अब्दु रोजिक का जीवन परिचय | Abdu Rozik Biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abdu Rozik Biography in Hindi: आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे , दुनिया के एक सबसे छोटे सिंगर में बारे में, जो अपने गानों के  वजह से बहुत मशहूर हैं। जिन्होंने अरिजीत सिंह का हिंदी गाना ‘Enna Sona’ को गाकर , सोशल मीडिया पर काफी फेमस हो गए , मैं बात कर रहा हूं, हाइट में छोटे पर अपने से बड़े बड़ो को आज पीछे छोड़ देने वाले तजाकिस्तान के अब्दू रोजिक के बारे में । 

जिन्हे 27 सितंबर, 2022 को सलमान खान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अब्दू रोजिक को ‘बिग बॉस 16’ में प्रतियोगी के रूप शामिल किया। इसके बाद ये तेजी से पॉपुलर होने लगे| इनके बारे में अगर आपको नही पता तो कोई बात नही , आज हम आपको Abdu Rozik Biography in Hindi  में इनके लाइफ के बारे विस्तार से जानकारी देंगे। आइए जानते है अब्दू रोजिक के व्यक्तित्व, परिवार, घर, स्कूल लाइफ, और करियर के बारे में ।

अब्दू रोजिक के बारे में पूरी जानकारी (Abdu Rozik Biography in Hindi)

अब्दु रोजिक दुनिया के सबसे छोटे सिंगर है। अब्दु रोजिक ताजिकिस्तान के रहने वाले है। जिनका असली नाम सवरिकुल मोहम्मद रोजिक है। 20 साल के अब्दु रोजिक को कई भाषाओं का ज्ञान है जैसे हिंदी, इंग्लिश, फारसी, रशियन और ताजिक। अब्दु रोजिक अपनी आवाज के लिए जाने जाते है और रैप सिंगिंग करते है। सिंगिंग की वजह से आज वो इस मुकाम पर पहुंचे है। 

गाने के साथ साथ अब्दु रोजिक सिंगर, बॉक्सर, म्यूजिशियन, ब्लॉगर, युटुबर भी है। अब्दु का एक यूट्यूब चैनल भी है। अब्दु रोजिक को रिकेट्स नाम की बीमारी है। यह एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमे मनुष्य के शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियों का बढ़ना रूक जाता है। इसी बीमारी के चलते अब्दु रोजिक की लंबाई 3 फीट 2 इंच है। ये इस्लाम धर्म से आते है। India में अब्दु रोजिक को छोटे भाईजान के रूप में भी जाना जाता है।

Abdu Rozik Biography in Hindi
वास्तविक नामसवरिकुल मोहम्मदरोजिकी
पेशासिंगर, बॉक्सर, म्यूजिशियन और ब्लॉगर
जन्म की तारीख23 सितम्बर 2003
आयु (2023 में)20 वर्ष
जन्मस्थलगिज़दारवा, ताजिकिस्तान
राष्ट्रीयताताजिकिस्तानी
धर्मइस्लाम – मुस्लिम
शौकस्विमिंग , डांसिंग , ट्रेवलिंग

अब्दु रोजिक का जन्म और उनका प्रारंभिक जीवन

अब्दु रोजिक का जन्म 23 सितंबर 2003 को ताजिकिस्तान के गिज़दारवा में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम सवरिकुल मोहम्मद माली है जो गार्डेनिंग यानी कि पेड़ पौधों का काम करते है और अब्दु की मां का नाम रूह आफजा है। अब्दु रोज़िक के दो भाई और दो बहने है।

अब्दु रोजिक ने पढ़ाई लोकल स्कूल से ही की है। अब्दु बचपन में जब स्कूल जाते थे तब इनको इनके दोस्त बहुत सताते थे। यहाँ तक की इनके स्कूल के टीचर भी इनका मज़ाक बनाते थे ।  अब्दु के स्कूल दोस्त इनके साथ हमेशा मार पिट किया करते थे । इसीलिए बाद में अब्दु रोजिक ने स्कूल छोड़ दिया ।

See also  बिग बॉस सीजन 17 के प्रतियोगी अंकिता लोखंडे का जीवन परिचय | Ankita Lokhande Biography in Hindi

स्कूल छोड़ने के बाद उन्होंने खुद पढ़ना लिखना सीखा और फिर उसके बाद उन्होंने 10वीं कक्षा तक की फॉर्मल एजुकेशन पूरी की।

बार बार लोगो द्वारा इनका मजाक उड़ने के वजह से अब्दु रोजिक बहुत सदमे में चले गये थे । लेकिन बाद में फिर खुद को संभाला । अब्दु कहा करते है की इस संसार में बहुत से ऐसे लोग है, ” जिनके पास मेरे से छोटे होने के बाद भी बहुत कुछ है तो मेरे पास क्यों नहीं हो सकता हैं। ” इसके बाद से अब्दु रोजिक ने मेहनत करना शुरू कर दिया ।

अब्दु रोजिक का करियर (Abdu Rojik’s Carrier)

अब्दू को बचपन से ही गाने का बहुत शौक था। वो सड़को पर गाना गाकर अपने करियर की शुरुआत की ।  तभी उनपर नजर एक रैपर की पड़ी। जोकि तज़ाकिस्तान के रैपर बेहरुज हैं। जिसने अब्दू की जिंदगी बदल दी और उन्होंने 6 वर्ष की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था। 

2019 में अब्दु के कई और गाने हिट रहे । इस वजह से वह काफी मशहूर हो गए। फिर कुछ समय बाद अब्दु ताजिकिस्तान से दुबई शिफ्ट हो गए ।अब्दु ने साल 2021 में एक छोटा वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वह अरिजीत सिंह का गाना ” एना सोना ” गा रहे थे।

अब्दु MMA यानी मिक्स मार्शल आर्ट्स के फाइटर भी है। इन्होंने कई फाइट की है। 2021 में ही इन्होंने रूसी एमएमए फाइटर हसबुल्ला के साथ फाइट की थी। जिसमे इन दोनो के बीच काफी अच्छा मुकाबला हुआ था।

उसके बाद अब्दु का अरिजीत सिंह के गाने का वीडियो भारत में वायरल हो गया।  यहीं से अब्दु की भारतीय फैन फॉलोइंग बढ़ने लगी। अब्दु के क्यूट लुक और उनकी प्यारी आवाज ने भारतीय दर्शकों पर काफी प्रभाव डाला।

इसके बाद अब्दु ने हिंदी भाषा की ओर ध्यान दिया। इसके साथ ही उन्होंने और भी हिंदी गाने गाकर इंस्टाग्राम रील पर पोस्ट करना शुरू कर दिया, अब्दु टिकटोंक पर भी अपने वीडियो पोस्ट करते हैं। 

2022 IIFA अवाईस दुबई में ही आयोजित किए गए थे और इस कार्यक्रम में अब्दु को भी आमंत्रित किया गया था। यहीं से अब्दु को भारत में बड़ी पहचान भी मिली । अब्दु सलमान खान के फैन हैं ।  इस इवेंट में अब्दु ने सलमान खान के लिए एक डेडिकेटेड गाना गाया । इस इवेंट के बाद सलमान खान अब्दु से मिले और उन्हें गले भी लगाया । सलमान खान और अब्दु का गले मिलने वाला वीडियो भारत में वायरल हो गया, यहीं से सलमान खान और अब्दु की दोस्ती हो गई ।

Press conference के एक इंटरव्यू में अब्दु से पूछा गया कि क्या आप अपने शरीर की वजह से नकारात्मक महसूस करते हैं? तो इस पर अब्दु ने कहा, मैं ऐसे कई लोगों को जानता हूं जिनके पास नौकरी, परिवार या पैसा नहीं है। मैंने बहुत सारी कठिनाइयों का सामना किया है लेकिन में आज जहां हूं वहां बहुत खुश हूं। मैंने दुनिया के कुछ सबसे बड़े संगीतकारों के साथ काम किया है। मैं उन लोगों को प्रेरित करता हूं जो मेरे जैसे हैं। हर किसी में कुछ न कुछ खास जरूर होता है ।

See also  अभिनेता रणबीर कपूर का जीवन परिचय | Ranbir Kapoor Biography in Hindi

अब्दु दुनिया भर की कई मशहूर हस्तियों से मिल चुके हैं। इनमें से फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो से मिलना उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि थी, इसीलिए अब्दु ने अपने इंस्टाग्राम पर रोनाल्डो के साथ प्रोफाइल फोटो लगा रखी है । इसके अलावा अब्दु भारत के जानी-मानी हस्तिया सलमान खान, यो यो हनी सिंह, सोनू सूद, टाइगर श्रॉफ, आर रहमान के साथ तस्वीरें शेयर करते हैं।

अब्दु एक animal lover है। उन्हें अक्सर पेट्स के साथ खेलते हुए देखा जाता है। एक बार जब अब्दु से पूछा गया कि जब सोशल मीडिया पर आपका मजाक उड़ाया जाता है तो कैसा लगता है।फिर इस पर अब्दु ने कहा कि मुझे नहीं छोड़ा गया है। लेकिन देखिए, पांचों उंगलियों एक जैसी नहीं होतीं, इसी तरह, हम हर किसी से एक जैसे होने की उम्मीद नहीं कर सकते। आज में उस जगह पहुंच गया हूं । जहां में ऐसे ट्रोल्स से प्रभावित नहीं होता हूं.’

Big Boss 16 में अब्दु रोजिक 

बिग बॉस 16 में अब्दु रोज़िक एक कंटेस्टेंट के रूप में आए थे। बिग बॉस में लोग उन्हें काफी ज्यादा पसंद करने लगे। उनके बोलने का तरीका और उनके गाने का तरीके को भी काफी पसंद कर रहे थे। बिग बॉस में अब्दु के अच्छे दोस्त शिव ठाकरे और एमसी स्टेन थे।

बिग बॉस 16 में अब्दु एक हफ्ते का 2.5 लाख रूपए चार्ज करते थे। बिग बॉस में कुछ महीने रहने के बाद अब्दु को बिग बॉस 16 से जाना पड़ा। खबरों के मुताबिक उन्होंने बाहर किसी कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट कर रखा था तो उन्हे उस कॉन्ट्रैक्ट के लिए बिग बॉस को बीच में ही छोड़ के जाना पड़ा। बिग बॉस 16 के सभी कंटेस्टेंट ने अब्दु को बहुत याद किया। बिग बॉस 16 का विजेता एमसी स्टेन है जो कि अब्दु का काफी अच्छा दोस्त है।

बिग बॉस सीजन 16 के प्रीमियर पर सलमान खान ने अब्दु एंट्री में यह भी कहा कि उन्होंने उनकी आने वाली फिल्मों में से एक में अभिनय भी  किया है। इस फिल्म का नाम है किसी का भाई किसी की जान। यह फिल्म साल 2023 में रिलीज हो चुकी है ।

भारत में अब्दु रोजिक की पॉपुलैरिटी

अब्दू रोजिक को भारत में तब पॉपुलैरिटी मिली जब उन्होंने 2021 में, रोज़िक का YouTube वीडियो जिसमें वह फिल्म ‘OK Jaanu’ (2017) से अरिजीत सिंह का हिंदी गाना ‘Enna Sona’ गा रहे थे, सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

इसके बाद तो इनके सितारे चमकने लगे थे । आबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित IIFA (2022) पुरस्कार समारोह में इन्हे अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। इस कार्यक्रम में, उन्होंने फिल्म ‘1942: ए लव स्टोरी’ (1994) से “Ek Ladki Ko Dekha Toh Aisa Laga” गाया इस गाने को सुनते ही अभिनेता सलमान खान ने अब्दु को गले लगा लिया था।

साल 2022 में संगीत निर्देशक ए आर रहमान ने अपनी बेटी खतीजा रहमान की शादी के रिसेप्शन में अब्दू को आमंत्रित भी किया था।

अब्दु रोजिक प्रोफेशन और अवार्ड

अब्दु रोज़िक सिर्फ एक सिंगर ही नही बल्कि बहुत सारे काम करते है जैसे –

  • अब्दु रोजिक एक सिंगर है|
  • अब्दु रोजिक एक Boxer (MMA Fighter – Mix Martial Arts) भी है ।
  • अब्दु रोजिक एक blogger भी है
  • अब्दु रोजिक Youtuber भी है |
  •  अब्दु रोजिक को Social Media Influencer Award 2022 से भी नवाज़ा गया है |
  • अब्दु रोजिक के नाम दुनिया के सबसे छोटे सिंगर के Award भी मिला है |
See also  विश्व के महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का जीवन परिचय | Stephen Hawking Biography in Hindi

अब्दु रोजिक के गाने 

सालगाने के नाम
2023प्यार
2022छोटा भाईजान
2022Oshoqami Ashik
2021Oppa Oppa

अब्दु रोजिक सोशल मीडिया 

Social Media Followers 
इंस्टाग्राम8.3 मिलियन
यूट्यूब1.34 मिलियन
फेसबुक107 k
ट्विटर20.7 k

अब्दु रोजिक नेटवर्थ और कलेक्शन (Abdu Rojik Net Worth)

रिपोर्ट के मुताबिक, अब्दु रोज़िक की नेटवर्थ $2,60,000 है इंडियन पैसे में देखे तो यह करीब 2 से 3 करोड़ रुपए होती है। इसके अलावा अब्दु की यूट्यूब की इनकम लगभग 5,000 डॉलर से 10,000 डॉलर तक है। इसके अलावा यह सिंगिंग, ब्रांड प्रमोशन,  इंस्टाग्राम और विज्ञापन सोर्सेज से पैसे कमाते है ।

इनके पास 24 कैरेट गोल्ड से बने हुए जूते भी है जिनकी कीमत 4 लाख 80 हजार रूपए है। इसके अलावा महंगे कार कलेक्शन भी है ,जैसे  फरारी कैलिफोर्निया टी जिसकी कीमत लगभग 3 करोड़ रुपए, मर्सिडीज बेंज न्यू क्लास इसकी कीमत 46 से 47 लाख रुपए और रोल्स रॉयस घोस्ट जिसकी कीमत 6 से 7 करोड़ रुपए है ।

अब्दु रोजिक के इंटरेस्टिंग फैक्ट्स  (Interesting Facts about Abdu Rojik)

1. अब्दु की प्रतिभा को सबसे पहले ताजिक ब्लॉगर-रैपर बैरन (बेहुज़) ने देखा था। उन्होंने अब्दु के पिता से कहा कि वह उन्हें गायन में करियर बनाने दें। उनके पिता मान गए और अब्दु बैरन के साथ दुबई शिफ्ट हो गए। बैरन ने उस  समय उनकी आर्थिक सहायता की। 

2. अब्दु ने कई MMA फाइट्स में हिस्सा लिया है। मई 2021 में, रूसी MMA फाइटर और टिकटॉकर हस्बुल्ला (जो अब्दु जैसी ही बीमारी से पीड़ित हैं) ने उन्हें MMA फाइट के लिए चुनौती दी। दुर्भाग्य से, मैच को रूसी बौना एथलेटिक एसोसिएशन द्वारा अनैतिक करार दिया गया और यह नहीं हो सका।

3. YouTube पर अरिजीत सिंह द्वारा एना सोना गाते हुए एक वीडियो पोस्ट करने के बाद अब्दु 2021 में वायरल हो गया।

4. अबू धाबी में आयोजित होने वाले IIFA 2022 अवॉर्ड सेरेमनी में उन्हें स्पेशल गेस्ट के तौर पर इनवाइट किया गया था। इस कार्यक्रम में, उन्होंने एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा गाया और गीत सलमान खान को समर्पित किया।

5. इस साल की शुरुआत में उन्हें ए आर रहमान ने अपनी बेटी की शादी के रिसेप्शन में इनवाइट किया था। अब्दु ने शादी में पियानो बजाया और उन सभी ने एक इंप्रोमेप्टू जैम सेशन किया। उन्होंने लाइव स्टेज शो के दौरान रहमान के साथ परफॉर्म भी किया।

Abdu Rojik Biography in Hindi – FAQ’s

  1. अब्दु रोजिक कौन है?

    अब्दु रोजिक सिंगर, बॉक्सर, म्यूजिशियन, ब्लॉगर और युटुबर है ।

  2. अब्दु रोजिक का जन्म कब और कहा हुआ ?

    अब्दु रोजिक का जन्म 23 सितंबर 2003 को ताजिकिस्तान के गिज़दारवा में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था।

  3. अब्दु रोजिक को कौन सी बीमारी है ?

    अब्दु रोजिक को रिकेट्स नाम की बीमारी है। यह एक ऐसी बीमारी होती है जिसमे मनुष्य के शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियों का बढ़ना रूक जाता है।



निष्कर्ष

Abdu Rozik Biography in Hindi में अब्दु रोजिक के जीवन की ये कहानी आप को कैसी लगी comment करके जरुर बताए। अब्दु रोजिक की कहानी जीवन को देखने का हमे एक अलग नजरिया देती है। यह बताती है कि हमारा जीवन कितना कीमती हैं। इस तरह के महान व्यक्तित्व की कहानी पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

Leave a Comment