीवाना’ रिलीज हुई और इस तरह एक्टर का बॉलीवुड सफर शुरू हो गया। इस साल शाहरुख की कुछ अन्य फिल्में भी रिलीज हुईं, जैसे ‘दिल आशना है’, ‘चमत्कार’ और साथ ही ‘राजू बन गया जेंटलमैन’।
  • कुछ फिल्मों में हीरो की भूमिका निभाने के बाद, खान एक anti-hero भूमिका में आ गये। 1993 में उन्होंने फिल्म ‘डर’ और ‘बाजीगर’ में एंटी हीरो की भूमिका निभाई। उसी साल उनकी फिल्म ‘माया मेमसाब’ रिलीज हुई। खान और अभिनेत्री दीपा साही के एक न्यूड सीन के कारण यह फिल्म काफी विवादों में घिरी रही। अगले साल उनकी फिल्में ‘अंजाम’ और ‘कभी हां कभी ना’ दर्शकों तक पहुंचीं।
  • 1995 में शाहरूख की पुनर्जन्म थीम पर आधारित फिल्म ‘करण अर्जुन’ रिलीज हुई थी। राकेश रोशन द्वारा डायरेक्टेड इस फिल्म में उन्होंने सलमान खान  के  साथ स्क्रीन शेयर किया।
  • वर्ष 1995 खान के करियर के साथ-साथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था, जब शाहरुख की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ सिनेमाघरों में लगी । यह फिल्म मशहूर फिल्म बैनर ‘यश राज फिल्म्स’ द्वारा रिलीज की गई थी और इससे आदित्य चोपड़ा ने डायरेक्टर की दुनिया में डेब्यू किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही । इसने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और नए रिकॉर्ड बनाए हैं। फिल्म ट्रेड पंडितों ने इसे ‘ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ का दर्जा दिया था। यह फिल्म 1995 से सिनेमाघरों में चल रही है और अब भी इसका हिट फिल्म को देखते है ।
  • साल 1996 उनके लिए एक साल नहीं था क्योंकि उस साल में रिलीज़ हुई सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहीं। इनमें ‘आर्मी’, ‘इंग्लिश बाबू देसी मेम’ और ‘चाहत’ शामिल हैं। अगले साल उनकी फिल्म ‘यस बॉस’ पूरे भारत के सिनेमाघरों में रिलीज हुई।
  • 1997-99 के दौरान, उन्होंने ‘परदेस’, दिल तो पागल है’, ‘डुप्लिकेट’, ‘दिल से’, ‘कुछ कुछ होता है’ और ‘बादशाह’ जैसी कई फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई। इन फिल्मों में उनकी भूमिकाओं ने इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का प्रतीक बनने में मदद की।
  • साल 1999 में, वह एक क्रिएटर बन गए और अभिनेत्री जूही चावला और डायरेक्टर अजीज मिर्जा के साथ प्रोडक्शन हाउस ड्रीमज़ अनलिमिटेड की स्थापना की। प्रोडक्शन हाउस द्वारा निर्मित पहली फिल्म ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ थी, जिसमें जूही चावला और शाहरुख खान ने अभिनय किया था। साल 2000 में रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही।
  • इसी साल, उनकी फिल्म ‘मोहब्बतें’ ‘यशराज फिल्म्स’ द्वारा रिलीज़ हुई थी और इसमें महान भारतीय एक्टर अमिताभ बच्चन भी थे। कई लोगों का दावा था कि यह फिल्म मशहूर हॉलीवुड फिल्म ‘डेड पोएट्स सोसाइटी’ से काफी हद तक प्रेरित है।
  • फेमस फिल्ममेकर करण जौहर के बैनर ‘धर्मा प्रोडक्शंस’ द्वारा खान की फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ 2001 में रिलीज हुई थी। पारिवारिक ड्रामा फिल्म ने पांच साल की अवधि में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन हासिल किया ।
  • इसकी साल, शाहरुख की महान भारतीय सम्राट के जीवन पर आधारित उनकी फिल्म ‘अशोका’ सिनेमाघरों में आई। 
  • दुर्भाग्य से यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई। हालाँकि, ‘वेनिस फिल्म फेस्टिवल’ और ‘2001 टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ जैसे फिल्म समारोहों में इसकी स्क्रीनिंग पर दर्शकों द्वारा इसे खूब सराहा गया।
  • साल 2002 में संजय लीला भंसाली द्वारा डायरेक्टेड पीरियड ड्रामा फिल्म ‘देवदास’ रिलीज हुई थी। इस फिल्म से खान के एक्टिंग को भी काफी सराहना मिली.
  • 2003-07 की के दौरान, उन्होंने कई फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई जो ब्लॉकबस्टर साबित हुईं। इन कृतियों में ‘कल हो ना हो’, ‘चलते चलते’, ‘वीर-जारा’, ‘स्वदेस’, ‘मैं हूं ना’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘पहेली’, ‘डॉन’, ‘चक दे!’ इंडिया’ और ‘ओम शांति ओम’शामिल है ।
  • 2004 में, उन्होंने अपने बिजनेस पार्टनर जूही चावला और अजीज मिर्जा से अलग होने के बाद अपने प्रोडक्शन हाउस को फिर से शुरू। उनकी पत्नी गौरी द्वारा इस नए बिजनेस वेंचर का नाम ‘रेड चिलीज एंटरटेनमेंट’ रखा गया।
  • साल 2007 में उन्होंने मशहूर क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ प्रेजेंटेड किया था । फिर कुछ और टेलीविजन शो जैसे ‘क्या आप पांचवी पास से तेज़ हैं?’ और ‘जोर का झटका: टोटल वाइपआउट’ आए।
  • 2008 में, उन्होंने आदित्य चोपड़ा डायरेक्टेड फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ मे एक्टिंग किया और अगले वर्ष, उन्होंने फिल्म ‘बिल्लू’ में एक विशेष भूमिका निभाई।
  • 2008 में ही इन्होंने अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (आईपीएल) क्रिकेट टूर्नामेंट में कोलकाता का रिप्रेजेंटेशन करने वाली क्रिकेट टीम का मालिकाना हक खरीदा। इस टीम का नाम ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ रखा गया।
  • इसके बाद सच्ची कहानी पर आधारित उनकी फिल्म ‘माई नेम इज खान’ साल 2010 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म को काफी सराहना मिली थी| फिल्म ने विदेशों में बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड तोड़ दिए और विदेशी बाजारों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक बनी ।
  • 2011-14 की साल के दौरान, उन्होंने ‘रा वन’, ‘डॉन 2’, ‘जब तक है जान’, ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ जैसी धमाकेदार फिल्मों  में एक्टिंग किया। इसके बाद उनकी आने वाली फिल्मों में से एक ‘फैन’ है, बताया जा रहा है कि इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है।
  • इसके बाद साल 2015 से 17 तक कई फिल्मे आई जिससे डियर जिंदगी, ऐ दिल है मुश्किल आई, फिर इसी साल एक और फिल्म रईस आई जिसने फिर से फिल्म बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड को थोड़ा । उसके बाद फिर कुछ सालो तक कई फिल्में आई पर वे ज्यादा कमाल नही दिखाई , जिसमे जब हैरी मेट सेजल सामिल है , फिर इसके बाद 2018 में आई एक और फिल्म ज़ीरो ने अपना जलवा दिखाया , जो फिर से बॉक्स आफिस पर सफल रही ।
  • फिर कुछ सालो बाद साल 2023 शाहरूख खान के लाइफ का अब तक का अच्छा साल रहा है , क्योंकि इस साल शाहरुख की दो फिल्में पठान और जवान रिलीज हुई और दोनो ने इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के कई रिकॉर्ड को तोड़ दिया है ।
See also  Urfi Javed Biography in Hindi 2024 | उर्फी जावेद का जीवन परिचय

जहा शाहरूख की फिल्म पठान ने ₹1055 करोड़ का वर्ल्डवाइड ग्रास कलेक्शन किया , वही इन्ही की फिल्म जवान ने पठान फिल्म के कलेक्शन रिकॉर्ड को थोड़े हुए 1146 करोड़ रुपए कलेक्शन किया, जो अब पांचवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म और दुनिया भर में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई है।

शाहरुख़ खान का अवार्ड एंड अचीवमेंट्स

  • इस स्टार ने अब तक अनगिनत पुरस्कार जीते हैं, जिसकी शुरुआत उनकी पहली फिल्म ‘दीवाना’ के लिए ‘बेस्ट डेब्यू’ में ‘फिल्मफेयर’ पुरस्कार से हुई थी। इन्होंने कई बार ‘बाजीगर’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘दिल तो पागल है’, और ‘कुछ कुछ होता है’, ‘देवदास’, ‘स्वदेस’ के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेता’ के रूप में ‘फिल्मफेयर’ जीता है।
  • साल 1997 में ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय नागरिक पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है।
  • इन्होंने फिल्म ‘कभी हां कभी ना’ के लिए ‘बेस्ट परफॉर्मेन का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड’ और ‘मोहब्बतें’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ‘फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड’ जीता है।
  • इस स्टार को साल 2005 में उनकी फिल्म ‘स्वदेस’ के लिए ‘ग्लोबल इंडियन फिल्म अवॉर्ड्स’ (जीआईएफए) दो श्रेणियों में मिल चुका है, जिसका नाम ‘जीआईएफए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड’ और ‘इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला जीआईएफए मेल एक्टर’ है।
  •  2001-14 की अवधि के दौरान, अपनी फिल्मों ‘देवदास’ और ‘वीर-ज़ारा’, ‘चक दे!’ के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेता’ श्रेणी के लिए ‘अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म पुरस्कार’ जीता है! आईफा ने उन्हें ‘मोस्ट पॉपुलर एक्टर’ का पुरस्कार और ‘स्टार ऑफ द डिकेड’ और ‘डिजिटल स्टार ऑफ द ईयर’ पुरस्कार भी प्रदान किया है।
  • भारत सरकार द्वारा उन्हें वर्ष 2005 में ‘पद्मश्री’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में चौथे स्थान पर है।
  • 2011 में ‘यूनेस्को’ ने उनके चेरिटेबल वर्क्स को मान्यता दी और उन्हें ‘पिरामाइड कॉन मार्नी’ पुरस्कार से सम्मानित किया।
See also  Rabindranath Tagore Biography in Hindi | गुरुदेव रबिन्द्रनाथ टैगोर जी का जीवन परिचय

शाहरुख़ खान टॉप 10 फिल्मे (Shahrukh Khan Top 10 Films)

  1. दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे (1995)
  2.  कुछ कुछ होता है (1998)
  3.  माई नेम इज़ खान (2010 )
  4.  चक दे! भारत (2007)
  5. वीर-ज़ारा (2004)
  6. कल हो ना हो (2003)
  7. कभी ख़ुशी कभी ग़म… (2001)
  8. स्वदेस: वी, द पीपल (2004)
  9. रब ने बना दी जोड़ी (2008)
  10. देवदास (2002)

शाहरुख़ खान और विवाद (Shahrukh Khan & Controversies)

  1. शाहरुख जैसे स्टार को वानखेड़े स्टेडियम में आने के लिए रोक लगा दी गई, जब वे कोलकोता नाईट राइडर टीम के ओनर थे, तब उन्हें स्टेडियम में आने से क्रिकेट असोसिशन द्वारा मना कर दिया गया| शाहरुख ने आईपीएल के दौरान अभद्र व्यवहार किया| उन्होंने गार्ड के साथ मारपीट की और आईपीएल के सदस्यों को अपशब्द कहे, जिसके परिणाम स्वरुप उन्हें 5 साल के लिए स्टेडियम में आने पर रोक लगा दी गई थी ।
  1. जुहू के एक नाईट क्लब में शाहरुख और फिल्म निर्माता शिरीष कुंदर, अभिनेता संजय दत्त की एक पार्टी में आए थे| दोनों के कुछ विवाद हुआ और इन्होंने शिरीष को सोफे पर दबा दिया और फिर चाटा मार दिया था।
  1. शाहरुख को न्यूजर्सी के न्यूयार्क हवाईअड्डे पर करीब 2 घंटे तक हिरासत में ले लिया था, केवल उनके अंतिम नाम खान के कारण फिर कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला की अमेरिकी अधिकारियो से बात कराने के बाद में उन्हें रिहा किया गया। 
  2. दूसरी बार जब इन्हें फिर से न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया, जब वे नीता अम्बानी के साथ येले विश्वविद्यालय के छात्रो से मिलने पहुचे, सारे टीम मेम्बर को जाने दिया, केवल शाहरुख को हिरासत में ले लिया| केवल उनके अंतिम नाम खान के कारण, ये बात शाहरुख ने अपने भाषण में भी कही,उन्होंने कहा जब भी मै अभिमानी हो जाता हू, तब मैं अमेरिका की यात्रा कर लेता हूँ ।
See also  Shaheed Bhagat Singh Biography In Hindi | महान शहीद भगत सिंह का जीवन परिचय 2024

शाहरुख़ खान का परिवार (Shahrukh Khan Family)

image 1
Source: Google

शाहरुख खान के पिता का नाम मीर ताज मोहम्मदखान है, जो एक स्वतंत्रता सेनानी थे और खान अब्दुल गफ्फार खान के साथ मिलकर भारत की आजादी के लिए लड़े थे| शाहरुख खान के दादा सुभाष चंद्र बोस की आर्मी में मेजर थे। इनकी मां का नाम लतीफ़ फातिमा था। इनकी एक बहन भी है जिसका नाम शहनाज़ लालारुख है । इनकी पत्नी का नाम गौरी खान और दो बच्चे आर्यन और अब्राम और बेटी सुहाना है ।

शाहरुख़ खान से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting Facts Related to Shahrukh Khan)

  • शाहरुख की पहली तनख्वाह 50 रुपये थी जो कि उन्होंने पंकज उदास के एक कॉन्सर्ट में गार्ड बन कर कमाई थी| जिससे उन्होंने आगरा का ट्रेन की टिकिट ली और ताजमहल देखा ।
  • 1988 में इन्हें एक रोल मिला टीवी शो दिल दरिया में पर इसके प्रसारण में बहुत समय लग गया, शाहरुख ने दिल दरीया, टीवी सीरियल फौजी, सर्कस जैसे टीवी सीरियल में अपने करियर की शुरुआत की|
  •  शाहरुख़ ने कई टीवी सीरियल में काम किया जैसे वागेल की दुनिया, दिल दरिया, दूसरा, केवल उम्मीद, इडियट, 1988 में फौजी, सर्कस आदि|
  • शाहरुख इस्लाम धर्म में विश्वास रखते है, पर शाहरुख ने अपने तीनो संतानों अब्राहम आर्यन और सुहाना को हिन्दू और मुस्लिम दोनो धर्म की शिक्षा प्रदान की|
  • शाहरुख ने अपने फिल्मी करियर में सन 2012 में ” फिल्म जब तक है जान “स्क्रीन पर पहला KISS किया|
  • शाहरुख अंकज्योतिष में भी विश्वास रखते है, वे 555 अंक को अपने लिए शुभ मानते है| उन्हें लगता है 555 अंक उनके लिए बहुत शुभकारी है इसलिए उनकी सभी गाड़ियो के नंबर 555 से ही रजिस्टर्ड है और इनकी ईमेल आईडी में भी 555 अंक शामिल है|
  • शाहरुख कई सरकारी कंपनी के ब्रांड अम्बेसडर भी है, जैसे पल्सपोलियो, नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनाइजेशन इत्यादि|

शाहरुख़ खान का नेट वर्थ (Net Worth of Shahrukh Khan)

 शाहरूख खान का एनुअल इनकम 2023 में 22 मिलियन डालर है । यह फिल्म के रोल के लिये करीब 35 से 40करोड़ रूपये तक चार्ज करते है । ये ब्रांड के रोल से ही 5 से 10 करोड़ रूपये कमाते है । शाहरूख 12 लाख रूपये तो दान ही देते है । इनकी 2023 की कुल नेट वर्थ 700 मिलियन डालर है ।

Shahrukh Khan’s Social Media Platforms

Instagram: https://www.instagram.com/iamsrk

Facebook: https://www.facebook.com/lamSRK

Twitter: https://twitter.com/iamsrk

Shahrukh Khan Biography in Hindi – FAQ’s

  1. शाहरुख खान का जन्म कहां और कब हुआ था?

    शाहरुख खान का जन्म नई दिल्ली में 2 नवंबर 1965 ईस्वी को हुआ था।

  2. शाहरुख खान के पास कुल कितनी संपत्ति है?

    तकरीबन 700 मिलियन डॉलर

  3. शाहरुख खान के पिता कौन थे?

    शाहरुख खान के पिता मीर ताज मोहम्मद खान एक सवतंत्रता सेनानी थे|

  4. शाहरुख खान के कितने बच्चे हैं?

    शाहरुख खान के तीन बच्चे है दो बेटे आर्यन खान और अब्राम खान और बेटी सुहाना खान|

  5. शाहरुख खान की पहली फिल्म कौनसी है?

    दीवाना (1992)|



Shahrukh Khan Biography In Hindi – निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल Shahrukh Khan Biography In Hindi में हमने आप को शाहरुख खान के जीवन की पूरी कहानी सुना दी है। इस आर्टिकल में आपको उनके जन्म से लेकर पर्सनल लाइफ और कैरियर हर चीज के बारे में जानने को मिला होगा। 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें| अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बन्धित कोई सुझाव या सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते है| हम आपके कमेंट का हर संभव जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे|

Leave a Comment