Samvidhan Kya Hai | संविधान क्या है, संविधान के प्रकार व कार्य 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Samvidhan Kya Hai: नमस्ते दोस्तों आज के लेख में मैं आपको संविधान क्या है संविधान के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं| अगर आप संविधान क्या है के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर हैं। इस लेख में मैं आपको संविधान के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारा देश संविधान की मदद से चलता है विश्व में बहुत सारे देश है जो कि अपना अपना संविधान बनाते हैं और इस संविधान से वह चलते हैं। 

अगर किसी भी देश में संविधान ना हो तो वह देश नहीं चल सकता क्योंकि हर एक देश को चलाने के लिए कुछ नियम की जरूरत होती है। जिसको हम संविधान में जोड़ देते हैं। हर एक देश का अपना-अपना संविधान होता है। आई और गहराई से संविधान को जानने की कोशिश करते हैं।

संविधान क्या है | Samvidhan Kya Hai

संविधान नियमों और अप नियमों का एक ऐसा लिखित दस्तावेज होता है जिसके अनुसार सरकार का संचालन किया जाता है| यह देश की राजनीतिक व्यवस्था का बुनियादी ढांचा निर्धारित करता है। 

Samvidhan Kya Hai

संविधान ऐसे लिखित दस्तावेज हैं जिनके द्वारा किसी देश में शासन व्यवस्था चलाई जाती है। इसमें नियम कायदे कानून सरकार की शक्तियां अधिकार आदि के बारे में विस्तार से लिखा जाता है। 

See also  SSO ID Kaise Dekhe 2024 | मोबाइल से SSO ID कैसे देखें 

हमारा संविधान 26 नवंबर 1949 में बना और 26 जनवरी 1950 में लागू हुआ। भारतीय संविधान को बनने में 2 साल 11 महीने 18 दिन लगे। भारतीय संविधान में अनुच्छेद 395 है। 

संविधान को देश के निवासी सामूहिक रूप से मानते है। संविधान सर्वोच्च कानून है। जिसे किसी भी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के मध्य आपसिक संबंध होने के साथ-साथ लोगों और सरकार के मध्य संबंध भी निर्धारित होते हैं। 

संविधान की आवश्यकता है लोकतांत्रिक सरकार के निर्माण, सरकार के विभिन्न अंगों के अधिकार क्षेत्र तय करने के लिए सरकार को अपनी शक्तियों का दुरुपयोग से रोकने के लिए, नागरिक को अधिकार के लिए, अच्छे समाज का संगठन करने के लिए हुआ है। 

भारतीय संविधान से क्या मतलब है?

भारतीय संविधान से मतलब है कि संविधान में विशेष नियम लिखित होते हैं जिनको सरकार भी मानती है और आम नागरिक भी मानते हैं। 

संविधान की मदद से हमारे देश के सारे लोग एक समान होते हैं। कोई भी बड़ा छोटा नहीं होता और किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाता है संविधान सारे लोगों को अपना अधिकार देता है। 

संविधान के कार्य

  • नागरिकों के अधिकार को देने के लिए। 
  • भेदभाव को जोड़ से खत्म करने के लिए। 
  • शक्तियों का बराबर रूप से बटवारा करना
  • नागरिकों के अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करना

भारतीय संविधान के प्रकार (Types Of Indian Constitution)

दोस्तों सविधान दो ही प्रकार के हैं। पहला प्रकार लिखित संविधान है और दूसरा प्रकार और अलिखित संविधान है। 

1. लिखित संविधान

लिखित संविधान एक ऐसा संविधान है एक ऐसा नियम है। जिसको पहले से ही किसी पुस्तक में लिख दिया गया है और सारे लोग उसका पालन करते हैं वैसे संविधान को लिखित संविधान कहा जाता है। लिखित संविधान में मूल रूप से नियम शर्ते और अधिकार शामिल होते हैं। लिखित संविधान के अंतर्गत सारे लोगों को समान अधिकार दिया जाता है। 

See also  सिंगर कैसे बनें स्टेप बाय स्टेप गाइड । Singer Kaise Bane In Hindi 2024

2. अलिखित संविधान

जो लिखित संविधान ऐसे संविधान होते हैं। जो कि किसी भी पुस्तक में लिखे नहीं गए हैं। वैसे संविधान को और लिखित संविधान कहा जाता है। हर एक देश का अपना लिखित संविधान होता है और कुछ देश का और लिखित संविधान होता हैजिसको किसी भी पुस्तक में लिखा नहीं गया है। 

दोस्तों यह कुछ संविधान के प्रकार हैं। लिखित संविधान है और दूसरा अलिखित संविधान है। 

FAQ: Samvidhan Kya Hai

  1. संविधान क्या होता है?

    संविधान एक लिखित नियम होता है जिसके अंतर्गतनियम लिखे होते हैंजिसका पालन सभी लोग करते हैं चाहे कोई बड़ा व्यक्ति हो या कोई आम व्यक्ति हो सभी को संविधान का पालन करना होगा। संविधान सभी को बराबर का अधिकार दिलाता है।

  2. संविधान के फायदे क्या है?

    दोस्तों संविधान के कई फायदे हैं। संविधान सभी लोगों को बराबर का अधिकार दिलाता है और भेदभाव को जड़ से काम करता है और सरकार को देश चलने में मदद करता है। साथ ही साथ भ्रष्टाचार को कम करने में मदद करता है।

  3. भारतीय संविधान को बनने में कितना समय लगा?

    भारतीय संविधान को बनने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे है।



निष्कर्ष

दोस्तों आज के लेख मे मैं आपको Samvidhan Kya Hai, संविधान क्या होता है और संविधान के कितने प्रकार होते हैं और संविधान से जुड़े काफी प्रश्नों का उत्तर दिया है । 

See also  App Kaise Banaye | (Free+बिना कोडिंग) मोबाइल से एप कैसे बनायें 2024

आशा करता हूं कि आपको यह लेख पढ़ने के बाद आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा| अगर आपको अपने प्रश्न का उत्तर नहीं मिला है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके प्रश्न को अपने लेख में जोड़ने की भरपूर कोशिश करेंगे। 

Leave a Comment