Rajeev Chandrasekhar Biography In Hindi | केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर का जीवन परिचय 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajeev Chandrasekhar Biography In Hindi: केरल ट्रिपल ब्लास्ट के बाद की गई बात चीत को लेकर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ( Union Minister of State for Electronics and Information Technology ) राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है ।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक साथ राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ उनके बयानों के बाद उन पर अलग अलग groups के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए मामला दर्ज किया है।

केरल पुलिस ने कोच्चि विस्फोटों के संबंध में सोशल मीडिया पर उनके हालिया बयानों और हाल ही में राज्य के मलप्पुरम जिले में एक इस्लामी समूह द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में नेता के virtual addressing के संबंध में राजीव चन्द्रशेखर के खिलाफ FIR दर्ज की है। जिस कारण राजीव चन्द्रशेखर अभी हाइलाइट में है ।

अगर आप नहीं जानते कि राजीव चन्द्रशेखर कौन है ? और आप उनके बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हमने राजीव चन्द्रशेखर के जीवन के बारे में बात किया है और उससे जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। 

Rajeev Chandrasekhar Biography In Hindi

राजीव चन्द्रशेखर के बारे में पूरी जानकारी (Rajeev Chandrasekhar Biography In Hindi)

राजीव चंद्रशेखर एक भारतीय राजनेता हैं । और भारत के  State for Skill Development and Entrepreneurship and Electronics and Information Technology के मिनिस्टर है। राजीव चंद्रशेखर कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा से एक entrepreneur, टेक्नोक्रेट और राज्यसभा के सदस्य भी हैं ।

राजीव चंद्रशेखर बीपीएल समूह के संस्थापक हैं । ये फ्लैग ऑफ ऑनर फाउंडेशन, जो देश भर में सशस्त्र बलों के शहीदों के परिवारों की सहायता करता है, उनके और  नम्मा बेंगलुरु फाउंडेशन, के फाउंडर है ।

नामराजीव चंद्रशेखर
पेशाPolitician
प्रसिद्धि Minister of State for Skill Development and Entrepreneurship and Electronics and Information Technology
जन्मदिन31 मई, 1964. 
उम्र59 साल 
जन्मस्थानअहमदाबाद, गुजरात
कॉलेजइलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,शिकागो
नागरिकताइंडियन
होमटाउनअहमदाबाद
धर्महिंदू
वैवाहिक स्थितिmarried

राजीव चंद्रशेखर  का जन्म और उनका प्रारंभिक जीवन 

राजीव का जन्म 31 मई 1964 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था (Rajeev Chandrasekhar Date of Birth) । उनके पिता एम. के. चंद्रशेखर भारतीय वायु सेना के एयर कमोडोर थे और मां आनंदवल्ली अम्मा थीं । उनका पुश्तैनी घर केरल के त्रिशूर जिले के देसमंगलम के पास कोंडायुर में है ।

See also  APJ Abdul Kalam Biography In Hindi 2024 | एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय

इन्होंने भारत भर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई किया है और मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की उसके बाद राजीव 1988 में इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, शिकागो से कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स पूरा किया ।

राजीव चंद्रशेखर को विनोद धाम द्वारा इंटेल के लिए चुना गया था और उन्होंने 1988 से 1991 तक वहां काम किया था। इंटेल में वे आर्किटेक्चरल टीम का हिस्सा थे जिसने I486 प्रोसेसर डिजाइन किया था। इसके बाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम पूरा किया है ।

राजीव चंद्रशेखर का करियर 

राजीव चंद्रशेखर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं । यह कर्नाटक का Representation करते हैं और राज्यसभा के सदस्य हैं । जो वर्तमान में कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री हैं ।

शिकागो में अपनी पढ़ाई करने के बाद राजीव चंद्रशेखर की करियर की शुरुआत भारत लौटने के बाद से कुछ ज्यादा ही हो गई,  1991 में राजीव चंद्रशेखर बीपीएल ग्रुप का हिस्सा बने और फिर 1994 में, उन्होंने बीपीएल मोबाइल की स्थापना की। बीपीएल मोबाइल, भारत की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में से एक है। इस कंपनी के पास मुंबई जैसे शहरों में लाइसेंस है ।

