एयर होस्टेस कैसे बनें। Air Hostess Kaise Bane 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Air Hostess Kaise Bane: हम सभी बचपन से ही सोच लेते हैं की हमे बड़े होकर एस्टेबलिस बनना है। फिर, 10 वी पास होते होते करियर को लेकर सोच और भी गंभीर हो जाता है। तब कोई तय कर लेता है की उन्हें आईपीएस बनना है, तो किसी का सपना होता है पायलट बनना, किसी का सपना होता है एयर होस्टेस बनना।

शायद आप भी एयर होस्टेस बनना चाहते हैं। तो क्या आप जानते हैं एयर होस्टेस बनने के लिए क्या करना पड़ता है, एयर होस्टेस कैसे बनते हैं। यदि नहीं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट पर हमने Air Hostess Kaise Bane के विषय में संपूर्ण विस्तार में बताया है। 

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

Air Hostess किसे कहते है? (What is Air Hostess)

हम सभी जानते हैं की एयरोप्लेन अर्थात, हवाई जहाज़ में पायलट, केबिन क्रू, एयर होस्टेस सभी रहते हैं। विमान में यात्रियों को सेवा प्रदान और मदद करने के लिए एयरलाइंस कंपनी इन सभी पोस्ट पर कर्मचारियों को नियुक्त करती है। 

अब सवाल आता है की Air Hostess किसे कहते है? एयर होस्टेस का मतलब है विमान सेविका अर्थात जो विमान में यात्रियों को सेवा प्रदान करते हैं उन्हें विमान सेविका कहते हैं। 

Air Hostess Kaise Bane

अगर, सरल भाषा में बताएं, तो एयरलाइंस में जो लड़कियां विमान यात्री की सेवा करने के काम में नियुक्त होती हैं उन्हें Air Hostess कहते हैं। यह एयरलाइंस का एक पद है, इनका मुख्य काम है यात्रियों को हवाई यात्रा के विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करना। यात्रियों तक ज़रूरी सेवाओं को पहुँचाना अर्थात, यात्रियों को सीट दिलवा देना, यात्रियों के सामान को सही जगह रखवा देना, सीटबेल्ट बांधने के लिए निर्देश देना, यात्रियों को रिफ्रेशमेंट सर्व करना आदि। 

ध्यान दें- “एयरलाइंस में जो लड़के विमान यात्रियों की सेवा करने के काम में नियुक्त होते हैं उन्हें केबिन क्रू कहते हैं।”

एयर होस्टेस बनने के लिए क्या एजुकेशन क्वालिफिकेशन होना चाहिए? (Education Qualification for Air Hostess)

एयर होस्टेस बनने के लिए आपका निम्नलिखित एजुकेशन क्वालिफिकेशन रहना अनिवार्य है। 

  1. अभ्यर्थी यानि कि आप किसी भी रिकॉगनाइज्ड बोर्ड से 12 वी पास होना चाहिए। 
  1. 12 वी में आप कोई भी स्ट्रीम यानी कॉमर्स, आर्ट्स, साइंस लेकर पढ़ सकते हैं।
  1. आपके पास 12 वी या ग्रेजुएशन का डिग्री होना चाहिए। 
  1. अगर आप ग्रेजुएशन कंप्लीट किए हैं तब एक रिकॉगनाइज्ड यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में आपको पास होना है।
  1. हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ज्ञान रहेना ज़रूरी है।
See also  Hello Google Kaise Ho 2024 | हाय गूगल कैसे हो

एयर होस्टेस बनने के लिए आवश्यक योग्यता (Eligibility for Air Hostess)

नीचे बताए गए सभी योग्यता अगर आपमें है तब आप एयर होस्टेस बनने के लिए योग्य अभ्यर्थी हैं। 

Age(उम्र) – आपकी न्यूनतम वर्ष 18 साल और अधिकतम वर्ष 25 साल होनी चाहिए।

Height(लंबाई) – आपकी लंबाई 157.5 cm होना चाहिए। 

Health(स्वस्थ) – आप शारीरिक और मानसिक रूप से बिलकुल स्वस्थ होने चाहिए।

Eye Power(दृष्टिशक्ति) आपकी दृष्टिशक्ति अच्छी होनी चाहिए, आंखों में किसी भी तरह का कोई प्रॉब्लम नही रहनी चाहिए। आपकी आईसाइट यानिकि आंखों की रौशनी 6 बाई 6 होनी चाहिए।

Communication Skill(संचार कौशल) – आपका संचार कौशल अर्थात, कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छा होना चाहिए। 

Thinking & Knowledge (सोच और बुद्धि) – आपको सकारात्मक और ज्ञानी होना आवश्यक है। आपमें सोचने की और सही विचार, निर्णय करने की गुण रहेना चाहिए।

Air Hostess कैसे बनें? (Air Hostess Kaise Bane)

अब तक इस पोस्ट को पढ़कर आप एयर होस्टेस किसे कहते हैं? एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता, एजुकेशन  क्वालिफिकेशन आदि के बारे में जान गए हैं। अब सवाल आता है की Air Hostess कैसे बनें? 

इसके उत्तर में बता दें की आईएएस, आईपीएस, कलेक्टर बनने के लिए या फिर फिल्म डायरेक्टर, एक्टर बनने के लिए जैसे कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ता है ठीक वैसे ही एयर होस्टेस बनने के लिए भी कुछ स्टेप को फॉलो करना है जिसके विषय में हमने नीचे विस्तार से वर्णन किया है। 

  1. सबसे पहले, आपको किसी भी रिकॉगनाइज्ड बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम को लेकर 12th बोर्ड पास करना है।
  1. 12 वी पास करने के बाद, अगर आप चाहें तो एयर होस्टेस के किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं इस स्थिति में आपको डिप्लोमा कोर्स में भर्ती होना होगा।
  1. 12 वी पास करने के बाद, अगर आप चाहें तो आपकी ग्रेजुएशन भी कंप्लीट कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी रिकॉगनाइज्ड यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पास करना होगा।
  1. ग्रेजुएशन के बाद भी आप एयर होस्टेस के कोर्स में भर्ती हो सकते है। यहां आपको डिग्री कोर्स के लिए भर्ती होना होगा। बहुत सारे इंस्टीट्यूट है जो एयर होस्टेस के कोर्स करवाते हैं।
  1. कोर्स के लिए इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के बाद, आपको बहुत अच्छे से मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी क्योंकि इस पढ़ाई के आधार पर ही आपको आगे जाकर नौकरी मिलने वाली है। 
  1. कोर्स पूरा होने के बाद, आपको जॉब के लिए आवेदन करना होगा। एयरलाइंस कम्पनी एयर होस्टेस पोस्ट के लिए ज्यादातर समय वेकेंसी रिलीज करती है। आपको इस बारे में ध्यान रखना होगा। और, एयर होस्टेस रिक्रूटमेंट निकलते ही आपको एप्लीकेशन फॉर्म फिल आप कर लेना होगा।
  1. फॉर्म फिल आप करने के बाद, लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन, और इंटरव्यू तीनों टायर में आपका एग्जाम होगा और उसमें आपको पास करना होगा।
  1. सभी परीक्षा संपूर्ण हो जाने के बाद, आपको एयरलाइंस की तरफ से ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रशिक्षण संपूर्ण होने के बाद, एयरलाइंस कंपनी आपको एयर होस्टेस के पोस्ट पर नियुक्त कर देगी। और, आप एयर होस्टेस बन जायेंगे।

एयर होस्टेस बनने के लिए क्या कोर्स करना है? (Course for Air Hostess)

एयर होस्टेस बनने के लिए एयर होस्टेस का कोर्स करना ज़रूरी है। तो चलिए जान लेते हैं की एयर होस्टेस बनने के लिए कौनसा कोर्स करना चाहिए। 

1. सर्टिफिकेट कोर्स

आप अगर, 12 वी पास कर चुके हैं तब आप एयर होस्टेस का सर्टिफिकेट कोर्स को कर सकते हैं। इसमें लगभग 6 माह से 1 साल का समय लगता है।

2. डिप्लोमा कोर्स  

अगर आप चाहें तो 12th पास करने के बाद, एयर होस्टेस का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स का अवधि 1 साल है।

