आईएएस कैसे बनें – स्टेप बाय स्टेप गाइड । IAS Kaise Bane 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IAS Kaise Bane : ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद, सभी विद्यार्थी फाइनली तय कर लेते हैं की उन्हें क्या बनना है, जैसे किसीको सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना है, कोई कलेक्टर बनना चाहता है, तो किसी का सपना होता है आईपीएस, आईएएस बनना। 

शायद आपने भी तय कर लिया है कि आपको आईएएस बनना है। परंतु, आईएएस बनने के लिए क्या करना पड़ता है, आईएएस परीक्षा देने के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है। तब तो यह पोस्ट आप के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हमने IAS Kaise Bane के विषय में सम्पूर्ण विस्तार से वर्णन किया है।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

IAS किसे कहते हैं? (What is IAS)

IAS अर्थात, इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं। आईएएस, भारतीय सिविल सर्विस की सबसे प्रतिष्ठित पद है। यह एक सरकारी नौकरी ही नहीं बल्कि आईएएस के पोस्ट पर नियुक्त व्यक्ति देश सेवा करने का मौका पाते हैं। 

सन 1858 में अंग्रेजों ने इंपीरियल सिविल सर्विस की सूचना की थी उसके बाद, सन 1950 में इसका नाम भारतीय प्रशासनिक सेवा हो गया। आईएएस अधिकारी का मुख्य काम होता है जिले का सुरक्षा करना, सरकारी नीतियों का निरीक्षण करना, राजस्व संग्रह करना आदि जो की बहुत रिस्पॉन्सिबिलिटी का कार्य होता है। 

IAS Kaise Bane

IAS का Full Form क्या है? (IAS Full Form)

IAS का फुल फॉर्म यानिकि सम्पूर्ण नाम Indian Administrative Service (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) है जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं।

आईएएस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (Eligibility & Qualification for IAS)

UPSC IAS की परीक्षा देने के लिए आपमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

1. Nationality(राष्ट्रीयता) 

आईएएस की परीक्षा में अपीयर होने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय नागरिक होना ज़रूरी है।

2. Age Limit(आयु सीमा)

UPSC IAS एग्जाम देने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए, जो की कैटेगरी के हिसाब से अलग अलग होती है। जिस विषय को हमने एक तालिका के माध्यम से नीचे विस्तार में वर्णन किया है।

Category(वर्ग)Minimum Age(न्यूनतम आयु)Age Relaxation(आयु में छूट)Maximum Age(अधिकतम वर्ष)
General(जेनरल)21 वर्षकोई भी छूट नहीं दी जाती है32 वर्ष
OBC(Other Backward Class)(अन्य पिछड़ा वर्ग)21 वर्ष3 साल35 वर्ष
SC(Scheduled Cast) /ST(Scheduled Tribe)
(अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति)
21 वर्ष5 साल37 वर्ष
Physically Disabled(शारीरिक रूप से अक्षम)21 वर्ष10 साल42 वर्ष

अब, इस तालिका को एक उदाहरण के जरिए आपको समझाते हैं। ताकि, आपको समझने में आसानी हो, जैसे मान लीजिए, आप OBC वर्ग से संबंधित हैं तब आपकी आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होना चाहिए क्योंकि, UPSC बोर्ड में आपकी आवश्यक अधिकतम आयु 32 साल होती है और यहां आपको UPSC बोर्ड से 3 साल की छूट दी जाती है।

See also  FM WhatsApp APK Download Latest Version 2024 | एफएम व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें

ध्यान दें –

अगर अभ्यर्थी यानिकि आप एक एक्स सर्विसमेन हैं तब आपकी आवश्यक आयु सीमा कितनी होगी इस विषय को भी हमने एक लिस्ट के माध्यम से नीचे वर्णन किया है।”

Ex Servicemen(जिन्हें डिसएबिलिटी के कारण ड्यूटी से डिस्चार्ज किया गया है):

Category(वर्ग)Minimum Age(न्यूनतम वर्ष)Relaxation(आयु में छूट)Maximum Age(अधिकतम वर्ष) 
General(जेनरल) 21 वर्ष3 साल35 वर्ष
OBC(अन्य पिछड़ा वर्ग)21 वर्ष6 साल38 वर्ष
SC/ST(अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति)21 वर्ष8 साल40 वर्ष

Ex Servicemen(जिन्हें 5 साल ड्यूटी करने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है):

Category(वर्ग)Minimum Age(न्यूनतम वर्ष)Relaxation(आयु में छूट)Maximum Age(अधिकतम वर्ष)
General(जेनरल)21 वर्ष5 साल37 वर्ष
OBC(अन्य पिछड़ा वर्ग)21 वर्ष8 साल40 वर्ष
SC/ ST (अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति) 21 वर्ष10 साल42 वर्ष