राजीव चंद्रशेखर अप्रैल 2006 से अप्रैल 2018 तक कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्यसभा के सदस्य है ।अप्रैल 2018 में, वो भाजपा सदस्य के रूप में तीसरे छह साल के कार्यकाल के लिए कर्नाटक से राज्यसभा के लिए फिर से चुने गए। इन्होंने शासन सुधार, संस्था निर्माण, इंटरनेट की आजादी, राष्ट्रीय सुरक्षा, सशस्त्र बलों के जवानों के कल्याण और बैंगलोर और कर्नाटक के सतत विकास पर काफी जोर दिया है।

इन्हे भारत में इंटरनेट सेंसरशिप के खिलाफ लड़ने के लिए और डिजिटल स्वतंत्रता को दबाने वाले कानून को चुनौती देने के लिए डिजिटल स्वतंत्रता की श्रेणी में 2013 के लिए ब्रिटेन के Reputation Index फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था।

सितंबर 2016 में उरी आतंकी हमले के बाद वह भारत के पहले सांसद थे जिन्होंने पाकिस्तान को दिए गए एमएफएन दर्जे को चुनौती दी थी और 18 नवंबर 2016 को राज्यसभा में एक निजी सदस्य विधेयक प्रस्तुत किया था जिसका शीर्षक था-आतंकवाद के प्रायोजक के रूप में देशों की घोषणा की ।

 फरवरी 2016 में, राजीव चंद्रशेखर को जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी कमान, लेफ्टिनेंट जनरल केजे सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम (बार) द्वारा मुख्यालय पश्चिमी कमान, चंडीगढ़ में जीओसी-इन-सी प्रशस्ति पत्र के साथ सशस्त्र बलों, वयोवृद्धों और उनके परिवारों का सहयोग और उनके लिए काम करने के लिए सम्मानित किया गया।

See also  Shaheed Bhagat Singh Biography In Hindi | महान शहीद भगत सिंह का जीवन परिचय 2024

चंद्रशेखर ने संसद के सदस्य, Standing Committee on Defense, Advisory Committee on Finance, National Cadet Corps के लिए Central Advisory Committee, District Development Coordination और monitoring committee, इसके अलावा बैंगलोर शहरी जिले के co-chairman के रूप में भी काम किया है ।

इन्होंने जीएसटी  और रियल एस्टेट बिल आदि के लिए राज्यसभा की चयन समितियों के सदस्य के रूप में भी कार्य किया है। चंद्रशेखर जुपिटर कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड के संस्थापक और सलाहकार भी रह चुके है ।

राजीव चंद्रशेखर की Parliamentary Journey 

  • 2006 – शहर बेंगलुरु, कर्नाटक का Represent करते हुए राज्यसभा के लिए चुने गए।
  • 2008 – 2009 – फिक्की-फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
  • 2012 – राज्यसभा में दूसरे कार्यकाल के लिए re-selected 
  • दिसंबर 2012 – फ्लैग्स ऑफ ऑनर फाउंडेशन और डॉ. एनके कालिया ने कैप्टन सौरभ कालिया यूएन एचआरसी पर याचिका दायर की|
  • 2013 – एएसके लॉन्च किया गया – नागरिकों को संसद में सीधे अपनी आवाज़ सुनने का अवसर देने के लिए एक ऑनलाइन अभियान|
  • मार्च 2014 – सशस्त्र बलों के मतदान अधिकार के लिए राजीव की लड़ाई में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सशस्त्र बलों को मतदान का अधिकार देने के साथ जीत हुई।
  • मार्च 2015 – इंटरनेट पर अभिव्यक्ति और भाषण की स्वतंत्रता के लिए राजीव की लड़ाई के कारण सुप्रीम कोर्ट ने सूचना और प्रौद्योगिकी अधिनियम के अनुच्छेद 66 ए को रद्द कर दिया।
  • जुलाई 2015 – राजीव के हस्तक्षेप से कम उम्र के ग्राहकों को शराब परोसने वाली दुकानों के खिलाफ कार्रवाई हुई|
  • सितंबर 2015 – वन रैंक वन पेंशन – एक ऐसा मुद्दा जिसके लिए राजीव 2006 से लगातार लड़ते रहे, रक्षा मंत्री ने औपचारिक रूप से इसकी घोषणा की|
  • नवंबर/दिसंबर 2015 – राजीव ने बाल यौन शोषण को समाप्त करने के लिए एक रोडमैप का आह्वान किया और हमारे बच्चों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय गठबंधन (एनसीपीओसी) का गठन किया।
  • 2018 – कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा के राज्यसभा सांसद के रूप में चुने गए|
  • सितंबर 2020 – भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त
  • फरवरी 2021 – पुडुचेरी चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त किये गये
  • जुलाई 2021 – कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री

