पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी क्या है | Post Office Franchise Kaise Le

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दोस्तों इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है जो कि इसकी फ्रेंचाइजी से जुड़ा हुआ है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार कोई भी भारतीय पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई कर सकता है एवं पोस्ट ऑफिस की आउटलेट अपने शहर में खोल सकता है। 

इसलिए आपमें से जो भी फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक हैं वह पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी उसी आवेदनकर्ता को दी जाएगी जिसे चयन प्रक्रिया के तहत चुना जायेगा। यह चुनाव फ्रेंचाइजी देने से जुड़े नियमों एवं योग्यता के आधार पर होगा।  

चलिए शुरू करते है इस आर्टिकल को और जानते है कि Post Office Franchise Kaise Le –

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पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के प्रकार (Types of Post Office Franchise)

डाक विभाग हर शहर में डाक सेवाएं स्थापित करने के लक्ष्य से दो प्रकार की फ्रेंचाइजी देगा। इनमें से एक फ्रेंचाइजी काउंटर सर्विस से तथा दूसरी पोस्टल एजेंट से जुड़ी हुई है। इन दोनों ही तरह की फ्रेंचाइजी को लेने के लिए डाक विभाग ने विभिन्न नियम और क्वालिफिकेशन निर्धारित किये हैं।

Post Office Franchise Kaise Le

पोस्टल डिपार्टमेंट फ्रेंचाइजी आउटलेट (Post Office Franchise Outlet Scheme)

काउंटर सर्विस वाली फ्रेंचाइजी सिर्फ उन्हीं जगहों पर दी जाएगी जहाँ पर भारतीय डाक विभाग डाकघर नहीं खोल सकता है। दरअसल भारत में कई ऐसी जगह हैं जहां पर डाकघर की सुविधा नहीं हैं। भारतीय डाक विभाग द्वारा इन्हीं इलाकों में फ्रेंचाइजी के द्वारा डाकघर की आउटलेट खोलने की योजना बनाई गई है। जिससे कि इन इलाकों में डाक विभाग की काउंटर सर्विस खुलने से इन इलाकों में भी लोगों को डाकघर की सुविधा प्राप्त हो सके। 

आउटलेट फ्रेंचाइजी की विशेषताएं (Post Office Franchise Outlet Features)

  • डाक विभाग के अंतर्गत दी जा रही फ्रेंचाइजी में सिर्फ काउंटर सेवाएँ ही उपलब्ध कराई जाएँगी। जबकि डिस्ट्रीब्यूशन एंड ट्रांसमिशन की जिम्मेदारी डाक विभाग के ज़रिये जारी रहेगी। 
  • इस फ्रेंचाइजी के मॉडल को सिर्फ शहर के फ़ास्ट डेवलपिंग एरियाज जैसे कि महानगरों एवं उनके नज़दीकी कस्बों में ही लागू किया जाएगा। 
  • जो लोग फ्रेंचाइजी खोलेंगे उनकी फ्रेंचाइजी के काम का रिव्यू डाक विभाग साल में दो बार लेगा। इसमें से पहला रिव्यू फ्रेंचाइजी के खुलने के 6 महीने बाद एवं दूसरा अगले छह महीने के बाद लिया जाएगा। अगर फाइनल रिव्यू में फ्रेंचाइजी का काम सही पाया जाता है तो फ्रेंचाइजी की अवधि को बढ़ा दिया जाएगा। 
  • आउटलेट फ्रेंचाइजी के अंतर्गत आपकी कमाई कमीशन बेस पर होगी। इसका अर्थ है जो भी सामान आप बेचेंगे उस सामान को बेचने पर आपको निर्धारित किया गया कमीशन दिया जायेगा।

फ्रेंचाइजी के अंतर्गत मिलने वाला कमीशन (Commission in Post Office Franchise Outlet)

डाक विभाग के ज़रिये उनके दिए गए सामानों को बेचने पर जो कमीशन आपको दिया जायेगा वो इस तरह हैं-

सर्विसेजकमीशन
रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग3 रुपए
स्पीड पोस्ट आर्टिकल की बुकिंग5 रुपए
मनी ऑर्डर की बुकिंग-100 रुपये से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर कमीशन3.50 रुपए
200 रुपये से अधिक वाले मनी ऑर्डर की बुकिंग पर कमीशन5 रुपए
हर महीने 1000 से अधिक रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट आर्टिकल पर एडिशनल कमीशन20 प्रतिशत
डाक टिकटों, डाक स्टेशनरी एवं मनी ऑर्डर के फॉर्म बेचने पर मिलने वाला कमीशनसेल्स अमाउंट का 5 प्रतिशत
रिटेल सर्विस40 प्रतिशत+

Post Office Franchise Outlet में आप क्या-क्या सामान बेच सकते हैं

पोस्ट ऑफिस का आउटलेट खोलकर आप नीचे दिए गए सामानों को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं- 

  • स्टाम्प एवं स्टेशनरी का सामान
  • ई-गवर्नेंस प्रोजेक्ट
  • रजिस्टर्ड आर्टिकल
  • स्पीड पोस्ट आर्टिकल
  • बिल, टैक्स कलेक्शन का काम
  • पेमेंट सर्विसेज बिजनेस
  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस
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फ्रेंचाइजी लेने में आने वाला खर्च (India Post Office Franchise Cost)

इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको करीब 1 से 2 लाख रूपये खर्च करने पड़ेंगे। इसी के साथ डाक विभाग द्वारा जिन लोगों का चुनाव फ्रेंचाइजी के लिए किया जाएगा, उन्हें सिक्योरिटी डिपॉजिटी भी जमा करवाना पड़ेगा। नियमों के अनुसार डाक विभाग ने मिनिमम सिक्योरिटी डिपॉजिट पांच हजार रुपए निश्चित किया है। 

फ्रेंचाइजी के लिए कौन कर सकता है आवेदन (Eligibility for Post Office Franchise)

  • दोस्तों नियमों के मुताबिक फ्रेंचाइजी को लेने के लिए व्यक्ति की मिनिमम आयु 18 साल होनी चाहिए, जबकि अधिकतम आयु के लिए कोई सीमा नहीं है। 
  • फ्रेंचाइजी लेने के लिए जो व्यक्ति अप्लाई कर रहा है वह कम से कम आठवीं कक्षा तक पढ़ा लिखा होना चाहिए। 
  • कोई भी इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए अप्लाई करने योग्य है। इसका मतलब यदि कोई व्यक्ति किसी प्रकार का बिज़नेस करता है, तब भी वह फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई कर सकता है। हालांकि यह फ्रेंचाइजी शहरी, ग्रामीण एवं नए अपकमिंग अर्बन टाउनशिप में दी जाएंगी। 
  • कोई ऑर्गनाइज़ेशन जैसे कि पॉलिटेक्निक कॉलेज, यूनिवर्सिटी, प्रोफेशनल कॉलेज भी पोस्ट ऑफिस की प्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
  • अगर आपकी फैमिली का कोई व्यक्ति आपके एरिया के डाक विभाग की डिवीजन में काम करता है, तो आप उस एरिया की फ्रेंचाइजी हेतु आवेदन नहीं कर सकते। 
  • यदि कोई इंडिविजुअल व्यक्ति फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करता है, तो उस व्यक्ति के साथ फ्रैंचाइज़ी एग्रीमेंट किया जाएगा। वहीं अगर कोई ऑर्गनाइज़ेशन फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करती है, तो उस ऑर्गनाइज़ेशन के हेड के साथ एग्रीमेंट किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी आवेदन प्रक्रिया (Post Office Franchise Apply Process)


पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आपको ऑफलाइन अप्लाई करना होगा एवं एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपको इस फॉर्म को जमा करवाना होगा। आपको बता दें कि आप Post Office Franchise Apply Online नहीं कर सकते है|

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी फॉर्म (India Post Franchise Application Form)

डाक विभाग की फ्रेंचाइजी लेने के लिए फॉर्म आपको डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा आप पोस्टल डिविशनल ऑफिस जाकर भी फ्रेंचाइजी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ले सकते हैं। 

नीचे दिए गये बटन पर क्लिक करके अप पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी फॉर्म डाउनलोड कर सकते है –

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी फॉर्म भरने की प्रक्रिया

  • जिस भी व्यक्ति को पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना है उसे अधिकारिक लिंक पर जाना होगा। 
  • इसके बाद लिंक पर दिए गए ‘एप्लीकेशन कम फ्रैंचाइज़ी आउटलेट एग्रीमेंट फॉर्म’ को डाउनलोड करना होगा एवं इसे सही से भरना होगा। 
  • फॉर्म में एप्लिकेंट का नाम, नेशनलिटी, जिस जगह वो फ्रेंचाइजी का काम करना चाहता है एवं उसके घर का एड्रेस आदि जानकारी भरनी होगी। 
  • सभी जानकारियां सही से भर लेने के बाद आपको यह फॉर्म उस एरिया के पोस्ट डिविशनल ऑफिस के सुपरिन्टेन्डेन्ट के पास जमा करवाना है, जिस इलाके में आप फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं।

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Documents for Post Office Franchise)

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए  निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी –

  • पहचान से सम्बंधित दस्तावेज जैसे – आधार कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट|
  • एड्रेस से सम्बंधित दस्तावेज – आधार कार्ड / राशन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट आदि|
  • आयु से सम्बंधित दस्तावेज –  आधार कार्ड / जन्म प्रमाण पत्र / 10 वीं की मार्कशीट|
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र|
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो|
  • बैंक पासबुक|

इन सभी दस्तावेज की आपको फोटोकॉपी देनी होगी| इसके अलावा पोस्ट ऑफिस द्वारा आपसे जो भी दस्तावेज मांगे जाये, वो दस्तावेज आपको उपलब्ध करवाने होगे|

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी चयन प्रक्रिया (Post Office Franchise Selection Process)

  • जिस भी इलाके में आप फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं, उस इलाके के संबंधित डिविजनल हेड को एएसपी / एसडीआई के द्वारा एक रिपोर्ट सौंपी जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर डिविजनल हेड उस व्यक्ति का चुनाव करेगा जो फ्रेंचाइजी के लिए योग्य होगा। 
  • नोटिफिकेशन के अनुसार एएसपी / एसडीआई पोस्ट ऑफिस के डिविजनल हेड को यह रिपोर्ट आपको द्वारा एप्लीकेशन में भरी हुई जानकारी के आधार पर देंगे। इसका मतलब आपके द्वारा आवेदन फॉर्म में भरी गई जानकारी के आधार पर एएसपी / एसडीआई द्वारा रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 
  • फ्रेंचाइजी के लिए एप्लीकेशन देने के 14 दिनों के भीतर उस एप्लीकेशन की रिपोर्ट एएसपी / एसडीआई को डिविजनल हेड को सौंपनी होती है। 
  • डिविजनल हेड द्वारा जिस इंसान का चुनाव किया जाएगा, उसे ‘मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट’ पर साइन करना होगा। ‘मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट’ में उसके अतिरिक्त दो विटनेस के भी साइन होंगे। इसलिए आपको ‘मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट’ पर साइन करने से पहले इसे अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। 
  • एग्रीमेंट पर साइन करने के पश्चात् आपको प्रेंचाइजी प्राप्त हो जाएगी। हालांकि फ्रेंचाइजी खोलने से पहले आपको पोस्ट ऑफिस में किस तरह काम होता है इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। 
  • डाक पेंशनभोगीयों को फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करने वाले लोगों में प्रेफरेंस दिया जाएगा। 
  • अप्लाई करने वाले लोगों में से जिन्हे कंप्यूटर की अच्छी समझ होगी और जो कंप्यूटर सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे उन्हें भी फ्रेंचाइजी देने के लिए प्रेफरेंस दिया जायेगा।
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पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी से जुड़ी ट्रेनिंग (Post Office Franchise Training)

  • जिस भी व्यक्ति को फ्रेंचाइजी दी जाएगी उसे सबसे पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। यदि उस व्यक्ति की फ्रेंचाइजी किसी की अन्य व्यक्ति द्वारा संभाली जाती है तो यह ट्रेनिंग उस व्यक्ति को दी जाएगी। 
  • फ्रेंचाइजी से संबंधित ट्रेनिंग की अवधि, समय और स्थान डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट द्वारा निर्धारित की जाएगी।
  • यदि ट्रेनिंग किसी अन्य शहर में होती है तो डाक विभाग आपके लिए उस शहर में जाने और रहने का खर्च नहीं देगा। 
  • फ्रेंचाइजी से जुड़ी ट्रेनिंग एरिया का सब-डिवीजनल इंस्पेक्टर देगा। ट्रेनिंग देते समय यदि किसी व्यक्ति का प्रदर्शन खराब हुआ तो उसे दी गई फ्रेंचाइजी का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त कर दिया जाएगा। इसका मतलब जो भी व्यक्ति ट्रेनिंग लेने जाएंगे उन्हें ट्रेनिंग में अच्छा प्रदर्शन दिखाना होगा। 
  • ट्रेनिंग के दौरान फ्रेंचाइजी खोलने वाले व्यक्ति को बताया जाएगा की पोस्ट ऑफिस में किस तरह काम किया जाता है, प्रोडक्ट, सर्विसेज, बेसिक प्रोसिजर्स एवं परिसर की देखभाल कैसे की जाती है। 
  • ट्रेनिंग को पास करने के बाद फ़्रेंचाइज़र अपनी फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। डाक विभाग इस तरह की ट्रेनिंग का आयोजन समय-समय पर करता रहेगा।

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी मॉनिटरिंग (Post Office Franchise Monitoring)

  • समय समय पर डाक विभाग के इंस्पेक्टर द्वारा जिन भी लोगों ने फ्रेंचाइजी शुरू की है, उनके आउटलेट पर जाकर मॉनिटरिंग की जाएगी। 
  • चेक किया जाएगा की उनके आउलेट पर काम सही से हो रहा है या नहीं। इसलिए पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने वाले लोगों को सही से काम करना होगा। 
  • क्योंकि यदि मॉनिटरिंग के दौरान इंस्पेक्टर यह पाता है कि आपकी आउलेट में काम सही से नहीं हो रहा है तो आपके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। 
  • आपको बता दें हर महीने इंस्पेक्टर द्वारा यह मॉनिटरिंग की जाएगी। कुछ समय के बाद डाक विभाग इलेक्ट्रॉनिक तरीके से निगरानी करने की सुविधा भी जोड़ेगा।

पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी (Postal Agent Franchise)

पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डाक टिकटों एवं स्टेशनरी की बिक्री की सुविधा शुरू की जाएगी। इसलिए इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आवेदन करने हेतु आपको शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में से किसी एक को चुनना होगा।

पोस्टल एजेंट योजना की विशेषताएं (Postal Agent Franchise Features)

  • पोस्टल एजेंट योजना के अंतर्गत पोस्टल एजेंट द्वारा सिर्फ डाक टिकट एवं स्टेशनरी का सामान ही बेचा जायेगा। 
  • पोस्टल एजेंट को अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर डाक टिकट एवं स्टेशनरी को खरीदना होगा। 
  • इसके बाद डाक विभाग से डाक टिकट एवं स्टेशनरी खरीदने के बाद वह उन्हें बेच सकेगा।

पोस्टल एजेंट हेतु आवश्यक योग्यता (Eligibility for Postal Agent)

  • किसी भी व्यक्ति या संगठन को डाक एजेंट बनने के लिए आवेदन करने की अनुमति है। चयनित व्यक्तियों या संगठनों को एक पहचान पत्र दिया जाता है।
  • अगर किसी व्यक्ति का परिवारिक सदस्य पोस्ट ऑफिस में कार्यरत है, तो वह व्यक्ति उस पोस्ट ऑफिस के विभाग का डाक एजेंट नहीं बन सकता, जहां उसके परिवार का सदस्य कार्यरत है।
  • डाक एजेंट स्कीम के लिए केवल 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम की अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है।
  • इस स्कीम के लिए कोई शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। इसका अर्थ है कि पढ़े-लिखे न होने पर भी कोई व्यक्ति इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकता है।

पोस्टल एजेंट चयन प्रक्रिया (Postal Agent Selection Process)

  • डाक एजेंट बनना चाहने वाले व्यक्तियों को एक फॉर्म भरना और उसे डाक विभाग में जमा करवाना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद, संबंधित मंडल प्रमुख द्वारा आवेदन के आधार पर पोस्टल एजेंट का चयन किया जाएगा।
  • चयनित व्यक्तियों को एक फोटो पहचान पत्र दिया जाएगा, जिसमें उन डाक एजेंट का नाम और फोटो होगी। 
  • यह पहचान पत्र विभागीय प्रमुख के दफ्तर से प्राप्त की जाएगी और इसे जमा करवाई गई आवेदन के एक हफ्ते के भीतर जारी किया जाएगा।
  • पोस्टल एजेंट के लिए चयनित व्यक्तियों को किसी भी तरह के मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट को साइन करने की आवश्यकता नहीं होगी और न ही किसी तरह का डिपोजिट जमा करवाने की आवश्यकता होगी। इसका मतलब है कि आप बिना किसी निवेश के पोस्टल एजेंट बन सकते हैं।

पोस्टल एजेंट को दिया जाएगा फोटो पहचान पत्र

  • यदि कोई व्यक्ति एक इंडिविजुअल डाक एजेंट बनने के लिए आवेदन करता है और उसका चयन होता है तो फोटो पहचान पत्र उस व्यक्ति के नाम पर जारी किया जाएगा।
  • अगर किसी संगठन द्वारा डाक एजेंट स्कीम के लिए आवेदन किया जाता है और उस संगठन का चयन होता है तो उस संगठन के हेड या नामित व्यक्ति के नाम पर कार्ड जारी किया जाएगा जो इस कार्य को करने के लिए चयनित होता है।
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पोस्ट ऑफिस से हासिल करना होगा सामान

  • पोस्टल एजेंट बनने के बाद व्यक्ति को लिंक पोस्ट ऑफिस जाकर वहां से डाक टिकट और स्टेशनरी का सामान खरीदना होगा और एजेंट को यह सामान उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी लिंक पोस्ट ऑफिस के प्रभारी की होगी।
  • लिंक पोस्ट ऑफिस के प्रभारी को समय-समय पर यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पोस्ट ऑफिस से जुड़े हुए एजेंट को डाक टिकट और स्टेशनरी का सामान आसानी से उपलब्ध करवाया जा सके।
  • डाक टिकट और स्टेशनरी का सामान खरीदने में जितना भी खर्चा आएगा वह पोस्टल एजेंट को खुद से करना होगा और इनको खरीदने में जो भी खर्चा आएगा उसका भुगतान केवल कैश के रूप में ही किया जाएगा। यानी आप किसी भी प्रकार के चेक देकर या फिर कार्ड के जरिए पेमेंट नहीं कर सकते हैं।
  • नियमों के अनुसार पोस्टल एजेंट को एक समय पर कम से कम 300 रुपए का सामान खरीदना होगा और यह सामान एजेंट को उसकी फोटो कार्ड को देखने के बाद ही दिया जाएगा।
  • पोस्टल एजेंट जिस समय सामान खरीदेगा उसी समय उसको सामान पर प्राप्त होने वाला कमीशन कटेगा। इसका मतलब है कि अगर आप 300 रुपये के डाक टिकट खरीदते हैं, तो आपके द्वारा दिए गए 300 रुपये में से 5 प्रतिशत कमीशन कट जाएगा और पोस्टल एजेंट को केवल शेष राशि भुगतान करनी होगी।
  • डाक एजेंट द्वारा खरीदे गए टिकट और अन्य सामानों का रिकॉर्ड उस लिंक पोस्ट ऑफिस में संग्रहीत किया जाएगा जहां पोस्टल एजेंट द्वारा टिकट और अन्य सामान खरीदा जाएगा।
  • पोस्टल एजेंट उसी क्षेत्र में टिकट और अन्य सामानों की बिक्री करेगा जिस क्षेत्र को उसे अनुमति प्राप्त होगी। कोई भी पोस्टल एजेंट अपने क्षेत्र के बाहर इन सामानों की बिक्री नहीं कर सकेगा।

कितने समय के लिए मिलेगा लाइसेंस

  • पोस्टल एजेंट को डाक विभाग की तरफ से पहले एक साल के लिए लाइसेंस दिया जाएगा। एक साल के दौरान अच्छा काम करने पर ही पोस्टल एजेंट की लाइसेंस अवधि को बढ़ाया जायेगा। 
  • नियमों के मुताबिक एक साल के बाद लाइसेंस की अवधि को तीन साल के लिए बढ़ाया जाएगा। इसी तरह तीन साल की अवधि पूरी होने के बाद पोस्टल एजेंट के लाइसेंस की अवधि को तभी बढ़ाया जाएगा यदि उसने ठीक से काम किया होगा। इसलिए आपके प्राप्त हुए लाइसेंस की अवधि आपके काम पर निर्भर करेगी।
  • डिपार्टमेंट ऑफ़ पोस्ट के द्वारा किसी भी पोस्टल एजेंट के लाइसेंस को कभी भी समाप्त किया जा सकता है। 
  • इसलिए आपको एजेंट बनने का कार्य जिम्मेदारीपूर्वक और सही ढंग से निभाना होगा। क्योंकि आपकी एक गलती के कारण डिपार्टमेंट ऑफ़ पोस्ट द्वारा आपका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

पोस्टल एजेंट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया (Postal Agent Apply Process)

  • पोस्टल एजेंट बनने के लिए इच्छुक लोगों को अधिकारिक लिंक पर जाना होगा।
  • लिंक पर जाकर उन्हें दिए गए “आवेदन सह डाक एजेंट अनुबंध” नामक फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना होगा।
  • प्रिंट आउट निकालने के बाद, उन्हें डाक एजेंट से जुड़े हुए फॉर्म को भरना होगा और इसके बाद इसे पास के डाक विभाग में जमा करवाना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करने के अलावा आप पोस्ट ऑफिस में जाकर भी इसे खरीद सकते हैं और वहीं पर फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं।
  • यह फॉर्म आपको हिंदी या आपकी राज्य भाषा में भी मिलेगा। इसलिए जिस भाषा का ज्ञान हो आप उस भाषा में फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आप फॉर्म जमा करेंगे और आपका चयन डाक विभाग द्वारा पोस्टल एजेंट के लिए हो जाएगा, तो आपको इसकी जानकारी दी जाएगी और आप पोस्टल एजेंट बन जाएंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी कैसे लें?

    आप 2 तरीके की पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं। पहली है आउटलेट फ्रैंचाइज़ी एवं दूसरी है पोस्टल एजेंट फ्रैंचाइज़ी। आप दोनों के लिए डाक विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  2. पोस्ट ऑफिस से पैसे किस तरह कमा सकते हैं?

    पोस्ट ऑफिस से आप कमीशन के ज़रिये पैसे कमा सकते हैं एवं अलग-अलग बुकिंग के लिए आपको अलग-अलग कमीशन प्राप्त होता है।

  3. पोस्ट ऑफिस एजेंट का कमीशन कितना होता है?

    पोस्ट ऑफिस एजेंट जो रिकूरिंग डिपाजिट स्कीम चलाते हैं, उन्हें 4% कमीशन मिलता है।

  4. पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने में कितना खर्च आता है?

    पोस्टल एजेंट फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको मात्र 5000 रूपये का निवेश करना होगा और पोस्टल डिपार्टमेंट फ्रैंचाइज़ी आउटलेट के लिए आपको 1 से 2 लाख रूपये निवेश करना होगा|



निष्कर्ष

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