3. Education Qualification (शैक्षिक योग्यता)

IAS बनने के लिए अभ्यर्थी यानिकि आपको ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। आप 12 वी में कोई भी स्ट्रीम यानिकि कला विभाग, कॉमर्स, या फिर विज्ञान विभाग को लेकर पढ़ सकते हैं। और, ग्रेजुएशन में आपको किसी भी रिकॉगनाइज्ड यूनिवर्सिटी से कोई भी स्ट्रीम में किसी भी सब्जेक्ट को लेकर ग्रेजुएशन कंप्लीट करना है। यहां एक बात बताना बहूत ज़रूरी है, UPSC बोर्ड 10 वी, 12 वी कक्षा और ग्रेजुएशन में प्राप्त नंबर की कोई भी परसेंटेज निर्धारित नहीं करती है। 

4. Medical Fitness(शारीरिक स्वस्थता)

आईएएस अधिकारी की परीक्षा देने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से सम्पूर्ण स्वस्थ होना आवश्यक है। 

IAS कैसे बनें? (IAS Kaise Bane)

अब तक इस पोस्ट को पढ़कर आप आईएएस किसे कहते हैं, IAS का सम्पूर्ण नाम, आईएएस बनने के लिए योग्यता सभी के बारे में जान गए हैं। अब सवाल आता है की IAS कैसे बनें? 

IAS Kaise Bane के उत्तर में बता दें की आईएएस बनने के लिए बहुत मेहनत करना और पढ़ाई के प्रति लगन होना अनिवार्य है। प्रत्येक वर्ष बहुत सारे अभ्यर्थी यूपीएससी आईएएस का एग्जाम देते हैं परंतु, सफलता सिर्फ मेहनती और आईएएस पद के लिए योग्य कैंडिडेट ही प्राप्त कर पाते हैं। 

अगर आप आईएएस के इंटरव्यू को देखेंगे या फिर उनके इंटरव्यू को पढ़ेंगे तब आपको समझ में आयेगा की वे कितने पढ़ाई करते थें तब जाकर आज वे आईएएस बन पाए हैं। आईएएस बनने के लिए कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ता है, जिसके बारे में हमने नीचे बताया है –

1. 12 वी पास करें

आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी रिकॉगनाइज्ड बोर्ड से किसी स्ट्रीम में 12 वी पास करना होगा।

2. ग्रेजुएशन पास करें

12 वी के बाद आपको किसी भी रिकॉगनाइज्ड यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन अर्थात, स्नातक पास करना होगा। क्योंकि, ग्रेजुएशन कंप्लीट किए बिना आप आईएएस का एग्जाम देने के लिए एलिजिबल नही होंगे। 

3. UPSC IAS एग्जाम के लिए आवेदन करें

यूपीएससी आईएएस एग्जाम के लिए हर साल फरवरी की महीना में एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो जाता है। आपको निर्धारित समय में Upsc.gov.in पोर्टल से यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन में आवेदन करना होगा। फॉर्म फिल अप करने के लिए आपको आपकी शैक्षिक सभी तथ्य और परिचय पत्र साथ में रखना होगा। फॉर्म को अच्छे से फिल अप करना होगा ताकि, परीक्षा के किसी भी चरण में आपको समस्या का सामना न करना पड़े।

4. UPSC IAS परीक्षा के सभी चरणों में पास करें

यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद, आपको निर्धारित समय में यूपीएससी के पोर्टल से ही आपकी एडमिट कार्ड मिल जायेगी। और, आपको आईएएस की प्रारम्भिक परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा जिसे प्रेलिम एग्जाम कहते है, इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल आता है, जहां पास करने के लिए आपको ध्यान से उत्तर देना होगा। 

See also  Vidmate Mod Apk Download कैसे करें | Vidmate Mod Apk Latest Version 2024

प्रीलिम्स एग्जाम में शॉर्टलिस्टेड होने के बाद, आपको मुख्य यानिकि मैंस एग्जाम के लिए बुलाया जायेगा जहां आपको सभी प्रश्न का निबंध में अर्थात, डिटेल में उत्तर देना होगा। 

मुख्य परीक्षा में शॉर्टलिस्टेड होने के बाद, आपको साक्षात्कार के लिए चयनित किया जाता है, यहां सभी इंटरव्यूअर आपका इंटरव्यू लेंगे अर्थात, आपकी ज्ञान को साक्षात से परखेंगे। 

5. LBSNAA से ट्रेनिंग लें 

अगर आप यूपीएससी परीक्षा के सभी चरणों में सफलतापूर्वक पास करते हैं तब, आपको आपकी योग्यता के अनुसार बोर्ड के तरफ से लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन अर्थात, LBSNAA पर ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाएगा। वहां आपको कैंपस में ही एक जिम्मेदार अधिकारी होने के विषय में ट्रेनिंग दिया जाएगा। ट्रेनिंग के बाद, आप आईएएस बन जायेंगे।