राजीव चंद्रशेखर Participated Events

  • AI Safety Summit 2023
  • चन्द्रशेखर 1-2 नवंबर, 2023 को यूनाइटेड किंगडम के बकिंघमशायर के बैलेचले पार्क में इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।
  • TechTatva Festival 2023
  •  चार दिवसीय कार्यक्रम के लिए चन्द्रशेखर ने अपने मातृ संस्थान मणिपाल का दौरा किया। उन्होंने चर्चा की कि युवा भारतीय भारत की जीडीपी में कैसे योगदान दे सकते हैं।
  • Virtual conference
  • चंद्रशेखर ने 25 सितंबर को इस कार्यक्रम में बात की थी। सम्मेलन भारत के डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर केंद्रित था और यह अन्य देशों को अपनी डिजिटल कनेक्टिविटी पर बात की ।
  • 2008-2009 तक फिक्की-फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
See also  महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जीवन परिचय | Srinivasa Ramanujan Biography in Hindi

राजीव चंद्रशेखर का परिवार 

राजीव चंद्रशेखर के पिता नाम एम. के. चंद्रशेखर है जो भारतीय वायु सेना के एयर कमोडोर थे और मां आनंदवल्ली अम्मा थीं । अभी राजीव चंद्रशेखर के परिवार में उनकी पत्नी अंजू चंद्रशेखर, बेटा वेद, और बेटी देविका हैं. अंजू, बीपीएल समूह के संस्थापक टीपीजी नांबियार की बेटी है जो बेंगलुरु के कोरमंगला में रहती हैं ।

राजीव चंद्रशेखर की कुल संपत्ति

रिपोर्टर के अनुसार ,राजीव चन्द्रशेखर के पास करीब 63,85,46,149 रुपये की movable property और 12,96,00,000 रुपये immovable property की संपत्ति है।

राजीव चंद्रशेखर से जुड़े आपराधिक मुकदमा

राजीव चन्द्रशेखर पर आरोप के लगभग 5 मामले हैं, जिनमें शामिल हैं:-

  • मानहानि की सजा से संबंधित चार आरोप (आईपीसी धारा-500)
  •  मानहानि से संबंधित दो आरोप (आईपीसी धारा-499)
  •  अवैध, कानूनी रूप से बाध्य (आईपीसी धारा-43) से संबंधित दो आरोप ।

राजीव चंद्रशेखर से जुड़े सोशल मीडिया 

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @Rajeev_GoI  है ओर फेसबुक पेज का नाम Rajeev Chandrasekhar है । इंस्टाग्राम पर इनका नाम @rajeev_chandrasekhar है ।

Rajeev Chandrasekhar Biography In Hindi: FAQ’s

  1. राजीव चन्द्रशेखर कौन है?

    राजीव चंद्रशेखर एक भारतीय राजनेता हैं ।

  2. राजीव चंद्रशेखर अभी किस पोस्ट पर है?

    राजीव चंद्रशेखर अभी State for Skill Development and Entrepreneurship and Electronics and Information Technology के मंत्री और राज्यसभा के सदस्य है ।

  3. राजीव चंद्रशेखर का जन्म कब और कहा हुआ था?

    राजीव चंद्रशेखर का जन्म 31 मई 1964 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था ।

  4. राजीव चंद्रशेखर की उम्र कितनी है ?

    59 साल



निष्कर्ष 

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको राजीव चंद्रशेखर के जीवन के बारे में पूरी जानकारी (Rajeev Chandrasekhar Biography In Hindi) मिल गई होगी| अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करिए। 

अगर आपको किसी  प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट सकते है | हम आपके कमेंट का हर संभव जवाब देने की जल्द  करेंगे |  

Leave a Comment