ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं। Audition Video Kaise Banaye 2024 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Audition Video Kaise Banaye: हम सभी जानते हैं की कोई भी जॉब करने के लिए परीक्षा, इंटरव्यू आदि देना पड़ता है। ठीक वैसे ही अगर आप एक एक्टर, डांसर या फिर सिंगर बनना चाहते हैं तब भी आपको परीक्षा देना पड़ता है परंतु यहां परीक्षा का मतलब है ऑडिशन। आप शायद फिल्म इंडस्ट्री ज्वाइन करना चाहते हैं, या फिर सीरियल में एक्टिंग करना चाहते हैं, आपका सपना है एक्टर बनना तब तो आपको ऑडिशन देना ही होगा।

आज के दिन में आप घर बैठे ही ऑडिशन दे सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ आपके परफॉर्मेंस का एक वीडियो अर्थात ऑडिशन वीडियो बना लेना होगा। तो क्या आप जानते हैं Audition Video Kaise Banaye के बारे में। 

यदि नहीं तो यह पोस्ट आप के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। क्योंकि इस पोस्ट पर हमने ऑडिशन वीडियो बनाने के प्रक्रिया के विषय में संपूर्ण विस्तार में बताया हैं।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

Audition Video क्या है?

ऑडिशन के लिए वीडियो बनाने से पहले आपको जानना होगा की Audition Video क्या है? इसके उत्तर में बता दें कि ऑडिशन का अर्थ है गुण का प्रदर्शन और जिस वीडियो के माध्यम से गुण को प्रदर्शित किया जाता है उसे ऑडिशन वीडियो कहते है। 

Audition Video Kaise Banaye

एक व्यक्ति जिनका सपना है फिल्म, सीरियल में अभिनय करना उन्हें अपनी हुनर को निर्देशक तक पोहुंचाने के लिए ऑडिशन वीडियो बनाना पड़ता है। 

बॉलीवुड के सभी मशहूर कलाकार, अपने अभिनय दक्षता का प्रदर्शन करके यानिकि ऑडिशन दे कर ही बॉलीवुड में अपनी जगह बनाए हैं। वैसे ही आपको भी अभिनय जगत में प्रवेश करने के लिए ऑडिशन देना पड़ेगा। सिर्फ फिल्मों के लिए ही नहीं, पलकी सीरियल में अभिनय करने के लिए, गाने की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए भी ऑडिशन देना पड़ता है। 

ऑडिशन वीडियो के ज़रिए निर्देशक आपके अंदर के हुनर और काबिलियत को देखेंगे और उसके आधार आप ही निर्णय लेंगे की आप अभिनेता होने के लिए योग्य हैं या नहीं।     

ऑडिशन वीडियो बनाने के लिए कौनसी चीजों की जरूरत होती है?

ऑडिशन वीडियो बनाने के लिए कुछ सामग्री का उपयोग करना अनिवार्य है जिसके बारे में हमने नीचे नीचे बताया है। 

  1. कैमरा – ऑडिशन वीडियो यानिकि आपको वीडियो बनना है जिसके लिए आपके पास सबसे पहले एक अच्छा DSLR कैमरा, या फिर अगर आप स्मार्टफोन से वीडियो शूट करेंगे तब आपके फोन में बढ़िया क्वालिटी का कैमरा रहेना चाहिए।
  1. निर्धारित स्थान – डिस्टर्बेंस नहीं है ऐसा वातावरण वाला स्थान को निर्धारण करना वीडियो शूट करने के लिए अनिवार्य है।  
  1. स्क्रिप्ट – वीडियो बनाने के लिए स्क्रिप्ट बहुत जरूरी है क्योंकि स्क्रिप्ट के बिना आप एक्टिंग नहीं कर पायेंगे। इसके लिए आप किसी अच्छे स्क्रिप्ट राइटर से स्क्रिप्ट लिखवाएं या फिर खुद स्क्रिप्ट लिखें। 
  1. कॉस्ट्यूम – एप्लीकेबल कॉस्ट्यूम पहनें, अर्थात जो कॉस्ट्यूम आपके किरदार के साथ अच्छा लगे वैसा कॉस्ट्यूम पहनें।
  1. रिंग लाइट –  वीडियो में आपका चेहरा स्पष्ट दिखना चाहिए जिसके लिए आपके पास रिंग लाइट रहेना ज़रूरी है। 
  1. माइक्रोफोन – आपकी आवाज़ यानिकि ऑडियो को अच्छे से रिकॉर्ड करने के लिए माइक्रोफोन आवश्यक है।
  1. ट्राइपॉड – कैमरा को सही पोजीशन में सेट करने के लिए एक ट्राइपॉड चाहिए।
  1. लैपटॉप – वीडियो शूट करने के बाद वीडियो को एडिटिंग करने की जरूरत होती है जिसके लिए लैपटॉप बहुत ज़रूरी है।
See also  Resso Mod Apk v3.3.0 [Premium/No Ads] latest Version Download | Resso MOD APK Download Free

ध्यान दें – “अच्छी क्वालिटी की वीडियो शूट करने के लिए आपके स्मार्टफोन, कैमरा में फुल चार्ज होना बहुत जरूरी है। क्योंकि, शूट करते वक्त कैमरा का पावर अगर डाउन हो जाए तब आपकी वीडियो करने का कोई मतलब ही नहीं होगा। 

और, वीडियो को अच्छे से एडिट करने के लिए लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन बढ़िया होना चाहिए।”

ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं | Audition Video Kaise Banaye

आप अगर टीवी सीरियल या सिनेमा में अभिनेता के तौर पर काम करना चाहते हैं। आप अगर एक्टिंग के जगत में अपना करियर सेट करना चाहते हैं तब, आपको पहले स्मार्टली ऑडिशन देना होगा। क्योंकि, आपके ऑडिशन में किए जाने वाले परफॉर्मेंस के आधार पर ही निर्देशक आपको एक निर्धारित प्रॉजेक्ट के लिए कास्ट करेंगे। 

अब आप सोच रहें हैं की सब जानकारी तो मिल गई है परंतु, ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं अब इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करना है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।  

1. स्क्रिप्ट लिखें

ऑडिशन वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले स्क्रिप्ट लिख लेना जरूरी है क्योंकि स्क्रिप्ट ही ऑडिशन की बेस होती है। आप चाहें तो किसी अच्छे स्क्रिप्ट राइटर से स्क्रिप्ट लिखवा सकते हैं या फिर आप खुद स्क्रिप्ट लिख सकते हैं। यहां एक टिप्स आपको बता दें की स्क्रिप्ट को ज्यादा बड़ा नहीं करना है। संक्षिप्त शब्दों में ही आपको स्क्रिप्ट लिखना है ताकि वीडियो बनाते वक्त आप स्मार्टली स्क्रिप्ट को याद रख सकें। 

2. अपने भाषा ज्ञान को महत्व दें

आप जिस भाषा में वीडियो बनाने की सोच रहे हैं व आप जिस भाषा में स्क्रिप्ट लिख रहे हैं आपको निश्चित होना है की उस भाषा में आपका ज्ञान है। आपको वह भाषा अच्छे से बोलनी आनी चाहिए। आपका उच्चारण सही होना जरूरी है। क्योंकि ऑडिशन के दौरान डायरेक्टर आपके उच्चारण को भी एग्जामिन करेंगे।   

3. एक्सप्रेशन में ध्यान दें

आपका बोलने का तरीका सही होना चाहिए अर्थात, आपके बोलने की तरीके के उपर आपको ध्यान देना होगा। आपको सही एक्सप्रेशन से स्क्रिप्ट को बोलना होगा। क्योंकि, निर्देशक आपका बोलने का तरीका व एक्सप्रेशन  सभी के आधार पर ही आपको कास्टिंग के लिए सिलेक्ट करेंगे। और अगर आप स्क्रिप्ट बोलते समय बिना एक्सप्रेशन के ही स्क्रिप्ट बोलते हैं तब आप सेलेक्ट नही हो पाएंगे।

4. वीडियो बनाने से पहले निरंतर अभ्यास करें

ऑडिशन वीडियो बनाने से पहले आपको निरंतर अभ्यास करना होगा। ताकि आप आसानी से ही फाइनल वीडियो बना पाएं। इसमें एक बात जरूरी है की जिस क्षेत्र के लिए आप ऑडिशन दे रहे हैं उस क्षेत्र के और भी ऑडिशन  वीडियो को आप यूट्यूब पर सर्च करके देख लें, इसके बारे में स्टडी कर लें। फिर, उसका निरंतर अभ्यास करें क्योंकि ज्यादातर लोग कैमरा फेस करते वक्त घबरा जाते हैं। 

इससे आपका परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। अगर आप कैमरा फेस करने में माहिर हैं तब भी आपको प्रैक्टिस करना होगा। इससे ऑडिशन और भी सहज होगा और आप एक ही ऑडिशन के दौरान सेलेक्ट हो जायेंगे। 

5. वीडियो शूट करने के लिए सही स्थान का निर्धारण करें

ऑडिशन वीडियो शूट करने से पहले आपको एक सही स्थान का निधारण कर लेना होगा। अर्थात, आप घर के किस कमरे में वीडियो शूट करेंगे। उस कमरे में कोई डिस्टर्बेंस नहीं होनी चाहिए। कमरे में बाहर से साउंड ना आए इसका ध्यान रखना होगा क्योंकि बाहर का साउंड और डिस्टर्बेंस आपके बने बनाए अच्छी वीडियो को खराब कर सकती है। 

See also  Google Account Delete Kaise Kare | गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें 2024

और, अगर आप डांस वीडियो शूट कर रहे हैं तब आपको ध्यान रखना होगा की घर में डांस करने के लिए पर्याप्त जगह है की नहीं। ताकि आप सभी स्टेप्स कर अच्छी तरीके से कर सकें। 

6. Background का ध्यान रखें

वीडियो शूट करने से पहले आपको बैकग्राउंड का भी खास ख्याल रखना होगा ताकि वीडियो देखने के समय वीडियो के बैकग्राउंड के वजह से जज व डायरेक्टर का ध्यान माइंड आपके डिस्ट्रैक ना हो। बैकग्राउंड सही रखने का मतलब है की आप जहां परफॉर्मेंस कर रहे हैं वहां आपके पीछे किसी फर्नीचर, नही रहें चाहिए। एक न्यूट्रल कलर का दीवार व बैकग्राउंड के सामने आपको वीडियो बनाना है। और अगर आपके पास ऐसा बैकग्राउंड नही है तब आप बैकड्रॉप कीट खरीद सकते हैं।

7. कैमरा को सही तरीके से सेट करें 

ऑडिशन वीडियो बनाने के लिए कैमरा को सही तरीके से सेट करना अनिवार्य है। क्योंकि, ऑडिशन वीडियो अगर गलत तरीके से रिकॉर्ड किया जाए तो वीडियो पहले ही रिजेक्ट हो जाता है। जिस कारण, कैमरा, रिंग लाइट और ट्राइपॉड को सही तरीके से सेट करके वीडियो शूट करना है। 

और, अगर आप फोन से वीडियो शूट करते हैं तब आपके फोन को होराईजॉन्टली यानिकि अनुभूमिक दिशा में सेट करना है ताकि वीडियो फुल स्क्रेन में रिकॉर्ड हो सके। यहां एक जरूरी बात है चूंकि यह एक ऑडिशन वीडियो है इसीलिए वीडियो में हमेशा फुल बॉडी आना चाहिए जिस कारण कैमरा सेट करने बाद, थोड़ा दूर से वीडियो करना है। 

8. बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें

आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देना है क्योंकि,  आपकी बॉडी लैंग्वेज ही आपकी अभिनय को दर्शाता है। आपको फुल कॉन्फिडेंस के साथ एक्टिंग करना है। आप मान लीजिए एक टीचर का किरदार निभा रहे हैं तब आपको अभिनय करते वक्त उस करेक्टर में घुस जाना है। 

जैसे एक टीचर स्टूडेंट के साथ कैसे पेश आते हैं, उनकी बातचीत कैसी होती है, वह कितने शिष्ठाचार से सभी के साथ बात करते हैं, अपने कर्तव्य का पालन करते हैं आदि आपको अभिनय के जरिए दर्शाना है। ताकि निर्देशक कॉलेज की वे अभिनय नहीं पलकी सच में किसी टीचर को देख रहे हैं।

9. फ्रेम का ख्याल रखें

आपको ऑडिशन वीडियो बनाते समय कैमरा का फ्रेम में ही रहेना होगा। डायलॉग बोलते समय ज्यादा इधर उधर घूमना नहीं है ऐसे करने से कैमरा से आप बाहर हो सकते हैं। 

10. सही कॉस्ट्यूम सेलेक्ट करें

अभिनय में आप जिस किरदार को निभा रहें हैं आपको उस किरदार की तरह कॉस्ट्यूम को सेलेक्ट करना है ताकि आप कैरेक्टर के लिए परफेक्ट लगें। और, दो बातें यहां बहुत महत्वपूर्ण है पहेला आपका कॉस्ट्यूम का कलर और बैकग्राउंड का कलर एक जैसा नहीं होना चाहिए। ज्यादा हेवी मेकअप ना करें इसमें की निर्देशक डिस्ट्रैक्ट होकर आपको रिजेक्ट कर सकते हैं।

11. स्क्रिप्ट को याद रखें

स्क्रिप्ट को याद रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आप अगर वीडियो के बीच में स्क्रिप्ट भूल जाते हैं तब यह आपको रिजेक्शन की तालिका के अंतर्गत कर सकती है। 

12. वीडियो को प्रोफेशनली एडिट करें

पहले बताए गए सभी स्टेप को पूरा करने के बाद, आपको शूट किए गए वीडियो को अच्छे से प्रोफेशनली एडिट करना है। एडिटिंग करने से आप आसानी से ही वीडियो में आ रहें आवाज़ को कट कर सकते हैं, वीडियो क्वालिटी सभी प्रोफेशनल तरीके से सेट कर सकते हैं। 

See also  अमीर कैसे बनें । Amir Kaise Bane in Hindi 2024

ऑडिशन वीडियो बनाने के सभी स्टेप को अच्छे से फॉलो करके आप एक प्रोफेशनल ऑडिशन वीडियो आसानी से ही बना सकते हैं। फिर आपको आपकी वीडियो को निर्देशक तक पोहूंचाने के लिए वीडियो एजेंसी में वीडियो को सबमिट कर देना है। या फिर आप वीडियो एजेंसी को मेल भी कर सकते हैं। 

Kpop Audition Video कैसे बनाएं? 

Kpop का मतलब है Korean Popular Music यह एक लोकप्रिय कोरियन एंटरटेनमेंट कंपनी है। अगर आप Kpop के लिए ऑडिशन वीडियो बनाना चाहते हैं तब आपको इस पोस्ट पर उपर में बताए गए ऑडिशन वीडियो बनाने की प्रक्रिया को अच्छे से फॉलो करना है और वीडियो शूट कर लेना है। फिर आपको कोरियन एंटरटेनमेंट कंपनी की वेबसाइट में जाना होगा और ऑडिशन शेड्यूल के मुताबिक अपनी वीडियो अपलोड करना होगा।  

डांस ऑडिशन वीडियो कैस शूट करें?

अगर आप डांस ऑडिशन वीडियो शूट करना चाहते हैं तब आपको अच्छे से डांस को प्रैक्टिस करना है फिर ऑडिशन वीडियो बनाने के सभी प्रक्रिया को अच्छे से पालन कर लेना है। अब आप जिस प्लेटफार्म पर ऑडिशन देना चाह रहे हैं वहां इस वीडियो को अपलोड कर देना है।

Audition Video Kaise Banaye – Video

Audition Video Kaise Banaye से संबंधित FAQ

  1. ऑडिशन वीडियो कैसे तैयार करें?

    ऑडिशन वीडियो तैयार करने के लिए आपको स्क्रिप्ट, कैमरा, लाइट, पोजीशन, लैपटॉप आदि तैयार रखना है। फिर, आप जिस प्लेटफार्म के लिए ऑडिशन देना चाहते हैं उस प्लेटफार्म के लिए वीडियो बनाकर अपलोड कर दें।

  2. घर बैठे ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं?

    इस पोस्ट पर हमने ऑडिशन वीडियो बनाने की प्रक्रिया के बारे में बताए हैं आप उस स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से घर में बैठे ही ऑडिशन वीडियो बना सकते हैं।

  3. ऑडिशन वीडियो कैसे दिखना चाहिए?

    ऑडिशन वीडियो एकदम प्रोफेशनल दिखना चाहिए अर्थात, वीडियो में कोई खराब ऑडियो, धुंधलापन आदि आनी नही चाहिए।

  4. क्या एक अच्छा कास्टिंग वीडियो बनाता है?

    आपको नेचुरल ब्राइटनेस में आपकी वीडियो बनानी है ताकि कास्टिंग निर्देशक को आपका चहेरा सही अर्थात स्पष्ट रूप से दिखाई दे और आप आसानी से कास्ट हो सकें।

  5. क्या हम मोबाइल से ऑडिशन वीडियो बना सकते हैं?

    हां, बिलकुल मोबाइल से भी प्रोफेशनल ऑडिशन वीडियो बनाई जा सकती है। इसके लिए आपकी कैमरा क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए और बेस्ट एडिटिंग एप जो की प्लेस्टोर में उपलब्ध है उस के जरिए आपको वीडियो एडिट करना है।



Audition Video Kaise Banaye – सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Audition Video कैसे बनाएं | Audition Video Kaise Banaye के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर Audition Video बनाने की प्रक्रिया के बारे में जान गए होंगे। 

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में Audition Video बनाने के उपाय से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप इस ब्लॉग के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment