बिग बॉस के प्रतियोगी अनुराग डोभाल का जीवन परिचय | Anurag Dobhal Biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Anurag Dobhal Biography in Hindi: Big Boss के Participant रह चुके फेमस युट्यूबर अनुराग डोभाल को भला कौन नहीं जानता है। शानदार व्यक्तित्व के धनी और परफेक्ट बॉडी बिल्डर अनुराग किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। आज के इस आर्टिकल में हम इनकी जिंदगी की कहानी को Anurag Dobhal Biography in Hindi में विस्तार से  जानेंगे…

अनुराग डोभाल के बारे में पूरी जानकारी (Anurag Dobhal Biography in Hindi)

image 9
Source: Google

UK 07 rider आका अनुराग डोभाल एक भारतीय यूट्यूबर, मोटोव्लॉगर और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है। जो उत्तराखंड के एक छोटे से गांव देहरादून में रहते हैं और मोटो ब्लॉगिंग करते हैं। लोग उन्हें बाबू भैया के नाम से भी जानते हैं। उनकी फैन फॉलोइंग काफी अच्छी है। UK 07 rider के यूट्यूब पर 7.28 मिलियन सब्सक्राइबर और इंस्टाग्राम पर 5.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं ।

वास्तविक नामअनुराग डोभाल
पेशायुट्यूबर, मोटोव्लॉगर राइडर
जन्म 18 सितंबर 1997
आयु (2023 में)26 वर्ष
जन्मस्थलदेहरादून,  उत्तराखंड
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
पिता का नामजगदम्बा प्रसाद डोभाल
माता का नाममनीषा डोभाल
स्कूलश्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल 
कॉलेजहेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी देहरादून
क्वालिफिकेशनबी एस सी
मंथली इनकम15-20 lakh

अनुराग डोभाल का जन्म और उनका प्रारंभिक जीवन (Anurag Dobhal Birth and His Earlier Life)

बाबू भैया और The Uk 07 के नाम से पहचाने  जाने वाले अनुराग डोभाल का जन्म 18 सितंबर 1997 को देहरादून उत्तराखंड में हुआ था। अनुराग डोभाल  की फैमिली में उनकी मम्मी ,पापा और एक भाई, एक बहन है। इनके पिता का नाम जगदम्बा प्रसाद डोभाल है और मा का नाम मनीषा डोभाल हैं । 

अनुराग डोभाल के भाई का नाम अनुज डोभाल और बहन का नाम भव्या डोभाल है। यही अनुराग डोभाल की छोटी सी फैमिली है। अनुराग डोभाल एक ब्लॉगर तथा यूट्यूबर हैं जोकि अपने ब्लॉग के जरिए लोगों तक पहुंचते हैं। और उनकी वीडियो बहुत लोग देखना पसंद करते हैं। इसी कारण अनुराग डोभाल  यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर काफी प्रसिद्ध हैं।

Anurag Dobhal Biography in Hindi

अनुराग डोभाल  बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे थे और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा द एशियन स्कूल देहरादून से पूरी की, उसके बाद उन्होंने अपना एडमिशन हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी देहरादून में कराया।

See also  Kabir Das Biography In Hindi 2024 | महान संत कबीर दास जी का जीवन परिचय

अनुराग डोभाल का करियर (Anurag Dobhal Carrier)

अनुराग डोभाल के करियर की बात करें तो अनुराग डोभाल को यूट्यूब पर वीडियो बनाने का कोई शौक नहीं था और ना ही अनुराग डोभाल को मोटो ब्लॉगर बनना था। अनुराग भोपाल एक पढ़े-लिखे परिवार से तालुकात रखते हैं। अनुराग डोभाल पढ़ने में भी काफी ज्यादा अच्छे छात्र थे और यह एक शिक्षक बनना चाहते थे। 2018 से पहले अनुराग भोपाल ने ज्यादा बड़े सपने नहीं देखे थे और ना ही वह सोशल मीडिया स्टार बनना चाहते थे।

लेकिन 2018 के शुरू में अनुराग डोभाल ने यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाया और इस यूट्यूब चैनल पर अनुराग डोभाल ने वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया। अनुराग डोभाल को बाइक चलाने का काफी ज्यादा शौक था, पर इन्हें मोटो ब्लॉगर नहीं बनना था। 

लेकिन समय के साथ-साथ इनका रुझान इस तरफ और ज्यादा बढ़ने लगा। अनुराग डोभाल अपनी यूट्यूब चैनल पर मोटो ब्लॉगिंग करने लगे। अनुराग डोभाल ने अपने यूट्यूब चैनल का नाम The Uk07 Rider रखा। जिस पर यह रोजाना तो नहीं पर महीने में तीन-चार वीडियो अपलोड कर दिया करते थे।

अनुराग डोभाल के अच्छे कंटेंट की वजह से इनको लोगों के द्वारा पहचान मिलने लगी और धीरे-धीरे इनके सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ाने और फिर इनके यूट्यूब चैनल पर 1 लाख 10 लाख और आज 70 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं। 

अनुराग डोभाल की इस अपार सफलता ने उन्हें सोशल मीडिया स्टार और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बना दिया। आज अनुराग डोभाल सोशल मीडिया की मदद से महीने का लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं। आज इनकी फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा हो चुकी है।

लोग इन्हें बॉलीवुड एक्टर से कंपेयर करते हैं अनुराग डोभाल की इसी बड़ी फैन फॉलोइंग के बदौलत उनको इसी वर्ष 2023 में बिग बॉस के सीजन 17 में एंट्री मिल चुकी है और वर्तमान में अनुराग डोभाल बिग बॉस सीजन 17 के घर के अंदर धमाल मचा रहे हैं। 

आज अनुराग डोभाल के पास दौलत शोहरत सब है। यूट्यूब पर वीडियो बनाने के बाद अनुराग डोभाल को इतनी बड़ी सफलता मिली है। लेकिन हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि अनुराग डोभाल ने इस सफलता को पाने के लिए काफी कड़ी मेहनत की है और दिन रात एक ही है। जिसकी वजह से ही उनको इतनी बड़ी सफलता और प्रसिद्धि मिल सकी है।

See also  महान गणितज्ञ व खगोलशास्त्री आर्यभट्ट का जीवन परिचय | Aryabhatta Biography in Hindi

अनुराग डोभाल की गर्लफ्रेंड  (Anurag Dobhal Girlfriend)

image 10
Source: Google

अनुराग डोभाल की गर्लफ्रेंड की बात करें तो इनकी गर्लफ्रेंड नेपाल से ब्लॉगिंग करती है। इनकी गर्लफ्रेंड का नाम सव्या केसी है। साल 2019-20 में जब अनुराग डोभाल नेपाल दौरे पर गए थे। तब उनकी मुलाकात भारत-नेपाल सीमा पर पहली बार नेपाल की सव्या केसी से हुई। नेपाल की “पहली महिला मोटो व्लॉगर” कौन है? तभी से दोनों में दोस्ती हो गई और धीरे-धीरे उनकी दोस्ती रिश्ते में बदल गई।

अब दोनों एक साथ काफी समय बिताते हैं और साथ में भारत और नेपाल में अलग-अलग जगहों पर जाकर ब्लॉग बनाते हैं और उन्हें अपने चैनल पर अपलोड करते है। अनुराग डोभाल का कहना है कि उनकी गर्लफ्रेंड से इनका ब्रेकअप हो गया है। अनुराग डोभाल की अभी शादी नहीं हुई है।

अनुराग डोभाल का ब्रेकअप (Anurag Dobhal Breakup)

अनुराग और सव्या केसी की दोस्ती ज्यादा समय तक नहीं टिक पाई, दोनों का ब्रेकअप हो गया। अनुराग डोभाल सव्या केसी से शादी भी करने वाले थे लेकिन सब खत्म हो गया। जब उन्हें पता चला कि सव्या केसी ने अनुराग के दुश्मनों से हाथ मिला लिया है तो उन्होंने उससे रिश्ता तोड़ दिया और सब कुछ खत्म हो गया। बाद में सव्या ने माफी मांगी लेकिन अनुराग ने कहा कि जो लोग मेरे दुश्मनों से हाथ मिला सकते हैं वे मेरी तरफ हैं, ऐसा मेरे परिवार का कैसे हो सकता है। जिसने रिश्ता ख़त्म करना सही समझा और रिश्ता तोड़ दिया।

अनुराग डोभाल का बाइक कलेक्शन (Anurag Dobhal Bikes Collection)

image 11
Source: Google
Kawasaki Ninja ZX10R18 lakh
BMW 3105 lakh
KTM RC 2003 lakh                                      
Kawasaki H245 lakh
Suzuki Hayabusa20 lakh 
Royal Enfield classic 3502.5 Lakh 
Royal Enfield classic 350 KIA Seltos19 lakh
Kawasaki Z9008 lakh

अनुराग डोभाल का यूटयूब चैनल (Anurag Dobhal Youtube Channel)

image 13

अनुराग ने 7 जुलाई 2015 यूट्यूब पर अपना एक यूट्यूब चैनल बनाया और 2018 से अपना वीडियो यूट्यूब चैनल पर ब्लॉगिंग करके यूट्यूब पर डालने लगे तब लोगों को इनका वीडियो पसंद आया और ज्यादा से ज्यादा लोग इनके चैनल को सब्सक्राइब करके इनका वीडियो देखने लगे। तब अनुराग डोभाल नई नई सुपर बाइक से ब्लॉगिंग करके यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते रहें।

अनुराग डोभाल की नेटवर्थ (Anurag Dobhal Net Worth)

वैसे अनुराग की ज्यादातर कमाई यूट्यूब और इंस्टाग्राम से ही होती है। उनके लगभग हर वीडियो को अच्छे व्यूज मिलते हैं और उन्हें कई बड़ी कंपनियों से स्पॉन्सरशिप भी मिलती है। इससे उन्हें महीने में 5 लाख रुपये तक की कमाई हो जाती है।

See also  Swami Vivekananda Biography In Hindi 2024 | युवाओं के प्रेरक स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय

अनुराग डोभाल लॉकडॉउन में बने थे करोड़पति

यूके 07 राइडर उर्फ अनुराग डोभाल ने अपनी नौकरी लॉकडाउन के दौरान खो दी थी। उसके बाद उन्होंने शौक ही शौक में यूट्यूब पर vlog डालना शुरू किया। उनके यूट्यूब पर 71 लाख सब्सक्राइबर हैं और अन्य सोशल मीडिया पर भी उनके खूब सब्सक्राइबर हैं और वह खूब पैसे कमाते हैं। उनका एक बड़ा Car collection और मोटो बाइक कलेक्शन है जिनको आप नीचे देख सकते है।

अनुराग डोभाल से जुड़े विवाद (Anurag Dobhal Controversies)

अनुराग डोभाल अक्सर अपने विवादित बयानों के चक्कर में विवादों से घिरे रहते हैं। अनुराग डोभाल के कई बड़े विवाद रह चुके हैं। अभी हाल ही में अनुराग डोभाल ने अपने आप को महान क्रिकेट खिलाड़ी जिसे लोग क्रिकेट का भगवान मानते हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी के बाइक कलेक्शन को अपनी बाइक कलेक्शन से तुलना किया था। और कहा था कि मैं महेंद्र सिंह धोनी के पास जितनी बाइक है, मैं भी उतनी बाइक खरीद सकता हूं क्योंकि मेरी फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा है। इस बयान के बाद वह काफी ज्यादा विवादों से घिर गए। हालांकि उनके कहने का तरीका भी अलग हो सकता है, लेकिन उनका यह बयान कई लोगों को अच्छा नहीं लगा इसकी वजह से वह विवादों में घिर गए।

अनुराग डोभाल से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स (Interesting Facts About Anurag Dobhal)

  • UK07 Rider Instagram पर 514 पोस्ट,101 फॉलोइंग ओर 819k फॉलोअर हैं|
  • अनुराग डोभाल के Youtube पर 2.5M मिलियन सब्सक्राइब हैं|
  • UK07 Rider Bike Name KTM ओर Kawasaki हैं जो मोडिफाइड हैं|
  • The Uk07 Rider Brother Name अनुज डोभाल है, जो अभी पढ़ाई कर रहे हैं|
  • Uk 07 Rider bike की कीमत की बात कर तो बता की इनकी बाइक की कीमत 3.5 से 4 लाख के बीच में हैं|
  • Anurag Dobhal Monthly income 1 से 1.5 लाख रुपए हैं जो Youtube से कमाते हैं|
  • अनुराग को घूमना बहुत पसंद हैं|
  • यह पूरे देश में बाईक से यात्रा करते हैं|

Anurag Dobhal Biography in Hindi – FAQ’s

यूके 07 राइडर कितना कमाते हैं?

यूके 07 राइडर यूट्यूब पर ब्लॉग बनाते हैं और इनकी कमाई लाखों में होती है।

यूके राइडर 07 क्यों प्रसिद्ध है ?

यूके 07 राइडर (अनुराग डोभाल) जोकि एक मोटोव्लॉगर है यह यूट्यूब पर vlog बनाते हैं।

Uk07 का पूरा नाम क्या है ?

uk07 को बाबू भैया और अनुराग डोभाल के नाम से भी जानते हैं।

uk07 के पास कितनी बाइक हैं?

uk07 राइडर के पास कुल 7 से 8 बाइक हैं जोकि लाखों में मिलती हैं|

uk07 राइडर के पास कौन सी बीएमडब्ल्यू बाइक है ?

यूके 07 अनुराग डोबल के पास बीएमडब्ल्यू 100 0 आरआर प्रो बीएमडब्ल्यू 1250 और सुजुकी हायाबूसा टोयोटा मस्टैंग महिंद्रा थार डुकाटी और बहुत सारी बाइक है।



निष्कर्ष

UK 07 अनुराग डोभाल के बारे में ” Anurag Dobhal Biography in Hindi ” में जानकर कैसा लगा कमेंट करके बताएं। अगर यह आर्टिकल पसंद आया हो तो ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें। 

Leave a Comment