आईएएस परीक्षा का पैटर्न (Pattern of IAS Exam)

UPSC बोर्ड IAS अधिकारी के पद पर उम्मीदवार को नियुक्त करने के लिए तीनों चरणों में परीक्षा का आयोजन करता है जैसे प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और साक्षात्कार।

1. Preliminary Exam (प्रारम्भिक परीक्षा)

आईएएस परीक्षा के तीनों चरणों में से सबसे पहला चरण है प्रारम्भिक परीक्षा अर्थात, प्रेलिम्स एग्जाम। इस चरण में दो पेपर होता है जैसे साधारण ज्ञान-I, और साधारण ज्ञान-II। प्रत्येक पेपर के लिए 200 मार्क्स निर्धारित होता है। गलत उत्तर देने से ⅓ यानिकि एक तिहाई नेगेटिव अंक की कटौती होती है। इसीलिए, आपको ध्यान से प्रश्न का उत्तर देना है। 

आपको जो प्रश्न ज्ञात है उस प्रश्न का ही उत्तर आपको देना चाहिए नही तो नकारात्मक अंक के कारण आप दूसरे चरण के लिए शार्टलिस्टेड नही हो पायेंगे। प्रेलिम्स एग्जाम में प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित रहता है अर्थात, कुल 4 घंटे में आपको एग्जाम संपन्न करना है। इस टायर में एमसीक्यू अर्थात, ऑब्जेक्टिव टाइप का प्रश्न आता है। 

2. Mains Exam (मुख्य परीक्षा)

यूपीएससी आईएएस परीक्षा का दूसरा चरण है मुख्य परीक्षा अर्थात मैंस एग्जाम। पहले चरण यानिकि प्रारम्भिक परीक्षा में शॉर्टलिस्टेड हुए अभ्यर्थी ही दूसरे चरण का परीक्षा देने के लिए बुलाए जाते हैं। इस परीक्षा में कुल मिलाकर नौ पेपर रहता है जैसे सामान्य ज्ञान I, सामान्य ज्ञान II, सामान्य ज्ञान III, सामान्य ज्ञान IV, बैकल्पिक अर्थात, ऑप्शनल पेपर I, ऑप्शनल पेपर II, और, निबंध लेखन।

 प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए 250 अंक रहता है अर्थात, टोटल 1750 अंक। और, दोनो अनिवार्य पेपर रहता है अंग्रेजी और भारतीय भाषा प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए 300 अंक निर्धारण किए जाते है अर्थात, टोटल 600 मार्क्स।

नौ पेपर में प्रत्येक पेपर के लिए 3 घंटों का समय दिया जाता है परंतु, सभी पेपर का एग्जाम अलग अलग शेड्यूल, अलग अलग दिन में होता है। मुख्य परीक्षा में आपको सभी प्रश्न पत्र का उत्तर निबंध जैसा डिटेल में लिखना होता है।

3. Interview(साक्षात्कार)

आईएएस एग्जाम का तीसरा चरण है साक्षात्कार। मुख्य परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू टोटल 275 अंकों का होता है। 

आईएएस परीक्षा में कितना Attempt दिया जा सकता है? (Total Attempt in IAS Exam)

अब तक इस पोस्ट को पढ़कर आप जान गए हैं कि आईएएस परीक्षा देने के लिए एक निर्धारित आयु सीमा रहता है। अब आप सोचेंगे, एक अभ्यर्थी निर्धारित आयु सीमा में जितनी बार चाहें परीक्षा दे सकता है, परंतु नही एक अभ्यर्थी अपने वर्ग के अनुसार बस कुछ ही बार परीक्षा देने का प्रयास कर सकते हैं। तो चलिए इस विषय को थोड़ा विस्तार से बता देते हैं। 

  • अगर आप, जेनरल वर्ग से संबंधित हैं तब आप निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में 6 बार अटेंप्ट दे सकते हैं। यदि आप जेनरल और शारीरिक रूप से अक्षम हैं तब आप अधिकतम 9 बार अटेंप्ट दे सकते हैं।
  • आप अगर, OBC कैटेगरी के अभ्यर्थी हैं, या फिर आप OBC वर्ग से संबंधित शारीरिक रूप से अक्षम अभ्यर्थी हैं तब आप निर्धारित आयु सीमा में अधिकतम 9 बार अटेंप्ट दे सकते हैं।
  • यदि आप, SC/ST वर्ग के उम्मीदवार हैं, या फिर आप SC/ST कैटेगरी से संबंधित शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवार हैं तब आप निर्धारित आयु सीमा में जितनी बार चाहें परीक्षा दे सकते हैं।
See also  Resso Mod Apk v3.3.0 [Premium/No Ads] latest Version Download | Resso MOD APK Download Free

IAS अधिकारी की ट्रेनिंग कैसे होती है? (IAS Officer’s Training)

अभ्यर्थी, यूपीएससी आईएएस परीक्षा के सभी चरणों में सफल होने के बाद, आयोग बोर्ड एक फाइनल मेरिट लिस्ट प्रदान करता है जिसके आधार पर चयनित अभ्यर्थी किस पद के लिए चयनित होंगे यह निर्धारण किया जाता है। इसके बाद, चयनित कैंडिडेट को ट्रेनिंग के लिए LBSNAA ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में भेजा जाता है जहां उन्हें कैंपस में ही 2 साल की ट्रेनिंग दी जाती है।

आईएएस अधिकारी के काम (IAS Officer Work)

आईएएस अधिकारी एक बहुत रेस्पोंसिबल पोस्ट है। इस पोस्ट पर काम करने वाले अधिकारी को निम्नलिखित काम करना पड़ता है-

  1. IAS के मुख्य काम है, केंद्रीय और राज्य सरकार की सभी नीति को लागू करवाना। जिला का सुरक्षा करना।
  1. केंद्रीय विकास व जिला विकास की ऑफिसर के रूप में कार्य करना।
  1. राजस्व संग्रह करना और सरकारी नीतियों की निगरानी करना आईएएस अधिकारी का काम है। 
  1. सरकारी मामलों को संभालना, सरकारी सचिव के रूप में सरकारी नीतियों में सलाह देना।
  1. वित्तीय मामलों को स्टैंडर्ड के अनुसार निरीक्षण करना।
  1. आईएएस ऑफिसर को ज्यादातर समय पब्लिक फंड मैनेजमेंट की ड्यूटी दी जाती है।

आईएएस में कितनी पोस्ट होती है? (Total Post in IAS)

यूपीएससी में आईएएस की पोस्ट निम्नलिखित है-

  • Sub Divisional Magistrate(SDM)
  • Sub Divisional Officer(SDO)
  • District Magistrate(DM)
  • Join Collector/Chief Development Officer(CDO)
  • District Collector
  • Deputy Commissioner
  • Member Board of Revenue
  • Divisional Commissioner 

आईएएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है? (IAS Officer Salary)

7वी पे कमीशन की तहत एक आईएएस अधिकारी की एक महीने की सैलरी ₹56100 से लेकर ₹250000 तक होती है।

आईएएस अधिकारी को क्या सुविधाएं मिलती है?

आईएएस अधिकारी के सैलरी के बारे में तो आप जान गए हैं। उन्हें एक महीने में बेसिक सैलरी के साथ साथ डियरनेस एलोवेंस(DA),हाउस रेंट एलोवेंस(HRA), मेडिकल एलोवेंस मिलती है। इसके साथ उनके पोस्टिंग के आधार पर उन्हें घर, कुक, स्टाफ अन्य सभी सुविधाएं मिलती है।

IAS Kaise Bane – Video

IAS Kaise Bane से संबंधित FAQ

  1. IAS कैसे बनें?

    IAS बनने के प्रक्रिया के बारे में हमने उपर पोस्ट पर विस्तार में बताया है। आप पोस्ट को ध्यान से पढ़ कर इस विषय में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

  2. 12 वी के बाद, आईएएस बनने में कितना समय लगता है?

    12 वी के बाद आईएएस बनने में लगभग 6 से 7 साल का समय लगता है। क्योंकि 12 वी के बाद, ग्रेजुएशन कंप्लीट करना जरूरी होता है उसमे 3 से 4 साल का समय लगता है। और, फिर आईएएस की तैयारी अर्थात, पढ़ाई करने में लगभग 2 से 3 साल का समय लग जाता है।

  3. आईएएस बनने की आयु सीमा कितनी होती है?

    आईएएस बनने के न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष होती है।

  4. आईएएस बनने के लिए 12 वी के बाद कौन सा ग्रेजुएशन बेस्ट है?

    आईएएस बनने के लिए 12 वी के बाद आप किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन कर सकते हैं। परंतु, फिर भी कला विभाग अर्थात, आर्ट्स सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन को ही आईएएस बनने के लिए बेस्ट माना जाता है।



IAS Kaise Bane – सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने IAS कैसे बनें (IAS Kaise Bane) के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर IAS बनने के लिए कितना पढ़ाई करना पड़ता है, IAS परीक्षा का पैटर्न कैसा होता है के बारे में जान गए होंगे। 

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में IAS बनने के उपाय से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप इस ब्लॉग के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment