Hardik Pandya Biography in Hindi 2024 | क्रिकेटर हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hardik Pandya Biography in Hindi, Hardik Pandya Biography, Hardik Pandya, Hardik Pandya Wife, Hardik Pandya Age, Hardik Pandya Networth, Hardik Pandya Marriage, Hardik Pandya Birthday, Hardik Pandya Family

Hardik Pandya Biography in Hindi: हार्दिक पांड्या आज इंडियन क्रिकेट टीम के एक दमदार खिलाडी के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं । उन्हें भारतीय क्रिकेट का एक उभरता हुआ खिलाड़ी माना जाता है । हार्दिक पांड्या एक बेहतरीन खिलाड़ी है जो अपने खेल से देश का दिल जीतने में भी सफल रहे हैं।  उनके खेल की बदौलत ही उन्होंने अपना नाम भी बनाया है और आज उस मुकाम पर पहुंचे हैं जहाँ पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं है । 

आज के इस आर्टिकल में हम हार्दिक पांड्या की बायोग्राफी (Hardik Pandya Biography in Hindi) के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िएगा क्योंकि इस बायोग्राफी में आप को हार्दिक पांड्या के जीवन की अनसुनी कहानी सुनने को मिलेगी। 

हार्दिक पांड्या बारे में पूरी जानकारी (Hardik Pandya Biography in Hindi)

Hardik Pandya Wallpapers for Android | Love images with name, India cricket  team, Indian star

Hardik Pandya Biography in Hindi

एक साधारण परिवार में जन्मे हार्दिक ने हमेशा कुछ बड़ा करने का सपना देखा है और शायद यह उनका सपना ही है जिसने उन्हें गेंदबाजी  ऑलराउंडर और फिनिशर बनाया है, जो न केवल भारतीय क्रिकेट टीम को बल्कि जिस भी टीम के लिए वह खेलते हैं उसे सही संतुलन प्रदान करता है।

आज हार्दिक पांड्या भारत के अपने शक्तिशाली बिग हिटर हैं ! हार्दिक पांड्या महान कपिल देव के बाद से भारत के सीम बॉलिंग ऑलराउंडर हैं । गुजरात के इस महत्वाकांक्षी लड़के की तुलना किसी दिग्गज से करना थोड़ा जल्दबाजी भरा लग सकता है। लेकिन अगर उनका लगातार रिकॉर्ड देखेंगे जो पिच पर खड़े होकर पूरे टीम को जिताने का हौसला रखते है ।

वास्तविक नामहार्दिक हिमांशु पांड्या 
पेशाक्रिकेटर
जन्म की तारीख11 अक्टूबर 1993
आयु (2023 में)30 वर्ष
जन्मस्थलसूरत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
पत्नीनतासा स्टेनकोविक
बच्चेबेटा – अगस्त्य
शौकमहंगे कार्स और वॉच

हार्दिक पांड्या का जन्म और उनका प्रारंभिक जीवन

11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में एक आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में जन्मे हार्दिक की पढ़ाई में कभी रुचि नहीं थी। हार्दिक और उनके बड़े भाई क्रुणाल को किरण मोरे की क्रिकेट एकेडमी में nominate किया गया था। उनके पिता हिमांशु पांड्या ने वडोदरा में तब हार्दिक सिर्फ पांच साल के थे उन्होंने नौवीं कक्षा में स्कूल छोड़ दिया और क्रिकेट पर ध्यान देना शुरू कर दिया। पांड्या Training के लिए सेकेंड-हैंड कार से यात्रा करते थे, जबकि परिवार किराए के अपार्टमेंट में रहता था।

हार्दिक ने जूनियर क्रिकेट में काफी प्रोग्रेस की और अकेले दम पर अपने क्लब को कई मैच जिताए। हालाँकि, उनकी ‘रवैये की समस्याओं’ के कारण उन्हें अलग अलग एज ग्रुप टीमों से हटा दिया गया था। 18 साल की उम्र तक पांड्या लेग स्पिनर थे हालाँकि, उनके कोच सनथ कुमार ने उन्हें तेज गेंदबाजी की ओर जाने के लिए मना लिया, जिससे तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के लिए  उन्हें चुना गया जो टीम इंडिया को सही  बैलेंस प्रोवाइड करता है।

हार्दिक पांड्या की शिक्षा (Hardik Pandya Education)

हार्दिक ने नौवीं कक्षा तक एमके हाई स्कूल में पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना छोड़ दिया। उनके भाई क्रुणाल का कहना है कि , क्लब क्रिकेट में हार्दिक ने ‘अकेले दम पर कई मैच जीते’ और जूनियर स्तर के क्रिकेट में लगातार प्रगति की। इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक इंटरव्यू में हार्दिक ने बताया कि उनके ‘रवैये की समस्याओं’ के कारण उन्हें स्टेट एज ग्रुप टीमों से हटा दिया गया। 

उन्होंने आगे कहा कि वह ‘सिर्फ एक एक्सप्रेसिव बच्चा था’ और उसे ‘अपनी इमोशंस को छिपाना पसंद नहीं था।’ हार्दिक के पिता का दावा है कि 18 साल की उम्र तक, उन्होंने बड़ौदा के कोच सनथ कुमार के रिक्वेस्ट पर तेज गेंदबाजी में बदलने से पहले एक लेग स्पिनर के रूप में गेंदबाजी की। 

See also  महान लेखक रस्किन बॉन्ड का जीवन परिचय |  Ruskin Bond Biography in Hindi

हार्दिक पांड्या का करियर (Hardik Pandya Carrier)

इनकी करियर की शुरुआत 2013 से हुई जिस समय पांड्या ने बड़ौदा क्रिकेट टीम के लिए कंपटीशन की थी। बड़ौदा की 2013-14 की सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीत में उनका अहम योगदान था। उन्होंने जनवरी 2016 में अपनी पारी के दौरान नाबाद 86 रन बनाकर बड़ौदा क्रिकेट टीम को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मैच में विदर्भ क्रिकेट टीम पर छह विकेट से जीत दिलाई। उन्होंने उस दौरान आठ छक्के लगाए थे।

2015 से 2021 तक पांड्या आईपीएल में मुंबई इंडियंस के मेंबर रहे. प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए मुंबई इंडियंस के लिए हर हाल में जीत की स्थिति में, उन्होंने अपनी टीम के लिए मैच जीतने के लिए 31 गेंदों पर 61 रन बनाए, जिससे उन्हें सीज़न का दूसरा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला। 

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 मेगा नीलामी से पहले पांड्या को रिलीज कर दिया। अहमदाबाद की नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स ने उनका चयन किया और उन्हें कप्तान बनाया। उन्होंने 2022 में गुजरात को अपना पहला आईपीएल खिताब दिलाया, ऐसा करने वाले वह शेन वार्न के बाद दूसरे कप्तान बने।

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने के बावजूद हार्दिक पांड्या एक सक्षम फील्डर हैं। उनकी ऑल राउंडर क्षमता के कारण ही सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के दौरान टी20 फ्रेंचाइजियों ने उन पर ध्यान दिया और उन्हें राष्ट्रीय कॉन्ट्रैक्ट मिला। 

जब 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ डोमेस्टिक सीरीज के लिए पांड्या को भारत की एकदिवसीय टीम के लिए चुना गया, तो उनकी योग्यता माना गया । 2016 विश्व टी20 में भाग लेने वाले पांड्या ने काफी धीमी विकेट पर बैक ऑफ लेंथ और शॉर्ट गेंदबाजी करके और भारत की जीत की संभावनाओं को बनाए रखते हुए, बांग्लादेश के खिलाफ ‘3 में से 2 से जीत’ का बचाव किया।

हार्दिक पांड्या, जो अभी भी भारतीय टीम के नए सदस्य हैं, पहले ही एक दिवसीय मैचों में कुछ एक्सीलेंट बल्लेबाजी कर चुके हैं और कुछ कठिन रनों का पीछा कर चुके हैं और जरूरत पड़ने पर तेजी से रन बना चुके हैं। उन्होंने दबाव में 20 रन बनाए हैं और जरूरत पड़ने पर उछाल देने और एक गेंदबाज को निशाना बनाने की उनकी क्षमता के कारण अभी भी एकदिवसीय टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। 

पांड्या टीम के एक होनहार मेंबर हैं और एमएस धोनी के साथ बल्लेबाजी करके खेल को खत्म करने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी बनाते हैं । उनकी बल्लेबाजी शैली, वनडे में प्रभावी होते हुए भी,  विकेटों के लिए बेस्ट नहीं है, इसलिए यदि वह टेस्ट क्रिकेट खेलने का फैसला करते हैं, तो उन्हें अधिक कॉम्पैक्ट और फंडामेंटल रूप से मजबूत बनना होगा। उनकी गेंदबाज़ी काफी बेहतर हुई है क्योंकि उन्होंने स्विंग करने की कला में महारत हासिल कर ली है ।

 हार्दिक पांड्या को 2018 में एशिया कप के दौरान लगी गंभीर पीठ की चोट के कारण बाधा हुई, जिसने उन्हें सफलता और  दिल टूटने के बाद ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने से रोक दिया। मामले को और भी बदतर बनाने के लिए, उन्हें भारत में ब्रॉडकास्ट एक टॉक शो एपिसोड के बाद काफी आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसमें पांड्या और राहुल को महिलाओं के बारे में रॉन्ग कमेंट करने के लिए उजागर किया गया था। उनके व्यवहार और भारतीय क्रिकेट की प्रेस्टीज को नुकसान पहुंचाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उन्हें सस्पेंड कर दिया था। 

घटना के बाद से प्रतिबंध हटा लिया गया है. हालाँकि, बोर्ड में पांड्या को न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के लिए बहाल कर दिया गया था, और उन्होंने मैदान में गेंद के साथ एक्सीलेंट खेला ।  

हार्दिक पांड्या वनडे करियर

  • पांड्या ने 16 अक्टूबर 2016 को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया। उन्होंने गेंद के साथ 7 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता और ऐसा करने वाले वह चौथे भारतीय बन गए।
  • बल्ले से अपनी पहली वनडे पारी में, हार्दिक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 में से 36 रन बनाए। पांड्या 2017 में घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में एक बल्लेबाज के रूप में उभरे। 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में, उन्होंने 40*, 19* और 56 रन बनाए और 5 विकेट लिए और भारत ने सीरीज जीती गई ।
  • पांड्या ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भी अपना अच्छा फॉर्म जारी रखा. पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में पांड्या ने इमाद वसीम के एक ही ओवर में लगातार तीन छक्के लगाए. 43 गेंदों में 76 रन.
  • कॉफ़ी विद करण शो में अपनी कॉमेंट्स के लिए प्रतिबंध झेलने के बाद, पांड्या 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से पहले भारतीय टीम में लौट आए। 27 जून 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में पांड्या ने अपना 50वां वनडे मैच खेला.
  • जुलाई 2022 में, पांड्या ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ 4-24 गेंदबाज़ी की। मैच की दूसरी पारी के दौरान बनाए गए उनके 71 रनों ने उन्हें युवराज सिंह के बाद एक वनडे में अर्धशतक बनाने और 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बना गए ।
See also  Virat Kohli Biography in Hindi 2024 | विराट कोहली का जीवन परिचय व उनके रिकार्ड्स

हार्दिक पांड्या टेस्ट करियर

  • अपनी तमाम पावर-हिटिंग और बल्लेबाजी शैली के बावजूद, पांड्या का टेस्ट करियर अच्छा और स्थिर रहा है। गुजरात में जन्मे इस लड़के को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चुना गया था। उन्होंने अपना पहला टेस्ट 26 जुलाई को गॉल में खेला और अपना पहला टेस्ट अर्धशतक बनाया।
  • श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में, पांड्या ने 108 रन बनाए और लंच से पहले टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। उन्होंने भारत के लिए एक टेस्ट पारी के एक ओवर में सबसे पहले 26 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया। इसके बाद पांड्या ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी अगली टेस्ट सीरीज में 93 रन बनाए।
  • आज तक, पांड्या ने 11 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 18 पारियों में 31.29 की औसत से 532 रन बनाए हैं। उन्होंने 4 अर्धशतक और एक शतक लगाया है ।

हार्दिक पांड्या आईपीएल करियर

  • उन्हें 2015 सीज़न में मुंबई इंडियंस ने ₹ 10 लाख के बेस प्राइस पर साइन किया था। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक मैच में , पांड्या ने 8 गेंदों में 21 रन बनाए, साथ ही 3 जरूरी कैच भी लिए, जिससे मुंबई को जीत मिली। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
  • कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ एक जरूरी मैच में , उन्होंने 31 गेंदों में 61 रनों की शानदार पारी खेली और टीम को अंतिम चार में पहुंचाने में मदद की।
  • केकेआर के खिलाफ मैच में, पांड्या ने ईडन गार्डन्स में 34 गेंदों में 91 रन का अपना निजी आईपीएल  बेस्ट स्कोर बनाया और एमआई को जीत दिलाई। पूरे सीज़न के दौरान उन्होंने 16 मैचों में 44.66 की औसत और 191.42 की स्ट्राइक रेट से 402 रन बनाए।
  • उसके बाद उन्हें नई अहमदाबाद फ्रेंचाइजी, गुजरात टाइटन्स द्वारा ड्राफ्ट किया गया और टीम का कप्तान बनाया गया। हार्दिक ने 2022 में गुजरात को अपना पहला आईपीएल खिताब दिलाया और शेन वार्न के बाद पहले वर्ष में आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम का लीडरशिप करने वाले पहले कप्तान बने। वह सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने के मामले में एमएस धोनी से भी आगे निकल गए हैं।

हार्दिक पांड्या टी20 करियर

  • ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारत की ओर से पहली बार टीम में शामिल किया जाएगा। अपने पहले टी20 मैच में, उन्होंने 3 ओवर में 2 विकेट लिए और एक कैच लिया, जिससे भारत 37 रन से जीत गया।अगले मैच में, पांड्या ने 2 ओवर में 1 विकेट लिया और शॉन मार्श का महत्वपूर्ण कैच लिया, जिससे भारत ने सीरीज जीत ली। हालांकि उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला|
  • भारत के लिए पांड्या की पहली विनाशकारी पारी एशिया कप 2016 में आई थी। पांड्या ने 18 गेंदों में 31 रन बनाकर भारत को बांग्लादेश के खिलाफ सम्मानजनक स्कोर बनाने में मदद की। 
  • पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे गेम में, पांड्या ने 8 रन देकर 3 विकेट लेकर अपना बेस्ट प्रदर्शन किया। तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में हार्दिकने सभी का ध्यान खींचा क्योंकि उन्होंने 5 विकेट लिए।
  • बांग्लादेश के खिलाफ 2016 विश्व ट्वेंटी 20 मैच में, पांड्या ने मैच के अंतिम ओवर की आखिरी तीन गेंदों में दो विकेट लिए|
  • 8 जुलाई, 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय में उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 38 रन देकर 4 विकेट थी। बल्ले से, पांड्या ने 14 गेंदों में 33* रन बनाए।
  • वह एक ही T20 मैच में 4 विकेट लेने और 30 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय बने। इसके अलावा, अंतिम ओवर में क्रिस जॉर्डन पर विजयी छक्का लगाने से उन्हें फिनिशर का टैग मिल गया। इससे भी जरूरी बात यह है कि भारत को फिनिशर की भूमिका में एमएस धोनी का रिप्लेसमेंट मिल गया था । सितंबर 2021 में, पांड्या को 2021 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।
  • जुलाई 2022 में पांड्या ने साउथेम्प्टन के द रोज़ बाउल मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक बनाया। उन्होंने 33 गेंदों पर 51 रन बनाए और 4 विकेट भी लिए. इसके बाद वह एक ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अर्धशतक और 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गये|
See also  Khan Sir Biography In Hindi 2024 | खान सर का जीवन परिचय

हार्दिक पांड्या का परिवार (Hardik Pandya Family)

image 4
Source: Google

हार्दिक पांड्या के माता-पिता हिमांशु पांड्या और नलिनी पांड्या हैं। हार्दिक के बड़े भाई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या भी क्रिकेटर हैं। 

जब हार्दिक पांच साल के थे, तब हार्दिक के पिता, हिमांशु पांड्या ने सूरत में अपनी छोटी कार फाइनेंस कंपनी बंद कर दी और अपने बेटों को बेहतर क्रिकेट ट्रेनिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए वडोदरा में ट्रांसफर  हो गए। उन्होंने अपने दोनों बेटों को वडोदरा में किरण मोरे द्वारा क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलाया। 

धन की कमी के कारण, पांड्या परिवार गोरवा में एक किराए के अपार्टमेंट में रहता था, और भाई पुरानी कार में क्रिकेट के मैदान पर जाते थे। हार्दिक ने नौवीं कक्षा तक एमके हाई स्कूल में पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट पर फोकस करने लगे ।

हार्दिक पांड्या विवाद (Hardik Pandya Controversies)

पॉपुलर टीवी शो कॉफी विद करण में अपनी सेक्सुअल और रेसिस्ट कॉमेंट्स के बाद हार्दिक पांड्या पर तूफान की बारिश होने लगी हैं। प्रोग्राम में सेक्सुअल कमेंट करने के बाद हार्दिक पांड्या ने ट्विटर पर माफी मांगी हालाँकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) माफी से खुश नहीं था और दोनों क्रिकेटरों को टेंपरेरी सस्पेंशन पर रखने के बाद ऑस्ट्रेलिया से लौटने के लिए कहा।

हार्दिक पांड्या से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स (Hardik Pandya Interesting Facts)

  • भले ही यह कहने में दुख हो रहा हो, लेकिन पांड्या खेल में इतने कुशल थे और इसमें इतने व्यस्त थे कि वह अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पाए। नौवीं कक्षा के बाद, उन्होंने अपने खेल और अन्य क्रिकेट-संबंधी कमिटमेंट्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्कूल छोड़ दिया। फिर भी, अंत में यह एक बुद्धिमानी भरा ऑप्शन था।
  • पांड्या ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पांच साल की उम्र में की थी, जबकि ज्यादातर क्रिकेट खिलाड़ी आमतौर पर 10 साल की उम्र में शुरुआत करते हैं। बहुत कम उम्र में, उनके पिता, हिमांशु ने उन्हें और उनके भाई, क्रुनाल को वडोदरा स्थित किरण मोरे अकादमी में दाखिला दिलाया।
  • अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ-साथ पांड्या एक शानदार तेज गेंदबाज भी हैं. जब उन्होंने पहली बार गेंदबाजी शुरू की तो ऐसा नहीं था क्योंकि वह एक लेग स्पिनर थे। कुछ तेज गेंदें अच्छी गति से फेंकने के बाद उनके कोच ने उन्हें तेज गेंदबाजी पर ध्यान कंसंट्रेटेड करने का इंस्ट्रक्शन दिया, जिसे बाद में उन्होंने  अपनाया।
  • इन दिनों, कई भारतीय क्रिकेटरों ने बॉडी आर्ट के लिए अपना प्यार दिखाया है। यही बात पांड्या के लिए भी सच है, जिनके शरीर पर अब तक चार टैटू हैं। चारों के अलग-अलग अर्थ हैं, जिनमें कहावतें शामिल हैं ‘समय ही पैसा है,’ ‘विश्वास,’ ‘कभी हार मत मानो,’ और ‘टाइगर टैटू।’
  • एक ओवर में 39 रन बनाए और वो भी बिना छह छक्के लगाए. आपने बिल्कुल सही पढ़ा। घरेलू क्रिकेट में पांड्या के नाम है ये अनोखा रिकॉर्ड. उन्होंने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी मैच के दौरान पांच छक्के और एक चौका लगाया, इसके बाद एक नो-बॉल और एक बाई पर चार रन दिए।

Hardik Pandya Biography in Hindi – FAQ’s

  1. कौन हैं हार्दिक पांड्या?

    हार्दिक पांड्या एक इंटरनेशनल क्रिकेटर है ।

  2. हार्दिक पांड्या का जन्मदिन कब है?

    इसका जन्म 11 अक्टूबर 1993 में हुआ।

  3. क्या हार्दिक पांड्या शादीशुदा हैं?

    हां

  4. हार्दिक पांड्या की उम्र क्या है?

    30 वर्ष

  5. क्या हार्दिक पांड्या का कोई बच्चा है?

    हां, बेटा – अगस्त्य



Hardik Pandya Biography in Hindi – निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको हार्दिक पांड्या के जीवन के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। आपको Hardik Pandya biography in Hindi कैसी लगी कमेंट करके बताएं। आर्टिकल अच्छा लगा हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए। 

अगर आप का इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या सवाल है तो हमें कमेंट करें| हम आपके कमेंट का हर संभव जवाब देने की कोशिश करेंगे|

Leave a Comment