See also  App Kaise Banaye | (Free+बिना कोडिंग) मोबाइल से एप कैसे बनायें 2024

3. डिग्री कोर्स 

यदि आप ग्रेजुएशन कंप्लीट कर चुके हैं, तब एयर होस्टेस की डिग्री कोर्स में आप एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स में आपको लगभग 3 साल का समय लगेगा।

एयर होस्टेस के कोर्स करने के लिए कितना फीस लगता है? (Air Hostess Course Fees)

एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा इसके बारे में तो आप जान गए हैं अब एयर होस्टेस के कोर्स फीस के बारे में जानकारी प्रदान कर देते हैं।

  1. सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स फीस – सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स की फीस भारतीय मुद्रा में ₹80000 है।
  1. डिग्री कोर्स फीस -सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स फीस के तुलना में डिग्री कोर्स का फीस ज्यादा होता है अर्थात, भारतीय मुद्रा में ₹ 150000 से 300000 तक जो इंस्टीट्यूट के उपर निर्भर करता है। 

भारत के टॉप एयर होस्टेस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (India’s Top Air Hostess Training Institute)

भारत के कुछ टॉप एयर होस्टेस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के नाम और लोकेशन के बारे में हमने नीचे बताया है।

  1. Frankfinn Institute of Air Hostess Training, भारत के विभिन्न शहरों और राज्यों में यह इंस्टीट्यूट स्थित है जैसे बैंगलोर, गोवा, गुजरात, दिल्ली आदि।
  1. Jet Airways Training Academy, भारत के मेट्रो सिटीज में यह इंस्टीट्यूट स्थित है जैसे मुंबई, दिल्ली, कोलकाता आदि।
  1. Universal Aviation Academy, चेन्नई।
  1. Mumbai Flying Club College of Aviation, मुंबई।
  1. Indigo Training Centre, गुरुगांव।
  1. Air Hostess Academy, बैंगलोर।

एयर होस्टेस का सिलेक्शन कैसे होता है? (Air Hostess Selection Process)

अब तक इस पोस्ट को पढ़कर आप एयर होस्टेस कैसे बनें? एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता, एयर होस्टेस बनने के लिए क्या कोर्स करना है, कोर्स फीस कितना होता है आदि के बारे में जान गए हैं। अब सवाल है एयर होस्टेस का सिलेक्शन कैसे होता है? 

अर्थात, एयर होस्टेस पद के लिए अभ्यर्थियों को कैसे चयन किया जाता है? तो चलिए इसके बारे में बता देते हैं। एयर होस्टेस की पोस्ट के लिए एयरलाइंस कंपनी तीनों चरणों में परीक्षा का आयोजन करता है। लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन, और इंटरव्यू। इन सभी के बारे में हमने नीचे बताया है।

1. लिखित परीक्षा

एयर होस्टेस एग्जाम का प्रथम चरण है लिखित परीक्षा। यहां ऑब्जेक्टिव टाइप का प्रश्न आता है। इस चरण में कैंडिडेट को अच्छे मार्क्स लेकर पास होना पड़ता है, ताकि वे दूसरा चरण के लिए शार्टलिस्टेड हो सकें।

2. ग्रुप डिस्कशन

अगर, लिखित परीक्षा में अभ्यर्थी यानिकि आप पास हो जाएं। तब, आपको दूसरा चरण के लिए बुलाया जायेगा। इस चरण के द्वारा आपका कम्युनिकेशन स्किल और व्यवहार दोनो को एग्जामिन किया जाता है।

3. इंटरव्यू

ग्रुप डिस्कशन में अगर आप पास हो जाते हैं तब आता है तीसरा और फाइनल टायर अर्थात इंटरव्यू। यहां आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। 

इंटरव्यू हो जाने के बाद, फाइनली सेलेक्टेड कैंडिडेट को ट्रेनिंग अर्थात, प्रशिक्षण दिया जाता है, जो की 6 महीना का होता है। और, प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, आपको एयर होस्टेस की नौकरी मिल जाती है।

एयर होस्टेस का क्या काम होता है? (Air Hostess Work)

एयर होस्टेस का मुख्य काम होता है यात्रियों को सेवा प्रदान करना, हवाई जहाज़ की ज़रूरी सेवाओं को यात्रियों तक पोहूंचाना अर्थात, यात्रियों की टिकट चेक करना, यात्रियों को सीट दिलवा देना, यात्रियों की लगेज को सही जगह रखवा देना, उन्हें सीटबेल्ट बांधने के लिए बोलना, यात्रियों को नाश्ता प्रदान करना आदि। 

एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? (Air Hostess Salary)

एयर होस्टेस की सैलरी एयरलाइंस कंपनी की आधार पर निर्धारित होती है जैसे डोमेस्टिक एयरलाइंस में एयर होस्टेस की सैलरी एक महीने में ₹25000 से लेकर ₹40000 तक होती है। वही, इंटरनेशनल एयरलाइंस में एयर होस्टेस की सैलरी एक महीने में ₹100000 से लेकर ₹200000 तक होती है। 

See also  MS Word kya hai 2024 | एमएस वर्ड क्या है जानिए आसान भाषा में

एयर होस्टेस की लाइफ कैसी होती है? (Air Hostess Life)

एयर होस्टेस की जीवन बहुत कठिन होती है। उन्हें अपने ड्यूटी पर बहुत परिश्रम करना पड़ता है। एयर होस्टेस को अलग अलग उड़ान कार्यक्रम पर ड्यूटी दी जाती है। उन्हें सुबह से लेकर देर रात तक विमान में सेवा प्रदान करने का काम करना पड़ता है। शिफ्टिंग ड्यूटी की वजह से उन्हें घर से दूर भी रहेना पड़ता है।

Air Hostess Kaise Bane Video

Air Hostess Kaise Bane से संबंधित FAQ

  1. Air Hostess क्या है?

    Air Hostess का मतलब है विमान सेविका। एयरलाइंस कंपनी द्वारा नियुक्त किए जाने वाले कर्मचारी जो हवाई जहाज़ में यात्रियों को सेवा प्रदान करने का काम करते हैं उन्हें Air Hostess कहते हैं।

  2. Air Hostess कैसे बनें?

    एयर होस्टेस बनने के सभी प्रक्रिया के बारे में हमने उपर पोस्ट में विस्तार से वर्णन किया है। आप पोस्ट को ध्यान से पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  3. Air Hostess बनने के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं?

    एयर होस्टेस बनने के लिए आपका खर्च उतना ही होता है जितना की कोर्स फीस है जैसे अगर आप एयर होस्टेस की सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स को करते हैं तब आपका खर्च होगा ₹80000 और अगर आप एयर होस्टेस की डिग्री कोर्स को करते हैं तब आपका खर्च होगा ₹150000 से लेकर ₹300000 तक।

  4. एयर होस्टेस की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

    डोमेस्टिक एयरलाइंस में काम करने वाले एयर होस्टेस की 1 महीने की सैलरी ₹25 हजार से लेकर 40 हजार तक की होती है। और, इंटरनेशनल एयरलाइंस में काम करने वाले एयर होस्टेस की सैलरी ₹100000 से लेकर ₹200000 तक होती है।

  5. एयर होस्टेस नौकरी के लिए क्या करना पड़ता है?

    एयर होस्टेस की नौकरी के लिए एयर होस्टेस की अकादमी जहां एयर होस्टेस की कोर्स करवाई जाती है वहां से एयर होस्टेस की पढ़ाई करना पड़ता है और उसके बाद, एयरलाइंस द्वारा रिलीज की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक फॉर्म फिल आप करके एयर होस्टेस का परीक्षा देना पड़ता है।

  6. एयर होस्टेस बनने के लिए कोनसा सब्जेक्ट लेना पड़ता है?

    एयर होस्टेस बनने के लिए आप 12 वी में कोई भी स्ट्रीम ले सकती हैं, बस अंग्रेजी सब्जेक्ट रहेना अनिवार्य है जो की 12 वी में सभी स्ट्रीम में अनिवार्य सब्जेक्ट के रूप में रहता है।



Air Hostess Kaise Bane – सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Air Hostess कैसे बनें | Air Hostess Kaise Bane के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर Air Hostess बनने के स्टेप्स के बारे में जान गए होंगे। 

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में एयर होस्टेस बनने के प्रक्रिया से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप इस ब्लॉग के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

 

Leave a Comment