Khan Sir Biography In Hindi 2024 | खान सर का जीवन परिचय

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Khan Sir Biography In Hindi: खान सर का नाम इंडिया के बच्चे बच्चे के जुबान पर है। खान सर ने लॉकडाउन के समय में पढाने के लिए अपने यूट्यूब चैनल पर ऑनलाइन क्लासेस देना शुरू की थी, जिसके बाद उनके वीडियो में लाखों में व्यूज आने शुरू हो गए।‌

ऐसे में अगर आप इनके जिंदगी के कहानी को अच्छे से विस्तार में जानना चाहते है , तो हमारे इस आर्टिकल Khan sir biography in Hindi को जरूर पढ़े। 

खान सर के बारे में पूरी जानकारी (Khan Sir Biography in Hindi)

खान सर एक बहुत बड़े यूट्यूबर है, जिनके यूट्यूब चैनल पर 20 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, जिससे वह भारत के टॉप युट्यूबर में गिने जाते है । उनकी वीडियो पर लाखों और करोड़ों की संख्या में व्यूज आते है। क्योंकि उनकी विडियो बहुत interesting होती है इसीलिए उनकी वीडियो को छात्रों के अलावा दूसरे लोग भी देखते हैं। लोगों को खान sir के समझाने का तरीका लोगो को काफी पसंद आता है । 

अगर आप ने खान सर की वीडियो देखी होगी तो आप को पता ही होगा कि खान सर क्लास लेते समय पढ़ाने के साथ-साथ कॉमेडी भी करते हैं।  वह इस तरह से मनोरंजन के साथ कॉमेडी करते हुए पढ़ाते हैं कि लोगों को उनकी बताई हुई जानकारी पसंद आती है और वो जल्दी याद भी हो जाती है। इसीलिए लोग खान सर को पसंद करते है ।

Khan Sir Biography In Hindi
वास्तविक नामफैसल खान
उपनामखान सर
पेशाशिक्षक 
जन्म की तारीखदिसंबर 1993
आयु (2023 में)30 वर्ष
जन्मस्थलगोरखपुर, उत्तरप्रदेश
कॉलेजइलाहाबाद यूनिवर्सिटी
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्ममुसलमान
पत्नीजानकारी नहीं
बच्चेजानकारी नहीं 
उच्च शिक्षाबीएससी (B.SC) और एमएससी(M.SC)
प्रसिद्धियूट्यूब चैनल: Khan GS Research Centre

खान सर का जन्म और उनका प्रारंभिक जीवन

खान सर का जन्म दिसंबर 1993 को उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में हुआ था। खान सर की माताजी एक होम-मेकर हैं। खान सर के पिताजी एक सेना अधिकारी थे और अब रिटायर हो चुके हैं। उनके एक बड़े भाई हैं जो भारतीय सेना में कमांडो हैं और देश की सेवा करते हैं। वह बचपन से ही एक अच्छे पढ़ने वाले विद्यार्थी रहे हैं। उन्होंने बचपन से ही सभी सब्जेक्ट्स को बड़े अच्छे से मन लगाकर पढ़ा है। 

आपको यह भी बता दें कि खान सर ने NDA की परीक्षा को पास किया था परंतु उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया। खान सर का जन्म वैसे तो उत्तर प्रदेश में हुआ है लेकिन अब वे पटना, बिहार के निवासी हैं।और भारत के सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन शिक्षकों में से एक, है  उनकी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा परमार मिशन स्कूल, भाटपार रानी, देवरिया में हुई।

आठवीं कक्षा में उन्हें सेना में भर्ती होने और अपने देश की सेवा करने की इच्छा जागी  । जिसके बाद उन्होंने एंट्रेंस एग्जामिनेशन देकर सैनिक स्कूल में दाखिला लेने का प्रयास किया, लेकिन वे असफल रहे। इसके बाद उन्होंने इंटरमीडिएट और हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की। उन्हें भारतीय सेना के बारे में और अधिक जानने का अवसर मिला क्योंकि जब वह माध्यमिक विद्यालय में थे तब वह एनसीसी करते थे। 

See also  Shahrukh Khan Biography in Hindi 2024 | बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान का जीवन परिचय

खान सर ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पढ़ाई की हैं, जो उत्तर प्रदेश में है। यहां से उन्होंने साइंस में ग्रेजुएशन  किया और फ़िर पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली| 

खान सर का करियर 

  1. Khan GS Research Center के नाम से कोचिंग – इनके कोचिंग का नाम Khan GS Research Center है जो की पटना, बिहार में है। खान सर एसएससी, बैंक, रेलवे सहित कई सारी सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी कर रहे बच्चो को पढ़ाते है इनके कोचिंग की एक खास बात ये है की इनके कोचिंग की फीस बहुत कम है। 

एक इंटरव्यू के दौरान इन्होंने बताया की इनका मिशन है गरीब से गरीब बच्चा भी है तो भी वह पढ़ सकता है। यहाँ तक की इनके यहाँ आने वाले विकलांग छात्रों को निःशुल्क पढ़ाया जाता है। अगर कोई ऐसा छात्र है जो फीस देने में सक्षम नहीं है तो उसको खान सर फ्री में पढ़ाते है । यह उनकी सोच को दिखाता है की इस मुकाम पर पहुंचने के बावजूद भी वो उन सभी बच्चों का भी ध्यान रखते है जो पढ़ना चाहते है लेकिन पैसे की कमी के वजह से पढ़ नहीं पाते है।

  1. खान सर यूट्यूब चैनल की सफलता – अपने यूट्यूब चैनल पर, खान सर करंट अफेयर्स, भूगोल, ई फिजिक्स जूलॉजी, बॉटनी और कई सब्जेक्ट्स के बारे में पढ़ाते है। खान सर कठिन से कठिन विषयों को भी आसानी से पढ़ा देते है। उनके पढ़ाने में कुछ भोजपुरी संवाद भी होता है जिससे विद्यार्थियों को पढ़ने में मजा आता है और उन्हें नए विषयों को पढ़ने में व सीखने में इंटरेस्ट  आ जाता है। 

इस तरह, खान सर यूट्यूब चैनल पर छात्रों का पसंदीदा बन गया है। शुरुआत में 100K सब्सक्राइबर्स से, अब 2023 में सब्सक्राइबर्स की संख्या 21.2 मिलियन हो गई है। वर्तमान में, खान सर  ने छात्रों के लिए सशुल्क पाठ्यक्रम लॉन्च किया है जिसमे छात्रों को सिर्फ 200 रुपये का फीस देना होगा ऐसा इसलिए है ताकि यह बहुत सारे छात्रों तक पहुंच सके , जो गरीबी के वजह से पढ़ाई नही कर पाते है  और अब तक, 42 लाख छात्र पाठ्यक्रम ले चुके हैं। अब खान सर की सफलता बहुत से छात्रों के जीवन पर प्रभाव डाल रही है।

खान सर आधिकारिक वेबसाइट, ऐप और पुस्तकें

खान सर की कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, उनके पास केवल एक आधिकारिक ऐप है जिसे आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। उस ऐप का नाम है खान सर ऑफिशियल। ऐप के 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड और 37,000 से अधिक रिव्यूज हैं। खान सर द्वारा लिखित कई सामान्य ज्ञान पुस्तकें अमेज़न पर उपलब्ध हैं और इनमें से कई पुस्तकें आपको सरकारी नौकरी की परीक्षा पास करने और आसानी से तैयारी करने में मदद कर सकती हैं।

खान सर ऑफ़लाइन कोचिंग सेंटर की फीस स्ट्रक्चर

अगर हम बात करें कि खान सर पढ़ाने के लिए कितना पैसा लेते हैं, तो दोस्तों मैं एक बात बताना चाहता हूं कि खान सर का उद्देश्य पैसा कमाना नहीं है, लेकिन फिर भी उन्हें पढ़ाने के डिवाइस और किराए के खर्च के लिए कुछ भुगतान करना पड़ता है । इसलिए खान सर थोड़ा पैसा चार्ज करते है , जिससे हर कोई पढ़ सके । 

See also  Elvish Yadav Biography in Hindi | बिग बॉस ओटीटी 2 के विजेता एल्विश यादव का जीवन परिचय

जैसा कि आप जानते हैं कि खान सर दो तरह से पढ़ाते हैं ऑफलाइन और ऑनलाइन, तो दोनों की फीस अलग-अलग होती है। और एक बात, जैसे-जैसे नई भर्तियां आती हैं, वैसे-वैसे नए कोर्स भी आते हैं, इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि सब कुछ तय है। लेकिन फिर भी कुछ कोर्स हैं जिनकी फीस मैं आपको बताऊंगा जैसे –

  • कोस्ट गार्ड फोर्स (डीबी+जीडी) लक्ष्य बैच 2022 – 499 रुपये 
  • एनडीए-1 लक्ष्य बैच 2022 – 999 रुपये
  • फिजिक्स फाउंडेशन नया बैच – 200 रुपये
  •  रेलवे ग्रुप डी नया बैच- 350 रुपये
  •  एनटीपीसी सीबीटी 2 नया बैच – 250 रुपये
  • नया विश्व का नक्शा – 200 रुपये
  • पोलिटी लाइव नया बैच – 150 रुपये
  •  मैथ्स फाउंडेशन नया बैच – 499बी रुपये
  • एडवांस मैथ – 99 रुपये
  • बीपीएससी इंस्पेक्टर लक्ष्य बैच- 499 रुपये
  •  एसएससी टॉनिक बैच – 150 रुपये
  •  हिस्ट्री फाउंडेशन नया बैच – 200 रुपये
  • बायोलॉजी फाउंडेशन नया बैच – 150 रुपये
  • भूगोल + भारतीय भूगोल + विश्व भूगोल – 150 रुपये
  •  भारतीय + विश्व मानचित्र पुराना बैच – 150 रुपये
  •  विश्व मानचित्र नया बैच – 200 रुपये
  •  इंडियन पॉलिटी – 100 रुपये
  •  रेलवे ग्रुप डी- 150 रुपये

खान सर विवाद

  • खान सर पर कई मौकों पर आरआरबी, बीपीएससी और अग्निपथ योजनाओं में छात्रों को भड़काने का आरोप लगाया गया है। परिणामस्वरूप, वह बिहार सरकार के साथ कई विवादों में शामिल रहे। 
  • वह अक्सर मौलानाओं के साथ इस्लाम को लेकर होने वाली बहसों में शामिल होते रहे हैं। 
  • बहुत से लोगों का मानना है कि खान सर का वास्तविक नाम अमित सिंह हैं जिसके कारण मीडिया में विवाद पैदा करते रहते हैं। 

खान सर के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

  1. उन्होंने अपने शिक्षक करियर की शुरुआत एक कोचिंग सेंटर में सिर्फ छह छात्रों के साथ की। बाद में, छात्रों की संख्या बढ़कर 40 और 50 हो गई और 150 से अधिक छात्र खान सर से ट्यूशन लेने लगे।
  2. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वह अपने छात्रों के बीच इतने लोकप्रिय हो गए थे कि कोचिंग इंस्टीट्यूट के मालिक को डर था कि अगर वह चले गए तो छात्र भी उनके पीछे आ जाएंगे।
  3.  2019 में, उन्होंने खान जीएस रिसर्च सेंटर यूट्यूब चैनल लॉन्च किया, जहां उन्होंने अलग अलग मुद्दों, और वर्तमान घटनाओं के बारे में वीडियो अपलोड करना शुरू किया। उनकी पढ़ाने के तरीके के कारण उनके चैनल ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की।
  4. 2020 में उन्होंने खान सर ऑफिशियल को Google Play Store पर रिलीज़ किया। फिर उन्होंने competitive exams पर कई किताबें लिखी हैं।
  5.  एक इंटरव्यू में, उन्होंने कहा कि वह भारतीय सेना में शामिल होना चाहते थे लेकिन अपनी शारीरिक डिसएबिलिटी के कारण ऐसा करने में असमर्थ थे।
  6. खान सर 2022 में सोनी टीवी के ‘द कपिल शर्मा शो में दिखाई दिए। वह शो में बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और संस्थापक और एक मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा व एक भारतीय मॉन्क, लाइफस्टाइल कोच और मोटिवेशनल स्पीकर गौर गोपाल दास के साथ दिखाई दिए। उनका कहना है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए फीस लगभग 2.5 लाख रुपये है, जबकि वह अपने छात्रों से केवल 7500 रुपये लेते हैं।
  7. एक इंटरव्यू में उन्होंने अपना जीवन मंत्र साझा करते हुए कहा कि भले ही आपको सही करियर का रास्ता चुनने में देर हो जाए, लेकिन हार न मानें और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कुछ वास्तविक दुनिया के उदाहरण भी दिए और कहा,बाबा रामदेव पर विचार करें । वह आयुर्वेदिक उत्पाद बेचने की दौड़ में शामिल होने वाले आखिरी व्यक्ति थे। हालाँकि हमदर्द और अन्य आयुर्वेदिक कंपनियाँ पहले से ही ये उत्पाद बेच रही थीं, लेकिन बाबा रामदेव ही टॉप पर रहे। रिलायंस जियो के लिए भी यही सच है । वे भी टेलीकम्युनिकेशन सेक्टर में प्रवेश करने वाले और सभी को पछाड़ने वाले अंतिम व्यक्ति थे। 
  1. खान सर एक बार न्यूज़ चैनल से बात करते हुए बड़ा ही दिलचस्प कहानी शेयर की, उन्होंने कहा कि एक बार एक कोचिंग की तरफ से उन्हें पढ़ाने के लिए 107 करोड़ का ऑफर दिया गया, लेकिन खान सर ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। उन्होंने आगे कहा कि हमें यह बात अच्छी तरह से पता है कि हम पूरी जीवन में कभी भी 107 करोड़ रुपया नहीं कमा पाएंगे, लेकिन हमने उन्हें मना कर दिया। हमने अपना जीवन गरीब छात्रों के लिए समर्पित कर दिया है। हमारी पढ़ाई समाज में सबसे पिछले गरीब बच्चों के लिए है। हम उन्हें कम से कम कीमत पर  बेस्ट एजुकेशन देने की कोशिश कर रहे हैं।
See also  Jawaharlal Nehru Biography in Hindi | पंडित जवाहर लाल नेहरु का जीवन परिचय

खान सर सोशल मीडिया 

फेसबुक – @khangsresearchcentre (284k+)

ट्विटर – @khansirpatna (501k+ followers)

यूट्यूब – Khan GS research center (19M+ )

ईमेल – [email protected]

वेबसाइट – https://www.khanglobalstudies.com/

खान सर इनकम और नेटवर्थ

Khan Sir के पास ट्यूशन का एक YouTube चैनल है, जिसके 5 million से अधिक सब्सक्रिप्शन हैं, जिसमें वह ऑनलाइन क्लासेज की वीडियो अपलोड करते हैं, जिन्हें लाखों लोग देखते हैं, जिससे उन्हें प्रति माह ₹ 15 लाख से अधिक की कमाई होती है। वह अपनी कमाई का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा लोक कल्याण (charities) में दान कर देते है। उन्हें अपने ऐप के जरिए सब्सक्राइबर्स के जरिए पैसे भी मिलते हैं|

Khan Sir Biography in Hindi – FAQ’s

  1. खान सर का असली नाम क्या है?

    खान सर का असली नाम फैजल खान है ।

  2. खान सर कहां के रहने वाले हैं?

    खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले है लेकिन पटना, बिहार में रहते है ।

  3. खान सर कितना कमाते हैं?

    खान सर की यूट्यूब की रोजाना की कमाई साढ़े चार सौ डॉलर है। यानि एक दिन की कमाई तैंतीस हजार है और पूरे एक महीने की की Earning लगभग 15 लाख से ज्यादा है|

  4. खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम क्या है?

    खान सर पटना के यूट्यूब चैनल का नाम Khan GS Research Center है ।

  5. खान सर की कुल संपत्ति (Net Worth) क्या है?

    खान सर की नेट वर्थ वर्तमान में लगभग 2.2 मिलियन डॉलर है।



Khan Sir Biography in Hindi – निष्कर्ष

दोस्तों Khan Sir Biography In Hindi इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको  खान सर के जीवन की पूरी कहानी पता चल गई होगी। आपको यह बायोग्राफी कैसी लगी कमेंट करके बताएं। इस तरह की बायोग्राफी पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें। 

अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या सवाल है तो हमें अवश्य कमेंट करें| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हर संभव कोशिस करेंगे|

Leave a Comment