Jio Ka Number Kaise Nikale | JIO सिम कार्ड नंबर पता करे 2 मिनट में

jio ka number kaise nikale: अगर आप jio network के सिम का उपयोग करते है और आपको अपना मोबाइल नंबर याद नही है तो यह आपके लिए परेशानी का बड़ा विषय हो सकता है।

आपको अपने Sim का मोबाइल नंबर की जरूरत काफी जगह होती है। चाहे फिर वो किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करने की प्रक्रिया हो या आपको अपने मोबाइल नंबर की जरूरत आज काफी जगह होती है। 

ऐसी स्थिति में अगर आप जानना चाहते है कि Jio ka number kaise nikale? तो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उन सभी तरीको के बारे में बताने का प्रयास करेंगे जिसके माध्यम से आप अपना Jio का नंबर प्राप्त कर सकते है।

Jio Sim का Number कैसे निकालें | Jio Ka Number Kaise Nikale

आप आज के इंटरनेट युग में यह जानना चाहते है कि आप अपना Jio Sim का Number कैसे निकाले? तो आपने पास कई तरीके जिसके माध्यम से आप अपने Jio Sim का Number निकाल सकते है।

jio ka number kaise nikale

1) 1299 पर Call करके Jio Sim का Number कैसे पता करें

अगर आप सबसे आसान तरीका जानना चाहते है जिससे आप अपने Jio Sim का नंबर पता कर सके तो उसके लिए आपको 1299 पर कॉल करना होगा। इस नंबर से आप रिचार्ज प्लान के बारे में भी जान सकते है। आप जब इस नंबर को डायल करते है तो उसके बाद आपकी कॉल एक बार लगने के बाद खुद कट हो जाती है। 

उसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज ब्लिंक होगा जिसपर आपका Jio sim का मोबाइल नंबर भी दिखाई देगा। इस तरीके से आप 1299 पर कॉल करके अपना Jio Sim का नंबर पता कर सकते है।

image 2

2)   SMS करके Jio Sim का नंबर पता करे

अगर आप SMS करके अपने Jio Sim का नंबर जानना चाहते है तो उसके लिए आपको मैसेज बॉक्स को open करना होगा। उसके बाद आपको Capital में BAL लिखकर 199 पर SMS सेंड कर देना होगा। उसके कुछ देर के बाद आपको एक  SMS प्राप्त होगा। उसमे आपको मोबाइल नंबर और Recharge से संबंधित प्लान के बारे में आप जान पाएंगे।

image

3) Mobile के Setting में जाकर Jio Sim का नंबर जाने

आप अगर बिना कॉल या SMS किए अपने Jio Sim का नंबर जानना चाहते है तो उसके लिए आप अपने मोबाइल के सेटिंग के सेक्शन में भी जा सकते है। उसके बाद आप नीचे दिए गए स्टेप्स का इस्तेमाल कर सकते है,

स्टेप 1: आपको सबसे पहले मोबाइल में Settings के सेक्शन पर जाना होगा।

स्टेप 2: उसके बाद आपको SIM cards & Mobile networks के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: उसके बाद आपको Mobile Network के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: आपको उसके बाद Jio Sim Card वाले sim क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको उधर अपने Jio Sim Card का मोबाइल नंबर प्राप्त हो जाएगा।

image 3

4) My Jio App से jio का Number कैसे निकालें

आप चाहे तो आप अपने Jio Sim का नंबर My Jio App के माध्यम से जान सकते है। आप चाहे तो आप My Account के सेक्शन में जाकर अपने Jio Sim का नंबर प्राप्त कर सकते है। आप अगर जानना चाहते है कि आप कैसे My Jio App के माध्यम से Jio का नंबर प्राप्त कर सकते है, तो उसके लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा,

स्टेप 1: सबसे पहले आपको My Jio App को ओपन करना होगा।

स्टेप 2: उसके बाद आपको Right hand Side पर Menu का ऑप्शन दिखाई देगा।

स्टेप 3: इसके बाद आपको Profile and Settings के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: यहां पर आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर दिखाई देगा।

इस तरीके से आप जान पाएंगे कि आपके Jio sim का मोबाइल नंबर क्या है? 

image 4

5) Call करके अपना Jio Number कैसे पता करें

आप अगर अपना Jio Sim Card का नंबर Call के माध्यम से जानना चाहते है तो उसके लिए आपको एक और मोबाइल या अपने किसी मित्र की जरूरत होगी। 

आपको अपने मित्र के मोबाइल नंबर पर अपने मोबाइल से कॉल करना होगा। जब आप ऐसा करते है तो आपके मित्र के फोन पर आपका jio sim का मोबाइल नंबर दिखाई देगा। इस तरीके से आप Call करके Jio Number के बारे में जान सकते है।

6) Customer Care से Jio Number कैसे जानें

अगर आप Jio sim का नंबर जानना चाहते है तो आप Customer Care अधिकारी को कॉल करके भी जान सकते है। उसके बाद आप 198 पर कॉल करके कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर सकते है। आप कस्टमर केयर अधिकारी से बात करके उनसे अपना मोबाइल नंबर पूछ सकते है। इस तरीके से आप बिना किसी असुविधा के Jio Sim का नंबर प्राप्त कर सकते है।

image 1

७) Caller Tune Set करके Jio Sim का Number कैसे पता करें

अगर आप Jio Sim का मोबाइल नंबर जानना चाहते है तो आप अपने नम्बर पर Caller tune। set करके भी यह काम कर सकते है। आपको उसके लिए Jio Saavn App को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड करना होगा। 

इसके बाद आप अपने सिम पर कोई भी कॉलर ट्यून सेट करते है तो उसके कुछ सेकंड के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक एक मैसेज दिखाई देता है जिस पर आपका मोबाइल नंबर दिखाई देता है।

Jio Ka Number Kaise Nikale से जुड़े सवाल

  1. जिओ सिम का नंबर कैसे निकाले?

    आप अगर जिओ के माध्यम से आप मोबाइल नंबर जान सकते है तो आप भी अपना मोबाइल नंबर प्राप्त कर सकते है। आप BAL 199 को टाइप करके Send कर सकते है।

  2. मेरा जिओ का मोबाइल नंबर क्या है?

    आप अगर अपना जिओ का मोबाइल नंबर जानना चाहते है तो आप BAL को SMS करके भी जान सकते है। इस तरीके आप SMS के माध्यम से जान सकते है।

  3. बिना ऐप के जिओ का नम्बर कैसे चेक करे?

    आप अगर जानना चाहते है कि आप जिओ नंबर को चेक करना चाहते है तो आप 1299 पर कॉल करके जान सकते है। आप चाहे तो आप settings के विकल्प पर जाकर जिओ नंबर जान सकते है।

  4. मैं अपना जिओ नंबर ऑफलाइन कैसे ढूंढे?

    अगर आप जिओ नम्बर को ऑफलाइन तरीके से जानना चाहते है तो आप 198 पर कॉल करके पता कर सकते है। आप कस्टमर केयर अधिकारी से बात करके जिओ नंबर को जान सकते है।



निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको jio ka number kaise nikale के बार में बताने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी को शेयर कर सकते है। 

वही अगर आपके मन में इस Jio Sim से संबंधित कोई और सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

आप को यह पोस्ट कैसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment