YouTube Channel Kaise Banaye | 2024 में खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Youtube Channel Kaise Banaye – दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म है जहां पर हम वीडियो देखते हैं आज के समय में यूट्यूब पर रोज लाखों वीडियो अपलोड होते हैं। 

यूट्यूब का उपयोग ज्यादातर वीडियो देखने के लिए किया जाता है। यूट्यूब एक बहुत ही बेहतरीन ऐप है जिसका उपयोग करके वीडियो अपलोड कर सकते हैं या दूसरे के वीडियो देख सकते है। आज के समय में लोग यूट्यूब की मदद से घर बैठे लाखों रुपये कमाते है। अगर आप यूट्यूब का उपयोग करके कमाई करना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब चैनल बनाना होगा। 

Youtube Channel Kaise Banaye

आज के समय में हर एक व्यक्ति यूट्यूब का उपयोग करता है| दुनिया के लगभग 98% शिक्षित लोग यूट्यूब का उपयोग करते हैं लेकिन कुछ ही लोग वैसे हैं जो की यूट्यूब से कमाई करने के बारे में सोचते हैं। और यूट्यूब से कमाई करने के लिए हमको सबसे पहले यूट्यूब चैनल को बनाना होगा। 

अब काफी ज्यादा लोगों को परेशानी होती है कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं इसलिए इस लेख में मैं आपको बेहतरीन तरीका बताने वाला हूं जिसका उपयोग करके आप आसानी से अपने मोबाइल लैपटॉप और कंप्यूटर का उपयोग करके यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। 

Youtube Channel Kaise Banaye

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

यूट्यूब चैनल बनाने और उसमे वीडियो अपलोड के लिए एक Google अकाउंट बनाना पड़ता है, उसके बाद ब्राउज़र में https://youtube.com/account यूआरएल को ओपन करके यूट्यूब चैनल बनाया जाता है। मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाते समय Desktop site आप्शन को ऑन ही रखें. आप एक Gmail ID से 50 यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। 

See also  2024 का बेस्ट इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढाने वाला ऐप | Best Followers Badhane Wala App 

यूट्यूब चैनल बनाने का पूरा प्रोसेस नीचे विस्तार से बताया गया है. ये सभी Steps मोबाइल से किये गए हैं लेकिन उसमे Desktop site आप्शन On रख के किया गया है। क्योकि Youtube App और उसके Youtube.com के Mobile वर्शन में Channel बनाने का आप्शन नहीं मिलता है। 

अगर आपके पास Computer उपलब्ध हो पाता है तो उसी में नया चैनल बनाये. अब नीचे दिए गए Steps को Follow करते जाएँ-

  1. यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले, Google अकाउंट बनाना होगा, यदि आपका पहले से नहीं है आपको दुबारा बनाने की जरूरत नही है।
  2. अपने Google अकाउंट से लॉग इन करें। Youtube पर जाए। 
image 10
  1. डेस्कटॉप साइट का चयन करें: अगर आप मोबाइल से कर रहे हैं, तो ऊपर दाएं कोने में विचार को टैप करके Desktop site व्यू को एनेबल करें। 
  2. नया यूट्यूब चैनल बनाएं: Create a new channel विकल्प को ढूंढें और इस पर क्लिक करें
image 9
  1. चैनल का नाम दें: अब एक नाम चुनें जो आपके चैनल का नाम होगा और फिर नीचे दिए गए Create Channel पर क्लिक करे। 
image 8
  1. मोबाइल नंबर से Verify करें: अगर आपका मोबाईल नंबर जीमेल से लिंक नही होगा तो आपको मोबाइल नंबर से Verify करना होगा। Text Message से OTP आने पर Verify कर सकते है। 
image 7
  1. चैनल तैयार: जैसे ही आप Verify कर देंगे, आपका यूट्यूब चैनल तैयार हो जाएगा.

यूट्यूब चैनल को Customize कैसे करें

अपने YouTube चैनल को एक Professional दिखाने के लिए इसे सेटअप करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यहां आपको इस सेटअप प्रक्रिया के स्टेप-बाय-स्टेप दिए गए हैं जिसका अपयोग कर के आप इसमें Logo, Banner Image, Channel Description आदि लगा सकते है। 

See also  Google Account Delete Kaise Kare | गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें 2024

स्टेप 1: YouTube चैनल को Customize करने के लिए, YouTube Studio को खोलने के लिए अपने YouTube चैनल पर जाएं। ऊपर की ओर “Customize Channel बटन को ढूंढ़ें और उस पर क्लिक करें।

image 6

स्टेप 2: इसके बाद आपको YouTube Studio पेज पर ले जाया जाएगा, जहाँ आप अपने चैनल को सेटअप कर सकते हैं। 

स्टेप 3: Logo, Banner Image, Video Watermark और अन्य जानकारी जोड़ें। Logo सेक्शन में जाकर अपने चैनल के लिए एक लोगो अपलोड करें। 

स्टेप 4: Banner Image के सेक्शन में जाकर अपने चैनल के लिए एक बैनर छवि (Channel Art) अपलोड करें 

तो दोस्तों इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से अपने यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज कर सकते हैं। अगर आप एक प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं तो आपको युटुब चैनल को अच्छे से कस्टमाइज करना होगा। 

ताकि लोगों को लगे कि आपका चैनल Genuine चैनल है तो वह लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसलिए अपने यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। 

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

Youtube पर विडियो कैसे अपलोड करें?

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चाहतेहैं तो Youtube ऐप खोलें फिर नीचे की तरफ दिए गए (+) के आइकॉन पर क्लिक करें। और फिर टाइटल डिस्क्रिप्शन थंबनेल डालकर अपने वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप यूट्यूब चैनल से कमाई शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा। उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है फिर अगर आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तब आप यूट्यूब चैनल के माध्यम से कमाई शुरू कर सकते हैं।

See also  Email Id Kaise Banaye | ई-मेल आईडी कैसे बनायें 2024
Youtube में व्यूज कैसे बढ़ाये?

अगर आप यूट्यूब पर व्यूज लाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड कर रहा होगा। अब जितना ज्यादा वीडियो अपलोड करेंगे और जितना ज्यादा लोगों को वैल्यू देंगे उतना ही जल्दी आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज आना शुरू हो जाएगा।



निष्कर्ष

दोस्तों आज के लेख मे मैंने आपको पूरी जानकारी दी है कि आप कैसे यूट्यूब चैनल को शुरू कर सकते हैं मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख पढ़ने के बाद पता चल गया होगा कि आप कैसे यूट्यूब चैनल को शुरू कर सकते हैं।

इसलिए मैंने आपको पूरी जानकारी दी है कि आप कैसे यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं और कैसे अपने यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल तरीके से कस्टमाइज कर सकते हैं। अगर आपको फिर भी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment