प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें | Play Store Download Kaise Kare (पूरी जानकारी) 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें – हर कोई Play Store के बारे में जानते है। प्ले स्टोर एक ऐसा ऐप है जिसके जरिए हम एंड्रॉयड फोन में किसी भी App या Games को आसानी से डाउनलोड कर सकते है। सभी एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर पहले से Pre-installed रहता है।

Play Store के बारे में बताएं तो यह गूगल का ही एक ऑफिसियल ऐप है, जिसके जरिए एंड्रॉयड यूजर आसानी से किसी भी Apps या Games को डाउनलोड कर सकते है। सभी के फोन में प्ले स्टोर पहले से मौजूद होता है, लेकिन किसी कारण ये ऐप यदि आपके फोन में नहीं तो आप बिल्कुल सही पोर पर आए है। 

यदि किसी कारण आपने प्ले स्टोर ऐप को आपके स्मार्टफोन से डिलीट कर दिए है, या फिर किसी अन्य कारण के वजह से आपका प्ले स्टोर डिलीट यानी Uninstall हो गया है तो आप इस प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें पोस्ट को पढ़कर आसानी से प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते है।

प्ले स्टोर के बिना हम Android फोन का कल्पना तक नहीं कर सकते हैं, क्यूंकि प्ले स्टोर हमें Safe तरीके से ऐप्स और गेम्स डाउनलोड करने में मदद करता है। यदि आपके फोन से प्ले स्टोर डिलीट हो गया है, या आप प्ले स्टोर अपडेट करना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। चलिए Play Store Download Kaise Kare के बारे में जानते है।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

Play Store Kya Hai (प्ले स्टोर क्या है)

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें के तरीके के बारे में जानने से पहले आपको प्ले स्टोर क्या है इसके बारे में जानना जरूरी है, प्ले स्टोर के बारे में बताएं तो यह गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा एप्लीकेशन है, जिसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होता है। प्ले स्टोर सभी एंड्रॉयड फोन में पहले से इंस्टॉल रहता है। 

यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो आपके स्मार्टफोन में Play Store App पहले से Installed होगा। आप प्ले स्टोर की सहायता से आपके एंड्रॉयड फोन के लिए ऐप्स और गेम्स को आसानी से डाउनलोड कर सकते है। एंड्रॉयड फोन में सभी ऐप्स और गेम्स प्ले स्टोर के द्वारा ही डाउनलोड किया जाता है।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें | Play Store Download Kaise Kare (स्टेप बाय स्टेप) 

Play Store सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पहले से रहता है, लेकिन यदी किसी कारण आपके फोन से प्ले स्टोर डिसेबल या डिलीट हो गया है, और आप Play Store Download Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है तो आप नीचे बताएं गए तरीके को फॉलो करके प्ले स्टोर को आसानी से डाउनलोड कर सकते है –

  1. प्ले स्टोर को Download करने के लिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल में Google Chrome या फिर अन्य किसी Safe ब्राउजर को Open करना होगा। 
  1. ब्राउजर Open करने के बाद, आपको Play Store Download Apk यह लिख कर Search करना होगा। 
प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें
  1. Play Store Download Apk लिख कर गूगल में Search करने के बाद आपको पहले जो वेबसाइट देखने को मिलेगा आपको उस वेबसाइट के ऊपर क्लिक करना होगा। 
प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें
  1. वेबसाइट के ऊपर क्लिक करने के बाद, आप प्ले स्टोर डाउनलोड के पेज पर चले जायेंगे। 
  1. प्ले स्टोर डाउनलोड के पेज पर चलें जाने के बाद, आपको नीचे डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें
  1. डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप Open होगा, आपको Download Any Way पर क्लिक करना होगा।
प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

Download Any Way के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ऐप आपके फोन में डाउनलोड हो जायेगा। उसके बाद आप ऐप के फाइल पर क्लिक करके ऐप को Install करके इस्तेमाल कर सकते है। तो इस तरीके से आप ऊपर बताएं गए तरीके से प्ले स्टोर ऐप को आसानी से आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते है। 

कृपया ध्यान दे – प्ले स्टोर कभी भी आपके फोन से डिलीट नहीं हो सकता है, आप एक बार जरूर से देख ले की आपका स्मार्टफोन एंड्रॉयड है की नहीं साथ ही आप यह भी जरूर देखे की कहीं आपने गलती से तो प्ले स्टोर को हाइड नहीं कर दिया है ना क्यूंकि ऐप्स को हाइड करने से मोबाइल में ऐप नहीं दिखाई देता है। 

Play Store Enable Kaise Kare – How To Enable Play Store In Hindi 

यदि आपके मोबाइल में पहले Play Store Installed था लेकिन अब नहीं दिखाई दे रहा है, तो हो सकता है की शायद आपने ऐप को गलती से डिसेबल कर दिया होगा। यदि आपने प्ले स्टोर को डिसेबल कर दिया है, तो आप उसे फिर से Enable भी कर सकते है –

  1. प्ले स्टोर को एनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल के सेटिंग को Open करना होगा। 
  1. मोबाइल में सेटिंग को Open करने के बाद, आपको App Management के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. ऐप मैनेजमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कई सारे ऐप्स देखने को मिलेगा जिसमे से आपको प्ले स्टोर को ढूंढ कर प्ले स्टोर पर क्लिक करना होगा। 
  1. प्ले स्टोर पर क्लिक करने के बाद, आपको Enable का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

जैसे ही आप सेटिंग में जाकर प्ले स्टोर ऐप को एनेबल करेंगे वापस से प्ले स्टोर ऐप आपके स्मार्टफोन में चला आयेगा। अब आप किसी भी ऐप गेम्स को डाउनलोड कर सकते है। 

प्ले स्टोर पर अकाउंट कैसे बनाएं 

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें के जरिए आप प्ले स्टोर को डाउनलोड कैसे करें के तरीके के बारे में तो जान गए होंगे लेकिन अब यदि आप प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करें के तरीके के बारे में जानना चाहते है तो आप नीचे बताएं गए तरीके को फॉलो कर सकते है – 

  • प्ले स्टोर को अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर को Open करना होगा। 
  • प्ले स्टोर Open करने के बाद, आपको ऊपर प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें
  • प्रोराइल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको नीचे सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें
  • सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Network Preferences के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें
  • Network Preferences के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Auto Updates App का ऑप्शन देखने को मिलेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें
  • Auto Updates App के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Over Any Network के ऑप्शन को Select करके नीचे Ok के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

तो इस तरीके से आप ऊपर बताएं गए तरीके के जरिए Google Play Store को उसके लेटेस्ट वर्जन में Update कर सकते है। 

प्ले स्टोर काम नहीं कर रहा है तो क्या करें?

यदि आप प्ले स्टोर का इस्तेमाल करके कोई ऐप या फिर गेम डाउनलोड करना चाहते हैं परंतु किसी कारण यदि प्ले स्टोर काम नहीं कर रहा है तो आप एक बार देख सकते है कहीं आपके मोबाइल का नेटवर्क कनेक्शन तो बंद नहीं है।

क्योंकि कई बार नेटवर्क कनेक्शन सही से न मिलने के कारण भी प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड नहीं होता है और साथी यदि आपके मोबाइल का स्टोरेज फुल हो गया है तो भी प्ले स्टोर से एप या गेम डाउनलोड नहीं हो सकता है इसके लिए आप स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। 

प्ले स्टोर के फायदे 

गूगल प्ले स्टोर के कई सारे फायदे हैं यदि गूगल प्ले स्टोर के फायदे के बारे में बताएं तो वह है – 

  • प्ले स्टोर एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके बिना हम एंड्रॉयड फोन में कोई भी ऐप या गेम को Safe तरीके से डाउनलोड नहीं कर सकते है। 
  • प्ले स्टोर के कारण हम आसानी से एक ही जगह पर सभी तरह ले ऐप्स और गेम्स को आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 

प्ले स्टोर पर ऐप डाउनलोड ना होने पर क्या करें? 

प्ले स्टोर पर ऐप डाउनलोड ना होने के कई कारण हो सकते हैं यदि आपकी प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं हो रहा है तो शायद आपका इंटरनेट कनेक्शन में कोई दिक्कत हो सकता है या फिर आपके फोन का स्टोरेज फुल हो सकता है। इस दिक्कत को सुलझाने के लिए आप आपका फोन के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं और साथ ही आपके फोन को एक Restart करके देख सकते है। 

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें विडियो

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें से संबंधित सवाल (F.A.Q)

  1. प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें?

    प्ले स्टोर आपके मोबाइल में पहले से डाउनलोड होता है लेकिन यदि आपके मोबाइल में प्ले स्टोर डाउनलोड नहीं है तो आप इसे अन्य Safe वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है।

  2. प्ले स्टोर काम नहीं कर रहा है तो क्या करें?

    यदि आपके मोबाइल में प्ले स्टोर काम नहीं कर रहा है तो आप एक बार आपके मोबाइल को एक बार Restart करके देख सकते है। या फिर यदि आपके मोबाइल का स्टोरेज फुल गया है तो आप उसे खाली कर सकते है।

  3. Play Store का Version कैसे पता करें?

    प्ले स्टोर का वर्जन आप आसानी से पता कर सकते है, इसके लिए आपको प्ले स्टोर के ऐप को Open करके प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर सेटिंग के ऑप्शन में क्लिक करके Current Version पर क्लिक करके आप प्ले स्टोर का वर्जन देख सकते है।

  4. प्ले स्टोर को कब लॉन्च किया गया था?

    प्ले स्टोर को साल 2008 में 22 अक्टूबर को गूगल द्वारा लॉन्च किया गया था।

  5. प्ले स्टोर क्या है?

    प्ले स्टोर गूगल का एक ऑफिशियल ऐप है, जो सभी एंड्रॉयड फोन में पहले से Installed रहता है। आप इस ऐप के माध्यम से एंड्रॉयड फोन पर किसी भी तरह के ऐप्स और गेम्स को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

  6. प्ले स्टोर कौन से देश का एप्प है?

    प्ले स्टोर अमेरिका देश का ऐप है।



निष्कर्ष

यदि किसी कारण आपके मोबाइल से प्ले स्टोर डिलीट हो गया है, और आप प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें के तरीके के बारे में नहीं जानते थे तो उम्मीद करते है की आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Play Store Kaise Download Kare के तरीके के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। यदि आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment